एसडी कॉलेज की पर्यावरण सोसाइटी हरितिमा ने मनाया ग्रीन कंज्यूमर डे

वेस्ट रीसाइक्लिंग वर्कशॉप में छात्रों ने बेकार प्लास्टिक की बोतलों से बनाए प्लांटर्स

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  01 अक्टूबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज की पर्यावरण सोसायटी  हरितिमा की ओर से मंगलवार को ग्रीन कंज्यूमर डे मनाया गया, जिसका उद्देश्य टिकाऊ विकल्पों को बढ़ावा देना और पर्यावरण के अनुकूल जीवन को बढ़ावा देना तथा स्वच्छ, ग्रीनर प्लैनेट में योगदान देना था। छात्रों को वेस्ट मैटीरियल की रीसाइक्लिंग, रीयूजिंग और रीड्यूसिंग को कम करने के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। इस मौके पर वेस्ट रीसाइक्लिंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलें और तेल के डिब्बे एकत्र किए और अपने रचनात्मक विचारों से उनसे प्लांटर्स बनाए।
इस पहल का उद्देश्य बढ़ते प्लास्टिक कचरे और उसके निपटान की बढ़ती चिंता को दूर करना तथा छात्रों के बीच पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना था। इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने युवाओं को ईपीआर और ग्रीन कंज्यूमर की अवधारणा के बारे में जागरूक किया। ग्रीन कंज्यूमर वह व्यक्ति होता है जो पर्यावरण के प्रति बहुत चिंतित रहता है और इसलिए केवल पर्यावरण अनुकूल उत्पाद ही खरीदता है।
उन्होंने कहा कि एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रिस्पांसिबिलिटी (ईपीआर) उत्पादकों को उनके उत्पादों के जीवन के अंत में उनके प्रबंधन की लागत के लिए जिम्मेदार ठहराकर पर्यावरण अनुकूल उत्पाद डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे कम्पनियों को अधिक टिकाऊ उत्पाद डिजाइन करने तथा पर्यावरण अनुकूल मैन्युफैक्चरिंग प्रॉसेस अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। वेस्ट टू वेल्थ ड्राइव में छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स दोनों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। छात्रों द्वारा संचालित जागरूकता सत्र विशेष रूप से प्रभावशाली रहे, क्योंकि उन्होंने छात्रों को अपने स्थानीय समुदायों में पर्यावरण संरक्षण के संदेश को और अधिक फैलाने के लिए संवेदनशील बनाया।