फार्मूले के जरिए चुटकियों में हल होंगे रिजनिंग व गणित के सवाल : गुलशन कुमार

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 07      अक्टूबर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के पीडीपी सेल, प्लेसमंेट सेल तथा महेंद्रा ग्रुप ऑफ एजुकेशन यमुनानगर ब्रांच के संयुक्त तत्वावधान में कंपीटिशन एग्जाम कैसे पास करें, विषय पर दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। पहले दिन मुख्य वक्ता गुलशन कुमार ने रिजनिंग व भरत सैनी गणित के सवालों को आसान तरीकों से हल करने के बारे में विस्तार से चर्चा की। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम पीडीपी व प्लेसमेंट सेल कनवीनर डॉ सुरेंद्र कौर की देखरेख में हुआ।
गुलशन कुमार ने कहा कि सभी प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाओं में रिजनिंग से संबंधित प्रश्नों की भरमार देखी जा सकती है। विद्यार्थी थोडी सी तकनीक का सहारा लेकर उन्हें आसानी से हल कर सकते है। ऐसा करने से जहां उनका समय बचेगा, वहीं वे बेहतर स्कोर भी अर्जित कर सकते है। छात्राओं को रिजनिंग वर्कबुक प्रदान कर उसे सटीक तरीके से हल करने के बारे में विस्तार से चर्चा की।
भरत सैनी ने कहा कि अक्सर प्रतियोगिता परीक्षा के दौरान गणित के सवाल दिमाग घूमा देते है। इनकी कैलकुलेशन करना मुश्किल होता है। गणित संबंधी सवालों के हल करने के शॉर्टकट तकनीक के बारे में विस्तार से चर्चा की। गणित के सवालों को हल करने की तकनीक समझकर बहुत आसानी से उन्हें हल किया जा सकता है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे वैदिक गणित की बेसिक नॉलेज अवश्य लें। इससे वे परीक्षा के दौरान बेहतर ढंग से  गणित के सवालों को हल कर सकेंगी।
डॉ मीनू जैन ने मुख्य वक्ताओं का आभार व्यक्त किया और कहा कि छात्राओं की नॉलेज बढाने के लिए इस प्रकार की वर्कशाप मील का पत्थर साबित होगी। कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ  सुनीता कौशिक, परमेश कुमार , डॉ रिचा ग्रोवर व मंजीत कौर ने सहयोग दिया।