ਸ਼ਿਵਾਲਿਕ ਪਬਲਿਕ ਸਕੂਲ ਜੈਤੋ ਵਿੱਚ ਰਾਸ਼ਟਰੀ ਖੇਡ ਦਿਵਸ ਮਨਾਇਆ

ਰਘੁਨੰਦਨ ਪਰਾਸ਼ਰ, ਡੈਮੋਕਰੇਟਿਕ ਫਰੰਟ, ਜੈਤੋ, 29 ਅਗਸਤ:

ਹਾਕੀ ਦੇ ਮਹਾਨ ਖਿਡਾਰੀ ਮੇਜਰ ਧਿਆਨ ਚੰਦ ਦੇ ਜਨਮ ਦਿਨ ਦੀ ਯਾਦ ਵਿੱਚ ਰਾਸ਼ਟਰੀ ਖੇਡ ਦਿਵਸ ਮਨਾਇਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ।  ਮੇਜਰ ਧਿਆਨਚੰਦ ਨੂੰ ਹਾਕੀ ਦਾ ਜਾਦੂਗਰ ਕਿਹਾ ਜਾਂਦਾ ਹੈ।  ਹਾਕੀ ਦੇ ਇਸ ਜਾਦੂਗਰ ਦਾ ਜਨਮ 29 ਅਗਸਤ 1905 ਨੂੰ ਹੋਇਆ ਸੀ।  ਉਨ੍ਹਾਂ ਨੂੰ ਸ਼ਰਧਾਂਜਲੀ ਦੇਣ ਲਈ ਸ਼ਿਵਾਲਿਕ ਪਬਲਿਕ ਸਕੂਲ ਵਿੱਚ ਰਾਸ਼ਟਰੀ ਖੇਡ ਦਿਵਸ ਮੌਕੇ ਨਰਸਰੀ ਤੋਂ ਚੌਥੀ ਜਮਾਤ ਦੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਵਿੱਚ ਵੱਖ-ਵੱਖ ਗਤੀਵਿਧੀਆਂ ਕਰਵਾਈਆਂ ਗਈਆਂ।   ਜਿਸ ਵਿੱਚ ਜੋੜੀ ਖੇਡ, ਚਮਚਾ ਦੌੜ, ਸੰਤੁਲਨ ਖੇਡ, ਅੜਿੱਕਾ ਖੇਡ ਆਦਿ ਗਤੀਵਿਧੀਆਂ ਮੁੱਖ ਸਨ।  ਅਧਿਆਪਕਾਂ ਨੇ ਬੱਚਿਆਂ ਨੂੰ ਖੇਡਾਂ ਦੀ ਮਹੱਤਤਾ ਅਤੇ ਨਿਯਮਾਂ ਬਾਰੇ ਦੱਸਿਆ।  ਇਨ੍ਹਾਂ ਸਾਰੀਆਂ ਗਤੀਵਿਧੀਆਂ ਵਿੱਚ ਵਿਦਿਆਰਥੀਆਂ ਨੇ ਵੀ ਪੂਰੇ ਉਤਸ਼ਾਹ ਨਾਲ ਭਾਗ ਲਿਆ ਅਤੇ ਖੇਡਾਂ ਦਾ ਆਨੰਦ ਮਾਣਿਆ।  ਸਕੂਲ ਦੇ ਪ੍ਰਿੰਸੀਪਲ ਸ੍ਰੀ ਸਰਬਜੀਤ ਸਿੰਘ ਨੇ ਕਿਹਾ ਕਿ ਖੇਡਾਂ ਸਾਡੇ ਜੀਵਨ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ ਹਨ, ਇਹ ਸਾਡੇ ਸਰੀਰਕ ਅਤੇ ਮਾਨਸਿਕ ਵਿਕਾਸ ਦਾ ਸਰੋਤ ਹਨ।  ਇਕ ਪਾਸੇ ਇਹ ਸਾਡੇ ਸਰੀਰ ਦੇ ਖੂਨ ਸੰਚਾਰ ‘ਚ ਮਦਦਗਾਰ ਹੈ ਤਾਂ ਦੂਜੇ ਪਾਸੇ ਦਿਮਾਗ ਦੇ ਵਿਕਾਸ ‘ਚ ਵੀ ਫਾਇਦੇਮੰਦ ਹੈ।  ਖੇਡਾਂ ਨੂੰ ਕਸਰਤ ਦਾ ਸਭ ਤੋਂ ਵਧੀਆ ਸਾਧਨ ਮੰਨਿਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ।  ਮਾਨਸਿਕ ਵਿਕਾਸ ਸਾਡੇ ਸਕੂਲ ਦੇ ਦਿਨਾਂ ਤੋਂ ਸ਼ੁਰੂ ਹੁੰਦਾ ਹੈ, ਪਰ ਸਰੀਰਕ ਵਿਕਾਸ ਲਈ ਕਸਰਤ ਜ਼ਰੂਰੀ ਹੈ।  ਜੋ ਅਸੀਂ ਖੇਡਾਂ ਰਾਹੀਂ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕਰਦੇ ਹਾਂ।  ਪਰ ਅਗਾਂਹਵਧੂ ਅਤੇ ਆਧੁਨਿਕ ਬਣਨ ਦੀ ਦੌੜ ਵਿੱਚ ਅਸੀਂ ਆਪਣੀ ਸਿਹਤ ਨਾਲ ਖੇਡ ਰਹੇ ਹਾਂ।  ਅਸੀਂ ਖੇਡਾਂ ਦੀ ਮਹੱਤਤਾ ਨੂੰ ਭੁੱਲਦੇ ਜਾ ਰਹੇ ਹਾਂ।ਸਕੂਲ ਪ੍ਰਬੰਧਕ ਕਮੇਟੀ ਦੇ ਮੈਂਬਰਾਂ ਨੇ ਕਿਹਾ ਕਿ ਸਾਨੂੰ ਸਕੂਲ ਵਿੱਚ ਬੱਚਿਆਂ ਲਈ ਇਸ ਤਰ੍ਹਾਂ ਦੀਆਂ ਖੇਡਾਂ ਦਾ ਆਯੋਜਨ ਕਰਦੇ ਰਹਿਣਾ ਚਾਹੀਦਾ ਹੈ।

राष्ट्रीय खेल दिवस आयोजित     

राष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल और शारीरिक फिटनेस गतिविधियां आयोजित     

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  29   अगस्त :

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर-46 ने विद्यार्थियों और कर्मचारियों के बीच खेल और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह का आयोजन किया। भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के सम्मान में मनाया जाता है। प्रिंसिपल प्रो. जेके सहगल ने कहा कि यह दिन अनुशासन, टीम वर्क और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में खेलों के महत्व की याद दिलाता है। उन्होंने आगे कहा कि हमें व्यक्तियों को खेलों में शामिल होने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहिए। प्रिंसिपल सहगल ने विभिन्न खेलों जैसे गतका, पेनकैक्सिलैट, योग, स्पीक टाकरा, शतरंज और टेबल टेनिस में सात स्वर्ण, चार रजत और चार कांस्य पदक जीतने वाले छात्रों को सम्मानित किया। इस अवसर पर डीन डॉ. अनुराधा मित्तल और वाइस प्रिंसिपल प्रोफेसर स्नेह हर्षिंदर शर्मा भी मौजूद थे।

व्यापरियों पर लगातार हो रही फायरिंग : हुड्डा

  • व्यापरियों पर लगातार हो रही फायरिंग, बेखौफ फायरिंग कर रहे बदमाश- हुड्डा
  • बीजेपी के जंगलराज में खुद को असुरक्षित महसूस कर रहा व्यापारी समेत हर वर्ग- हुड्डा
  • कांग्रेस सरकार बनने पर किया जाएगा अपराध का सफाया, व्यापारियों को मिलेगी सुरक्षा- हुड्डा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  29   अगस्त :

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने व्यापारियों पर हो रही लगातार फायरिंग और फिरौती की वारदातों पर गहरी चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि जींद में एकबार ऐसी ही वारदात समाने आई है, जहां हार्डवेयर और पेंट्स के शोरूम पर बदमाशों ने फायरिंग की। एक के बाद एक सामने आ रही इन वारदातों से स्पष्ट है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है। बदमशा बेखौफ होकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं और व्यापारी समेत हर वर्ग खौफ के साये में जी रहा है।

हुड्डा ने कहा कि चंद दिन पहले ही ऐसी वारदातों के विरोध में जुलाना और हिसार में व्यापारियों ने बंद बुलाया था। बावजूद इसके सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। आचार सहिंता के बावजूद बदमाश बेरोकटोक वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने व्यापारी वर्ग खुद को अकेला ना समझे, कांग्रेस पूरी मजबूती से उनके साथ खड़ी है। जल्द ही प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनेगी और बीजेपी के जंगलराज का सफाया करते हुए कानून व्यवस्था का राज स्थापित किया जाएगा। प्रदेश से अपराध का खात्मा कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता होगी।

हुड्डा आज कांग्रेस में नई ज्वाइनिंग के मौके पर बोल रहे थे। आज हुड्डा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में नीलम शर्मा (पूर्व चेयरमैन, नगर निगम,अंबाला सदर),अमनदीप सिंह शेरा (पूर्व प्रधान), हिमांशु पूंज (युवा प्रधान ब्राह्मण संगठन, अंबाला केंट), दीपक तेजपाल (पूर्व प्रधान ऑल इंडिया ब्राह्मण संगठन, कुरुक्षेत्र), रामचंद्र एडवोकेट, सब्बीर (जिला उप्रधान पुन्हाना), नसीम (ब्लॉक प्रधान, पुन्हाना), साहिद सरपंच, मुबारिक (ब्लॉक प्रधान, पुन्हाना), अरमान सरपंच, जसराम पहलवान, सुरेंद्र बेडसरा, बदलुराम, सुरजभान, रोहतास, मोहित गुलिया, विकास, रिशाल पंच, डॉ राजेश शर्मा, महाबीर, सरजीत, नवीन, आकाश, साहिल, दिलावर सिंह बडेसरा आदि ने कांग्रेस ज्वाइन की। हुड्डा और उदयभान ने सभी का पार्टी में स्वागत किया और पूर्ण मान-सम्मान का भरोसा दिलाया।

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की दयनीय स्थिति के कई उदाहरण दिए। उन्होंन बताया कि करनाल में 23 जून को इमिग्रेशन सेंटर के मालिक की कार पर फायरिंग कर एक करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी। हिसार में 25 जून को एशिया की सबसे बड़ी ऑटो मॉर्केट में तीन बदमाशों ने एक शोरूम के मालिक रामभगत गुप्ता से 5 करोड़ की रंगदारी मांगी थी। बदमाशों ने आधुनिक हथियारों से एक मिनट के अंदर 35 से ज्यादा राउंड फायर किए। खरखौदा में 17 जून को आईएमटी में संचालित एकमात्र कंपनी नीलगिरी के मालिक से 50 लाख की रंगदारी मांगी गई। जींद में 16 जून को जुलाना के गांव फतेहगढ़ के पूर्व सरपंच श्रीनिवास से 10 करोड़ की रंगदारी मांगी गई। बहादुरगढ़ में 4 जून को नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष अशोक गुप्ता को व्हाट्सएप कॉल कर बदमाशों ने 2 करोड़ की फिरौती मांगी। कैथल में 28 मई को व्हाट्सएप कॉल कर पूंडरी के एक व्यक्ति से 10 लाख की रंगदारी मांगी गई। इसके अलावा एक अन्य दुकान पर तीन नकाबपोशों ने फायरिंग कर 20 लाख रुपये मांगे।

इससे पहले सांपला में 7 फरवरी को सीताराम हलवाई से तीन बदमाशों ने 1 करोड़ की रंगदारी मांगी। सोनीपत में 21 जनवरी को मशहूर मातूराम हलवाई की दुकान पर गोलियां बरसाकर 2 करोड़ की रंगदारी मांगी गई। पिहोवा में 5 मई को कोल्डड्रिंक के होलसेल कारोबारी शुभम से रंगदारी मांगी गई। फिरौती नहीं देने पर उसके भाई अमित की घर में घुसकर चाकू घोंप हत्या कर डाली। हांसी में 10 जुलाई को तीन बाइक सवारों ने जजपा नेता रवींद्र सैनी की गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। झज्जर में 5 मार्च को भुरावास गांव निवासी एसटीएफ जवान सतबीर की गोली मार हत्या की थी। बहादुरगढ़ को 25 फरवरी में इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष की गोली मारकर हत्या की गई थी। गुरुग्राम में 22 फरवरी को घर के बाहर टैक्सी चालक को गोलियों से भूना गया था। गुरुग्राम में ही 29 फरवरी एक और हत्या को अंजाम दिया गया। 2 जुलाई को करनाल में एएसआई संजीव की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह फेहरिस्त बहुत लंबी है। महेंद्रगढ़ में 24 घंटे के भीतर दो दुकानों पर रंगदारी नहीं देने पर फायरिंग की गई। जींद के नरवाना में भी एक करोड़ रुपये नहीं देने पर केमिस्ट शॉप में आग लगा दी गई। इससे पहले 5 जुलाई को भी नरवाना में ही एक व्यापारी से 25 लाख की रंगदारी मांगी गई थी। जुलाई 2022 में हरियाणा के छह विधायकों को जान से मारने की धमकी देकर रंगदारी मांगी गई थी। विधायक रेणुबाला, सुरेंद्र पंवार, कंवर संजय सिंह, सुभाष गांगोली, कुलदीप वत्स, मामन खान और कुलदीप वत्स को बदमाशों की तरफ से धमकियां मिलीं थी।

हुड्डा ने कहा कि इसी तरह पिछले 10 साल से प्रदेश में एक के बाद एक वारदातें होती रहीं और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। बीजेपी सरकार ने कभी लोगों की जानमाल की परवाह नहीं की। इसलिए जो सरकार जनता को सुरक्षा नहीं दे सकती, उसे सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।

खेलो इंडिया महिला साइकलिंग लीग प्रतियोगिता

खेलो इंडिया महिला साइकलिंग लीग प्रतियोगिता में महिलाओं ने दिखाए अपने जौहर 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  29   अगस्त :

गोहाना 29 अगस्त हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है और उसी कड़ी में खेलो इंडिया महिला साइकलिंग लीग प्रतियोगिता का आयोजन गोहाना सोनीपत रोड पर हुआ जिसका शुभारंभ ओल्मपियन और विश्व बॉक्सिंग विजेता धरमसी यादव  ने किया

उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद  के जन्मदिन पर भारत सरकार भारतीय खेल प्राधिकरण भारतीय साइकलिंग महासंघ खेलो इंडिया  एवं हरियाणा राज्य साइकलिंग संघ के  संयुक्त तत्वाधान में  महिलाओं के लिए साइकलिंग लीग प्रतियोगिता का आयोजन करवाकर महिला खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका दिया है।और खेल जगत में साइकलिंग संघ  बधाई की पात्र हैं जिन्होंने ध्यानचंद जी को नमन किया है।

नॉर्थ इंडिया के सचिव एवं हरियाणा राज्य साइकलिंग संघ के महासचिव नीरज तंवर ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के साइकिलिस्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना लोहा मनवा रहे हैं  उन्होंने बताया कि उत्तर क्षेत्र की सभी प्रदेशों से महिला साइकिलिस्ट पहुंची हुई है और दो दिवसीय चलने वाली प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाएंगे जो विजेता खिलाड़ी होंगे उनको नगद पुरस्कार दिए जाएंगे तथा उनको राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा ।

प्रतियोगिता में आब्जर्वर के रूप में भारतीय खेल प्राधिकरण के कुलदीप सिंह वडैच तथा सोनम सिंह पहुंचे हुए हैं जो इस प्रतियोगिता का हर तरीके से अवलोकन करेंगे।

प्रतियोगिता आयोजन में  प्रशिक्षक सतविंदर सिंह जोगेंद्र सिंह अशोक कुमार निर्मल सिंह राजेंद्र कुमार सुनील कुमार पंजाब सिंह पवन कुमार नेहा आदि अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

मनीमाजरा को चौबीस घंटे परेशानी मिल रही है : रामेश्वर गिरी 

मनीमाजरा को चौबीस घंटे पानी के बजाए चौबीस घंटे परेशानी मिल रही है : रामेश्वर गिरी 

प्रशासक से सारे प्रकरण की सीबीआई से जांच की मांग की  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  29   अगस्त :

मनीमाजरा के समाजसेवी रामेश्वर गिरी ने मनीमाजरा में पानी की आपूर्ति की दुर्दशा को लेकर प्रशासन एवं निगम के अधिकारियों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि यहां 24 घंटे पानी  की सप्लाई को लेकर केंद्र सरकार से शाबाशी लेने के चक्कर में अधिकारियों ने ना कोई रोड मैप बनाया और  ना ही कोई स्टीक सर्वें किया। पुरानी वाटर सप्लाई लाइन के साथ अफरातफरी में नई लाइन डाल कर जोड़ दिया गया परन्तु वो जॉइंट मात्र चार दिन में ही टूट गए और जलभराव की स्थिति बन गई। बड़ी मुश्किल से दस दिन में उन जॉइंट्स की रिपेयर की गई लेकिन भारी मात्रा में पानी लीक होने से सारे मनीमाजरा में पड़ते तीनो वार्ड, वॉर्ड नंबर चार, पांच और छः में सड़कें बैठ गई और आए दिन एक्सीडेंट हो रहे हैं। स्ट्रीट लाइट की अंडरग्राउंड पड़ी हुई तारें भी टूट गई हैं जिस कारण मनीमाजरा में अनेक जगह स्ट्रीट लाइट बंद हो गई हैं। 24 घंटे पानी भी नहीं आया और ऊपर से स्ट्रीट लाइट्स भी बंद हो गई हैं। उनके मुताबिक जहां-जहां गलियों में पाइप डाले हैं, वहां पर लगाई गई टाइल की भी जांच होनी चाहिए क्योंकि किसी भी गली में काम ठीक नहीं हुआ है। सभी गलियों में पानी खड़ा हो रहा है। रामेश्वर गिरी ने आरोप लगाया कि बिना पूरा होम वर्क किए अधिकारियों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को गुमराह करके उद्घाटन करवा दिया। उन्होंने चण्डीगढ़ के प्रशासक से मांग की कि इस सारे प्रकरण की सीबीआई से जांच होनी चाहिए ताकि दोषी अफसरों की जिम्मेदारी तय हो सके।  

ऑल न्यू टीवीएस जुपिटर 110 लॉन्च

व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने स्कूटर के नये मॉडल ऑल न्यू टीवीएस जुपिटर 110 लॉन्च  किया

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 29 अगस्त :

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कांन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने आज गर्ग टीवीएस हिसार पर जुपिटर स्कूटर के नये मॉडल ऑल न्यू टीवीएस जुपिटर 110 लॉन्च का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बजरंग गर्ग ने कहा कि टीवीएस कंपनी के स्कूटी व मोटरसाइकिल बड़े कामयाब है और पूरे देश में यह कंपनी अव्वल स्थान पर है। इस अवसर पर गर्ग टीवीएस के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कृष्ण लाल गर्ग ने जूपिटर 110 के फीचर्स की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें फर्स्ट इन सेगमेंट मेटल मैक्स बॉडी, फर्स्ट इन सेगमेंट इनफिनिटी लैंप्स, फर्स्ट इन सेगमेंट फॉलो मी हेडलैंप, पियानो ब्लैक फिनिश, कंफर्टेबल सीट, 110 सीसी का नया इंजन, ज्यादा माइलेज के लिए ऑटो स्टार्ट स्टॉप टेक्नॉलजी, फर्स्ट इन सेगमेंट इनोवेटिव टेक्नॉलजी, टीवीएस आईगो असिस्ट, फर्स्ट इन सेगमेंट फ्रंट फ्यूल फिल, बॉडी बैलेंस टेक्नॉलजी, बाकी स्कूटर से ज्यादा लेग स्पेस, फर्स्ट इन सेगमेंट डबल हेलमेट स्पेस, फर्स्ट इन सेगमेंट टर्न सिग्नस लैंप रिसेट, फर्स्ट इन सेगमेंट पूरी तरह डिजिटल ब्लूटूथ इनेबल्ड क्लस्टर, टीवीएस स्मार्ट कनेक्ट सपोर्ट, फाइंड माई वीइकल आदि खूबियां मौजूद है।

नेत्रदान एसोसिएशन नेे आशा किरण स्कूल में सेमिनार करवाया

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 29  अगस्त :

नेत्रदान एसोसिएशन होशियारपुर ने नेत्रदान अभियान के 15वें पखवाड़े के तहत जेएसएस आशा किरण स्पेशल स्कूल जहानखेला में नेत्रदान जागरूकता पर एक सेमिनार का आयोजन किया, संस्था के अध्यक्ष सुरेश चंद कपाटिया ने कहा कि इस पखवाड़े के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न सेमिनार आयोजित किए जा रहे है। इस पखवाड़े का समापन 8 सितंबर को माडल टाउन क्लब में किया जाएगा। इस अवसर पर आशादीप वेलफेयर सोसाइटी के सचिव हरबंस सिंह जो कि नेत्रदान एसोसिएशन के संस्थापक सदस्य भी हैं ने एसोसिएशन के सदस्यों का स्कूल में स्वागत किया। इस समय संतोष सैनी ने डिप्लोमा विद्यार्थियों को नेत्रदान अभियान से जुडऩे के लिए आमंत्रित किया और कहा कि नेत्रदान महादान है। इस मौके पर बलजीत सिंह पनेसर ने कार्निया ब्लाइंडनेस क्या है, इसके कारण क्या हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है, इसके बारे में जानकारी साझा की। इस समय आशादीप वेलफेयर सोसाइटी के उपाध्यक्ष मलकीत सिंह महेरू ने सभी का धन्यवाद किया। इस मौके पर हरविंदर सिंह, जसवीर कुमार, कंचन, संतोष सैनी, हुसन चंद, गुरप्रीत सिंह, जतिंदर, लखविंदर कौर, हरविंदर कौर, हरभजन सिंह, हरमेश तलवाड़, राम आसरा, प्रिंसिपल शैली शर्मा, कोर्स कोआर्डिनेटर बरिंदर कुमार भी मौजूद थे।

पूर्व डीईओ सुमन बहमनी ने भाजपा की ज्वाइन

पूर्व डीईओ सुमन बहमनी ने कृषि मंत्री कंवरपाल के नेतृत्व में भाजपा की ज्वाइन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 29     अगस्त :

स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी सुमन बहमनी वीरवार को विधिवत रूप से भाजपा में शामिल हो गई। जगाधरी में कृषि मंत्री कंवरपाल  के नेतृत्व में उनके आवास पर सुमन बहमनी ने बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के साथ भाजपा ज्वाइन की।इससे पहले सुमन बहमनी के पति एवं आयुष विभाग के पूर्व निदेशक डॉ. सतपाल बहमनी ने भी भाजपा में आस्था जताते हुए पार्टी ज्वाइन की थी । मंत्री कंवरपाल ने पार्टी का पटका पहनाते हुए उन्हें भाजपा परिवार में शामिल किया।

कृषि मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आज सुमन बहमनी को भाजपा में ज्वाइन कराते हुए उन्हें बहुत खुशी हो रही है। वह इसलिए क्योंकि जिला शिक्षा अधिकारी रहते हुए उन्होंने जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा काम किया है। उन्हें उम्मीद है कि अब राजनीति में कदम रखने के बाद सुमन बहमनी भाजपा व लोगों के लिए भी अच्छा काम करेंगी। मंत्री ने कहा कि सुमन बहमनी 18 साल तक राजकीय आदर्श संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर की प्रिंसिपल रहीं। प्रिंसिपल रहते हुए उन्होंने स्कूल को नई बुलंदियों तक पहुंचाया। उनके स्कूल में आने से पहले कहां तो स्कूल में मात्र 450 विद्यार्थी थी। जब वह स्कूल से प्रिंसिपल से पदोन्नत होकर डीईओ बनी तो स्कूल में छात्रों की संख्या चार हजार से अधिक थी। मंत्री कंवरपाल ने आश्वासन दिया कि पार्टी में सुमन बहमनी को पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। 

पूर्व डीईओ सुमन बहमनी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कहा कि भाजपा ने मात्र 10 साल के कार्यकाल में ही महिलाओं के लिए बहुत अच्छा काम किया है। सरपंच के चुनाव से लेकर विधानसभा व लोकसभा चुनावों में महिलाओं को आरक्षण दिया। इससे महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिला है। इसके अलावा खेलों से लेकर हर क्षेत्र में महिलाओं ने  देश का नाम रोशन किया है। वह भाजपा की ऐसी ही नीतियों से प्रभावित होकर आज पार्टी की सदस्य ग्रहण की है। वह पार्टी से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का काम करेंगी। आगामी विधानसभा चुनाव में भी भाजपा जिले की सभी चारों सीटों पर भारी मतों से जीत हासिल करेगी। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता राकेश त्यागी, आयुष विभाग के पूर्व निदेशक सतपाल बहमनी, महिन्द्र पाल तंवर, पुष्पा रानी,शगुन बहमनी, साहिल बहमनी,रजत बरार, शिवम काम्बोज, कार्तिक भसीन, मोंटी काम्बोज,अभिनव सैनी,तरूण जैन, रेखा रानी,हनी शर्मा,किरण,अजय, त्यागी अनिल गौड़ ये सब उपस्थित रहे।

डाक टिकट प्रदर्शनी “पंचपैक्स-2024”

  • पंचकूला में हुआ दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “पंचपैक्स-2024”का आगाज
  • श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला ने प्रदर्शनी का किया विधिवत शुभारंभ
  • डाक विभाग का उद्देश्य डाक टिकट जारी करने के साथ-साथ उससे संबन्धित इतिहास की जानकारी देना

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29  अगस्त :

अम्बाला डाक मण्डल द्वारा दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “पंचपैक्स-2024”का शुभारंभ श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला के द्वारा डी.ए.वी. मॉडल स्कूल (वरि. माध्यमिक) सैक्टर-8 पंचकुला में किया गया। प्रदर्शनी का नेतृत्व श्री विजय कुमार प्रवर अधीक्षक डाकघर अम्बाला मण्डल द्वारा किया गया। मौके पर श्री अनिल कुमार पाठक प्रिन्सिपल डी.ए.वी. मॉडल स्कूल (वरि. माध्यमिक) सैक्टर-8 पंचकुला भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। प्रदर्शनी का विषय “भारतीय संस्कृति” है।

इस अवसर पर मुख्यातिथि श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला द्वारा “पंचपैक्स-2024” पर एक विशेष आवरण रिलीज किया गया।

मुख्यातिथि श्री संजय सिंह ने अपने सम्बोधन में इस डाक टिकट प्रदर्शनी के भव्य आयोजन की सराहना की।  उन्होने सभी से अपील की कि वे इस प्रदर्शनी में आकर डाक विभाग द्वारा “भारतीय संस्कृति” पर आधारित टिकटों के बारे में जानकारी हासिल कर अपना ज्ञानवर्धन करें। उन्होंने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य है कि डाक टिकट जारी करने के साथ साथ सभी को उससे संबन्धित इतिहास कि जानकारी भी प्राप्त हो सके। प्रत्येक डाक टिकट, विशेष आवरण, पोस्टकार्ड व माई स्टैम्प के साथ उससे संबन्धित विवरण भी उपलब्ध है, जिससे भारतीय संस्कृति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी अर्जित की जा सकती है।
प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में श्री विजय कुमार प्रवर अधीक्षक डाकघर अम्बाला मण्डल द्वारा अपने सम्बोधन में सभी का इस प्रदर्शनी में आगमन पर स्वागत किया गया व आज हुए कार्यक्रमों व कल होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस प्रदर्शनी में अम्बाला व पंचकूला जिलों से प्रसिद्ध फिलेटेलिस्ट व नए फिलेटेलिस्ट द्वारा प्रदर्शनी के विषय “भारतीय संस्कृति” पर लगभग 40 फ्रेम प्रदर्शित किए गए हैं। इसमें भारतीय संस्कृति से संबन्धित पुरानी व नयी डाक टिकटें, विशेष आवरण, पोस्टकार्ड, माई स्टैम्प का प्रदर्शन किया गया है। “श्री राम जन्म भूमि अयोध्या” से संबन्धित डाक टिकट, विशेष आवरण अत्यधिक आकर्षण का केंद्र रही। अधिक से अधिक फिलेटेलिस्टों द्वारा इस प्रदर्शनी में भाग लिया गया है।

आज डाक विभाग द्वारा बच्चों के लिए स्टैम्प डिजाइन प्रतियोगिता (डाक टिकट चित्रकला), फिलेटली क्विज (डाक टिकट संग्रह प्रश्नोतरी) व एक फिलेटली वर्कशाप (डाक टिकट संग्रह कार्यशाला) का आयोजन किया गया. डाक टिकट चित्रकला प्रतियोगिता में 7 स्कूलो के 63 विद्यार्थियो ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के दो समूह बनाए गए। एक समूह में छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा के विद्यार्थी थे तथा दूसरे समूह में नौंवी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थी थे। यह प्रतियोगिता सुबह 11.15 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कारवाई गयी।

डाक टिकट प्रश्नोतरी में 6 स्कूलों के 18 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा के थे। यह प्रतियोगिता सुबह 11.30 बजे से लेकर 12.30 बजे तक कारवाई गयी। इन दोनों प्रतियोगिताओं में सभी विजेता प्रतिभागियों का चयन करने के लिए तीन सदस्यों कि कमेटी का गठन किया गया है। विजेता प्रतिभागियों को कल 30 अगस्त को प्रदर्शनी के समापन समारोह के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

फिलेटेली वर्कशॉप दोपहर 12.30 बजे से 12.45 तक कारवाई गयी, जिसमें प्रतिभागियों को प्रयोग की हुई/नयी डाक टिकटों को इक्कठा करने के बारे में, डाक टिकट संग्रह करना व फिलेटेलिस्ट बनने के गुणों के बारे में बताया गया, जिससे विद्यार्थियों को फिलेटेली को शौक बनाने में सहायता मिली व यह कार्यशाला विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक रही।

इस प्रदर्शनी में आगंतुकों कि सुविधा के लिए एक काउंटर बनाया गया है। इस काउंटर में स्टैम्प सेल, फिलेटेली डिपॉजिट खाता व माई स्टैम्प बनवाने कि सुविधा प्रदान कि गयी है। डाक विभाग द्वारा “डाकिये” कि सेलफी उपलब्ध करायी गयी है, जिसके साथ फोटो खिंचवाकर बच्चों सहित सभी ने आनंद लिया।

इस मौके पर श्री संजय सिंह सहित डाक विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

क्षेत्र का पहला एबीओ इन्कम्पैटेबल ट्रांसप्लांट

फोर्टिस अस्पताल मोहाली ने जीवित दाता और मृतक दाता पर क्षेत्र का पहला एबीओ इन्कम्पैटेबल ट्रांसप्लांट कर नई उपलब्धियां स्थापित की 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  29   अगस्त :

एक अभूतपूर्व चिकित्सा प्रगति में, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने फोर्टिस अस्पताल मोहाली ने जीवित दाता और मृतक दाता पर क्षेत्र का पहला एबीओ इन्कम्पैटेबल ट्रांसप्लांट ( ब्लड ग्रुप मैच हुए बिना मरीज का अंग प्रत्यारोपण ) कर नई उपलब्धियां स्थापित की हैं। ये उपलब्धियाँ अस्पताल के लिए नए मील के पत्थर साबित हुई हैं, जिससे यह उत्तर भारत में ट्रांसप्लांट सर्जरी में अग्रणी बन गया है।

पहले मामले में, फोर्टिस टीम ने ब्लड़ ग्रुप के न मिल पाने केे बावजूद दाता पत्नी का लीवर उसके पति को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया। दूसरे मामले में, एक ब्रेन-डेड मरीज के परिवार ने सफल परिणामों के साथ दो प्राप्तकर्ताओं को उसका लीवर और किडनी दान की।

अंग प्रत्यारोपण टीम में डॉ. जय देव विग, डॉ. मिलिंद मंडवार, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. साहिल रैली, डॉ. अरविंद साहनी, डॉ. अन्ना गुप्ता, डॉ. अमित नागपाल, डॉ. स्वाति गुप्ता और डॉ. जसमीत शामिल थे, जिन्होंने प्रत्यारोपण किया जिसके बाद सभी रोगियों को पूर्णतः कार्यशील अंगों के साथ अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

49 साल के हरजीत सिंह लीवर फेलियर से पीड़ित थे। उनकी पत्नी ने स्वेच्छा से लीवर डोनर के रूप में काम किया, लेकिन दोनों (ए़$और बी़$) के बीच ब्लड ग्रुप बेमेल था। चूंकि परिवार में कोई ऐसा कोई दाता नहीं था, इसलिए एबीओ इन्कम्पैटेबल लिवर प्रत्यारोपण किया गया। जो कि ट्रांसप्लांट एकमात्र विकल्प है। यह तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है और प्रत्यारोपण को सफल बनाने के लिए इसमें अतिरिक्त उपचार के तौर-तरीके शामिल हैं। ब्लड ग्रुप की बाधा को दूर करने के लिए, प्राप्तकर्ता के रक्त से एंटीबॉडी हटा दी जाती है (प्लास्मफेरेसिस) और अतिरिक्त दवाएं दी जाती हैं जो अस्वीकृति पैदा करने वाले एंटीबॉडी और कोशिकाओं को रोकती हैं। हरजीत सिंह और उनकी पत्नी दोनों ठीक हो गए और उन्हें ऑपरेशन के बाद क्रमशः 10 वें और चौथे दिन अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

मृतक डोनर, चंडीगढ़ के 70 वर्षीय इंद्रजीत सिंह को ब्रेन हेमरेज के कारण फोर्टिस अस्पताल मोहाली में भर्ती कराया गया था। तमाम कोशिशों के बावजूद वह ठीक नहीं हुए और उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। मेडिकल टीम ने परिवार को परामर्श दिया और अंगदान की संभावनाओं पर उनके साथ चर्चा की गई। दुख की इस घड़ी में, परिवार ने बहुत हिम्मत दिखाई और 4 गंभीर रूप से बीमार मरीजों को जीवन का बेहतरीन उपहार देने का फैसला किया, जिसमें दो कॉर्निया शामिल थे जिन्हें पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ भेजा गया था। उनके निस्वार्थ कार्य ने शिमला के 64 वर्षीय (पुरुष) मरीज की जान बचाई, जिनका लिवर ट्रांसप्लांट हुआ। मुलाना के 64 वर्षीय मरीज का उसी दिन दोहरी किडनी ट्रांसप्लांट किया गया, जिनकी किडनी फेल हो गई थी।

परिवारों के प्रयासों की सराहना करते हुए, फोर्टिस मोहाली के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. विक्रमजीत सिंह ने कहा कि यह आयोजन फोर्टिस मोहाली के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने पहले ही खुद को उत्तरी दिल्ली-एनसीआर में पहली निजी स्वास्थ्य सेवा सुविधा के रूप में स्थापित कर लिया है, जो जीवित और मृतक दाता लिवर प्रत्यारोपण के लिए उत्कृष्टता केंद्र बन गया है। हम दुख के क्षणों में निस्वार्थता और साहस दिखाने के लिए परिवारों के आभारी हैं। उनके इस दयालु व्यवहार ने 3 मरीजों की जान बचाई। फोर्टिस अस्पताल मोहाली पंजाब में अपनी तरह का पहला अस्पताल है, जो मृतक के साथ-साथ जटिल जीवित दाता लिवर प्रत्यारोपण करता है।”