जिला स्तरीय कल्चरल फैस्ट में इन्दाछोई ने दर्ज़ करवाई उपस्थित

  • स्किट विधा के कनिष्ठ और वरिष्ठ दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त किया 

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना, 03      सितंबर :

नजदीक के गांव राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय इन्दाछोई के विद्यार्थियों ने जिला स्तरीय कल्चरल फैस्ट में खंड टोहाना का प्रतिनिधित्व करते हुए दमदार उपस्थिति दर्ज करवाई है। विद्यालय ने स्किट विधा में कनिष्ठ और वरिष्ठ दोनों वर्गों में पहला स्थान प्राप्त करते हुए राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करने की पात्रता हासिल की। इसके अलावा दोनों वर्गों के एकल तथा समूह नृत्य ने भी दर्शकों की खूब तालियाँ बटोरीं। कनिष्ठ वर्ग में एकल नृत्य द्वितीय स्थान पर तथा समूह नृत्य चतुर्थ स्थान पर रहे। विद्यार्थियों की इन उपलब्धियों पर हर्ष जताते हुए विद्यालय प्रभारी अनिल गौतम ने कहा कि हम विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्प हैं।

उन्होंने ड्रामा टीचर गुरमेल सिंह को विशेष बधाइयाँ देते हुए टीम के अन्य साथियों महेंद्र सिंह, शिवसेवक, तरसेम कुमार, एकता तथा सुनीता को भी बधाई दी। मौलिक मुख्याध्यापक योगेश शर्मा ने विद्यार्थियों के इस प्रदर्शन की सराहना की तथा राज्य स्तर के लिए शुभकामनाएँ दीं। एसएमसी प्रधान सुरेश कुमारी ने विद्यार्थियों तथा समस्त स्टाफ सदस्यों को इस उपलब्धि पर बधाई दी। सरपंच सुनीता कांटिवाल ने विद्यार्थियों, अभिभावकों, स्टाफ सदस्यों तथा विद्यालय प्रबंधन समिति को बधाई देते हुए दोहराया कि विद्यालय को इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए संसाधनों की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारी रामरतन  ने इस अभूतपूर्व प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी होने का आशीर्वाद दिया तथा समस्त स्टाफ सदस्यों एवं ग्रामवासियों को मुबारकबाद दी।

Police Files Panchkula – 03 September, 2024

क्राइम ब्रांच नें अवैध नशे की तस्करी के मामलें में 1 को किया काबू

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के मार्गदर्शन में जिला में नशा पर पूर्ण रुप से लगाम लगानें हेतु पुलिस उपायुक्त पंचकूला हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में कल दिनांक 02.09.2024 को इन्सपेक्टर क्राइम ब्रांच सेक्टर 26 दलीप सिंह के नेतृत्व में उप.नि. मागें राम के द्वारा अवैध नशीला पदार्थ हेरोइन के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान रवि पुत्र कर्ण सिहँ वासी गाँव बरौदा , थाना बरौदा जिला सोनीपत उम्र 31 साल के रुप में हुई।

जानकारी के मुताबिक कल दिनांक 02.09.2024 को क्राइम को जानकारी मिली कि उपरोक्त व्यक्ति अवैध नशीला पदार्थ हेरोइन की तस्करी का अवैध धंधा करता है जिस बारे सूचना प्राप्त करके पुलिस टीम गठित करके सेक्टर 28 पंचकूला के पास से सदिग्ध उपरोक्त व्यक्ति को काबू करके पुछताछ की गई । जिस पुछताछ में उपरोक्त आरोपी रवि पुत्र कर्ण सिहँ वासी गाँव बरौदा , थाना बरौदा जिला सोनीपत को काबू किया । जिसकी तलाशी लेनें पर आरोपी के पास से अवैध नशीला पदार्थ 17.61 ग्राम हेरोइन बरामद किया गया । जिस आरोपी के खिलाफ थाना चण्डीमन्दिर में एनडीपीएस के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आरोपी को माननीय पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया । उप. नि. मागें राम नें बताया कि आरोपी से पुछताछ की जा रही है जो पहले भी ड्रग तस्करी के मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका है 

शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में निर्मल रोशन साहित्यिक मंच द्वारा अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  03 सितंबर:

निर्मल रोशन साहित्यिक मंच, अमेरिका ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में भारत, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिष्ठित साहित्यकारों के साथ एक अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी- मार्गदर्शक हमारे गुरु का आयोजन किया। मंच की संयोजिका एवं संचालिका सुषमा मल्होत्रा ने कार्यक्रम को ज़ूम और फ़ेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया। चण्डीगढ़ से डॉ. विनोद कुमार ने मुख्य अतिथि और दिल्ली से अरुण कुमार पासवां ने अध्यक्ष के रूप में शिरकत की। चण्डीगढ़ से शीनू वालिया, और सारिका धुपड़, वर्जीनिया से मंजू श्रीवास्तव, ओरलैंडो से कादम्बरी आदेश, शिकागो से शिखा मेहता, कोलकाता  से उषा जैन “उर्वशी” और कनाडा से चंचल पंडोह इस कार्यक्रम में शामिल हुए l

सुषमा मल्होत्रा ने इस कार्यक्रम के आरम्भ में गणेश वंदना और कादम्बरी आदेश ने सरस्वती वंदना की। डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने शिक्षक दिवस की महत्ता बताकर काव्य पाठ किया। अरुण कुमार पासवां ने प्रत्येक कवि के संस्मरण और काव्य पाठ को सराहा और अपनी रचना भी प्रस्तुत की। डॉ. वेद मल्होत्रा ने सभी प्रतिभागियों एवं श्रोताओं का तहे दिल से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि निर्मल रोशन साहित्यिक मंच,अमेरिका विदेश की भूमि पर भी भारतीय शिक्षक दिवस मनाकर भारतीय संस्कृति एवं इतिहास जन जन तक पहुंचाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा  है।   

पब्लिक हेल्थ के कार्यकारी  अभियंता हुए सेवानिवृत

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  03 सितंबर:

चंडीगढ़ नगर निगम पब्लिक हेल्थ में कार्यरत  कार्यकारी  अभियंता जगदीश सिंह 35 वर्षों का लंबा सफर तय करके बीते दिनों सेवानिवृत हो गए । विदाई समारोह के दौरान नगर निगम पब्लिक हेल्थ के एक्स ई एन अमित शर्मा , एस डी ओ यश पाल शर्मा , एस डी ओ ललित कुमार के साथ साथ अन्य कर्मियों ने भी कार्यकारी  अभियंता जगदीश सिंह  के कार्यकाल को खूब सहराया एवम उन्हें खुशी खुशी विदाई दी ।

उन्होंने कहा कि जगदीश सिंह जी एक बहुत ही ईमानदार एवं लग्नशील अधिकारी रहे हैं , उन्होंने हमेशा ही कठिन से कठिन कार्य को बड़ी कुशल से पूरा किया । उनकी सबसे बड़ी खास बात यह रही कि वे हमेशा किसी को भी छोटा बड़ा नहीं समझते थे, समस्या आने पर वह एक कर्मचारी की बात को भी ऐसे सुनते थे मानो वह उनकी निजी समस्या हो, और उसको वह प्राथमिकता के आधार पर लेकर , उस समस्या का निदान करते थे। उनकी सेवा एवं कार्य करने की उदारता शैली को निगम हमेशा याद रखेगा ।

कार्यकारी  अभियंता जगदीश सिंह ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनका विभाग उन्हें इस कदर प्यार एवं स्नेह करता है , आज वे बेशक अपने पद से रिटायर हो गए हैं परंतु भविष्य में विभाग को जब भी उनके अनुभव की आवश्यकता पड़ेगी तो वह हमेसा सेवा के लिए  तत्पर रहेंगे। उन्होंने अपने स्वर्ण काल को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपना सफर जे ई के पद से शुरू किया था और देखते ही देखते 35 वर्ष का सफर कब में कट गया उन्हें पता ही नहीं चला और आज कार्यकारी  अभियंता के पद पर पहुंच कर सेवानिवृत हो गए। नगर निगम उनका एक परिवार है वह हमेशा इस परिवार के साथ जुड़े रहेंगे।

शिवालिक पब्लिक स्कूल जैतो

शिवालिक पब्लिक स्कूल जैतो के विद्यार्थियों ने मॉडल यूनाइटेड नेशन (एमयूएन) प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किए 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 03 सितंबर :

क्षेत्र की प्रसिद्ध शिक्षा संस्थान शिक्षण संस्थान शिवालिक पब्लिक स्कूल इकाई जैतो के विद्यार्थियों ने बठिंडा के सेंट जेवियर्स स्कूल में दो दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन में भाग लिया।  इस प्रतियोगिता में पंजाब और हरियाणा के 16 स्कूलों के 302 विद्यार्थियों ने 6 अलग-अलग समितियों में भाग लिया।इसमें ‘इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध के कारण और समाधान’, ‘प्रेस की स्वतंत्रता’, ‘मानव तस्करी’, ‘लोकतंत्र को खतरा’, ‘भारत-पाकिस्तान’, ‘1971 युद्ध और बांग्लादेश’ जैसे महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दे शामिल हैं। ‘अनेक विषयों पर चर्चा हुई।इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों ने आज के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की और उनके निहितार्थ और समाधान साझा किये।इससे छात्रों को सार्वजनिक बोलने पर सोचने और सार्थक बहस करने का अनुभव मिला।d इस प्रतियोगिता में शिवालिक पब्लिक स्कूल जैतो के विद्यार्थियों ने बेहतर स्थान हासिल किया।  नौवीं कक्षा की छात्रा जसलीन कौर को अपनी समिति में ‘बेस्ट पोजिशन’ पेपर मिला और नौवीं कक्षा की गहनाज को ‘बेस्ट वर्बल अवार्ड’ मिला। छात्रों की तैयारी में मैडम आशिमा छाबड़ा, शिक्षक माधव और तरलोचन ने बहुत योगदान दिया।इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य सरबजीत सिंह ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और उन्हें भविष्य में इस तरह की अंतर-विद्यालय और अंतर-जिला प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अश्वनी कुमार गर्ग, अशोक कुमार गर्ग, जगमेल सिंह, गौरव गर्ग और मैडम दीपी गर्ग ने पूरे शिवालिक परिवार और बच्चों के माता-पिता को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

पंजाब में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में ‘खेडां वतन पंजाब दियां’

पंजाब में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ का अहम योगदान: डा. राजकुमार
– सांसद डा. राज कुमार चब्बेवाल ने होशियारपुर ब्लाक-2 के मुकाबलों की करवाई शुरुआत

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 03 सितंबर :

सांसद डा. राज कुमार चब्बेवाल ने कहा कि पंजाब में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में खेडां वतन पंजाब दीयां का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष होने वाले ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ खेल मुकाबलों ने पंजाब की जवानी को एक नई दिशा दी है। वे आज सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बोहन में ब्लाक होशियारपुर-2 के खेल मुकाबलों की शुरुआत करवाने के दौरान खिलाड़ियों को संबोधित कर रहे थे।

सांसद डा. राज कुमार चब्बेवाल ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान की दूरदर्शी सोच व प्रयासों में पंजाब में पिछले तीन वर्षों से ही खेल के नए युग की शुरुआत हो चुकी है और अब पंजाब की जवानी खेल में अपना विशेष योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य मे 1 हजार खेल नर्सरियां बनाई जा रही हैं, जिसमें से 260 खेल नर्सरियां जल्द ही शुरु हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान निजी तौर पर खेलों को प्रदेश में प्रोत्साहित कर रहे हैं और पंजाब में पहली बार खिलाड़ियों को खेल मुकाबलों की तैयारी के लिए 8 से 15 लाख रुपए तक दिए गए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंजाब का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को करोड़ों रुपयों के नकद ईनाम के साथ-साथ अच्छे सरकारी पदों पर नौकरियां भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में पंजाब के 19 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है जो कि राज्य के लिए गर्व की बात है। इस दौरान उन्होंने बताया कि गांव के स्टेडियम को 15 लाख रुपए की राशी दी गई है ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा खेलों के साथ जोड़ा जा सके।

इस मौके पर डा. ईशांक, जिला खेल अधिकारी गुरप्रीत सिंह बाजवा, स्कूल की प्रिंसिपल मलकीत कौर, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं प्रीत कोहली, जिला खेल कोआर्डिनेटर जगजीत सिंह, तैराकी कोच नीतिश ठाकुर, एथलेटिक्स कोच बलबीर कौर, लेक्चरार प्रभजोत सिंह, रजनीश कुमार गुलियानी, लेक्चरर मुनीष मोदगिल, गुरप्रीत कौर, लेक्चरार हरिंदर सैनी, राजा सिंह पट्टी, लेक्चरार उपिंदरजीत सिंह, अमरजीत राय, रेखा, गुरमीत सिंह, गुरसेवक सिंह भी मौजूद थे।

एसडी कॉलेज में आयोजित हुआ व्याख्यान और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की उपलब्धियों के बारे में छात्रों को दी गई जानकारी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  03 सितंबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के साइंस क्लब की ओर से एनएसएस यूनिट, बोसोन्स और रेजोनेंस क्लब के सहयोग से राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया जिसे चंडीगढ़ प्रशासन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी एवं रिन्यूएबल एनर्जी विभाग की ओर से प्रायोजित किया गया था। इस दौरान “भारतीय अंतरिक्ष खोज: चंद्रमा, अंतरग्रहीय मिशन और ब्रह्मांड” विषय पर व्याख्यान और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। फिजिकल रिसर्च लैबोरेटरी (पीआरएल), अहमदाबाद के प्लेनेटरी रिमोट सेंसिंग सेक्शन के प्रमुख प्रोफेसर नीरज श्रीवास्तव सत्र के मुख्य वक्ता थे। इस व्याख्यान का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान करना और इस दिशा में छात्रों को प्रेरित करना था।

उन्होंने चंद्रयान मिशन और चंद्रयान-3 से प्रारंभिक चंद्रमा के रहस्यों को उजागर करने के विचारों पर चर्चा की। व्याख्यान के बाद वक्ता और छात्रों के बीच एक सक्रिय इंटरैक्टिव सत्र हुआ, जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक भारत के अंतरिक्ष मिशन के संबंध में कई प्रश्न पूछे। इस अवसर पर छात्रों के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। छात्रों ने अंतरिक्ष विज्ञान की अपनी समझ को दर्शाते हुए आकर्षक पोस्टरों के माध्यम से अपनी रचनात्मकता और वैज्ञानिक ज्ञान को व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत के गौरव को सेलिब्रेट करना था, बल्कि वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और अंतरिक्ष उत्साही लोगों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करना भी था। इस कार्यक्रम में लगभग 150 छात्रों और शिक्षकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। कार्यक्रम का समापन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा के औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। उन्होंने विद्यार्थियों को भारत के अद्भुत अंतरिक्ष मिशन का भावी पथप्रदर्शक बनने के लिए प्रेरित किया।

झोपड़पट्टी में रहने वाले सरकारी स्कूल के बच्चे हिंदी में सीख रहे कोडिंग

ट्राईसिटी में पहली बार एप्टकोडर से मिलकर प्रयोग फाउंडेशन व आशी हरियाणा का संयुक्त प्रयास

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  03      सितंबर :

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल होने वाली भाषा  को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है। इसे लिखने की प्रक्रिया को कोडिंग कहते हैं। अभी तक आपने यह देखा व सुना होगा कि कोडिंग को केवल अंग्रेजी भाषा में ही सीखा जा सकता है लेकिन ट्राईसिटी में पहली झोंपड़ पट्टी के क्षेत्रों में रहकर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चे हिंदी में कोडिंग सीख रहे हैं।

एप्टकोडर इंडिया, प्रयोग फाउंडेशन तथा आशी हरियाणा के संयुक्त प्रयासों से यह संभव हो रहा है। पंचकूला के वार्ड नंबर सात के अंतर्गत आते गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बुढनपुर में शुरू हुए इस अनोखे प्रयोग के बारे में जानकारी देते हुए आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र एवं एप्टकोडर के संस्थापक व सीईओ गौरव अग्रवाल व सहायक संस्थापक आशीष भट्ट ने बताया कि एप्टकोडर ने एशिया में पहला ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसकी मदद से बच्चे हिंदी, पंजाबी या उर्दू समेत कई स्थानीय भाषाओं में कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे सॉफ्टवेयर सीख सकते हैं।

उन्होंने बताया कि भविष्य में कोडिंग का महत्व तेजी से बढ़ रहा है। मॉडल स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे तो पैसा खर्च करके प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सकते हैं लेकिन बीपीएल श्रेणी के बच्चों के लिए यह संभव नहीं है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से कोडिंग साक्षरता अभियान को उन बच्चों तक उन्हीं की भाषा में पहुंचाए जाने का बीड़ा उठाया गया है जिनकी पहुंच से यह दूर है।

इस अवसर पर बोलते हुए आशी हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारी अरुण कुमार अग्रवाल ने बताया कि बीपीएल परिवारों के बच्चों को मॉडल स्कूलों के बच्चों के बराबर पहुंचाने के उद्देश्य से यह कोर्स पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इन बच्चों के लिए यहां बाकायदा एक कंप्यूटर टीचर को रखा गया है। भविष्य में इसका विस्तार करते हुए आगे बढ़ाया जाएगा।

प्रयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि संस्था द्वारा अपने प्रोजेक्ट डिजिटल ह्यूमन के माध्यम से पंचकूला जिले में बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निकट भविष्य में मांग के अनुसार कंप्यूटर सेंटरों का विस्तार किया जाएगा।

‘मेरी पहली वोट’ अभियान से चुनाव मैदान में उतरी एनएसयूआई

  • प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में जाकर छात्र मुद्दों पर वोट डालने के लिए जागरूक करेगा संगठन : अविनाश यादव
  • सर्वे में छात्रों ने अग्निवीर, महिला सुरक्षा, पक्की भर्ती, पेपर लीक और फीस वृद्धि को बताया अहम मुद्दा : यादव
  • प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर पेपर लीक पर अंकुश लगाकर होगी 2 लाख पक्की भर्ती : यादव

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  03 सितंबर:

हरियाणा में विधानसभा चुनाव में छात्रों के मुद्दों को लेकर नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआई) ने भी ताल ठोक दी है। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अविनाश यादव ने मंगलवार को संगठन का चुनाव कैंपेन ‘मेरी पहली वोट’ लांच किया। उन्होंने कहा कि एनएसयूआई एक महीना पूरे प्रदेश की यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में जाकर छात्रों के बीच जागरूकता लाएगी कि वे अपनी पहली वोट किन मुद्दों पर कांग्रेस को दें।

अविनाश यादव ने इस मौके पर कहा कि मतदान में भागीदारी कर अपनी वोट सही जगह डालना हर एक युवा की जिम्मेदारी है। इसलिए हमारे कैंपेन की टैगलाइन ‘बात है भागीदारी की, हमारी जिम्मेदारी की’ बनाई गई है। हमने प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों में जाकर छात्रों की राय भी जानी है कि उनकी क्या समस्याएं हैं। ज्यादातर छात्रों ने कहा कि वे अपनी पहली वोट अग्निवीर, महिला सुरक्षा, पक्की भर्ती, पेपर लीक और फीस वृद्धि आदि मुद्दों को देखते हुए देंगे।

यादव ने कहा कि हजारों छात्रों के साथ चर्चा में सामने आया कि अग्निवीर योजना से सेना में जाने वाले छात्रों को अपना भविष्य अंधकार में दिख रहा है और वे पहले की तरह सेना में पक्की भर्ती ही चाहते हैं। छात्राओं को कॉलेज कैंपस में सुरक्षा की चिंता है क्योंकि बीजेपी सरकार में गुंडागर्दी चरम पर है। सत्ता में बैठे लोग खुद अपराधियों को संरक्षण दे रहे हैं। कैंपस में अधिकतर जगह कैमरे भी नहीं लगे हैं। 

वहीं, प्रदेश का युवा भाजपा सरकार में हुई कच्ची भर्तियों और पेपर लीक को लेकर सबसे ज्यादा परेशान है। प्रदेश में लगभग दो लाख पद सरकारी विभागों में खाली पड़े हैं, लेकिन भाजपा ने कौशल रोजगार निगम के जरिये कच्ची भर्ती कर युवाओं का शोषण किया है। हरियाणा की भर्तियों में 30 से ज्यादा पेपर लीक हुए हैं। इससे योग्य उम्मीदवारों की मेहनत पर पानी फिरा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर छात्रों व युवाओं से जुड़े इन सभी मुद्दों का समाधान करवाया जाएगा। 

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा व प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने पर पेपर लीक पर अंकुश लगाकर पक्की भर्तियां तय समय में होगी। महिला सुरक्षा को लेकर कैंपस में जरूरी कदम उठाए जाएंगे। यादव ने कहा कि सर्वे में सामने आया कि स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा उम्मीद सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्‌डा से हैं। वे मानते हैं कि दीपेंद्र हुड्‌डा ने ही सड़क से लेकर संसद तक युवा, किसान, जवान और पहलवान के मुद्दे को बखूबी उठाया है।

उन्होंने कहा कि उन्हें महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों ने बताया कि उनकी फीस बेतहाशा बढ़ाई गई है। गरीब परिवारों के बच्चे यह फीस नहीं भर सकते। किसान परिवारों के बच्चों का कहना है कि उनकी फसलों को उचित समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा। किसान परिवार कर्ज के जाल में फंसे हुए हैं। हमारा मानना है कि मुफ्त शिक्षा पर सभी का अधिकार है। एनएसयूआई ‘मेरी पहली वोट’ कैंपेन के जरिये हरियाणा के सभी कॉलेज में जाकर स्टूडेंट्स के बीच प्रचार करेगी कि वे अपनी पहली वोट कांग्रेस को दें। कांग्रेस पार्टी ही उनकी इन सभी समस्याओं को दूर करेगी और छात्र हित में फैसले लेगी।

हमारा चुनाव हमेशा के लिए आदमपुर की जनता लड़ती है-रेणुका

विकास और 56 प्राचीन विश्वास की कड़ी को आगे बढ़ाया जाएगा आदमपुर-भव्य

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 03      सितंबर :

भारतीय जनता पार्टी चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्य एवं पूर्व अल्पसंख्यक अल्पमत बिश्नोई ने आज गांव न्यौली स्टेडियम, मल्लापुर, जाखोद समझौता, लाड, सलेमगढ़ तथा काबरेल में बूथ एजेंट कार्यकर्ता समिति की बैठक ली एवं सदस्य दल में शामिल होने का निर्णय लिया। कहा कि जिस प्रकार से पूरे हलके में लोगों का उत्साह है, उन्हें साफ है कि इस बार ग्रैंड की जीत का अंतर कहीं भी कहीं भी जा रहा है और एक बार फिर से हमारे आदमपुर परिवार की एकजुटता का परिचय देते हैं। भजनलाल के चित्र को क्षेत्र में शामिल किया गया 56 सामुद्रिक भाईचारे और विश्वास की कड़ी को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र की तरह हरियाणा में भी तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी। लोकसभा में दावा किया गया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी, लेकिन जिस प्रकार से भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी, उसी प्रकार से हरियाणा की जनता भी विकास पर मुहर लगाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पालीवालिया बहुत अच्छे काम कर रहे हैं और उनकी सरलता, सहजता से हर हरियाणवी ऐसा महसूस करती है कि राज्य में फिर से मजबूती वाली सरकार नहीं चाहती। उन्होंने कहा कि आदमपुर और भजनलाल परिवार का नाता पीढिय़ों से है और ऐसे ही यह पीढिय़ों तक है। हर बार उद्यम यहां अनौपचारिक करने का प्रयास करते हैं, लेकिन हमारा आदमपुर परिवार इस बार भी उन्हें मुंहतोड़ जवाब देगा।

नेता भव्य बिश्नोई ने मंडी आदमपुर, चूली बाग़बोहान, सदलपुर और चंदन नगर में बूथ सहयोगियों के समूह ली और जलपान कार्यक्रमों में छात्रों को विकास और 56 फिर से भजनलाल परिवार के विश्वास के नाम पर एक बार से साथ देने की अपील की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले 1.5 साल में बीड हिल्स के पांचों इलाके को मालिकाना हक दिलवाया, मंडी वासियों की मांग पर नगर पाली तुड़वाई, बालसमंद में चौ. भजनलाल कॉलेज की दुकानें, हलके में 80 करोड़ की सड़कें बनवाई, 70 करोड़ की लागत से मंडी में नई गरीब लाइन, बरसाती लाइन और प्यारी लाइन का काम शुरू हुआ, गठबंधन करवाकर हलके में 50 करोड़ की लागत, ढाणियों में बिजली कनाइक्शन की 300 मीटर से 3 किमी की प्लांक्शन पीकर बिजली कनाइक्शन यूनिट, सादपुर, कालीरावण, कोहली, जाखोद और चिकनवास में इलेक्ट्रिक होम कंसीलर, मल्लापुर, ढंढूर, ढंढूर, चंदन नगर में वॉटर वोक्स आइडियाज। अनेकों कार्य हर गांव में इस समय विकास के चल रहे हैं। आगे भी आपके साथ और विश्वास से वे एडमपुर के चहुंमुखी विकास के लिए प्रयासरत रहें।

पूर्व विधायक रेनुका बिश्नोई ने गांव भाणा, जवाहर नगर, मंडी आदमपुर स्थित बोगा मंडी सहित कई जलपान कार्यक्रमों में विद्वानों और कार्यकर्ताओं के चुनाव के बारे में ड्यूटियां कोलाहल करते हुए कहा कि भव्य का चुनाव आपका अपना चुनाव है। भजनलाल परिवार का चुनाव सदा ही आदमपुर के लोग चुनाव लड़ते हैं। उन्होंने कहा कि ग्रैंड ने जो पिछले डेढ़ साल में कड़ी मेहनत की है, उसकी मेहनत रंग लाई है और हलके में विभिन्न प्रकार के विकास कार्य प्रगति पर हैं। जो काम चले गए हैं, उन्हें भी हर हाल में पूरा करेंगे। उन्होंने कार्यकतार्ओं से कहा कि हम जनमानस के बीच भव्यता से जुड़े हुए हैं।