नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में महाबीर स्टेडियम में पायलट रिहर्सल आयोजित

अतिरिक्त उपायुक्त ने पायलट रिहर्सल के दौरान हरी झंडी दिखाकर मैराथन को किया रवाना
हिसार/पवन सैनी
नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय महाबीर स्टेडियम में सोमवार को प्रात: 6:30 बजे पायलट रिहर्सल आयोजित की गई। इस दौरान योग से जुड़ी विभिन्न क्रियाओं का अभ्यास करवाया गया। अतिरिक्त उपायुक्त नीरज ने पायलट रिहर्सल के दौरान नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मनाए जाने वाला नौंवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़ा ऐतिहासिक होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को पेड़ों की कटाई-छटाई करने, शौचालयों में सफाई व्यवस्था एवं पेयजल आदि की भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। योग शिविर में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं से 585 बच्चों ने योग क्रियाएं की। उन्होंने बताया कि 21 जून को जिला स्तर पर एवं राज्य स्तर पर 24 जून को पंचकूला में योग प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएंगी। पायलट रिहर्सल में योग शिविर के पश्चात ब्लॉक स्तर पर योग प्रतियोगिता भी करवाई गई। उन्होंने बताया कि 21 जून को सुबह 7 से 8 बजे तक 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जिला एवं ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा, जिसमें उपायुक्त और जिला आयुर्वेदिक अधिकारी कार्यक्रम संयोजक रहेंगे। कार्यक्रम के उपरांत उपायुक्त, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला खेलकुद अधिकारी सेमिनार व वर्कशॉप का आयोजन करेंगे। इसके पश्चात अतिरिक्त उपायुक्त ने योग मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों एवं नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ धर्मपाल पूनिया, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, योग विशेषज्ञ डॉ पूजा एवं पतंजलि महामंत्री सुनील कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।