कालका शिमला रेल में कुमारहट्टी के पास इंजन में लगी आग सभी सुरक्षित

यूनेस्को की ओर से ‌विश्व धरोहर घोषित कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर मंगलवार को शिमला जा रही ‘हिमालयन क्वीन’ टॉय ट्रेन में आग लग गई. यह घटना हिमाचल प्रदेश के धर्मपुर और कोटी रेलवे स्टेशनों के बीच हुई है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शिमला जा रही हिमालयन क्वीन के ट्रेन के इंजन में सोलन जिले के कुम्हारहट्टी के समीप आग लग गई. अंबाला संभागीय रेलवे प्रबंधक (डीआरएम) दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा कि गनीमत यह रही कि घटना में कोई घायल नहीं हुआ.

जानकारी के अनुसार. हिमालयन क्वीन ट्रेन नंबर 52455 के इंजन में दोपहर करीब दो बजकर 15 मिनट पर कुम्हारहट्टी के पास आग लग गई. सात डिब्बों वाली इस ट्रेन में हादसे के दौरान 200 के करीब यात्री सवार थे. आग पर इंजन के पायलेट ने ही काबू पा लिया था. इसके बाद ट्रेन का इंजन बदला गया और इसे शिमला के लिए रवाना किया गया है

इस वजह से लगी आग
नार्दन रेलवे के अनुसार, सोलन में हिमालयन क्वीन ट्रेन में तकनीकी खामी पेश आई. रेलवे का कहना है कि इंजन में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई थी. 20 मिनट के अंदर आग पर काबू पा लिया गया. घटना में किसी शख्स के हताहत होने की खबर नहीं है.

103 सुरंगों से होकर गुजरती हैं यह ट्रेन
कालका-शिमला रेलवे लाइन पर 103 सुरंगें हैं, जो सफर को रोमांचक बनाती हैं. बडोग रेलवे स्टेशन पर 33 नंबर बड़ोग सुरंग सबसे लंबी है. रेलमार्ग पर 869 छोटे बड़े पुल हैं जिस पर सफर और भी रोमांचक हो जाता है. 2008 में यूनेस्को ने इस रेल लाइन को विश्व धरोहर का दर्जा दिया था.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply