रोज़ेओ: ग्रैटे सिएल द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला एरियल स्पेक्टेकल

पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह में धूम मचाने वाली यह परफॉर्मेंस अब एलांते में 5 अक्टूबर को

भारत में फ्रेंच इंस्टीट्यूट ने, भारत में एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क के सहयोग से, आज एक असाधारण एरियल स्पेक्टेकल (हवाई शो) के आगमन की घोषणा की जो चंडीगढ़ में दर्शकों को मंत्रमुग्ध करना सुनिश्चित करता है। अपने कलाबाजी और ध्यान संबंधी परफॉर्मेंस के लिए प्रसिद्ध प्रशंसित फ्रांसीसी कंपनी ग्रेटे सिएल, रोज़ेओ पेश करने के लिए तैयार है, एक ऐसी परफॉर्मेंस  जिसने पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के उद्घाटन समारोह में धूम मचा दी थी।

यह परफॉर्मेंस 5 अक्टूबर, शनिवार को शाम 5 बजे और 8 बजे नेक्सस एलांते मॉल में आयोजित किया जाएगा। जिसमें दर्शकों का प्रवेश निःशुल्क है।

भारत में फ्रांस के राजदूत महामहिम थिएरी माथोऊ ने कहा कि ‘रोज़ियो’ और अन्य रोमांचक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ, एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क हमारे दोनों देशों के बीच कलात्मक आदान-प्रदान को मज़बूत कर रहा है। यह इन्नोवेटिवे प्रोडक्शन हमारे आर्टिस्टिक कम्युनिटीज को जोड़ने वाले एक जीवंत बंधन के रूप में कार्य करता है, और यह भारतीय दर्शकों को फ्रांस के समकालीन कला परिदृश्य की सर्वश्रेष्ठ पहुँच प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है ।

स्टीफ़न गिरार्ड और केमिली ब्यूमियर द्वारा निर्मित रोज़ेओ, पॉलीन फ़्रेम्यू की रचनाओं और ऐनी जोनाथन की कॉस्ट्यूम के साथ, एक यूनिक लिविंग इंस्टॉलेशन के रूप में खड़ा है जो दर्शकों को अनुभव को देखने और उसमें खो जाने के लिए उत्साहित करेगा। आकाश की पृष्ठभूमि में स्थापित, यह शो कुछ क्षणों के लिए चिंतन करने तथा कलाकारों की काव्यात्मक और नाजुक गतिविधियों से जुड़ने के लिए बनाया गया है। मेटल पोल (6 मीटर ऊंचाई) पर धीरे-धीरे टिकी हुई लहराती आकृतियाँ, कैमरग्यू रीड बेड को याद दिलाती हैं जहां कंपनी मूल रूप से स्थित है, वहां ऐसे चल रही है मानो अदृश्य हवा के झोंके का मार्गदर्शन कर हो रही हो।

लाइव म्यूज़िशियन और इलेक्ट्रॉनिक और फ़ील्ड रिकॉर्डिंग की विशेषता वाले साउंडस्केप के साथ, 42 मिनट का प्रदर्शन एक चिंतनशील माहौल बनाता है जहाँ कला और प्रकृति आपस में जुड़ते हैं। रोज़ेओ का प्रीमियर 2023 में हुआ और तब से इसे अपनी स्वप्निल कोरियोग्राफी के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली है। कलात्मक निर्देशक थॉमस जॉली द्वारा क्यूरेट किए गए उद्घाटन शो के हिस्से के रूप में उनके ओलंपिक प्रदर्शन के बाद, कंपनी ने समुदायों को मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुतियों के साथ जोड़ने के लिए अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत किया है जो एक स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं।