अहलूवालिया धर्मशाला में योग कक्षा संचालित की जा रही है : संजय धीमान

भारतीय योग संस्थान द्वारा अहलूवालिया धर्मशाला में प्रति दिन प्रातः कालीन व सांयकाल में 5 से 6 बजे तक योग कक्षा संचालित की जा रही है  – संजय धीमान

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 23   अगस्त  :

गहरी नींद ही रोग निवारक: सोता हुआ मनुष्य एक योगी का रूप धारण कर लेता है क्योंकि हर रात सोते समय मानव अपनी प्राण शक्ति को, मस्तिष्क तथा मेरुदंड के सभी सातों चक्रों को रोग निवारक अनुष्ठान प्रदान करता है। इस बारे में जानकारी देते हुए भारतीय योग संस्थान नारायणगढ़ के जॉन प्रधान संजय धीमान ने बताया कि इस दिव्य ऊर्जा के माध्यम से व्यक्ति पुनः स्फूर्ति प्राप्त करता है। इस ईश्वर की शक्ति के बिना हमारा जीवित रहना असंभव है। कुदरती शारीरिक तंत्र कानों तथा अन्य इंद्रियों से इस प्रक्रिया को निद्रा की अवधि में चलाते हैं। इस निद्राकाल के दौरान ही शरीर की बाहरी शक्ति को अंदर की ओर खींच लिया जाता है तथा हमारी आंखें बंद होने लगती है। हम सांसारिक चेतना से अलग होने लगते हैं । यही उर्जा शरीर का विकास करती है तथा पुननिर्माण को प्रोत्साहित कर पूरे शरीर को शक्ति प्रदान करती है।

 कम समय की नींद हमारे शरीर में अनेक विकार उत्पन्न करती है, जैसे तनाव ,मोटापा आदि। इसलिए गहरी नींद की आदत ही हमारी दिनचर्या में अति जरूरी है। अन्यथा हम अनिद्रा रोग के शिकार होने लगेंगे। अच्छी नींद से ही हम आत्मा के संपर्क का आनंद ले सकते हैं, जो की कुदरत का वरदान है और आनंद में  जीवन है। अच्छी नींद के लिए कुछ लाभकारी सुझाव नियमित ध्यान, योग या व्यायाम करें, देर से पचने वाले व्यंजनों से बचें, संतुलित जीवन शैली, जल्दी सोना जल्दी जगना ही ब्रह्म मुहूर्त से जुड़ने के समान है, सोने से पहले चाय या कॉफी ना ले, चिंता मुक्त होकर ही सोने के लिए जाएं, कम शोर तथा कम प्रकाश का वातावरण बनाएं भारतीय योग संस्थान नारायणगढ़ के जॉन प्रधान संजय धीमान ने बताया कि अहलूवालिया धर्मशाला में सुबह की निशुल्क योग कक्षा केंद्र प्रमुख डॉक्टर राजेश कुमार और शाम की महिला योग कक्षा मनजीत , नीलम और अनु  के द्वारा नियमित रूप से 5:00 से 6:00 बजे तक चलाई जा रही है। आप सब नगर वासी इस निशुल्क योग कक्षा में अपने परिवार सहित आकर स्वास्थ्य  लाभ उठा सकते हैं।