खट्टर ने ब्रहमकुमरि आश्रमों के लिए दिये 21 लाख रुपए

चंडीगढ़, 9 दिसम्बर-

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आध्यात्मिक सोच से जीवन में सकारात्मकता पैदा होती है और यही सकारात्मकता जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करती है। सकारात्मकता के बल पर ही एक अच्छे समाज का निर्माण किया जा सकता है। ब्रह्मकुमारी मिशन भी इस कार्य को बखूबी कर रहा है और समाज में अपने आध्यात्मिक चिंतन के जरिए सकारात्मकता का संदेश देते हुए अच्छी सोच पैदा कर रहा है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज जिला सोनीपत के गांव नांगल खुर्द में स्थापित ब्रह्मकुमारी रिट्रीट सेंटर में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने इसी परिसर में 103 वर्षीय दादी जानकी की उपस्थित में दादी जानकी आडिटोरियम का उद्घाटन किया और रिट्रीट सेंटर के पांचवें सालाना उत्सव का शुभारंभ भी किया। इस दौरान उन्होंने रिट्रीट सेंटर के विकास के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि ब्रह्मकुमारी आध्यात्मिक विचारधारा है और यह अलग-अलग धर्मों व जातियों के लोगों को एक नई राह दिखाने का कार्य कर रही है। आज देश और विदेश के सैकड़ों गांवों और कस्बों में ब्रह्मकुमारीज की हजारों शाखाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि इस संस्था की सोच ‘एक ईश्वर-एक परिवार’ की सोच के तहत कार्य कर रही है और पूरे विश्व को एक परिवार के तौर पर मानते हुए आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने मौजूदा दौर में भौतिकतावाद की वजह से पूरे विश्व के सिमटने की बात कहते हुए इससे पैदा हुई आतंकवाद, नक्सलवाल जैसी समस्याओं की तरफ भी ध्यान आकर्षित करवाया। उन्होंने कहा कि हम जैसे-जैसे विकास कर रहे हैं, वायु प्रदूषण जैसी अनेक समस्याएं हमारे सामने चुनौतियां बनी खड़ी हैं। इन्हीं चुनौतियों से निपटने के लिए उन्होंने समर्पण भाव से काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि ब्रह्मकुमारी से लाखों की संख्या में महिलाएं जुड़ी हुई हैं और हरियाणा सरकार भी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आज दादी जानकी ने पांच गुणों की चर्चा की है जिनमें पवित्रता, सत्यता, नम्रता, मधुरता, शालीनता शामिल हैं। इसके साथ ही आठ गुणों की भी बात की जिनमें सहनशक्ति सबसे बड़ा गुण है, अपने अंदर समाने की शक्ति, सामना करने की शक्ति, समेटने की शक्ति, परखने, निर्णय और सहयोग करने के गुण शामिल हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply