सरकार का सारा ध्यान जुर्माना वसूलने पर केंद्रित – दीपेन्द्र हुड्डा

दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के तीन तरफ से लगे हरियाणा की बात करें तो यहाँ वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है, अधिकांश जिले गैस चेंबर में बन गए हैं। प्रदेश सरकार आम लोगों की सेहत से जुड़े इस महत्वपूर्ण मसले पर उदासीन रवैया अपनाए हुए है। उन्होंने कहा कि जिस तरह एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के तहत सड़कें, रेल, कॉलेज आदि के प्रोजेक्ट मिलते हैं और फंड भी मिलता है। उसी प्रकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए भी सरकार को पर्याप्त फंड की व्यवस्था के साथ योजनाएं बनानी चाहिए ताकि उनका प्रभावी क्रियान्वयन हो सके। जब तक ये नहीं होगा, प्रदूषण नियंत्रण धरातल पर आगे नहीं बढ़ेगा। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि अगर हम अपनी अगली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण नहीं दे पाएंगे तो फिर सरकारें किस काम की हैं।

जुर्माना लगाने से नहीं, योजनाओं के संग बजट देने से होगा वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान – दीपेन्द्र हुड्डा

  •         जुर्माना लगाने से नहीं, योजनाओं के संग बजट देने से होगा वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान – दीपेन्द्र हुड्डा
  • दुनिया के 50 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 42 शहर भारत में, जो बेहद चिंता का विषय – दीपेन्द्र हुड्डा
  •         पर्याप्त बजट आवंटन कर प्रोत्साहन योजनाएं लागू करने से वायु प्रदूषण की समस्या होगी दूर – दीपेन्द्र हुड्डा
  •         दीपेन्द्र हुड्डा ने लोकसभा में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार से बजट आवंटन और योजनाओं का ब्योरा मांगा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  29   जुलाई :

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने लोकसभा के प्रश्नकाल में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार से बजट आवंटन और योजनाओं का ब्योरा मांगा। उन्होंने कहा कि एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए योजनाओं के संगपर्याप्त बजट आवंटन करके समस्या का समाधान करने की बजाय सरकार का सारा ध्यान किसानों पर पराली जलाने के नाम पर अर्थदंड लगाने, वाहन चालकों पर अर्थदंड लगाने, पुराने वाहनों पर जुर्माना थोपने, औद्योगिक प्रदूषण पर जुर्माना समेत अन्य तरह से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई पर ज्यादा है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान जुर्माना लगाने से नहीं बजट आवंटन के जरिये प्रोत्साहन वाली योजनाएं लागू करने से होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम शुरु किया है। लेकिन सरकार द्वारा दिए गये जवाब में कहीं भी बजट आवंटन का जिक्र नहीं किया गया। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि आईक्यू एयर की इस वर्ष प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 50 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 42 शहर भारत में हैं, जो बेहद चिंता का विषय है। इस अति-गंभीर समस्या के प्रति केंद्र सरकार गंभीर दिखाई नहीं देती। इस पर केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार 131 शहरों में वायु गुणवत्ता के सुधार के लिये काम कर रही है। उन्होंने एनसीआर में चल रही कई योजनाओं का जिक्र किया और बताया कि पराली के लिये किसानों को मशीनें दी जा रही है, इंडस्ट्री को सीएनजी पर डायवर्ट करने का प्रयास किया जा रहा है।

दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के तीन तरफ से लगे हरियाणा की बात करें तो यहाँ वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है, अधिकांश जिले गैस चेंबर में बन गए हैं। प्रदेश सरकार आम लोगों की सेहत से जुड़े इस महत्वपूर्ण मसले पर उदासीन रवैया अपनाए हुए है। उन्होंने कहा कि जिस तरह एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के तहत सड़कें, रेल, कॉलेज आदि के प्रोजेक्ट मिलते हैं और फंड भी मिलता है। उसी प्रकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए भी सरकार को पर्याप्त फंड की व्यवस्था के साथ योजनाएं बनानी चाहिए ताकि उनका प्रभावी क्रियान्वयन हो सके। जब तक ये नहीं होगा, प्रदूषण नियंत्रण धरातल पर आगे नहीं बढ़ेगा। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि अगर हम अपनी अगली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण नहीं दे पाएंगे तो फिर सरकारें किस काम की हैं।

प्रदूषण बोर्ड द्वारा खनन क्षमता बढ़ाने का विरोध करेगा पंचकूला नगर निगम

  • -बोर्ड दो गांवों में 2.96 एलपीटीए से बढ़ाकर 8.9 एलपीटीए खनन क्षमता करना चाहता है
  • -नगर निगम की ओर से तीन कंपनियों लगभग साढ़े 4 करोड़ रुपये के नोटिस भेजे गए

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  29   जुलाई :

नगर निगम द्वारा हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से पंचकूला के दो गांवों की खनन साइट की क्षमता बढ़ाने का विरोध किया जाएगा। यह निर्णय सोमवार को खनन समिति की महापौर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। कुलभूषण गोयल ने बताया कि गांव कोट एवं डबकोरी में पहले से ही खनन चल रहा है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से इन दोनों साइट पर नए खनन के लिए पुन: एनवायरमेंट क्लीयरेंस के लिए एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कोई भी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। नगर निगम द्वारा इसमें आपत्ति दर्ज करवाई जाएगी। नोटिस में इन दो साइट पर पहले के मुकाबले क्षमता तीन गुणा करने की योजना है। इन साइट पर बोर्ड 2.96 एलपीटीए से बढ़ाकर 8.9 एलपीटीए क्षमता करना चाहता है। पार्षद सलीम खान ने कहा कि इन गांवों में खनन कारोबारियों ने पहले ही नदियां में एक मीटर की इजाजत से बढ़कर 20 फुट से 40 फुट तक नदियां खोद दी है। इससे सैंकड़ों एकड़ जमीन बर्बाद हो जाएगी और किसी काम नहीं आएगी। कुलभूषण गोयल ने कहा कि नगर निगम द्वारा आपत्ति दर्ज करवाकर इस क्षमता को बढ़ने नहीं दिया जाएगा।

बैठक में आयुक्त सचिन गुप्ता, संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, पार्षद सुनीत सिंगला, सलीम खान, मनोनीत पार्षद सतबीर चौधरी भी उपस्थित रहे। बैठक में 21 जून की बैठक में लिए गए निर्णय पर चर्चा हुई। एक्सईएन अजय पंघाल एवं अन्य अधिकारियों के साथ खनन साइट पर दौरा किया था, जिसमें पार्षद भी थे। इस दौरान खनन कंपनी के प्रबंधकों ने इनके साथ बदसलूकी की थी। कंपनी को नगर निगम की ओर से 7 दिन का नोटिस देकर खनन का बनता शेयर जमा करवाने के निर्देश दिए थे। नगर निगम की ओर से 19 जुलाई को कंपनी को नोटिस देकर राशि जमा करवाने को कहा है। गांव सुखदर्शनपुर, डबकोरी, कोट, नग्गल, अलीपुर, जलौली में तीन कंपनियों द्वारा खनन किया गया है। इन कंपनियों द्वारा एक रुपया भी नगर निगम को नहीं करवाया। नोटिस के अंतर्गत सुखदर्शनपुर के लिए 59 लाख 10 हजार रुपये, डबकोरी की 52 लाख 57 हजार रुपये, जलौली, नग्गल एवं अलीपुर की साइट के लिए 2 करोड़ 85 लाख 17 हजार रुपये की रिकवरी करनी है। कुलभूषण गोयल ने बताया कि कंपनियां राशि जमा नहीं करवाती, तो आगे काम नहीं करने दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि जून से 15 सितंबर तक कहीं पर भी वर्षा के कारण खनन नहीं कर सकते, लेकिन उसके बाद भी खनन हो रहा है, इसलिए उन्हें भी नोटिस देकर कार्रवाई की जाएगी।

जातिऔर धर्म की राजनीति छोड़ जनता की सेवा के लिए समर्पित हों राजनेता

  • जातिऔर धर्म की राजनीति छोड़ जनता की सेवा के लिए समर्पित हों राजनेता – एडवोकेट संजीव तक्षक
  • समाज व जनता की सेवा करते हुए जनता के हितों के लिए चुनावी रण में कूदने का लिया फैसला – एडवोकेट संजीव तक्षक

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 29जुलाई :

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में चरखी दादरी से एडवोकेट संजीव तक्षक जिनके दादा पांच बार हरियाणा विधानसभा में चुने गए थे व एक बार हरियाणा में मंत्री पद पर भी रहे हैं ; ने आज प्रेस वार्ता कर हरियाणा की जनता से जाट और धर्म की राजनीति से परे प्रदेश में बेरोजगारी , करप्शन, क्राइम , झूठे एनकाउंटर ,ओवरलोडिंग ट्रक और माइनिंग माफिया जैसे मुद्दों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की सेवा के लिए समर्पित समाजसेवियों के वर्ग को चुनकर विधानसभा में लाएं ताकि प्रदेश तरक्की की राह पर चल पाए।

भारत विकास परिषद ने तुलसी पौधे किए वितरण  

तुलसी पौधा मां लक्ष्मी का माना जाता है प्रतीक : प्रहलाद राय गर्ग 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 29   जुलाई :

क्षेत्र की मानवता को समर्पित संस्था भारत विकास परिषद इकाई जैतो के अध्यक्ष उमा शंकर शर्मा एडवोकेट के मार्गदर्शन में परिषद लगातार मानवता की सेवा के लिए सफलता पूर्वक कार्यक्रम चला रही है। आज परिषद ने पंचायती गौशाला जैतो में लोगों को तुलसी पौधे वितरण किए गए।

इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन प्रहलाद राय गर्ग थे। इस अवसर पर पंजाब भारत विकास परिषद के प्रदेश संयोजक व प्रैस मीडिया राजीव गोयल बिट्टू बादल,भारत विकास परिषद पंजाब के स्टेट सदस्य रूलिया राम सिंगला, प्रहलाद राय गर्ग, रमेश मोंगा, आल प्रोजेक्ट चेयरमैन सतीश गोयल लंबावाली , यशपाल जिंदल जस्सी, मुकेश बांसल, मोहन लाल जिंदल,जगदीश बांसल, राकेश यादव विजय सिंगला,सुमेश कोचर, रिंकू बिंदल बिट्टू यादव व खुशहाल सिंगला आदि उपस्थित थे।

इस प्रोजेक्ट के चेयरमैन प्रहलाद राय गर्ग ने कहा कि भारत विकास परिषद का मुख्य उद्देश्य मानवता की निष्काम सेवा करना और भारतीय संस्कृति को जीवित रखना और आम लोगों तक इसकी जानकारी देना है। तुलसी पौधे वितरण प्रोजेक्ट के चेयरमैन प्रहलाद राय गर्ग ने कहा कि भारतीय संस्कृति के ग्रंथों में ‌क‌ई पौधों बड़ी महत्वता दी गई है जिसमें एक तुलसी पौधा भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म ग्रंथों में तुलसी पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना गया है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म के लोग तुलसी पौधे को अपने घर के आंगन,बाग या दरवाजा के पास लगाते हैं। भारत विकास परिषद के सीनियर सदस्य प्रहलाद राय गर्ग ने कहा कि विद्वानों का कहना है कि सुबह- सुबह उठते ही तुलसी के दर्शनार्थ से बड़ा पुण्य प्राप्त होता है।

Rashifal

राशिफल, 29 जुलाई 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 29 जुलाई 2024

aries
मेष/Aries

29  जुलाई :

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। बेवजह का शक रिश्तों को खराब करने का काम करता है। आपको भी अपने प्रेमी पर शक नहीं करना चाहिए। यदि किसी बात को लेकर आपके मन में उनके प्रति संशय है तो उनके साथ बैठकर हल निकालने की कोशिश करें। कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर आपकी कार्यशैली से नाख़ुश होंगे, लेकिन यह वे आपको बताएंगे नहीं। अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर उनमें सुधार लाना बेहतर रहेगा। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा। किराने की ख़रीदारी को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

29  जुलाई :

सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। आपका गर्मजोशी भरा बर्ताव घर का माहौल ख़ुशनुमा कर देगा। कुछ ही लोग ऐसे इंसान के आकर्षण से बच सकते हैं, जिसके पास इतनी प्यारी मुस्कान हो। जब आप लोगों के साथ होंगे, तो आपकी महक फूलों की तरह चारों ओर फैलेगी। प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है। ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं। लोगों के साथ बात करने में आज आप अपना बहुमूल्य समय बर्बाद कर सकते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जुलाई :

मिथुन/Gemini

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। हालाँकि वरिष्ठों से कुछ विरोध के स्वर सुनाई देंगे- लेकिन फिर भी आपको दिमाग़ ठण्डा रखने की ज़रूरत है। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

29  जुलाई :

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें। आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा। कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फ़रामोशी इसे तार-तार कर देती है। रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, क्योंकि आप आज सच्चा प्यार ढूंढने में विफल हो सकते हैं। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। खाली वक्त्त में कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं। हालांकि आपके घर के बाकी सदस्य आपकी एकाग्रता को भंग कर सकते हैं। अगर आप अपने जीवनसाथी की छोटी-छोटी बातों को नज़रअन्दाज़ करेंगे, तो उन्हें बुरा लग सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

29  जुलाई :

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रोनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ। आज अपने ख़ूबसूरत कामों को दिखाने के लिए आपका प्रेम पूरी तरह खिलेगा। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

29  जुलाई :

आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। यदि आप नई जानकारी और क्षमताएँ विकसित करने की थोड़ी ज़्यादा कोशिश करेंगे, तो आपको बहुत लाभ होगा। अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

29  जुलाई :

आपका रूख़ा बर्ताव आपके जीवनसाथी का मूड ख़राब कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि किसी का अनादर और गम्भीरता से न लेना रिश्ते में दरार डाल सकता है। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। घर में और आस-पास छोटे-मोटे बदलाव घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों में कुछ ज़्यादा व्यस्त हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

29  जुलाई :

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आज अपने ख़ूबसूरत कामों को दिखाने के लिए आपका प्रेम पूरी तरह खिलेगा। यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जुलाई :

धनु/Sagittarius

अपने बच्चे का प्रदर्शन आपको बहुत ख़ुशी देगा। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। आज आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे। किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें – क्योंकि मुमकिन है कि भागीदार आपका बेजा फ़ायदा उठाने की कोशिश करें। आज आप जीवनसाथी के साथ वक्त बिताने और उनको कहीं घुमाने ले जाने का प्लान करेंगे लेकिन उनकी खराब तबीयत की वजह से यह नहीं हो पाएगा। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जुलाई :

मकर/Capricorn

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। अगर आप छात्र हैं और विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो घर की आर्थिक तंगी आज आपके माथे पर शिकन ला सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुजझाई जा सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जुलाई :

कुम्भ/Aquarius

ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा। पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड ख़राब कर सकता है। लेकिन अपना आपा न खोएँ, इससे सिर्फ़ आग और भड़केगी। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। छात्र-छात्राओं को आज अपने काम को कल पर नहीं टालना चाहिए, आपको जब भी खाली समय मिले अपने काम को पूरा कर लें। ऐसा करना आपके लिए हितकारी है। मुमकिन है कि आपका जीवनसाथी आज आपके लिए पर्याप्त समय न निकाल पाए।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जुलाई :

मीन/Pisces

जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। अप्रत्याशित रोमांस आपको अचानक मिल सकता है, अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग, 29 जुलाई 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 27  जुलाई 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः श्रावण़ 

पक्षः कृष्ण, 

तिथिः नवमी सांयः काल 05.56 तक है, 

वारः सोमवार।

नोटः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर सोमवार को दर्पण देखकर, दही,शंख, मोती, चावल, दूध का दान देकर यात्रा करें।

 नक्षत्रः भरणी प्रातः काल 10.55 तक, 

योग अतिगण्ड़ सांय काल 05.55 तक है,

करणः तैतिल, 

सूर्य राशिः कर्क, चन्द्र राशिः मेष, 

राहू कालः प्रातः 7.30 से प्रातः 9.00 बजे तक,

सूर्योदयः 05.45, सूर्यास्तः 07.10 बजे।