अंधविश्वासों के खिलाफ जागरूकता अभियान की सफल शुरुआत

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  07 अक्टूबर:

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में अंधविश्वासों के खिलाफ जागरूकता अभियान का सफल शुभारंभ किया गया। इस मुहिम का उद्देश्य काले रंग और अभिशाप से जुड़े मिथकों का खंडन करना था। अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर की गई।

सोशल रिफॉर्मर प्रशांत वर्मा ने एक वीडियो सीरीज़ के माध्यम से काले रंग और अंधविश्वासों से जुड़े गलत धारणाओं को तथ्यों और शोधों के आधार पर खारिज किया। यह दुनिया की पहली ऐसी वीडियो सीरीज़ है जो इन भ्रांतियों को खत्म करने पर केंद्रित है।

कार्यक्रम में वर्मा ने बताया कि काले रंग से जुड़े नकारात्मक विचारों पर पुनर्विचार करना जरूरी है। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा कि हमारी आंखों की पुतलियां, बाल, और दुनिया की 95% किताबें काले रंग से जुड़ी हैं।

उन्होंने कई कहावतों और विचारों जैसे “ब्लैक डे”, “ब्लैक मनी”, “ब्लैकमेल” इत्यादि का खंडन किया, जो काले रंग को नकारात्मक रूप में प्रस्तुत करते हैं। यह पहल समाज में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और तर्कसंगतता को बढ़ावा देने के लिए एक सशक्त कदम है।

इस अभियान के तहत जल्द ही अन्य अंधविश्वासों से जुड़ी वीडियो भी जारी की जाएंगी, और इस विषय पर एक जनहित याचिका दायर करने की योजना भी है।