साइबर क्राइम से बचने के लिए सोच समझ करें

साइबर क्राइम से बचने के लिए सोच समझ कर करें सोशल मीडिया का इस्तेमालः-नीलम

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 16      अक्टूबर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज की एनएसएस यूनिट की ओर से महिला सुरक्षा जागरूकता विषय पर विस्तृत व्याख्यान का आयोनज किया गया। महिला थाना से आई एएसआई नीलम मुख्य वक्ता रही। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम एनएसएस इंचार्ज डॉ मोनिका शर्मा व डॉ निताशा बजाज की देखरेख में हुआ।

एएसआई नीलम ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराध का ग्राफ बढ रहा है। छेडछाड, रेप इत्यादि घटनाओं में ज्यादातर परिवार, रिश्तेदार व जानकार के लोग शामिल होते है। परंतु डर, शर्म और घर की इज्जत की वजह से पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं करवाई जाती। उन्होंने कहा कि अगर लडकियों के साथ कुछ भी ऐसा गलत होता है, तो उस घटना को अपनी माता के साथ सांझा करें। पुलिस में रिपोर्ट करें, लेकिन चुपचाप सहन न करें। साथ ही उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए डायल 112 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की वजह से साइबर क्राइम को बढावा मिल रहा है। सोच समझ का इसका प्रयोग करें। विद्यार्थी जीवन गोल्डन पीरियड है, इस समय कुछ बनने, कामयाबी का पागलपन और जूनून होना चाहिए। शत प्रतिशत मेहनत करने वाले ही कामयाब होते है। उन्होंने कहा कि चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मेकअप की जरूरत है, जबकि जिंदगी को सुंदर बनाने के लिए मेहनत की जरूरत होती है।

उन्होंने हाल ही में लडकियों के साथ घटित अनेक घटनाओं को जिक्र किया। साथ ही उन्होंने बैड टच व गुड टच के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे बाहरी आकर्षण से बचें, ताकि बाद में पछताना न पडे। सब इंस्पेक्टर रिंकी ने कार्यक्रम आयोजन के उद्देश्य से अवगत कराते हुए कहा कि आज की युवा पीढी नशा, सोशल मीडिया से ग्रस्त है। जिसके दुष्परिणाम अपराध के रूप में सामने आ रहे है। इस दौरान एएसआइ मंजीत ने भी छात्राओं को जागरूक किया।