नुक्कड नाटक के जरिए छात्राओं को किया रैगिंग के प्रति जगरूक

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 20     अगस्त :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के एंटी रैगिंग सेल की ओर से छात्राओं को जागरूक करने के लिए एंटी रैगिंग वीक मनाया गया। छात्राओं को जहां नुक्कड नाटक व वॉल पेंटिंग के जरिए रैगिंग के नुकसान के बारे में अवगत कराया गया। वहीं रैगिंग की रोकथाम के लिए उन्हें शपथ भी दिलाई गई। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम एंटी रैगिंग सेल कनवीनर डॉ मोनिका शर्मा की देखरेख में हुआ।

डॉ मीनू जैन ने कहा कि कॉलेज में रैगिंग पर पूर्णतः प्रतिबंधित है। अगर कोई सीनियर छात्रा, जूनियर की रैगिंग करती है, तो वह अपराधिक श्रेणी में आता है। उन्होंने बताया कि यूजीसी की ओर से रैगिंग के मामले से संबंधित शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। रैगिंग की रोकथाम के लिए कॉलेज स्तर पर कमेटी का गठन भी किया गया है।

छात्राओं ने नुक्कड नाटक के जरिए रैगिंग से  होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही रैगिंग करने वालों के खिलाफ क्या क्या कार्रवाई हो सकती है, इसके बारे में बताया। वहीं वॉल पेटिंग प्रतियोगिता में छात्राओं ने रैगिंग के नुकसान के बारे में बारिकी से चीजों को दर्शाया। रैगिंग न करने के लिए सभी छात्राओं को शपथ भी दिलवाई गई।