उचित मार्गदर्शन मिलेगा तो नशे से दूर रह कर खेल गतिविधियों से जुडकर समाज की मुख्यधारा में शामिल रहेंगे: कंवर पल

पंचकूला 13 नवम्बर:
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कवंर पाल ने कहा कि सरकार के साथ साथ स्वंयसेवी सामाजिक संस्थाएं एवं व्यक्ति विशेष खिलाडियों को प्रोत्साहित करें तो समाज के युवा प्रदेश में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन करेंगें।  यदि युवाओं कोप्रोपर। नैशनल में स्वर्ण पदक विजेता सचिन कुमार झा, आरयनपाल सिंह, प्रांजल यादव, मोहित, अंजू सांगवान व कनव गुप्ता को सम्मानित किया।
विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 15 स्थित भवन विद्यालय में पंचकूला प्रमोशन सोसायटी द्वारा आयोजित तीसरे उत्कृष्ट खिलाड़ी सम्मान समारोह मे बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सोसायटी खेलों को बढावा देने हेतू युवाओं में लालसा जागृत करने का सराहनीय कार्य कर रही है। इसके लिए पंचकूला के विधायक एवं सोसायटी के चेयरमैन एवं उनकी टीम बधाई की पात्र है कि वे जिला के खिलाडियों का मनोबल बढाने की दिशा में मैडल प्राप्त खिलाडियों को सम्मानित कर रहे है। यह खिलाड़ी आगे चलकर प्रदेश का नाम राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगें। उन्होंने कहा कि समिति के प्रोत्साहन से युवा खिलाड़ी उत्साहित होंगें और नशे जैसी प्रवृति से दूर होकर अपनी असीम ऊर्जा का प्रयोग सकारात्मक कार्यो में करेंगें। उन्होंने कहा कि समिति लगातार तीन साल से खिलाडियों का मनोबल बढाने, प्रोत्साहित करने और सामाजिक कार्यो के लिए प्रोत्साहन करने का कार्य कर रही है तथा समिति जिम्मेदारी के साथ खेलों को बढावा देने के लिए लगी हुई है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हर व्यक्ति को कोई न कोई खेल अवश्य खेलना चाहिए। खेलों से उसका शरीर तंदरूस्त रहता है तथा उसके व्यवहार एवं आचार विचार अच्छा रहता है। इसके साथ साथ जो युवा निरंतर कसरत करते हैं ऐसेे युवा पढाई लिखाई में भी अव्वल रहते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हरियाणा सरकार ने खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए नई खेल नीति के तहत करोड़ों रुपए के पुरस्कार के साथ उन्हें सरकारी नौकरियों में भी प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए खिलाडियों को किसी प्रकार की सिफारिश की आवश्यकता नहीं। खेल में जैसा पदक लाया है वैसी ही राशि एवं नौकरी आसानी से मुहैया करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता है ।
इस अवसर पर पंचकूला के विधायक एवं  सोसायटी के चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि 2010 में सोसायटी का गठन किया गया और अपना पहला कबड्डी टूर्नामेंट खटौली में आयोजित किया गया। इसके अलावा जिले उत्कृष्ट खिलाडियों जिन्होंने प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर मैडल हासिल किए हैं उन्हें भी सम्मानित किया जा रहा है और सोसायटी की ओर से यह तीसरा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में 80 विभिन्न खेलों के पदक विजेताओं को सम्मानित किया गया है। इनमें पैरा ओलम्पिक विजेताओं एवं सीनियर सिटीजन खिलाडियों को भी नकद राशि देकर सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मैडल, रजत व कांस्य पदक विजेताओं को सोसायटी की ओर क्रमश 5100, 3100 व 2100 रुपए की नकद राशि व  प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जा रहा है। इन खिलाडियों को लगभग अढाई लाख रुपए से अधिक नकद राशि प्रदान की गई है।  उन्होंने कहा कि इस सम्मान समारोह में उन खेलों के खिलाडियों के ओलम्पिक खेलों में शामिल है।
इस अवसर पर सोसायटी के प्रधान डीपी सोनी ने अपने स्वागतीय भाषण में बोलते हुए कहा कि सोसायटी गत 8 वर्षो से जिले में गांव का चयन कर वहां  पर हर वर्ष कबड्डी टूर्नामेंट के साथ साथ रस्सा कस्सी प्रतियोगिता भी करवा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि अश्विनी गुप्ता मैमोरियल ट्रस्ट के तहत बैडमिंटन प्रतियोगिताएं भी करवाई जाती है। इसके साथ साथ रक्तदान शिविर आयोजित करने के अलावा अन्य सामाजिक कार्यो में भी बढचढ कर भाग लिया जाता है। उन्होंने बताया कि सोसायटी के चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता ने यह भी घोषणा की है कि कबड्डी के खिलाडियों को  प्रशिक्षण दिलवाकर राष्ट्रीय स्तर की खेल स्र्पधाओं में भेजा जाएगा।
इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने परम्परागत दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम की शुरूआत में भवन विद्यालय के बच्चों द्वारा वंदे मातरम गाया। विधानसभा अध्यक्ष कवंर पाल ने सोसायटी की गतिविधियों को बढावा देेने के लिए 2 लाख 51 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। इस मौके पर उपायुक्त श्री मुकुल कुमार, उद्योगपति बृज लाल, जिला भाजपा के प्रधान दीपक शर्मा, जिला युवा मोर्चा के प्रधान योगेन्द्र शर्मा, सोसायटी के खंजाची डी पी सिंगला, विद्यालय भवन की वाईस प्राचार्य सोनिया, महासचिव नरेन्द्र देव शर्मा सहित काफी संख्या में खेल प्रेमी व खिलाड़ी भी मौजूद रहे।
0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply