चंडीगढ़ डिजाइन इंस्टीट्यूट एसएक्सआईएलएल को एजुस्पार्क अवार्ड्स 2023 में मान्यता मिली

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 29       जून   :

चंडीगढ़ स्थित एसएक्सआईएलएल (स्कूल ऑफ एक्सपीरियंस इल्यूजन एंड लाइफ लर्निंग्स) को लगभग 20 अन्य प्रतिष्ठित विजेताओं के साथ एवीजीसी एजुकेशन में योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।

टेक्नोक्रेट सुश्री नीलू कपूर और वल्र्ड स्किल्स आईडीटी विशेषज्ञ प्रो विनीत राज कपूर द्वारा स्थापित एसएक्सआईएलएल पुरस्कार सूची में शामिल होने वाला ट्राइसिटी का एकमात्र संस्थान है। एसएक्सआईएलएल को भारत सरकार द्वारा गठित पूर्व एआईसीटीई चेयरमैन और वर्तमान चेयरमैन एनईटीएफ(नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम) डॉ अनिल सहस्त्रबुद्धे के नेतृत्व वाली एक शानदार टीम द्वारा 2023 के लिए सबसे नवीन पाठ्यक्रम पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

एनिमेशनएक्सप्रेस ने एजुस्पार्क सम्मिट और पुरस्कार 2023 के दूसरे संस्करण की मेजबानी की। यह उल्लेखनीय है कि एसएक्सआईएलएल उन कुछ संस्थानों में से एक है जिसने एजुस्पार्क पुरस्कारों के पहले और दूसरे दोनों संस्करणों के दौरान पुरस्कार जीता है।

एसएक्सआईएलएल आज उद्योग विशेषज्ञों के प्रत्यक्ष परामर्श और मार्गदर्शन के तहत अपस्किलिंग शुरू करने के लिए एनीमेशन, यूएक्सयूआई डिजाइन और गेम डिजाइन क्षेत्रों में अग्रणी है।

एसएक्सआईएलएल की फाउंडर और स्वयं एनएसडीसी समर्थित इंडियास्किल्स की राष्ट्रीय जूरी (ग्राफिक डिजाइन) नीलू कपूर ने कहा कि एसएक्सआईएलएल  नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी साथ-साथ कॉलेजों से एनीमेशन और डिजाइन पासआउटस के लिए एक विश्व स्तरीय एनिमेशन और डिजाइन फिनिशिंग स्कूल एसएक्सआईएलयूपी के अनुरूप एक अद्वितीय ”डिजाइन यूओर आन करीकुल्म“ का विकल्प प्रदान करता है।इ स प्रयास में एसएक्सआईएलएल को लक्ष्य डिजिटल, डिजिटून्ज, ग्रीनगोल्ड (छोटा भीम) टेक्नीकलर और अन्य जैसे शीर्ष स्टूडियो का समर्थन प्राप्त है। हमारे छात्र लगातार 11 सेकंडक्लब और जीओ48 जैसे अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीतते हैं! एसएक्सआईएलएल के छात्र जल्दी ही वरिष्ठ पदों पर पहुंचने के लिए जाने जाते हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए वर्ल्डस्किल के भारत के विशेषज्ञ (औद्योगिक डिजाइन) फाउंडर विनीत राज कपूर ने कहा कि मैं इस शानदार सफलता के लिए अपने कर्मचारियों और छात्रों को धन्यवाद देता हूं। यह सम्मान 26 वर्षों तक पाठ्यक्रम और वितरण विधियों पर लगातार शोध का परिणाम है जिसने अब एक प्रत्यक्ष रोजगार पाइपलाइन बनाई है जहां छात्र उद्योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अपनी पसंद के क्षेत्र में कौशल बढ़ाने में सक्षम हैं। पाठ्यक्रम को छात्र स्वयं अपनी रुचियों और योग्यता के अनुरूप डिजाइन कर सकते हैं।

प्रोफेसर विनीत राज कपूर एसएक्सआईएलएल को मार्च 2022 में फिक्की द्वारा फोस्टरिंग स्किलिंग इकोसिस्टम बय एक्सचेंज ऑफ नॉलेज, सर्विस एंड रिसोर्सेज, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल्स कौंसिल, (एमईएससी) पर गोलमेज के लिए दुबई एक्सपो में भारतीय दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था। एम एंड ई डोमेन के लिए कौशल प्रशिक्षण के लिए अग्रणी कौंसिल में से एक, ने 23 मार्च को दुबई में दुबई एक्सपो 2020 में फिक्की के सहयोग से उद्योग अकादमिक गोलमेज चर्चा की मेजबानी की। उन्हें 29 जून 222 को विश्व डिजाइन दिवस पर मॉस्को, रूस में वर्ल्ड डिजाइन ऑर्गेनाइजेशन समर्थित कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय मुख्य वक्ता के रूप में भी आमंत्रित किया गया था।

उन्होंने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 (भारत), यूरेशियन फ्यूचर स्किल्स कॉम्पिटिशन (रशिया) और खाबरोवस्क इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन (खाबरोवस्क), ब्रिक्स फ्यूचर स्किल्स चैलेंज (चीन) के लिए प्री स्क्रीनिंग जूरी के रूप में भी काम किया।