Police Files, Panchkula – 07 September, 2024

पर्पल फरोग पर पुलिस की रेड, हुक्का बार मामला दर्ज, मौका से 2 संचालक गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 07  सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में जिला में अवैध हुक्का बार को लेकर सख्त कार्रवाई हेतु निर्देश दिए हुए है जिन निर्देशो के तहत थाना सेक्टर 05 प्रभारी रुपेश चौधरी के अगुवाई में पुलिस चौकी सेक्टर 10 इन्चार्ज पीएसआई गुरपाल सिंह नें बार में छापामारी करते हुए चल रहे अवैध हुक्का को लेकर सख्त कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया और मौका से अवैध हुक्का बरामद किए गए ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि पुलिस चौकी सेक्टर 10 इन्चार्ज गुरपाल सिंह को गुप्त सूचना के आधार पर पर्पल फरोग में अवैध हुक्का चल रहा है जिस बारे सूचना प्राप्त करके पुलिस चौकी इन्चार्ज में अपनी टीम सहित मौका पर जाकर रेड की गई । पुलिस की रेड के दौरान मौका पर एक व्यक्ति सुरेश पुत्र चुन्नीलाल वासी बलटाना पंजाब हुक्का परोसते हुए दिखाई दिया । जिसके पास से 2 हुक्के, 2 चिल्म, 1 पाईप बरामद की गई । इसके अलावा मौका पर दुसरा व्यक्ति मुकेश कुमार पुत्र राम खिलावन वासी बलटाना पंजाब को काबू किया । जो पर्पल फरोग में अवैध हुक्का परोस रहे थे । पीएसआई गुरपाल सिंह नें मौका पर छापामारी करते हुए हरियाणा सरकार के आदेशो की उल्लंघना करनें पर मामला दर्ज करके मौका से 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया ।

किसान नेता जोगेंद्र मैय्यड़ ने बरवाला हलके से कांग्रेस की टिकट के लिए ठोकी ताल

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 07      सितंबर :

 किसान नेता जोगेंद्र मैय्यड़ ने राजनीति में हिस्सेदारी करते हुए बरवाला हलके से कांग्रेस पार्टी की टिकट के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि राजनीति में किसानों व मजदूरों की भागीदारी हो। इसलिए उन्होंने सर छोटूराम व बाबा भीमराव अम्बेडकर के दिखाए रास्ते पर चलते हुए राजनीति में आने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यदि मैं विधानसभा में पहुंच गया तो चंडीगढ़ में किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी, युवाओं, सरपंचों और नंबरदारों सहित सभी वर्गोंं की आवाज बनने का काम करेंगे।

किसान नेता जोगेंद्र मैय्यड़ ने बताया कि बीजेपी सरकार ने प्रजातंत्र की सारी हदें पार कर दी है क्योंकि पहले किसानों पर लाठियां चलवाई। फिर मजदूरों और ओपीएस मांगने गए कर्मचारियों, आंगनबाड़ी की बहनों पर लाठियां बरसाने का काम किया। सरकार ने सरपंचों और रोजगार मांग रहे युवाओं पर भी लाठियां बरसाने का काम किया। शोषण के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिला खिलाडिय़ो को बाल पडक़र सडक़ों पर घसीटा गया। इसलिए इस बीजेपी सरकार को चलता करने का समय आ गया है।

उन्होंने कहा कि यदि वो बरवाला हलका से विधायक बन गए तो हलका के विकास में कोई कमी नहीं रहने देंगे। हर गांव में लाखों करोड़ों की ग्रांट दिलवाने का काम करूंगा जिससे गांव का विकास होगा। बरवाला शहर में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान के लिए साइफन सिस्टम लगवाया जाएगा। बरवाला में फैक्ट्री जोन बनवाने का काम करूंगा जिससे हलका के युवाओं को रोजगार मिले। कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों खासकर बेटियों की समस्या को देखते हुए बसों बसों की व्यवस्था करवाएंगे। शिक्षा, स्वास्थ्य, साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हुए मनरेगा में लगातार काम दिलाने के लिए काम करेंगे। बरवाला शहर से आवारा पशुओं की समस्या का स्थाई समाधान करवाने का काम करेंगे।

आर०डी०एम० के नौनिहालों ने  मनाया गणेशोत्सव 

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना, 07      सितंबर :

आर०डी०एम० सरस्वती के कनिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों ने गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया।  गणेश महोत्सव के पावन अवसर पर नर्सरी से दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों ने मौली , रंग-बिरंगे कागजों और विभिन्न रंगों से गणेश जी की सुंदर-सुंदर आकृतियां बनाई ।  विद्यार्थियों ने विभिन्न आकृतियाँ बनाकर तथा थाली सजाकर गणेश जी की पूजा की और पारंपरिक संस्कृति के बारे में ज्ञान प्राप्त किया । कनिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों को अध्यापकवृंद ने प्रथम देव , विघ्नहर्ता श्री गणेश जी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।

इस अवसर पर आर०डी०एम० सरस्वती स्कूल की जूनियर शाखा के अध्यापक सुनीता देवी , मुकेश रानी, मनीषा, डाली, काजल , रितु , श्रुति, व पूनम देवी  मौजूद रहे।

एसडी कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में मिस फ्रेशर 2024 का ताज

  • एसडी कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल स्टूडेंट्स  की फ्रेशर्स नाईट में वंशिका को पहनाया गया मिस फ्रेशर 2024 का ताज
  • कॉलेज के ब्यॉज हॉस्टल में भी आयोजित हुई फ्रेशर्स नाईट, छात्रों ने संगीत और नृत्य के माध्यम से दिखाई अपनी प्रतिभा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  07 सितंबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल स्टूडेंट्स की ओर से नए रेजिडेंट्स के स्वागत के लिए फ्रेशर्स नाइट आयोजित की गई। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हॉस्टल में नए स्टूडेंट्स का स्वागत करना, मेलजोल बढ़ाना, नए दोस्त बनाना था। फ्रेशर्स नाईट की शुरुआत सीनियर स्टूडेंट्स की तरफ से हॉस्टल में आई नई छात्राओं के स्वागत के साथ हुई, जिन्होंने नई छात्राओं को कॉलेज की समृद्ध परंपराओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके रात के जश्न का माहौल तैयार किया। हॉस्टल परिसर को खूबसूरती से सजाया गया था, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बन गया था। वहीं, कॉलेज के ब्यॉज हॉस्टल में भी फ्रेशर्स नाईट आयोजित हुई।
गर्ल्स व ब्यॉज हॉस्टलों की फ्रेशर्स नाइट में हॉस्टल के स्टूडेंट्स ने नृत्य, गायन सहित आकर्षक प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। गर्ल्स हॉस्टल में मौज-मस्ती से भरे कार्यक्रम में कई आकर्षक गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिसमें एक टैलेंट शो भी शामिल था, जिसमें नए छात्रों ने गायन, नृत्य और कविता में अपने विविध कौशल का प्रदर्शन किया। छात्राओं की ओर से दी गई को उत्साहपूर्ण प्रस्तुतियों रो तालियों से सराहा गया, जिसने नए बैच की रचनात्मकता को दर्शाया। सीनियर छात्राओं की ओर से भी विभिन्न सांस्कृतिक नृत्य और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए, जिससे न केवल मनोरंजन हुआ, बल्कि नए रेजिडेंट्स को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में भी मदद मिली।
मॉडलिंग राउंड फ्रेशर्स नाइट का मुख्य आकर्षण रहा। वंशिका वशिष्ठ को मिस फ्रेशर 2024 का ताज पहनाया गया जबकि  खुशी को पहला रनर-अप और सृजन को दूसरे रनर-अप के रूप में चुना गया। फ्रेशर्स नाइट का समापन डीजे पार्टी के साथ हुआ, जहां छात्राओं ने डांस करके घर की यादों को दूर किया तथा ऐसे बंधन बनाए जो निश्चित रूप से जीवन भर बने रहेंगे। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने सभी हॉस्टल कर्मचारियों और सीनियर स्टूडेंट्स द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और आयोजन समिति को अपनी शुभकामनाएं दीं। डॉ.शर्मा ने कहा कि फ्रेशर्स नाईट का उद्देश्य केवल नए छात्राओं का स्वागत करना नहीं है, बल्कि उन्हें हॉस्टल कम्युनिटी में एकीकृत करना है, तथा उन्हें इस नए वातावरण में अपना स्थान खोजने में मदद करना है। उन्होंने नए स्टूडेंट्स को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।
वहीं, ब्यॉज हॉस्टल की फ्रेशर्स नाईट में चीफ वार्डन डॉ.संजीव कुमार ने नए छात्रों का स्वागत किया। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने नए विद्यार्थियों का स्वागत किया तथा उन्हें शैक्षणिक और अन्य गतिविधियों में भाग लेकर कॉलेज में अपने समय का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। आर्ट्स फैकल्टी के डीन डॉ. आशुतोष शर्मा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने कॉलेज के वर्षों के दौरान समग्र विकास के महत्व पर अपने विचार साझा किए। गर्ल्स हॉस्टल की चीफ वार्डन गगनप्रीत वालिया विशिष्ट अतिथियों में शामिल थीं, जिन्होंने एक सहयोगी और समावेशी परिसर वातावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। फ्रेशर्स नाईट में नए विद्यार्थियों ने संगीत, नृत्य और कविता के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिसके बाद डीजे नाइट का आयोजन किया गया, जिसमें सभी छात्र झूम उठे। कार्यक्रम का समापन चीफ वार्डन डॉ. वीरेंद्र सिंह द्वारा सभी उपस्थित लोगों और आयोजकों को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Bhupinder ssingh hooda

बीजेपी राज में नशे की ओवरडोज से गई 400 से ज्यादा लोगों की जान : हुड्डा

  • बीजेपी राज में नशे की ओवरडोज से गई 400 से ज्यादा लोगों की जान, लाखों परिवार हुए बर्बाद : हुड्डा
  • नशे कीदलदल में फंसकर हर साल एक लाख युवा पहुंच रहे अस्पताल : हुड्डा
  • कांग्रेस ने बनाया था हंसता-खेलता, आगे बढ़ता हरियाणा, बीजेपी ने बनाया नशे में ‘उड़ता हरियाणा’ : हुड्डा
  • कांग्रेस ने युवाओं को बनाया खिलाड़ी, बीजपी युवाओं को बना रही है नशेड़ी : हुड्डा
  • बेरोजगारी से हताश युवा फंस रहे नशे और अपराध के चंगुल में : हुड्डा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  07 सितंबर:

पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि भाजपा ने प्रदेश के युवाओं को नशे के दलदल में धकेल दिया है। इसके चलते लाखों परिवार बर्बाद हो चुके हैं और हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कांग्रेस सरकार ने जिसे हंसता-खेलता व आगे बढ़ता हरियाणा बनाया था, उसे बीजेपी ने नशे में ‘उड़ता हरियाणा’ बना डाला है। कांग्रेस ने जिन युवाओं को खिलाड़ी बनाने की नीतियां तैयार की थीं, बीजेपी ने उन युवाओं को नशेड़ी बनाने की नीतिया लागू की हैं।

हुड्डा अपने आवास पर सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हुड्डा से कांग्रेस सरकार बनने पर नशे पर नकेल कसने की मांग की। उनसे बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवा आए दिन नशे के चलते मौत का शिकार हो रहे हैं, लेकिन सरकार ना तो नशे पर रोक लगा रही है और ना ही तस्करों पर कोई कार्रवाई कर रही है। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में हर वर्ष एक लाख से ज्यादा लोग नशे की वजह से अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। अकेले सिरसा में ही दो साल में 65 लोगों की मौत नशे की ओवरडोज से हो चुकी है। बीजेपी राज में 400 से ज्यादा लोग नशे की ओवर डोज से अपनी जान गंवा चुके हैं। दर्जनों लोगों की जहरीली शराब के चलते मौत हो चुकी है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिपोर्ट में सामने आया है प्रदेश के 22 में से 13 जिले तो बुरी तरह नशे की चपेट में हैं। जबकि जमीनी हकीकत तो यह है कि बीजेपी सरकार ने गांव-गांव, गली-गली, हरेक मोहल्ले में नशा पहुंचा दिया है। हर जगह खुलेआम सिंथेटिक नशा बिक रहा है। लेकिन नशा कारोबारियों किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होती। इससे स्पष्ट है कि इस कारोबार को सरकार का संरक्षण प्राप्त है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि 2014 तक प्रदेश में नशे के चलते अस्पताल पहुंचने वालों की संख्या 1400 थी, जो अब बढ़कर अकेले सिरसा में 35 हजार से ज्यादा हो चुकी है। हर साल करीब एक लाख युवा नशे के चलते इलाज के लिए अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। कई युवा तो इलाज के लिए आते ही नहीं और अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर देते हैं।  

हुड्डा ने कहा ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर नशा, अपराध और बेरोजगारी तीनों पर नकेल कसी जाएगी। क्योंकि बेरोजगारी ही नशे और अपराध की जननी है। आज हरियाणा बेरोजगारी के मामले में पूरे देश में नंबर वन है। इसीलिए प्रदेश नशे और अपराध के मामले में भी पहले पायदान पर पहुंच गया है। अब हरियाणा को इस बीमारी से निजात दिलाने का समय आ गया है।

शहरी क्षेत्रों में भाजपा ने चलाया जनसंपर्क अभियान

बरवाला से भाजपा उम्मीदवार रणबीर गंगवा 11 सितंबर को करेंगे नामांकन 

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 07      सितंबर :

हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर और बरवाला विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रणबीर गंगवा 11 सितंबर को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। वे रविवार से हल्के के गांव ढाणी प्रेमनगर, देवीगढ़ पूनिया, ढाणी गारण, ढाणी खान बहादुर, ढाणी मिरदाद, पंघाल, राजली, सुलखनी तथा बुगाना में जनसभाएं कर वर्तमान सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत करेंगे। शनिवार को  भाजपा प्रत्याशी रणबीर गंगवा ने बरवाला के शहरी क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान चलाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लाखों लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाए। चिरायु योजना चलाकर गरीब लोगों का इलाज करवाने की मुफ्त सुविधा दी। पहले गरीब व्यक्ति इलाज के आभाव में दम तोड़ देता था। गंगवा ने कहा कि कांग्रेस की राजनीति झूठ और भ्रम फैलाने वाली है। गत लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने झूठ फैलाया कि अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन गए तो संविधान को बदल देंगे, लेकिन संविधान का सबसे अधिक सम्मान तो भारतीय जनता पार्टी ही करती है, जिसकी सरकार के कार्यकाल के दौरान सभी वर्गों को समान रूप से जीवन यापन करने का अवसर मिला। गरीबों पर जुल्म बंद हुए और सबको आगे बढ़ने के बराबर अवसर मिले। सबसे बड़ा झूठ यह फैलाया कि कांग्रेस को वोट देने पर 8500 रुपये खाते में आएंगे, लेकिन हुआ कुछ नहीं। इस बार विधानसभा चुनावों में भी ये हरियाणा में गुमराह करने आएंगे, लेकिन जनता इस बार सावधान है । गंगवा ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने पंजाबी समाज का अपमान किया है। वे ये कहते हैं कि पंजाबी समाज पता नहीं कहां से आए हैं, इनसे हमारी संस्कृति मेल नहीं खाती। जिस पंजाबी समाज ने देश की उन्नत्ति में महत्वपूर्ण योगदान दिया, उस देशभक्त पंजाबी समाज के बारे में कांग्रेस ने अपशब्द कहे। पंजाबी समाज अपना अपमान कभी नहीं भूलेगा और कांग्रेस को सत्ता से  बाहर रखेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने पिछले 10 वर्षों में महिलाओं और युवाओं की सशक्तिकरण के लिए लगातार बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के समान रूप से कार्य किया है। गंगवा ने कहा कि नायब सैनी की सरकार को 182 दिनों में से केवल 56 दिन काम करने का अवसर मिला, क्योंकि 128 दिन आचार संहिता लागू थी। इतने कम समय में भी उन्होंने हरियाणा के विकास के लिए 100 से अधिक महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इनमें रोडवेज की मुफ्त यात्रा के लिए हैप्पी कार्ड, युवाओं को 50000 नौकरियां देने, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग की धर्मशालाओं के लिए 120 करोड़ रुपये देने, बुजुर्गों की 76000 नई पेंशन बनाने, शहरी आवास योजना लागू करने, स्वतंत्रता सेनानियों और हिंदी सत्याग्रहियों की पेंशन बढ़ाने, पिछड़ा वर्ग की क्रीमी लेयर आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख करने, हरियाणा रोजगार कौशल योजना के अंतर्गत और अनुबंध आधार पर लगे कर्मचारियों की सेवा सुरक्षित करने, ग्रामीण चौकीदारों का वेतन बढ़ाने, एमएसपी पर फसल खरीदने, 50 लाख परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर देने, अनुसूचित जाति की मेधावी छात्राओं को 111000 रुपए देने जैसे फैसले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यदि पारदर्शिता और सबका साथ व सबका विकास की परिकल्पना को इसी प्रकार से आगे बढ़ाना है तो जनता सोच समझ कर अपना मतदान करें।

जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा डोर टू डोर

जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में डोर टू डोर जाकर भाजपा सरकार के लिए समर्थन जुटाया:-कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर 

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 07      सितंबर :

कृषि मंत्री जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा घोषित प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में डोर टू डोर जाकर भाजपा सरकार की नीतियों के बारे में जनता को बताया व आगमी विधानसभा चुनावों के लिए जनसमर्थन जुटाया, जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा में विकास  भारतीय जनता पार्टी ने किया है, भारतीय जनता पार्टी सर्व समाज की पार्टी है और हर वर्ग का विकास करती है। दूसरी राजनीतिक पार्टियों की तरह भेदभाव नहीं करती। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार की जितनी भी योजनाएं चल रही है। वह आमजन के हित में है और लगातार लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि जितने विकास कार्य नगर निगम के अंतर्गत आने वाली कॉलोनी में भाजपा सरकार में हुए उतने कभी पिछली सरकारों ने नहीं किया। आज पक्की सड़के हैं, सीवरेज सिस्टम ठीक है। जनता खुशहाल है। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए के विकास कार्य बीजेपी की सरकार में चल रहे हैं। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा सरकार का प्रयास हर शहर वासी को सुगम व सुरक्षित रहा प्रदान करना है और साफ वह स्वस्थ वामन देना है इसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी प्रयासरत है, भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछड़ा वर्ग व अनूसूचित जाति वर्ग का विशेष ध्यान रखा है। एक बार फिर तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश में सरकार बनेगी और फिर विकास की लहर दौड़ पड़ेगी इसलिए सभी भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े।

आल इंडिया आदि धर्म मिशन के पूर्व राष्ट्रीय कैशियर की वायरल हुई चिट्ठी ने खोले राज़

  • प्रबन्धों  पर काबिज़ परिवार कर रहा था मनमानी
  • हर साल चढ़ते करोड़ों के चढ़ावे ने बिगाड़ा खेल
  • कोरोना से पहले रोज़ाना होता था हिसाबः संत सतविन्दर हीरा
  • प्रबन्धों पर काबिज़ सुरिंदर दास ने भाई-भतीजावाद के आरोपों से किया इन्कार, इसके विपरीत पुरानी कमेटी पर लगाए गए हेरफेर के आरोप

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 07      सितंबर :

पूरे भारत में प्रसिद्धी प्राप्त सत्गुरू रविदास जी महाराज चरणों से स्पर्श करने वाले इतिहासिक स्थान श्री चरणछोह गंगा खुरालगढ़़ साहिब का प्रबन्ध आजकल विवादों के घेरे में है। चाहे समय समय पर विवादों में रहने के कारण कई बार संगतों को निराशा का सामना करना पड़ा, पर हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई राष्ट्रीय कैशियर रह चुके अमित की चिट्ठी ने हलचल मचा दी है। देश-विदेश तक की संगतों तक पहुंची इस चिट्ठी में अमित की ओर से प्रबन्धक कमेटी से पिछले सालों का हिसाब पूछने तथा कमेटी की ओर से कोई हिसाब पेश न करने का ज़िकर भी किया गया है जिसने संसार स्तर की संगतों के मध्य हिसाब-किताब में हो रहे गबन पर शक को गहरा कर दिया है।

ज़िक्रयोग है कि प्रबन्धों तथा हिसाब किताब को लेकर प्रबन्धकों के बीच में कई बार लड़ाई झगड़ा होने की भी खबरें आई। पिछले कई दहाकों के दौरान गुरू घर में दो गुटों के दरमियान हुये झगड़े में पर्चे भी दर्ज हुये, जमानतें भी हुई और अदालत में केस भी चल रहे हैं। पिछले समय से यहा की प्रबन्धक कमेटी के आपसी विवाद काफी चर्चा में हैं।

राष्ट्रीय कैशियर की वायरल चिट्ठी से विवाद गर्मायाः

श्री चरण छोह गंगा खुरालगढ़ साहिब कमेटी में अब नया विवाद उस समय सामने आया जब आल इण्डिया आदि धर्म मिशन (रजि.) भारत के पूर्व राष्ट्रीय कैशियर अमित कुमार पाल ने एक चिट्ठी प्रबन्धक कमेटी गुरू घर को पालकी साहिब तथा आदि धर्म मिशन का हिसाब पूछने के जवाब में लिखी गई जोकि अमित पाल की ओर से राष्ट्रीय कैशियर के ज़िम्मेवारी निभाते हुये खर्च किये गये पैसे का हिसाब तथा अपनी जेब में से खर्च किये पैसे लेने सम्बन्धी लिखा गया था। जिसके बारे में राष्ट्रीय चेयरपर्सन कमलेश कौर घेड़ा, राष्ट्रीय प्रधान संत सतविन्दर हीरा, पंजाब प्रधान ज्ञान सिंह दीवाली, गुरूघर के प्रधान सुरिन्द्र कुमार, दिल्ली प्रधान ओम प्रकाश, गुरूघर के चेयरमैन अजीत राम खैतान, जनरल सचिव बलवीर धांदरा, सचिव राम किशन पल्ली झिक्की तथा दर्जा बादर्जा सभी पदाधिकारियों को अवगत करवाया। इस वायरल हुई चिट्ठी में अमित ने दोष लगाया कि मुझे पुराना हिसाब देने की बजाये बिना कोई नोटिस दिये केन्द्रीय कमेटी से बाहर का रास्ता दिखा गया। चिट्ठी के अनुसार 2019 में एक प्रस्ताव पारित करके प्रचार के लिए पालकी साहिब खरीदने तथा इसको तैयार कराने पर लोन तथा अपने नाम करवाने के लिए राष्ट्रीय कैशियर अमित पाल द्वारा ज़िम्मवारी सम्भाली गई। इस प्रस्ताव पर संतविन्दर हीरा, अजीत राम खैतान, सुरिन्द्र कुमार, नाजर राम मान, सरूप चंद, प्रैस सचिव बलविन्दर ने नानोवालिया, बलवीर धांदरा, राम किशन पल्ली, झिक्की, सुरजीत सिंह ललतो, अमरजीत सिंह ललतो, जरनैल सिंह जनरल सचिव भारत, राम रत्न, पी.एल.सूद, गेजा राम सहित बहुत सारे मैंबरों ने सहमति जताई तथा और पत्र में उल्लेख किया है कि वे सही हैं। राष्ट्रीय कैशियर अमित ने आरोप लगाया कि चूंकि लोन मेरे नाम पर होने के कारण पालकी साहिब की लोन की किशत 19,350 रूपये मैं खुद ही जमा कर रहा हूं, गुरू घर कमेटी को बार-बार कहने पर भी किशत नही दी जा रही ।  रुपये की किस्त जमा कर रहा हूं।राष्ट्रीय कैशियर अमित की चिट्ठी से देश विदेश की संगते उस समय स्तब्ध रह गई जब अमित ने बताया कि 12 अप्रैल 2024 को 13 अप्रैल के वैशाखी के कार्यक्रमों में शामिल होने पर गुरूघर नतमस्तक होने के लिए श्री चरणछोह गंगा खुरालगढ़ साहिब सत्संग घर के साथ लगते कमरों में ठहरे थे। जहां सेवादार प्रीतम दास मल्ल, निरपिंदर कुमार, सुखदेव सिंह नूरमहल तथा एक और साथी भी उपस्थित थे। 13 अप्रैल सुबह समय करीब 6.00 बजे सुखदेव सिंह नूरमहल प्रधान सुरिन्दर के लड़के लाडी से बिजली बन्द होने सम्बन्धी पूछताछ करने के लिये गया तो लाडी ने पूछा कि आपके कमरे में कौन कौन सोया था तो मेरा नाम लेने पर उसने कहा कि उस चोर को उस कमरे में क्यों सुलाया है, वो तो गुरूघर के खाते में से  12 लाख रूपये खा गया है। यहां ही बस नही सुरिन्दर का बड़ा लड़का कहता है कि जून 2023 केा अमित ने गुरूघर के खाते में से तीन लाख रूपये निकलवा कर अपने लड़के को कैनेडा भेजा है। अमित ने इन दोषों को निराधार बताते हुये कहा कि 11 जून 2023 को लुधियाना में हुई आदि धर्म समागम पर 4 लाख से अधिक रूपये खर्च हुये थे। मैने कई बार कहा कि मेरे साथ हिसाब करो। अमित ने बताया कि मैंने सारा हिसाब कमेटी के हवाले किया है पर मेरी 356509 रूपये की राशि ऑल इण्डिया आदि धर्म धर्म मिशन की तरफ बकाया है तथा पालकी साहिब के लिए खर्च किये 192773.60 रूपये लेने हैं।  चाहे यह चिट्ठियां सोशल मीडिया पर लाखों गुरू रविदास नामलेवा संगतों ने पढ़ ली हैं पर गुरूघर श्री चरणछोह गंगा खुरालग़ढ़ साहिब में सलाना करो़ड़ों का चढ़ावा है तथा हिसाब सार्वजनिक करने के लिये गुरूघर प्रबन्धक कमेटी तथा ऑल इण्डिया आदि धर्म मिशन (रजि.) दोनों पल्ला झाड़ रहे हैं।

संत सतविन्दर हीरा का पक्षः-

इस सम्बन्धी संपर्क करने पर संत सतविन्दर हीरा राष्ट्रीय प्रधान ऑल इंडिया आदि धर्म मिशन ने कहा कि वायरल हुई चिट्ठी में राष्ट्रीय कैशियर अमित की ओर से बताई गईं बाते काफी हद तक वाजिब हैं। प्रबन्धों की जानकारी देते उन्होंने बताया कि कोरोना शुरू होने तक रोज़ाना हिसाब होता था तथा रोज़ाना बुक में चढ़ता था क्योंकि उस समय मैनेजर, कैशियर तनख्वाह पर रखे हुये थे। जब यह पूछा गया कि हिसाब ठीक है तो राष्ट्रीय कैशियर अमित के साथ बैठकर हिसाब क्यों नही करते तो संत हीरा ने कहा कि यह मौजूदा प्रबन्धक कमेटी का काम है। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को हुई मीटिंग में संत सुरिन्दर दास ने माना कि हम बकाया रहते पैसे अदा कर देंगे।

पूर्व कैशियर रामपाल लाल विरदी का पक्षः

इस सम्बन्धी गुरूघर के पूर्व कैशियर राम लाल विरदी ने कहा कि वो 2012 से 2016 तक कैशियर रहे तथा उस समय सारा हिसाब रोजाना रजिस्टर पर दर्ज होता था। उन्होंने बताया कि 2016 में गुरूघर की सलाना आमदन करीब एक करोड़ रूपए तक पहुंच चुकी थी तथा मैं सारा हिसाब नव-नियुक्त कैशियर तथा प्रबन्धक कमेटी को सौंप देता था।

क्या कहते हैं संत सुरिन्दर दासः

इस समन्धी चरणछोह गंगा श्री खुरालगढ़ साहिब ने प्रबन्धों पर काबज़ संत सरिंदर दास ने कहा कि उन पर लगाए गए भाई-भतीजावाद के आरोप बिल्कुल निराधार हैं। वायरल हुई चिट्ठी में लगाये दोषो सम्बन्धी उन्होंने बताया कि वो खुद कहते हैं कि राष्ट्रीय सचिव रह चुके अमितपाल को हमारे पास आकर हिसाब देना चाहिये पर वो आने को तैयार नही। उन्होंने उल्टा सवाल किया कि वहां मौजूद कैशियर को आधा-अधूरा हिसाब देकर गया है। हमारे पास बैंकों की पूरी स्टेटमैंट हैं। हम तथ्यों के आधार पर बात करेंगे अगर हमारी तरफ बकाया निकलता है तो हम पूरी तरह देने के उत्तरदायी होंगे।  

गणेश जी की प्रतिमा स्थापित ‘मोरिया रे मोरिया रे’ की जयघोष

पूजा – अर्चना के उपरांत गणेश जी की प्रतिमा स्थापित ‘मोरिया रे मोरिया रे’ की जयघोष सुनाई गूंजी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  07 सितंबर:

गौरी पुत्र,सुख शांति समृद्धि के दाता विघ्नहर्ता, सिद्धि विनायक भगवान श्री गणेश जी के महोत्सव की शुरुआत शनिवार जैतो, आसपास के शहरों, मंडियों, कस्बों में हर्षोल्लास, धूमधाम व पूरी धार्मिक आस्था से हो गई। जैतो में शास्त्री मंदिर, पंडित राम कुमार मंदिर, श्री परशुराम मंदिर, श्री महादेव कांवड संघ पावन धाम कालूराम बगीची, नवेटिया धाम आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं ने परम्परागत तरीके से भगवान गणेश जी प्रतिमा स्थापित करके उनकी पूजा –  अर्चना के उपरांत लड्डूओं का भोग लगाया और उनका प्राकट्योत्सव श्रद्धापूर्वक व भावना से मनाया। श्रद्धालुओं ने अपने घरों में भी श्री गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर पूजन किया।सूत्रों के अनुसार 10-11 दिनों तक सुख – समृद्धि के दाता एवं सिद्धि विनायक विघ्नहर्ता श्री गणेश गणेश जी की निरंतर पूजा – अर्चना करने के उपरांत महोत्सव के अंतिम दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन किया जाएगा। उपरोक्त मंदिरों जहां श्री गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है में प्रतिदिन विभिन्न यजमान श्री गणेश जी की परिवार सहित पूजा अर्चना करेंगे तथा रात को धार्मिक डांडियां के उपरांत श्री गणेश जी की विशेष आरती के उपरांत विभिन्न पदार्थों का प्रसाद वितरण किया जाएगा। याद रहे हैं महाराष्ट्र, गोवा, केरल व तामिलनाडु आदि सहित कई राज्यों में श्री गणेश महोत्सव विशेष रूप से मनाया जाता हैं जिसमें काफी उत्साह देखने को मिलता है।

राशिफल, 07 सितम्बर 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 07 सितम्बर 2024

aries
मेष/Aries

07 सितम्बर:

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। अगर आप घर से बाहर रहकर जॉब या पढ़ाई करते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना सीखें जो आपका धन और समय बर्बाद करते हैं। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा। आप खाली समय में अपने पसंदीदा काम करना पसंद करते हैं, आज भी आप ऐसा ही कुछ करने का सोचेंगे लेकिन किसी शख्स के घर में आने की वजह से आपका यह प्लान चौपट हो सकता है। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। दोस्तों के साथ मजाक करते दौरान अपनी सीमाओं को लांघने से बचें नहीं तो दोस्ती खराब हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

07 सितम्बर:

झल्लाना और खीजना आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। पुरानी बातों में न उलझें और जितना हो सके आराम करने की कोशिश करें। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। घर के किसी सदस्य के व्यवहार की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। आपको उनसे बात करने की जरुरत है। आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं। इस राशि के जातक आज लोगों से मिलने से ज्यादा अकेले में वक्त बिताना पसंद करेंगे। आज आपका खाली समय घर की सफाई में बीत सकता है। शादी के ठीक पहले के ख़ूबसूरत दिनों की याद ताज़ा हो सकती है – वही छेड़छाड़, आगे-पीछे घूमना और इज़हार गर्माहट पैदा करेंगे। स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए आज किसी पार्क या जिम मेें आप जा सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

07 सितम्बर:

मिथुन/Gemini

अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएँ और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें। आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें। खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है। अपने घर से बाहर निकलते समय अपने जरुरी सामान को एक बार जरुर देख लें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

07 सितम्बर:

आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। अगर आप अपने आकर्षण और होशियारी का इस्तेमाल करें, तो लोगों से मनचाहा व्यवहार पा सकते हैं। मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है। अपनी कमियों पर आपको काम करने की जरुरत है इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए। अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं। आज की शाम दोस्ती के नाम – कहीं बाहर आप अपने दोस्तों के साथ वक़्त का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज़ से ज़रा संभलकर रहें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

07 सितम्बर:

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। घर में तालमेल बनाए रखने के लिए साथ में मिलकर काम करें। प्यार का बुख़ार आपके सर पर चढ़ने के लिए तैयार है। इसका अनुभव कीजिए। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। आँखें दिल की बातें बयान कर देती हैं। यह दिन अपने जीवनसाथी के साथ इसी भाषा में बात करने के लिए है। आज आप बच्चों के साथ बच्चों के जैसा ही व्यवहार करेंगे जिससे आपके बच्चे सारे दिन आपसे चिपके रहेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

07 सितम्बर:

ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। मुहब्बत की टीस आज रात आपको सोने नहीं देगी। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आपके किये गये कामों को आज आपके सीनियर्स के द्वारा सराहा जाएगा जिससे आपके चेहरे पर भी मुस्कान दौड़ जाएगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

07 सितम्बर:

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फँस सकते हैं। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं। दोस्त अकेलापन दूर करने के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक हैं। दोस्तों के साथ समय बिताकर आज के दिन आप बेहतरीन चीज़ में समय निवेश कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

07 सितम्बर:

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। आज आप ख़ुद को अपने प्रिय के प्यार से सराबोर महसूस करेंगे। इस लिहाज़ से आज का दिन बहुत ख़ूबसूरत रहेगा। अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है। प्यार, नज़दीकी, मस्ती-मज़ा – जीवनसाथी के साथ यह एक रोमानी दिन रहेगा। दिवास्वप्न देखना इतना भी बुरा नहीं है – बशर्ते इसके माध्यम से आप कुछ रचनात्मक विचार हासिल कर सकें तो। ऐसा आज आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास समय का अभाव नहीं होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

07 सितम्बर:

धनु/Sagittarius

जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। आज के दिन जीवन साथी पर किया गया संदेह आने वाले दिनों में आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। आज आपके मन में उदासी रहेगी और आप नहीं जान पाएंगे कि इसका कारण क्या है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

07 सितम्बर:

मकर/Capricorn

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। घर में रस्म-रिवाज़ आदि होगा। आपका प्रिय दिन भर आपको याद करने में समय बिताएगा। चंंद्रमा की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आज आपके पास काफी खाली वक्त होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप वो काम नहीं कर पाएंगे जो आपको करना था। आँखें दिल की बातें बयान कर देती हैं। यह दिन अपने जीवनसाथी के साथ इसी भाषा में बात करने के लिए है। मानसिक शान्ति बहुत महत्वपूर्ण है – इसके लिए आप किसी बाग़ीचे, नदी के तट या मंदिर पर जा सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

07 सितम्बर:

कुम्भ/Aquarius

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे। ज़रूरत के वक़्त आपका जीवनसाथी आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को ज़्यादा तरजीह देता हुआ नज़र आ सकता है। शांति का वास आपके दिल में रहेगा और इसीलिए आप घर में भी अच्छा माहौल बना पाने में कामयाब होंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

07 सितम्बर:

मीन/Pisces

आपको आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। जो अपने प्रिय के साथ छुट्टियाँ बिता रहे हैं, ये उनकी ज़िन्दगी के सबसे यादगार लम्हों में से होंगे। आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। यात्रा पर किसी हसीन अजनबी से मुलाकात आपको अच्छे अनुभव करा सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा