फ्रांस का ऑफिशियल एजुकेशन फेयर “चूज़ फ्रांस टूर 2024” आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  21 अक्टूबर:

“चूज़ फ़्रांस टूर 2024” चंडीगढ़ में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जो पाँच प्रमुख भारतीय शहरों में आयोजित एजुकेशन फेयर की श्रृंखला में मील का पत्थर साबित हुआ। सेक्टर 35 के जे डब्ल्यू मैरिएट में आयोजित इस कार्यक्रम में फ़्रांस में उच्च शिक्षा के अवसरों को तलाशने के लिए उत्सुक भारतीय छात्रों और उनके परिवारों की ओर से ज़बरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई।  

फ्रेंच गवर्नमेंट और कैंपस फ्रांस द्वारा आयोजित इस टूर में 50 से अधिक प्रतिष्ठित फ्रेंच यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन्स शामिल थे। इस फेयर ने उपस्थित लोगों को एकेडेमिक प्रतिनिधियों से सीधे जुड़ने, विविध अध्ययन कार्यक्रमों की खोज करने और फ्रांस में स्कॉलरशिप, वीजा और स्टूडेंट्स लाइफ पर पर्सनल गाइडेंस प्राप्त करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान किया।

फ्रांस में अध्ययन के लाभों पर जोर देते हुए, भारत में फ्रांस के अम्बेसडर डॉ. थिएरी माथ्यू ने कहा, “फ्रांस के दरवाज़े भारतीय छात्रों के लिए व्यापक रूप से खोलने के लिए चूज़ फ्रांस टूर का छठा संस्करण भारत का दौरा है। उच्च शिक्षा के लिए फ्रांस को चुनने का मतलब है गुणवत्ता और उत्कृष्टता की गारंटी चुनना जो आपके करियर की संभावनाओं को मजबूत करेगा। फ्रेंच यूनिवर्सिटी विश्व स्तर के हैं – शंघाई रैंकिंग में फ्रांस विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है, और हमारे पास 76 नोबेल पुरस्कार विजेता और 15 फील्ड्स पदक विजेता हैं। आप सभी का फ्रांस में स्वागत है!”

इस कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, हॉस्पिटैलिटी, आर्ट्स, आर्किटेक्चर और अन्य क्षेत्रों में विशेष कार्यक्रमों सहित शैक्षणिक पथों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई। हाई-स्कूल स्नातकों और अन्य भावी छात्रों को कैंपस फ्रांस के सलाहकारों के साथ मुफ्त परामर्श सत्रों से लाभ हुआ, जिससे उन्हें विभिन्न कैरियर अवसरों को नेविगेट करने में मदद मिली।

3,500 से ज़्यादा संस्थानों और 1,700 से ज़्यादा अंग्रेज़ी में पढ़ाए जाने वाले कार्यक्रमों के साथ, फ़्रांस सभी क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है। फ़्रेंच में पढ़ने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए, स्पेशल क्लासेस इंटरनेशनल (अंतर्राष्ट्रीय कक्षाएँ) स्थापित की गई हैं, जिससे फ़्रेंच भाषा में कम या बिलकुल भी प्रवीणता न रखने वाले छात्रों को फ़्रांस में फ़ाउंडेशन वर्ष बिताने का मौक़ा मिलता है, जहाँ वे अपनी रुचि के क्षेत्र से संबंधित विषयगत पाठ्यक्रम के साथ फ़्रेंच भाषा का प्रशिक्षण ले सकते हैं।

एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क ने भी चूज़ फ़्रांस टूर में भाग लिया, जिसमें फ़्रेंच भाषा और सांस्कृतिक विसर्जन कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। विश्व स्तर पर 320 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा फ्रेंच सीखना, भारत और विदेशों में शैक्षणिक संभावनाओं और करियर की सफलता दोनों को बढ़ाता है।

फ्रांस की जीवंत अर्थव्यवस्था, जो दुनिया में 7वीं सबसे बड़ी है, बेहतरीन करियर संभावनाएं प्रदान करती है। भारत में 600 से अधिक फ्रांसीसी कंपनियां कार्यरत हैं, जिनमें 400,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं, एक फ्रांसीसी डिग्री ग्लोबल और स्थानीय अवसरों के द्वार खोलती है।

चूंकि फ्रांस अपनी विश्वस्तरीय शिक्षा प्रणाली, जीवंत संस्कृति और आशाजनक कैरियर संभावनाओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करना जारी रखता है, इसलिए चूज़ फ्रांस टूर भारतीय प्रतिभा और फ्रांसीसी शैक्षणिक उत्कृष्टता के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु का काम करता है।