हल्के की जनता ने हमेशा मुझे अपना आशीर्वाद दिया: अनूप धानक

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना, 14      सितंबर :

हलके की जनता का हमेशा मेरे ऊपर आशीर्वाद रहा है और इस बार भी  हलके की जनता मुझे आशीर्वाद देकर अपना सेवक चुनेगी। यह बात भाजपा प्रत्याशी अनूप धानक ने उकलाना हल्के में चौथे दिन अपने जनसंपर्क अभियान के तहत ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही।

अनूप धानक ने अपने जनसंपर्क अभियान का शुभारंभ आज गांव सुरेवाला से किया और बिठमड़ा बुढ़ाखेड़ा, प्रभुवाला, कल्लर भैणी, हसनगढ़, कुंभा, खरकड़ा, बोबुआ, गैबीपुर, नया गांव, भैणी बादशाहपुर, भेरी अकबरपुर, उकलाना गांव में पहुंचे और ग्रामीणों से भाजपा को ज्यादा से ज्यादा वोट देने की अपील की। गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा भाजपा प्रत्याशी अनूप धानक का फूलमालाओं व गुलदस्ते देकर जोरदार स्वागत किया गया तथा पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। लोगों से मिल रहे आशीर्वाद से उत्साहित होकर भाजपा प्रत्याशी अनूप धानक ने कहा कि उकलाना हलके की जनता का उन्हें भरपूर प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है। उकलाना हल्के की जनता इस बार कमल का फूल खिलाने जा रही है। उकलाना हलके की जनता प्रदेश के विकास में अपनी भूमिका निभाते हुए उकलाना हलके से भारतीय जनता पार्टी को विजयी बनाते हुए प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने में आहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने किसान कमरे वर्ग के हितों में कार्य किया है और किसानों की लगभग सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर लागू की गई। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए नई योजनाएं बनाई गई, युवाओं को अच्छी शिक्षा के लिए व्यवस्था की गई और प्रदेश की जनता को घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से सभी तरह की सुविधा देने का कार्य भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा किया गया। अनूप धानक ने कहा कि उकलाना हलके में भाजपा की एक तरफ़ा लहर बन चुकी है और हल्के की जनता रिकॉर्ड मतों से भारतीय जनता पार्टी को विजयी बनाएगी।

इस मौके पर भाजपा के हल्का प्रभारी डॉ वैभव बिदानी, संयोजक हवासिंह धारीवाल, बहादुर सिंह नंगथला, मनोनीत पार्षद डॉक्टर शम्मी नागपाल जिला पार्षद विकास सेलवाल, रामफल नैन,  सुरजीत ख्यालिया, मंडल अध्यक्ष दिलबाग सिंह, सुमित लितानी, सुशील रेढू, जिला पार्षद अजय धुँधवाल, राधिका गोदारा, आरजू थाकन, विनोद कुमार सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जेजेपी प्रवक्ता योगेश शर्मा हिलालपुरिया ने भी ली कांग्रेस की सदस्यता

  • ओबीसी मोर्चा के बाद बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र मांढ़ी भी हुए कांग्रेस में शामिल
  • करनाल के दो बार विधायक रहे व पूर्व मंत्री जयप्रकाश गुप्ता ने भी ज्वाइन की कांग्रेस
  • लगभग 50 पूर्व मंत्री, विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद भाजपा छोड़कर कांग्रेस में हो चुके हैं शामिल
  • टिकट बंटवारे के बाद सैंकड़ों नेता व पदाधिकारी छोड़ चुके हैं बीजेपी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  14 सितंबर:

पिछले 2 साल से बीजेपी में मची भगदड़ रुकने का नाम नहीं ले रही है। टिकट बंटवारे के बाद से बीजेपी के सैंकड़ों नेता व पदाधिकारी कांग्रेस ज्वाइन कर चुकी हैं। शनिवार को भी भाजपा के दो बड़े नेताओं ने कांग्रेस ज्वाइन की। पूर्व मंत्री व करनाल से दो बार विधायक रहे जयप्रकाश गुप्ता भाजपा छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन कर ली है। साथ ही  भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष और बाडढ़ा से पूर्व विधायक सुखविंद्र मांढी ने भी भाजपा को छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा है। जेजेपी प्रवक्ता योगेश शर्मा हिलालपुरिया ने भी कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की। इनके अलावा भी भाजपा और जजपा को छोड़कर आए सैकड़ों नेताओं, ब्लाक समिति चेयरमैन, सरपंचों व कार्यकर्ताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में कांग्रेस का दामन थामा।

हुड्डा और चौ. उदयभान ने सभी नेताओं का पार्टी में स्वागत किया और उन्हें पूर्ण मान-सम्मान का भरोसा दिलाया।  

इस मौके पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा के 10 साल के राज में हर वर्ग दुखी है। हक मांगने पर किसान, जवान, नौजवान, पहलवान, कर्मचारी और सरपंच सभी पर इस सरकार ने लाठियां बरसाई हैं। बीजेपी सरकार ने दलितों व पिछड़ों का आरक्षण, गरीबों का राशन और व्यापारी वर्ग से प्रोटेक्शन यानी सुरक्षा को छीन लिया। हर वर्ग बीजेपी से पूरी तरह त्रस्त हो चुका है। भाजपा की जनविरोधी नीतियों से नाराज करीब 50 पूर्व मंत्री, विधायक और पूर्व विधायकों कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। कांग्रेस का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है और बीजेपी की सियासी जमीन खिसकती जा रही है। इसलिए प्रदेश में भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाने जा रही है।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि भाजपा केवल झूठ और दिखावे की राजनीति करती है। भाजपा सरकार में ना तो दलित व पिछड़ा वर्ग का आरक्षण सुरक्षित हैं और ना ही मेहनतकश समाज। यही वजह है कि दो दिन में ही भाजपा के दो प्रकोष्ठों के प्रदेशाध्यक्ष कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष कर्णदेव कंबोज ने शुक्रवार को और भाजपा किसान प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र मांढी ने शनिवार को कांग्रेस ज्वाइन की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में ही 36 बिरादरी के हित सुरक्षित हैं, क्योंकि कांग्रेस जोड़ने की राजनीति करती है और बीजेपी बांटने की।  

शनिवार को सोहना ब्लॉक समिति चेयरमैन विक्रांत डागर, बेरी से पंचायत समिति चेयरमैन बादल, आलदुका सरपंच भंजू, हसनपुर सरपंच राजू, कुलबीर सरपंच, बेरला के पूर्व सरपंच राजू, अलीपुर सरपंच अशोक डागर, पूर्व चेयरमैन व दादरी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष विकास उर्फ भल्ले राम, नूंह के व्यापार सैल के पूर्व अध्यक्ष हाजी सुवराती खान, बाढडा अध्यक्ष मंगल गोपी, बाढडा के मंडल महामंत्री मंजीत पहलवान, जेजेपी के पूर्व हलका अध्यक्ष रामफल, कान्हडा सरपंच लीला राम, जाट समाज अध्यक्ष विद्यानंद, पूर्व सरपंच सत्यवान, बाडढा से पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष सिटी, कुलजीत श्योराण, मुकेश यादव, देवेंद्र यादव, मोहन डागर, राकेश राठी, ओमबीर राठी, जगदीश डागर, बलजीत राठी, भारत राठी, बेदराम राठी, हंसराज राठी, सुखबीर डागर, सुंदर भामला, रविंद्र डागर, मोहित राठी, धीरज राठी, अजय डागर, ओमबीर डागर, राजेंद्र, मोनू, राहुल, सचिन,  शक्तिराज कान्हडा, बलवान सिंह कान्हडा, पिंकेश कान्हडा, कपुर सिंह, संदीप सिंह, ललित कुमार, बाबूराम नंबरदार, कंवरपाल नंबरदार, अरुण शर्मा, देवी पहलवान, राजेंद्र अली, तेजी मास्टर, सतीश कुमार, सुक्की, हरकेश, दुष्यंत, हिम्मत सिंह, महीपाल, हेमराज, श्याम, अभिषेक राघव, मोहन सिंह, प्रदीप शर्मा, राजू सेहरावत समेत सैंकड़ों नेता व कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस पार्टी का दामन थामा।

भारत सरकार का स्वच्छता ही सेवा अभियान

केरिपु बल के जवान देश की आंतरिक सुरक्षा के ही नहीं, देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं : कमांडेंट कमल सिसोदिया

भारत सरकार के स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत जागरूकता रैली का आयोजन किया  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  14 सितंबर:

देश के प्रहरी केरिपु बल के जवान भारत के हर भाग की आन्तरिक सुरक्षा के सजग प्रहरी हैं। देश के कोने-कोने में केरिपुबल जवान राष्ट्र सुरक्षा में अपनी देय जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं। इस बल के सुरक्षा प्रहरी देश की स्वच्छता के भी प्रहरी हैं, जो कि स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत इस विशाल स्वच्छता अभियान को प्रभावी तौर पर चलाने में सार्थक भूमिका निभा रहे है हैं। ये कहना है सेक्टर 13वीं वाहिनी, केरिपुबल की कमांडेंट कमल सिसोदिया का जिनके नेतृत्व में आज स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की शुरुआत 13वीं वाहिनी, केरिपुबल के सेक्टर-43 में स्थित डैट 13 कैम्प में जागरूकता रैली का आयोजन कर की गई।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2024 के लिए भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न विभागों और क्षेत्रीय कार्यालयों में स्वच्छता फिटनेस और पर्यावरणीय स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए गतिविधियों की एवं श्रंखला की योजना बनाई गई है। यह पखवाड़ा 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है।

आज निकली गई रैली में 13वीं वाहिनी के अधिकारियों और जवानों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। यह रैली केरिपुबल के डैट कैम्प से शुरू होकर, चण्डीगढ़ न्यायिक अकादमी से होकर नया अन्तरराज्यीय बस स्टैंड, सेक्टर-43 तक आयोजित की गई। इस अवसर पर श्रीमती कमल सिसोदिया ने बताया कि यह वाहिनी पंजाब, चंडीगढ़ एवं दिल्ली के विभिन्न संभागों में अपने कार्य क्षेत्रों और आस-पास के सार्वजनिक स्थलों पर व्यापक तौर स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे रही है। इसके साथ-साथ लोगों के बीच जाकर स्वच्छता ही सेवा और स्वच्छता में जन भागीदारी के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। वाहिनी के सभी अधिकारी एवं जवान स्वच्छता ही सेवा पखवाडे के दौरान होने वाले आगामी सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेगें। महात्मा गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को वास्तविक बनाने में बल के सभी जवान सर्वदा प्रतिबद्ध एवं समर्पित है।

इस अवसर पर वाहिनी के अधिकारी कैलाश चन्द्र अहलावत (द्वितीय कमान अधिकारी), श्रीमति रिगजेंन एंगमों (द्वितीय कमान अधिकारी), सुरेश कुमार (उप कमाण्डेंट), मनोज कुमार व श्रीमति राजेश्वरी देवी (सहायक कमाण्डेंट) एवं सुश्री डॉ काव्या (चिकित्सा अधिकारी) आदि भी मौजूद रहे। 

अध्यापक रजनीश कुमार गुलियानी का सम्मान

लायंस क्लब होशियारपुर प्रिंस द्वारा अध्यापक रजनीश कुमार गुलियानी का सम्मान 

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 14 सितंबर :

लायंस क्लब होशियारपुर प्रिंस के लायन सदस्यों ने रीजन चेयरमैन लायन रणजीत सिंह राणा की अध्यक्षता में एक भव्य अध्यापक सम्मान समारोह का आयोजन किया। इस विशेष समारोह का उद्देश्य शिक्षकों के योगदान को मान्यता देना और समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान को सराहना प्रदान करना था। समारोह के दौरान, अध्यापक रजनीश कुमार गुलियानी जिला कोऑर्डिनेटर , लेक्चरर  नीरज धीमान सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढोलबाहा, अध्यापिका पूनम राजपूत सरकारी एलीमेंट्री स्कूल बस्सी मुद्दा को उनके शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया।समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल उपस्थित रहीं, जिन्होंने शिक्षकों के महत्व पर जोर दिया और शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रयासों की सराहना की। उनके साथ, जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) ललित अरोड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) धीरज विशिष्ट, उप जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमेंट्री) सुखविंदर सिंह, प्रिंसिपल शैलेंद्र ठाकुर और प्रिंसिपल त्रिलोचन सिंह ने भी समारोह में भाग लिया और अध्यापकों को सम्मानित किया।इस अवसर पर, सभी अध्यापकों की शिक्षा के प्रति समर्पण और उनकी जिम्मेदारियों को सराहते हुए वक्ताओं ने कहा कि शिक्षक समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। इस तरह के आयोजन न केवल शिक्षकों के मनोबल को बढ़ाते हैं, बल्कि शिक्षा के प्रति जागरूकता भी बढ़ाते हैं।

वीरेश शांडिल्य ने साथियों सहित भगवान वामन के आगे शीश नवाया

  • विश्व हिन्दू तख्त प्रमुख वीरेश शांडिल्य ने साथियों सहित भगवान वामन के आगे शीश नवाया 
  •  ‘वीरेश शांडिल्य ने वामन भगवान के दर्शनों के बाद देश व विश्व में बैठे सनातनियों से आहवान किया कि शास्त्र नहीं पढ़ोगे तो अपनी संस्कृति व धर्म खो दोगे और यदि जरूरत पड़ने पर शस्त्र नहीं उठाओगे तो अपना राष्ट्र खो दोगे 

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 14 सितंबर :

विश्व हिन्दू तख्त प्रमुख एवं ब्राह्मण महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने आज भगवान वामन के समक्ष शीश नवाकर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट वासु रंजन, समाज सेवी सुदेश जैन मिट्ठा, अनिल गोयल पानीपतिया, व्यापार मंडल के वरिष्ठ नेता मनोज गोयल, संजीव सेठ, ईशू गोयल, सुरेंद्र पाल केके, बाल कृष्ण बाली सहित भारी तादाद में विश्व हिन्दू तख्त के पदाधिकारी मौजूद थे। वीरेश शांडिल्य ने सनातन धर्म के सम्मान का प्रतिक मेला वामन द्वादसी बारे बताया कि यह ऐतिहासिक मेला है इस मेला का इतिहास सैंकड़ों वर्ष पुराना है। उन्होंने आज भगवान वामन के समक्ष सनातन को मजबूत करने का संकल्प लिया। समाज में भाईचारा मजबूत करने का संकल्प लिया और दुआ की कि अंबाला सहित देश में अमन शांति रहे और भगवान वामन हर हाथ को काम, हर पेट को रोटी, हर सिर को छत दें। वीरेश शांडिल्य के पुरानी अनाज मंडी पहुंचने पर उनके समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया। और कहा कि यह मेला सनातन के सम्मान का प्रतीक है और इस मेले में अंबाला जिला के हर छोटे बड़े व बुजुर्ग बच्चे को भगवान वामन का आशीर्वाद लेने के लिए आना चाहिए ताकि सनातन संस्कृति मजबूत हो और सनातन संस्कृति में कुरीतियां न फैलें। भगवान वामन के समक्ष शीश नवाने के बाद विश्व हिन्दु तख्त के अंतरराष्ट्रीय प्रमुख वीरेश शांडिल्य ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सनातन धर्म को मजबूत बनाने के लिए हमें संगठित होना होगा। 

वीरेश शांडिल्य ने वामन भगवान के दर्शनों के बाद देश व विश्व में बैठे सनातनियों से आहवान किया कि शास्त्र नहीं पढ़ोगे तो अपनी संस्कृति व धर्म खो दोगे और यदि जरूरत पड़ने पर शस्त्र नहीं उठाओगे तो अपना राष्ट्र खो दोगे। वीरेश शांडिल्य का ब्राहामणों ने सम्मान किया और उन्हें सनातन धर्म मजबूत करने व देश में आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाने पर साधुवाद दिया और कहा कि आज वीरेश शांडिल्य भगत सिंह, उधम सिंह, असफाक उल्ला खान, मदन लाल ढींगरा, सुखदेव सिंह, राजगुरू की तरह जान हथेली पर रखकर राष्ट्र को मजबूत करने का अभियान छेड़े हुए हैं। वीरेश शांडिल्य ने पत्रकारों से कहा कि आज उन्होंने वामन भगवान के समक्ष शीश नवाकर सरबत के भले की मांग की और दुआ की कि इस दुनिया में कोई भी ईलाज के अभाव से न मरे, भूख से ना मरे, नशा समाज से खत्म हो साथ ही वीरेश शांडिल्य ने भारत व भारत से बाहर बैठे सनातनियों से आहवान किया कि माथे पर तिलक लगाएं, जनेऊ डाले, नित नियम अपने इष्ट देवताओं के मंदिर जाएं, घंटी बजाएं इससे पूरे देश में सकारात्मकता आएगी और सनातन धर्म मजबूत होगा।

कांग्रेस की सरकार में दलित और पिछड़ों पर होते थे अत्याचार

  • कांग्रेस की सरकार में दलित और पिछड़ों पर होते थे अत्याचार: रणबीर गंगवा
  • भाजपा सरकार ने दलित और पिछड़ों को उनके हक दिलवाए और आगे बढ़ने के अवसर दिए

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 14      सितंबर :

बरवाला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रणबीर गंगवा ने कहा कि 10 वर्षां में हमारी सरकार ने लोगों के जीवन को सरल बनाया है। हमने अंत्योदय की भावना के साथ काम किया और सरकार की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया। पूर्व कांग्रेस सरकार के समय क्षेत्रवाद, भाई भतीजावाद और परिवारवाद का बोलबाला था। हमारी सरकार ने क्षेत्रवाद, भाई भतीजावाद और भ्रष्टाचार पर विराम लगाया है। गंगवा ने कहा कि जनता कांग्रेस की सरकार के समय में दलित और पिछड़ों पर हुए अत्याचार को भूली नहीं है।  भाजपा सरकार में दलित और पिछड़ों को उनके हक दिलवाए गए और उन्हें आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर दिए गए। दलित और पिछड़ा वर्ग के युवाओं को एचसीएस और अन्य कई तरह की उच्च श्रेणी की नौकरियां दी गई। वे शनिवार को बरवाला कुम्हार धर्मशाला व शहरी क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रमो को संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर कुम्हार धर्मशाला के प्रधान डॉ देशराज,  सचिव जगरूप  व अन्य पदाधिकारियों की उपस्तिथि में बरवाला के विभिन्न गांव से कुम्हार समाज के प्रतिनिधियों ने भाजपा प्रत्याशी रणबीर गंगवा को एकजुट होकर अपना समर्थन देने की घोषणा की। अपने संबोधन में गंगवा ने कहा कि हमारे 10 सालों में हरियाणा के सभी जिलों में फोरलेन सड़कें बनी हैं, अब तक 15 जिलों में मेडिकल कालेज खुल चुके हैं।  भाजपा सरकार बनने पर अंतिम टेल तक पानी पहुंचाया गया है। गरीब के सिर पर छत हो इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हमारी सरकार ने 50 हजार मकान बनाकर दिए। 15 हजार मकान और बनकर तैयार हो गए हैं, जो चुनाव के बाद दिए जाएंगे। 

हरियाणा के 50 लाख परिवार आयुष्मान और चिरायु कार्ड का लाभ उठा रहे हैं। गंगवा  ने कहा कि बेटियों के लिए हमारी सरकार ने हर 20 किलोमीटर की दूरी पर 71 कालेज बनाए हैं। गरीब बेटियों की शिक्षा को फ्री किया है।  गंगवा ने कहा कि भाजपा ने किसानों की 100 प्रतिशत फसल को एमसपी पर देने की गारंटी दी।  1 लाख 20 हजार कच्चे कर्मचारियों की नौकरी को सुरक्षित किया है। कांग्रेस क समय युवा नौकरी के लिए विधायकों, मंत्रियों और मुख्यमंत्री के घरों के चक्कर काटते थे तब भी पर्ची और खर्ची से नौकरी मिलती थी। भाजपा ने योग्यता के आधार पर नौकरियां दी। महिलाओं को सशक्त करने के लिए अनेकों योजनाएं बनाई और उन्हें क्रियान्वित किया। महिलाओं को लोकसभा और राज्यसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का काम भाजपा ने किया है। हरियाणा में भी पंचायतों और स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है। गरीब महिलाओं को 500 रुपये में सिलेंडर देने का निर्णय लिया। 

उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव के मैदान में और जनता के आशीर्वाद से तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। बरवाला के सभी बूथों पर भाजपा के कार्यकर्ता मजबूती से काम कर रहे हैं। गंगवा ने कहा कि बरवाला में माहौल भाजपा के पक्ष में बना हुआ है। कार्यकर्ताओं का जोश, उत्साह और जनता का प्यार इस बात का गवाह है कि बरवाला से भाजपा भारी मतों से जीतेगी और पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। इस अवसर पर बरवाला कुम्हार धर्मशाला के प्रधान डॉ देशराज, सचिव जगरूप वर्मा, ईश्वर मालवाल, सतबीर वर्मा, ढाणी खान बहादुर के सरपंच बारु राम, मास्टर कर्मवीर जलंधरा, धर्मवीर राजली, शिवलाल सरपंच, मांगेराम गुरी सरपंच बाड़ोपट्टी, ज्ञानी राम बाड़ोपट्टी, प्रताप वर्मा बहबलपुर, डॉ रामरतन बहबलपुर, सतपाल राजोरा धिकतना, एडवोकेट महेंद्र धिकताना, चांदीराम जुगलान, रामनिवास माय्यड, प्रोफेसर धर्मपाल माय्यड, डॉ बिजेंद्र माय्यड, नन्हाराम लाडवा, चांदीराम भगाना सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

युवा चौपाल के माध्यम से युवाओं को भाजपा के साथ जोड़ा जा रहा है

युवा चौपाल के माध्यम से युवाओं को भाजपा के साथ जोड़ा जा रहा है:-भाजयुमो प्रदेश मंत्री हरीश गुर्जर 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 14 सितंबर :

भाजयुमो प्रदेश मंत्री हरीश आगम गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि आज उन्होंने जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर के समर्थन में जगाधरी ग्रामीण क्षेत्र में युवा पंचायत अभियान के अंतर्गत गांव कलेसर

,फ़ैज़पुर ,भुड़ कलाँ माँड़ेवाला,कोहलीवाला 

लोप्यो आदि विभिन्न गांवों में पढ़ने वाले अनेक युवा साथियों का संवाद कर जगाधरी से भाजपा प्रत्याशी चौधरी कंवर पाल के पक्ष में मतदान की अपील की, भाजयुमो प्रदेश मंत्री हरीश आगम चौधरी ने कहा कि हरियाणा का हर युवा कह रहा है कि इस सरकार में “जो कहते हैं, वो करते हैं”, विकास की अनवरत यात्रा के लिए हरियाणा के मेरे सभी युवा साथी भाजपा के कंवरपाल के साथ हैं।इन युवा चौपालों के माध्यम से युवाओं को भाजपा में शामिल करके उन्हें भाजपा सरकार व भाजपा संगठन की नीतियों व योजनाओं से अवगत कराया जाता है।

पंजाब ग्रिल ने चंडीगढ़ में अपना पहला आउटलेट किया  लांच

पाककला में मशहूर नाम पंजाब ग्रिल ने चंडीगढ़ में अपना पहला आउटलेट किया लांच

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  14 सितंबर:

भारत के बेहतरीन भोजन क्षेत्र में  प्रसिद्ध नाम पंजाब ग्रिल ने चंडीगढ़ स्थित नेक्सस एलांते मॉल में अपने पहले आउटलेट को लांच किया है। पंजाब ग्रिल के पूरे भारत में अब 54वें आउटलेट हैं, जो इसे प्रमुख उत्तर भारतीय रेस्तरां श्रृंखला के रूप में स्थापित करता है।

अपने शानदार उत्तर भारतीय भोजन के लिए प्रसिद्ध, पंजाब ग्रिल आधुनिकता के साथ परंपरा का मिश्रण है, जो एक असाधारण भोजन अनुभव प्रदान करते हुए पंजाबी पाककला विरासत के सार दर्शाता है। चंडीगढ़ में पहली बार शुरू किया गया यह रेस्तरां स्थानीय भोजन को भोजन प्रेमियों।के बीच एक डायनेमिक मेनू के साथ परोसता है, जिसमें बटर चिकन, दाल मखनी, रसीले कबाब और सुगंधित बिरयानी जैसे सुप्रसिद्ध व्यंजन शामिल हैं। शाकाहारी व्यंजन और गुलाब जामुन और फिरनी जैसी पारंपरिक मिठाइयाँ भोजन प्रेमियों की विविधतापूर्ण पेशकशों को अधिक भी बढ़ा देती हैं।

नए आउटलेट का डिज़ाइन पारंपरिक और समकालीन सौंदर्यशास्त्र का एक आदर्श मिश्रण दर्शाता है, जिसमें सावधानीपूर्वक क्यूरेट किया गया इंटीरियर हैं जो परोसे जाने वाले भोजन के स्वादों को लज़ीज़ बनाते हैं। पंजाब ग्रिल की गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता, प्रीमियम इंग्रेडिएंट्स का उपयोग और पारंपरिक व आधुनिक खाना पकाने की तौर तरीके की सावधानीपूर्वक संतुलन को बयां करती है, इससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक व्यंजन पंजाब का एक प्रामाणिक स्वाद प्रदान करता है।

लाइट बाइट फूड्स के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर रोहित अग्रवाल ने चंडीगढ़ लॉन्च के लिए उत्साह व्यक्त किया, उन्होंने कहा कि उन्हें भोजन प्रेमियों से बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, जिससे साल के अंत तक 55 आउटलेट्स को पार करने की योजना के साथ, पंजाब ग्रिल उत्कृष्टता और प्रामाणिकता के प्रति अपने समर्पण को बनाए रखते हुए अपनी पहुंच का विस्तार करना जारी रखेगा।

चंडीगढ़ के भोजन प्रेमियों को, पंजाब ग्रिल में उत्तर भारतीय व्यंजनों की समृद्ध विविधता का पता लगाने और उनके लिए एक यादगार पल बनाने का वादा पूरा करने के लिए आमंत्रित करता है।

rashifal

राशिफल, 14 सितम्बर 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 14 सितम्बर 2024

aries
मेष/Aries

14 सितम्बर:

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के आज ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको आर्थिक हानि हो। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। कहते हैं कि स्त्रियाँ शुक्र और परुष मंगल ग्रह के रहने वाले हैं, लेकिन आज के दिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे। कोई फिल्म या नाटक देखकर आज आपका मन पहाड़ों में जाने का कर सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

14 सितम्बर:

दोस्त से मिली ख़ास तारीफ़ ख़ुशी का ज़रिया बनेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने अपनी ज़िंदगी को पेड़ की तरह बना लिया है, जो ख़ुद तपती धूप में खड़ा होकर और उसे सहकर भी राहगीरों को छांव देता है। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। अपने प्रिय से कुछ भी तल्ख़ कहने से बचें- नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है, जो बाद में आपकी झल्लाहट की वजह बनेगा। केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

14 सितम्बर:

मिथुन/Gemini

आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी, क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। अपने बच्चों को आज समय का सदुपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। लंबे अरसे के बाद जीवनसाथी के साथ काफ़ी वक़्त गुज़ारने का मौक़ा मिल सकता है। आज आपके पास पर्याप्त वक़्त होने की संभावना है, लेकिन इन क़ीमती पलों को ख़्याली पुलाव पकाने में न गँवाएँ। कुछ पुख़्ता करना आने वाले सप्ताह की बेहतरी में मददगार साबित होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

14 सितम्बर:

आपकी ओर से समर्पित दिल और बहादुरी का जज़्बा आपके जीवन-साथी को ख़ुशी दे सकता है। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। आप दोस्तों के साथ बेहतरीन वक़्त बिताएंगे, लेकिन गाड़ी चलाते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतें। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। इस राशि वालों को आज के दिन अपने लिए समय निकालने की शख्त जरुरत है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। अपना पसंदीदा संगीत सुनना आपको एक चाय के प्याले से अधिक ताज़गी का अनुभव दे सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

14 सितम्बर:

आपके पास अपनी सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। बिना बताये आज कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है जिसके बारे में जानकर आपको अचंभा भी होगा और खुशी भी। दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। आप अचानक गुलाबों की ख़श्बू से ख़ुद को सराबोर पाएंगे। यह प्यार की मदहोशी है, इसे महसूस करें। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं। दोस्त अकेलापन दूर करने के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक हैं। दोस्तों के साथ समय बिताकर आज के दिन आप बेहतरीन चीज़ में समय निवेश कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

14 सितम्बर:

ख़ुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आने वाला है और आप स्वयं में अतिरिक्त ऊर्जा का अनुभव करेंगे। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। पारिवारिक तनावों को अपना ध्यान भंग न करने दें। ख़राब दौर हमें बहुत-कुछ देता है। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है। आज घर पर रहेंगे लेकिन घर की उलझनें आपको परेशान कर सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

14 सितम्बर:

भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। आपका प्रेमी आज आपकी बातों को सुनने से ज्यादा अपनी बातें कहना पसंद करेगा जिसकी वजह से आप थोड़े खिन्न हो सकते हैं। आपका खाली समय आज मोबाइल या टीवी देखने में बर्बाद हो सकता है। इससे आपके जीवनसाथी को आपसे खिन्नता भी होगी क्योंकि आप उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएँगे। जीवन साथी से पूर्णरूपेण सहयोग न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं। टीवी पर फ़िल्म देखना और अपने नज़दीकी लोगों के साथ गप्पें मारना – इससे बेहतर और क्या हो सकता है? अगर आप थोड़ी कोशिश करें तो आपका दिन कुछ इसी तरह गुज़रेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

14 सितम्बर:

धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है। यूं तो आज आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा लेकिन इसके साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसे को व्यर्थ में खर्च न करें। घर में कुछ बदलाव लाने के लिए पहले बाक़ी लोगों की राय भली-भांति जान लें। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा। आपको ख़ुशी से भरी शादीशुदा ज़िन्दगी की एहमियत का एहसास होगा। आज अचानक तबीयत खराब हो सकती है जिससे आप सारे दिन भर परेशान रह सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

14 सितम्बर:

धनु/Sagittarius

स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है। आज बच्चों के साथ समय बिताकर आप कुछ सुकून भरे पल जी सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

14 सितम्बर:

मकर/Capricorn

क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है। इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। मुसीबत के वक़्त परिवार से आपको मदद और सलाह हासिल होगी। आप दूसरों के तजुर्बों से कुछ सबक़ सीख सकते हैं। यह आपके आत्मविश्वास की मज़बूती के लिए बहुत ज़रूरी है। ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है – मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे। आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फ़िल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

14 सितम्बर:

कुम्भ/Aquarius

शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। जिन लोगों ने लोन लिया था आज उन्हें उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। दोस्ती में प्रगाढ़ता के चलते रोमांस का फूल खिल सकता है। अगर आप अपने घर से बाहर रहकर अध्ययन या नौकरी करते हैं तो आज के दिन आप खाली समय में अपने घर वालों से बात कर सकते हैं। घर की किसी खबर को सुनकर आप भावुक भी हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन के उजले पहलू का अनुभव करने के लिए अच्छा दिन है। रात के वक्त आज आप बिना किसी को बताए घर से बाहर निकल सकते हैं क्योंकि आपके दिमाग में कोई उलझन रहेगी और आप उसका हल नहीं ढूंढ पाएंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

14 सितम्बर:

मीन/Pisces

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे- आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। जीवनसाथी की ख़राब सेहत के चलते आप चिंताग्रस्त हो सकते हैं। आज का दिन अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं। बेकार समय बिताने तो यह बेहतर ही है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

Panchang

पंचांग, 14 सितम्बर 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 14 सितम्बर 2024

नोटः आज पद्माएकादशी व्रत है। पद्मा एकादशी का व्रत भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। इसे परिवर्तनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस एकादशी का विशेष महत्व है। दरअसल, चातुर्मास में जब भगवान विष्णु शयन करते हैं तो इस दिन वह करवट बदलते हैं।

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः  भाद्रपद़ 

पक्षः  शुक्ल, 

तिथिः  एकादशी रात्रि काल 08.42 तक है, 

वारः शनिवार।

नोटः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। शनिवार को देशी घी, गुड़, सरसों का तेल का दानदेकर यात्रा करें।

नक्षत्रः  उत्तराषाढ़ा रात्रि काल 08.33 तक है, योग शोभन सांय काल 06.17 तक है, 

करणः वणिज, 

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः मकर, 

राहू कालः प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 10.30 तक,

सूर्योदयः 06.10, सूर्यास्तः 06.23 बजे।