panchkula police

Police Files, Panchkula – 25 July, 2023

ऑनलाईन होटल में कमरा बुकिंग के नाम पर ठगी करनें वाला साइबर ठग गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 25 जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के निर्देशानुसार साइबर थाना पंचकूला श्री हरविन्द्र सिंह के नेतृत्व में एएसआई दीदार सिंह के द्वारा ऑनलाईन गुगल के माध्यम से होटल का नम्बर सर्च करके मसूंरी में होटल बुक करवानें के नाम पर धोखाधडी के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान राहूल भैरवा पुत्र राध्ये श्याम गाँव लासाडिया अलीगढ जिला टोंक राजस्थान उम्र 24 के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक पीडिता वासी पंचकूला नें 27.10.2022 को साइबर पोर्टल में शिकायत दर्ज करवाई कि वह अपनें परिवार सहित मंसूरी घुमनें के लिए जाना था जो दिनांक 26.10.2022 की शाम को उसके पिता नें गुगल वेबसाइट से मुजैक होटल मन्सूरी में का कस्टमर केयर का नम्बर सर्च करके कॉल किया । जो सामनें वालें नें खुद को होटल मुजैक बताकर कमरे बुक करनें के लिए बातचीत की जो पीडित व्यक्ति  2 दिन के लिए 3 कमरे बुक करा लिये । जिन्होनें 3 कमरो का किराया कुल 48960/- रुपये बताया और साइबर ठगो नें पीडित व्यकित को अपनी बातो में फसांकर 24480/- की राशि आनलाईन पेमेंट ले ली । । फिर उसके बाद अगली सुबह फिर एक व्यकित नें कॉल करके कहा आपकी बकाया राशि भेजो नही तो आपकी कमरो की बुंकिग कैंसल हो जायेगी । पीडित व्यक्ति नें कहा कि होटल में आकर बकाया पैसा दे देगें । व्यक्ति नें फोन काट दिया जब दौबारा कॉल क तो फोन उठान बंद कर दिया उसके बाद दोबारा होटल के नम्बर पर कॉल करके पुछा जो उनकी नाम पर कोई रुम बुक नही हुआ है और ना ही कोई एडवांस पैसे बुकिंग हुई है । जिस बारे साइबर थाना में प्राप्त शिकायत पर आरोपियो के खिलाफ भा.द.स. की धारा 419/420 के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आरोपी को गिरप्तार करके पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

*जिला पुलिस ने ओवर स्पीड व लेन चेंज ड्राईविंग के नियमों की उल्लघंना करने वालो के खिलाफ चलाया अभियान*

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 25 जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक हाईवे एंव यातायात हरियाणा करनाल श्री हरदीप सिंह दून पुलिस कमिश्रर सजंय कुमार के आदेशानुसार जिला पुलिस द्वारा आज मंगलवाल को ओवर स्पीड वा लेन चेंज ड्राईविंग के नियमों की उल्लघंना करने वाले वाहन चालको के खिलाफ स्पैशल अभियान चलाया गया ।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुमेर प्रताप सिंह के मार्ग निर्देश में सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने, वाहनों के सुचारू रूप से चलाने के लिए जिला पुलिस द्वारा ओवर स्पीड चलने वाले तथा लेन चेंज ड्राईविंग (बॉई लेन) के नियमों की उल्लघंना करने वाले वाहन चालको के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया। पुलिस उपायुक्त द्वारा पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को आदेश देते हुऐ कहा कि सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यातायात के नियमों की पालना दृढता से करवाई जाए। मोटर वाहन अधिनियम-2017 के तहत निर्धारित गति सीमा व बाँई लेन में ना चलकर नियमों की उल्लघना करने पर शनिवार को कुल 87 वाहन चालको के चालान किये गये जिसमे लेन चेंज की उल्लंघना करने पर 75 व ओवर स्पीड ड्राईविंग करने वाले 12 वाहन चालको के चालान किये गये।

वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे में जागरुक भी किया जा रहा है । पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के आदेशानुसार वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। अलग-अलग स्थानों पर पुलिसकर्मी आमजन के बीच रहकर यातायात नियमों की जानकारी दे रहें हैं। बस स्टैंड, आटो स्टैंड, ट्रक युनियन व शैक्षणिक सस्थानों में जाकर भी यातायात के नियमों के बारे में आमजन को जागरुक किया जा रहा है। फिर भी अगर कोई वाहन चालक यातायात के नियमों की उल्लंघना करता है तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। इस तरह के अभियान आगे भी जारी रहेंगे।