चंडीगढ़ में अब हर साल एक अप्रैल को बढ़ेंगे पानी के रेट

चंडीगढ़, 2 जनवरी-2020:

 सरकारी दावों और वादों के विपरीत शहरवासियों के साथ बड़ा धोखा हुआ है। अब लोगों को पानी के रेट में इजाफे का हर साल झटका लगेगा। नगर निगम के सदन की बैठक के दौरान पानी के रेट जो दो से चार गुना बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया, उसमें इस बात की भी मंजूरी दी गई कि अब पानी के रेट में हर साल पांच प्रतिशत का इजाफा अपने आप हो जाएगा।

खास बात यह है कि इसके लिए अब हर साल पानी के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव सदन में लाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। हर साल वित्तीय सत्र के पहले दिन से ही पानी के पांच प्रतिशत बढ़े रेट अपने आप ही लोगों के पानी के बिल के साथ जुड़ जाएंगे। इस प्रकार अब हर साल एक अप्रैल से पानी के रेट बढ़ जाएंगे।

सदन की बैठक में किसी भी पार्षद ने नहीं जताई आपत्ति

नगर निगम के सदन की बैठक में जब पानी के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव पास हो रहा था तो किसी ने भी इस बात का जिक्र नहीं किया कि अभी तक पानी के भारी भरकम रेट बढ़ाए जा रहे हैं। साथ ही हर साल पांच प्रतिशत रेट का इजाफा हो जाएगा। उस समय नगर निगम के भाजपा और कांग्रेस के पार्षद एक-दूसरे पर तोहमत लगाने में जुटे थे। इसी वजह से अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव पर किसी भी पार्षद ने आपत्ति नहीं जताई। कांग्रेस द्वारा पानी के रेट बढ़ाने का विरोध किया गया, लेकिन इस बात को उजागर नहीं किय गया कि हर साल शहरवासियों पर पांच प्रतिशत बढ़े रेट का बोझ पड़ेगा।

नगर निगम ने पानी के रेट बढ़ाने का जो प्रस्ताव पास किया है, उससे एमसी को 90 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई होगी। नगर निगम के अनुसार इस समय पानी की सप्लाई से इतना ही घाटा हो रहा था। अभी तक के नगर निगम के इतिहास में कभी भी पानी के रेट में इताना इजाफा नहीं हुआ है। इससे पहले साल 2011 में पानी के रेट रिवाइज हुए थे। नगर निगम ने पानी के रेट के साथ साथ स्लैब भी छोटी कर दी थी। पहले सबसे छोटी स्लैब शून्य से 15 किलोलीटर की थी, जिसका दो रुपये प्रति किलोलीटर का रेट था। नगर निगम ने शून्य से 10 किलोलीटर की स्लैब कर दिया है। इसका रेट दो बढ़ाकर चार किलोलीटर कर दिया गया है

बढ़े रेट के खिलाफ करेंगे निगम का घेराव : प्रदीप छाबड़ा

कांग्रेस के चंडीगढ़ अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा का कहना है कि भाजपा के मेयर और पार्षदों ने रिकार्ड तोड़ पानी के रेट बढ़ाकर शहरवासियों पर बोझ डाल दिया है। इससे हर किसी के घर और दुकान का तीन गुना पानी का बिल बढ़ गया है। पहले ही रेट काफी ज्यादा हैं। ऐसे में हर साल अभी ही पांच प्रतिशत का रेट बढ़ाने का फैसला लेकर भाजपा ने शहरवासियों के साथ धोखा किया है। शहर की जनता भाजपा को कभी माफ नहीं करेगी। पार्टी इसके के खिलाफ नगर निगम का घेराव करेगी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply