कालका शहर की कुछ कालोनियों में पानी की सप्लाई ठप्प, जनता परेशान

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा टैंकरों से की जा रही पानी की सप्लाई

सुभाष कोहली, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालका – 13जुलाई : 

तीन दिन लगातार हो रही मूसलाधार बारिश थमने पर लोगों ने राहत की सांस ली, परंतु तेज बारिश के चलते कई जगहों पर पानी की पाइपलाइन टूट गई। इस कारण लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है। कालका स्थित बसंत विहार-शर्मा कालोनी निवासी जानकी प्रसाद, उर्मिला उपाध्याय, राहुल राणा, मन्नत, नवीन सिंघल, चन्द्रकान्त शर्मा, हैप्पी, बिमला ग्रोवर, मधु शर्मा, सुभाष चंद्र, आदि का कहना है कि घरों में पानी नहीं होने से लोगों को बर्तन साफ करने, नहाने, कपड़े धोने आदि के लिए बेहद दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि आजकल के सीजन में हर घर में पानी की ज्यादा जरूरत होती है। यदि जनस्वास्थ्य विभाग का टैंकर किसी गली में आता है, तो वहां पर लोगों की भीड़ इकठ्ठा हो जाती है, 2 या 3 बाल्टी ही मिल पाती है, जिससे जरूरत के हिसाब से पानी लोगों को नहीं मिल पा रहा है। कुछ लोगों का आरोप है कि राजनीतिक पार्टियों के नेताओं व जान-पहचान वालों के कहने पर पानी के टैंकर गलियों में आ रहे हैं, परंतु आम जनता परेशान हो रही है। 

विकास विहार के कुछ लोगों ने बताया कि पानी की मांग बढ़ने से टैंकर मालिकों ने भी पानी के टैंकर के रेट बढ़ा दिए हैं। अमीर आदमी तो पैसे देकर टैंकर मंगवा कर गुजारा कर रहे हैं, लेकिन गरीब आदमी कैसे गुजारा करे। इलाके की पानी की समस्या को लेकर संगीता चौधरी आज जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ व जेई से मिली और लोगों की समस्या से उन्हें अवगत करवाया। विभाग के जेई गुरमीत सिंह ने उन्हें बताया कि भारी बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पाइपलाइन टूट गई है, जिस कारण पानी की सप्लाई में दिक्कत आ रही है। विभाग के कर्मचारी युद्धस्तर पर कार्य कर रहे हैं, अभी 2 दिन ओर लगेंगे उस उपरांत पानी की रेगुलर सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। संगीता का जनस्वास्थ्य विभाग एवमं एसडीएम से अनुरोध है कि जल्द से जल्द इस जनसमस्या का  समाधान करवाया जाए।

संवाददाता द्वारा बातचीत करने पर जनस्वास्थ्य विभाग के जेई गुरमीत सिंह ने बताया कि शहर के कुछ एरिया जैसे बसंत विहार, शर्मा कालोनी, हाउसिंग बोर्ड, शक्ति नगर, शांति नगर, राम नगर में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। लोगों की मांग पर कल दिनांक 12 जुलाई को 75 टैंकर्स विभिन्न जगहों पर भेजे गये थे। आज पांच टैंकर्स सप्लाई करने के लिए लगाये हुए हैं, लोगों की मांग पर टैंकर भेजे जा रहे हैं। 2 दिनों के बाद कार्य पूरा होने पर पानी की सप्लाई बहाल होने की उम्मीद जताई जा रही है।