भीम नगर क्षेत्र में डायरिया की स्थिति अब बेहतर

भीम नगर क्षेत्र में डायरिया की स्थिति अब बेहतर, आज लिये गये सारे स्टूल सैंपल नेगेटिव पाये गये : सिविल सर्जन डॉ. पवन शगोत्रा

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 12      सितंबर :

सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. पवन कुमार शगोत्रा ​​के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज चौथे दिन भी भीम नगर में मेडिकल कैंप लगाया गया। जहां डॉक्टरों की टीम ने क्षेत्र में डायरिया से पीड़ित मरीजों की जांच कर दवा दी और ओआरएस का भी वितरण किया गया। सिविल सर्जन ने मेडिकल कैंप का दौरा कर मेडिकल टीम से सारी जानकारी ली। मेडिकल टीम के अनुसार आज शिविर में मरीजों की आमद लगभग ना के बराबर थी। 

सिविल सर्जन ने बातचीत करते हुए कहा कि भीम नगर में फैले डायरिया की स्थिति अब पहले से काफी बेहतर है। बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एचआई, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवी टीमों ने आज भी भीम नगर में घर-घर सर्वेक्षण किया और जरूरतमंदों को क्लोरीन की गोलियाँ और ओआरएस पैकेट वितरित किए। उन्होंने डायरिया की रोकथाम और उपचार के लिए ओआरएस घोल तैयार करने के बारे में ढेर सारी जानकारी साझा की।

सिविल सर्जन ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि स्वास्थ्य टीम द्वारा आज 04 स्टूल सैंपल लिया गया, जो सभी निगेटिव पाये गये। सिविल अस्पताल और ईएसआई में इलाज करा रहे मरीजों की हालत स्थिर है। अस्पताल में भर्ती मरीजों में से जो मरीज ठीक हो चुके हैं उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम ने भीम नगर क्षेत्र का दौरा कर विभिन्न दुकानों से खाद पदार्थों के नमूने लिए।

आगे बात करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि डिप्टी कमिश्नर श्रीमती कोमल मित्तल जी से बात कर उन्हें पूरी स्थिति से अवगत करा दिया गया है। निगम ने आज चौथे दिन भी मोहल्लावासियों के लिए वैकल्पिक पेयजल आपूर्ति की।

सिविल सर्जन ने कहा कि डायरिया की स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है। यदि दस्त होता है, तो दस्त बंद होने तक थोड़े-थोड़े अंतराल पर तुरंत ओआरएस देना शुरू कर देना चाहिए। पानी उबालकर पीना चाहिए, अधिक पके फल और सब्जियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोने के बाद ही खाना बनाना चाहिए। शौच के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए। बीमारी की स्थिति में किसी को भी स्वयं उपचार नहीं करना चाहिए बल्कि यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए। स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी दवाएँ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।