हिंदू एकता समाज और देश दोनों के लिए जरूरी आर पी मल्होत्रा 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  15      अक्टूबर :

गत दिवस सोमवार 14 अक्टूबर को   सायं 5 बजे भारतीय इतिहास संकलन समिति पंचकुला की और से एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। “आज के परिप्रेक्ष्य में हिंदू एकता क्यों जरूरी” के विषय पर बोलने के लिए भारतीय इतिहास संकलन समिति हरियाणा के उपाध्यक्ष आर पी मल्होत्रा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। 

पूर्व में एम सी एम डीएवी कालेज की प्रिंसीपल रहीं डॉ पुनीत बेदी की मुख्य अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति रही। 

भारतीय इतिहास संकलन योजना के उत्तर क्षेत्र के सचिव प्रोफेसर प्रशांत गौरव जी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। 

सेक्टर 8 में हुए इस प्रोग्राम में मुख्य वक्ता ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि हिंदू कोई पंथ या मत नहीं है यह एक जीवन शैली है जिसमें नास्तिक भी हिंदू होता है और विभिन्न देवी देवताओं का उपासना करने वाला भी हिंदू है। हिंदू उदारवादी होने का भी यही कारण है कि वह किन्ही मान्यताओं से बंधा नहीं है। मल्होत्रा ने कहा कि इसी उदारता के चलते हिंदू एक विचारधारा से प्रभावित या पक्षधर नहीं होता और राजनीतिक मोर्चे पर बंटा हुआ नजर आता है। इसलिए हिंदू समाज में एकता की कमी नजर आती है। इस समुदाय ने बहुत अत्याचार सहे पर प्रतिकार नहीं किया। 

मल्होत्रा ने जोर देकर कहा कि आज हिंदू सुरक्षा और एकता देश और समाज की शांति के लिए अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि अगर समाज के बहुल वर्ग पर बिना किसी उकसाहट के अत्याचार की नौबत आई तो शांति बनाए रखना असम्भव होगा। मल्होत्रा ने चेतावनी दी कि कश्मीर केरल बंगाल और आसाम जैसे प्रयोगों से सावधान रहकर हिंदू समाज जात पात का भेद मिटाकर एक जुट हो। 

मुख्य अतिथि डॉ पुनीत बेदी ने अपने वक्तव्य में जाति वाद पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हिंदू मंदिरों में राम भगवान की प्रतिमा के साथ महाऋषि बाल्मीकि और संत रविदास जी की प्रतिमाएं जरुर होनी चाहिए। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि हिंदू अपनी वोट की ताकत को पहचाने और उसका सही इस्तेमाल करे। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रशांत गौरव ने बताया कि भारतीय इतिहास संकलन योजना तथ्यों के आधार पर भारतीय इतिहास की त्रुटियों को दूर कर के इसका पुनः संकलन कर रही है। हरियाणा प्रदेश इस कार्य में सबसे आगे है। कार्यक्रम में विजय सचदेवा सुनील मिनोचा सत्राजीत गौड़ बी एम गुप्ता बी आर महता राजिंदर गंजू रेखा साहनी सूरज प्रकाश विज सुरेश गोयल गोपाल शर्मा आदि बहुत से प्रबुद्ध नागरिकों ने भाग लिया।