Police Files, Panchkula – 12 July, 2023

पुलिस नें लेंन ड्राईविंग, रॉंग साइड चालको पर कसा शिंकजा, 100 वाहनों के काटे चालान

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12  जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आईजी ट्रैफिक हरदीप सिंह दून के नेतृत्व में राज्य भर में लेन ड्राईंविग तथा रॉंग साइड चलनें वालें वाहन चालको पर शिकंजा कसनें हेतु विशेष अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत आज जिला में पुलिस उपायुक्त  निकिता खट्टर के मार्गदर्शन में अभियान 36 चालान रॉंग साईड तथा 64 चालान लेन ड्राईविंग नियम की उल्लंघना करनें पर वाहनों के काटे चालान ।

इन्सपेक्टर ट्रैफिक सतबीर सिंह नें बताया कि हाईवे पर ज्यादातर हादसे गलत साईड में वाहन चलानें या लेंन ड्राईविंग नियम की उल्लंघना करनें के कारण ही होते है और हाईवे पर इस प्रकार की लापरवाही से एक से ज्यादा वाहनों औऱ यात्रियो को होता है जिस सबंध में ट्रैफिक पुलिस लोगो को सडक सुरक्षा के तहत लगातार ट्रैफिक नियमों की पालना करनें बारे जागरुक कर रही है परन्तु इसके बावजूद भी कुछ वाहन चालक जो लापरवाही करते है जिस सबंध में आज हाईवें पर नाकाबंदी करके इन्टरसेप्टर के माध्यम से वाहनो के चालान काटे गये है इसके साथ ही इन्सपेक्टर ट्रैफिक नें बताया कि ट्रैफिक पुलिस का मकसद चालान काटना नही है बल्कि आप लोगो को सुरक्षित रखना परन्तु कुछ व्यकित जो लापरवाही करते है जिनकी गल्ती की सजा दूसरो को भी मिलती है ऐसे वाहन चालको पर इस प्रकार से लगातार कार्रवाई करके चालान काटे जायेगें । इस सबंध में ट्रैफिक पुलिस नें आमजन से अपील करते हुए कि अपनें परिवार बच्चो को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक नियमों की पालना करके खुद को सुरक्षित रखें और अपने परिवार की सलामती बख्शें और ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें । 

हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत थाना में खेल-कूद प्रतियोगिता करवाकर युवाओं को नशे से बचनें का दिया सन्देश

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12  जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में जिला में हरियाणा उदय आउटरीच अभियान के तहत जिला में नोडल अधिकारी सहायक पुलिस आयुक्त सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में युवाओं को नशे से दूर रहनें व इससे बचनें हेतु जागरुकता अभियान के तहत जिला में स्थित कालौनियों, आशियाना तथा ग्रामीण क्षेत्र में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करके युवाओं को नशे से बचनें के लिए जागरुक किया जा रहा है और इसी अभियान के तहत थाना सेक्टर 20 स्थित वालीबाल ग्राउंड में आशियाना सेक्टर 20 तथा आशियाना सेक्टर 26 के बीच वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई ।

एसीपी सुरेन्द्र सिंह नें बताया कि राज्य सरकार के द्वारा बेहदर शुरुआत हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान का मुख्य उदेश्य सामुदायिक रिश्तो को मजबूत बनाना और जनता के बीच बेहतर सबंधों को बढ़ावा देना औऱ समाज से नशे को दूर भागना ।

इसी अभियान के तहत लगातार पंचकूला के अलग-अलग कालोनियों तथा अन्य ग्रामीण क्षेत्र में खेल प्रतियोगिताएं जैसे (कबड्डी, फुटबाल, वॉलीबॉल) आयोजित करवाकर युवा पीढी को नशे से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है ताकि युवा पीढी नशे को छोडकर खेल कूद मे ध्यान देकर शारिरिक व मानसिक तौर पर मजबूत बनकर समाज को एक नया रुप दे सकें क्योकि युवा पीढी समाज का भविष्य है ।

