जीवन में सृजनात्मक सोच के साथ आगे बढे छात्राएं : आचार्य धर्मेंद्र शास्त्री

नवसत्र के उपलक्ष्य में डीएवी गर्ल्स कॉलेज में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 25   जुलाई :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज नवसत्र पर हवन यज्ञ का आयोजन हुआ। आचार्य धर्मेंद्र शास्त्री ने मंत्रोच्चारण के साथ हवन यज्ञ में पूर्णाहुति डालवाई। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

आचार्य धर्मेंद्र शास्त्री ने कहा कि पौराणिक शास्त्रों के मुताबिक किसी भी अच्छे कार्य की शुरूआत हवन यज्ञ से की जाती है। उसी परंपरा का निवर्हन करते हुए कॉलेज में छात्राओं की सुख समृद्धि, उज्ज्वल भविष्य के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया गया है। यज्ञ की महत्ता बताते हुए उन्होंने कहा कि यज्ञ अत्यंत पवित्र कार्य है। यज्ञ की आहूतियां राष्ट्र एवं मानव विकास के लिए होती है। इस यज्ञ की अग्नि की लौ की तरह महाविद्यालय व उसमें शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राएं  निरंतर उन्नति की ओर अग्रसर हो। मानव जन्म चार उद्देश्यों के लिए होता है-धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष, परंतु आधुनिक मानव धर्म और मोक्ष को छोडक़र अर्थ और कामनाओं की प्राप्ति के लिए भाग रहा है। शरीर के पालन के साथ-साथ आत्म की खुराक भी आवश्यक है और इस तरह के यज्ञ अनुष्ठान इसी आवश्यकता की पूर्ति करते हैं। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे सृजनात्मक सोच के साथ जीवन में आगे बढे। मन में अच्छे भाव जागृत करें। मन में हमेशा संकल्प व विकल्प चलता रहता है। मन में विकृत भाव को टालकर संकल्प का चयन करें।  

कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि यज्ञ का अनुष्ठान छात्राओं के जीवन सफलता प्राप्ति हेतू है। धैर्य मानव का सबसे बड़ा गुण है। जिसके बिना सफलता संभव नहीं है। उन्होंने सफलता के कारण बताते हुए कहा कि किसी भी कार्य में सफलता के लिए प्रतिज्ञा, परियोजना, परिश्रम, धैर्य, प्रार्थना आदि कारण अति आवश्यक है। इस अवसर पर संगीत विभाग अध्यक्ष डॉ नीता द्विवेदी ने भजन प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मौके पर हवन इंचार्ज संगीता गोयल , डॉ रंजना व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहें।