कन्यावंदन महोत्सव : 551 दुर्गाओं का किया वंदन – अभिनन्दन

कन्यावंदन महोत्सव : ‘‘बेटी है तो कल है‘‘ थीम पर 551 दुर्गाओं का किया वंदन-अभिनन्दन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, जयपुर,  08 अक्टूबर:

नवरात्रि के अवसर पर प्रताप नगर से. 26 में कन्यावंदन महोत्सव आयोजित किया गया। महोत्सव की शुरूआत अतिथियों द्वारा माँ दुर्गा के 9 स्वरूपों में विराजमान चैतन्य कन्याओं का चरण वन्दना और आरती से हुई। ह्यूमन लाईफ फाऊण्डेशन के संस्थापक एवं आयोजक पं. हेमराज चतुर्वेदी ने बताया कि महोत्सव में ‘‘बेटी है तो कल है’’ थीम पर फाऊण्डेशन से जुडी अनेक कन्याओं ने कविताएं और गीत प्रस्तुत किये। तत्पश्वात माँ भवानी, अई गिरनन्दिनी, काली तांडव, बेटी है अनमोल, माँं के बराबर कोई नहीं जैसे गीतों पर अनेक मनमोहक एवं आकर्षक नृत्य प्रस्तुतियां देकर कन्याओं में मां दुर्गा को प्रसन्न किया और समस्त श्रोताओं का मनमोह लिया। और इसके बाद कन्याओं द्वारा आत्मरक्षा के कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसके माध्यम से बेटियों को आत्मरक्षा के लिए भी प्रेरित किया। विशिष्ट अतिथि ओसवाल ग्रुप के श्रेणिक जैन द्वारा प्रस्तुति देने वाले बालक और कन्याओं को पारितोषिक भेंट कर प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आयोजक पं. हेमराज चतुर्वेदी द्वारा कन्यावंदन के यथार्थ पर प्रकाश डालते हुए बिगडते लिंगानुपात, कन्याओं की चोरी, कन्या भ्रूणहत्या, दुष्कर्म, गैंग रेप और लवजिहाद जैसी गंभीर सामाजिक समस्याओं की ओर सभी का ध्यान आकृष्ट कर बेटियों को पढ लिखकर आगे बढने और सुरक्षा के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलधरा फाउण्डेशन के निदेशक प्रमोद पालीवाल, विशिष्ट अतिथि सुपरट्रोन इलेक्ट्रोनिक्स के मनोहरलाल भण्डारी और ओसवाल ग्रुप के श्रेणिक जैन ने कार्यक्रम को संबोधत करते हुए कन्याओं को अनमोल और साक्षात् दुर्गारूपिणी बताया और बेटियों की शिक्षा के लिए किये जा रहे ह्यूमन लाईफ के प्रयासों की प्रसंशा कर बेहतरीन आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। भामाशाह श्री विट्ठल माहेश्वरी और रवि अग्रवाल भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के अंत में महोत्सव में पधारीं सभी 551 कन्याओं का सर्वप्रथम तिलक लगाकर वंदन किया गया और फिर बिषेश सहयोगी दरिद्रनारायण सेवा संस्थान गोनेर और कुलधरा फाउण्डेशन के कार्यकर्ताओं द्वारा समस्त कन्याओं को भोजन, उपहार पैक और दक्षिणा भेंट की जिन्हें स्वीकार कर नन्हीं दुर्गाओं ने सम्मानित और प्रसन्न अनुभव किया और सभी भक्तों को आर्शीवाद दिया।

इस अवसर चंद्रकांत, प्रो. श्याममोहन अग्रवाल, दीनदयाल गुप्ता, धर्मेन्द्र गुप्ता, समय सिंह चौहान, डॉ. शिवा लोहारिया सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।