इसके साथ ही सहायक पुलिस आयुक्त नें बताया कि नशा एक अभिशाप है यह एक ऐसी बुराई है जिससे इन्सान का अनमोल जीवन समय से पहले ही मौत का शिकार हो जाता है । नशे के लिए समाज में व्यकित शराब, जर्दा, गुटखा,तबाकूं, अवैध गांजा, भांग,चरस, हेरोइन जैसे अवैध नशीले पदार्थो का उपयोग करते है इन पदार्थो के सेवन से व्यकित को शारिरिक, मानसिक, व आर्थिक हानि पहुंचनें के साथ समाजिक वातावरण प्रदूषित होता है  और नशेडी व्यक्ति स्वंय व परिवार की समाजिक व आर्थिक स्थिति को भी नुकसान पहुंचाता है और वह नशे से अपराध की ओर अग्रसर हो जाता है बच्चो के अकेलेपन व मानसिक दबाव को कम करनें के लिए खेल गतिविधियो में शामिल करके लोगो को नशे के प्रति जागरुक किया जा रहा है ।

जिस अभियान की निरतंरता में आज थाना सेक्टर 20 में वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिता आशियान सेक्टर 26 तथा आशियाना सेक्टर 20 के बीच आयोजित करवाई गई । आशियाना सेक्टर 20 की टीम को थाना प्रभारी सेक्टर 20 अरुण बिश्नोई लीड कर रहे थे जिस टीम के कप्तान अमन कुमार तथा आशियाना सेक्टर 26 पंचकूला की टीम को थाना चण्डीमन्दिर प्रभारी ललित कुमार कर रहे थे जिस टीम के कप्तान मैण्डी थे । टीमों नें अच्छा प्रर्दशन करते हुए आशियाना सेक्टर 20 की टीम विजेता रही जिस टीम को एसीपी सुरेन्द्र सिंह नें ट्राफी देकर सम्मानित किया और युवा पीढी को नशे से दूर रहनें के लिए प्रेरित किया ।

इस कार्यक्रम के दौरान थाना प्रभारी सेक्टर 20 अरुण बिश्रनोई, थाना चण्डीमन्दिर ललित कुमार, वेलफेयर इन्सपेक्टर तथा आसियाना काम्पलैक्श के मोजिज व्यकित मौजूद रहे ।

एसीपी सुरेन्द्र सिंह नें युवाओ को सन्देश दिया कि नशे से दूर रहे और मोबाइल गेम से दूर रहकर शारिरिक खेल में ज्यादा ध्यान दें क्योकि खेलकूद मानव मन को प्रसन्न और उत्साहित बनाए रखते हैं । खेलों से नियम पालन के स्वभाव का विकास होता है और मन एकाग्र होता है। खेल में भाग लेने से खिलाड़ियों में सहिष्णुता,धैर्य और साहस का विकास होता है तथा सामूहिक सद्भाव और भाईचारे की भावना बढ़ती है ।

जाम से बचनें के लिए इस रास्ते को अपनाएं, ट्रैफिक पुलिस नें जारी की एडवाईजरी

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12  जुलाई :

इन्सपेक्टर ट्रैफिक सतबीर सिंह नें ट्रैफिक सबंधी समस्या से बचनें के लिए पंचकूला से चण्डीगढ जानें वालें यात्रियो को जीरकपुर की तरफ से जानें के लिए अपील करते हुए कहा कि चण्डीगढ मध्य मार्ग पर ज्यादा ट्रैफिक लोड है जिससे लोगो को समस्या आ रही है और जब तक की कोई अन्य वैकल्पिक ना निकलें तब तक के लिए चण्डीगढ जानें के लिए जीरकपुर की तरफ से रास्ता अपनाकर ट्रैफिक जाम की स्थिति से बचें ।  ट्रैफिक पुलिस पंचकूला के साथ सहयोग करनें के लिए आपका धन्यवाद ।