छात्राओं को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित कर उन्हें स्वावलंबी बनाना जरूरी : डॉ मीनू जैन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 11      अक्टूबर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के इनक्यूबेशन एंड इंप्लाइमेंट जनरेशन सेल, इंस्टीट्युशन इनोवेशन काउंसिल, आइपीआर सेल व राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में स्किल डवलेपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान के स्टेट डायरेक्टर डॉ एलपी भट्ट व एमएससीई निदेशक रमन चावला मुख्य वक्ता रहे। वहीं फैशन डिजाइनिंग विभाग की ओर से आर्ट एंड क्राफ्ट वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें पिडिलाइट इंडस्ट्री यमुनानगर से आई बिंद्र कौर ने छात्राओं को मोल्ड आर्ट में ज्वैलरी व फैब्रिक पेंटिंग की विभिन्न तकनीक के बारे में जानकारी दी। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम आइपीआर सेल कनवीनर डॉ अनीता मौदगिल व फैशन डिजाइनिंग विभाग इंचार्ज मंजीत कौर की देखरेख में हुआ।
एलपी भट्ट ने कहा कि किसी भी व्यवसाय में सफल होने के लिए सकारात्मकता, धैर्य, आत्मविश्वास व निर्णय लेने की क्षमता का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने युवाओं को लघु उद्योग स्थापित करने में आने वाली बाधाओं व उनके निवारण के बारे में विस्तार से चर्चा की। रमन चावला ने सरकार की ओर स्वरोजगार के लिए ऋण देने संबंधी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
बिंद्र कौर मोल्ड आर्ट के जरिए छात्राओं को पेंडेंट, अंगूठियां, कानों की बालियां, ब्रॉच सहित अन्य ज्वैलरी बनानी सीखायी। मोल्ड आर्ट की ज्वैलरी तैयार होने के बाद मैटल जैसी नजर आती है। जिसकी बाजार में खूब डिमांड है। फैब्रिक पेंटिंग की मदद से किसी भी प्रकार के कपडे पर डिजाइन बनाकर उसकी सुंदरता में चार चांद लगा सकते है। डॉ मीनू जैन ने कहा कि वर्कशाप का उद्देश्य छात्राओं को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित कर उन्हें स्वावलंबी बनाना रहा। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विवेक नरूला, डॉ प्रदीप, डॉ रिचा ग्रोवर, ममता थापर, सोनिया शर्मा, निधि छाबडा, उर्वशी कांबोज, माधुरी कांबोज, पूनम ने सहयोग दिया।