इमर्सिव शो ‘द रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस’

इमर्सिव शो ‘द रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस’ 2 अगस्त को नेक्सस एलांते में

चंडीगढ़ के टिकट अब इनसाइडर डॉट इन पर बिक्री पर हैं।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 23 जुलाई :

पश्चिमी कला के इतिहास में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक माने जाने वाले, डच पोस्ट-इंप्रेशनिस्ट मास्टर विंसेंट वैन गॉग की रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रदर्शनी 2 अगस्त को नेक्सस एलांते मॉल में आयोजित की जाएगी। प्रदर्शनी के टिकट इनसाइडर डॉट इन पर 899 रुपये से शुरू होकर खरीदे जा सकते हैं।

यह इमर्सिव एक्सपेरिएंस द सिली फेलोज़ द्वारा उद्यमी निखिल चिनप्पा और जय पंजाबी के सहयोग से प्रस्तुत किया गया है।

वैन गॉग की 2,100 आर्टवर्क दुनिया भर के संग्रहालयों और निजी संग्रहों में बिखरी हुई हैं, प्रदर्शनी स्थल की दीवारों और फर्शों को तकनीकी रंगों से भरपूर वैन गॉग के सपनों की दुनिया में बदलने वाले इमर्सिव एक्सपीरियंस न्यूयॉर्क से लेकर सिडनी तक दुनिया भर में दिखाई दे रहे हैं, और अब यह पहली बार चंडीगढ़ में प्रदर्शित होगा।

 चंडीगढ़ में इस अनुभव को लाने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, प्रदर्शनी के ऑफिसियल क्यूरेटर और ब्रांड एंबेसडर निखिल चिनपा ने कहा, “द रियल वैन गॉग इमर्सिव जैसे इमर्सिव एक्सपीरियंस भारतीय कला परिदृश्य के लिए एक गेम-चेंजर और ट्रेंडसेटर रहे हैं, जो कला की सराहना और उपयोग के लिए एक नए जुनून को जगाते हैं, और मुझे बहुत खुशी है कि हम इसे चंडीगढ़ में ला पाए, एक ऐसा शहर जिसकी पहचान में डिज़ाइन इतनी मजबूती से समाया हुआ है।

रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस डच मास्टर की पेंटिंग के रंगों और भावनाओं को एक अद्वितीय दृश्य तमाशे के माध्यम से सामने लाता है, जिसमें भारत का पहला 22K लुमेन प्रोजेक्शन और भारत में सबसे बड़ी स्क्रीन और मिच डे क्लेन द्वारा विशेष रूप से बनाया गया म्यूजिक स्कोर है जो वैन गॉग की कालातीत उत्कृष्ट कृतियों में नई जान फूंकता है। द रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस के लिए पेंटिंग्स को मोशनवन स्टूडियो के विजुअल आर्टिस्ट हेमाली वडालिया और नवीन बोकटापा ने क्यूरेट और एनिमेटेड किया था, जिसमें को-क्यूरेटर जय पंजाबी ने भी इनपुट दिए थे।

क्रिएटिव उद्यमी निखिल चिनपा के सहयोग से द सिली फेलोज़ द्वारा प्रस्तुत रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस 2024 में कला प्रेमियों और उत्साहित दर्शकों ने चेन्नई और हैदराबाद में एक के बाद एक शो देखे।

वैन गॉग ने जीवन और दुनिया का गहनता से अनुभव किया और उनके साहसिक, नाटकीय ब्रशस्ट्रोक ने उनके मन में मौजूद खुशी, चिंता और पीड़ा को व्यक्त किया। स्टारी नाइट, सनफ्लावर, व्हीटफील्ड विद कौवे, आइरिस सहित वैन गॉग के असाधारण कलाकृतियों के 70 आकर्षक टुकड़ों की एक विशेष रूप से क्यूरेटेड लाइन-अप, हर ब्रशस्ट्रोक और रंग को पहले कभी न देखी गई स्पष्टता के साथ रोशन करती है, और दर्शकों को एक अनूठा अवसर देती है। वैन गॉग की उत्कृष्ट कृतियों की सुंदरता में इस तरह डुबाना जैसे पहले कभी नहीं देखा गया हो।

चंडीगढ़ भारत के सबसे शुरुआती योजनाबद्ध शहरों में से एक है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी वास्तुकला और शहरी डिजाइन के लिए जाना जाता है। शिवालिक पहाड़ियों से इसकी निकटता का मतलब है कि यहां शिमला, मनाली और यहां तक कि कश्मीर से भी पर्यटक आते हैं, और प्रदर्शनी लोगों को यात्रा करने का एक और कारण बनेगा।

द सिली फेलोज़ के को- फाउंडर शरण जॉन ने कहा कि यह सिर्फ कला के बारे में नहीं है; यह हमारी अपनी पृष्ठभूमि में सांस्कृतिक अनुभवों को फिर से परिभाषित करने का एक साहसिक कदम है।

को-क्यूरेटर जय पंजाबी ने कहा कि इस तरह के इमर्सिव एक्सपीरियंस ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया है और युवा पीढ़ी में कला के प्रति प्रेम जगाया है। और हम रियल वैन गॉग इमर्सिव एक्सपीरियंस को देश के हर कोने में ले जाने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

इस मनोरम शोकेस के लिए सामग्री को नौ महीनों की अवधि में सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था, जिससे आगंतुकों के लिए एक समृद्ध और आकर्षक अनुभव सुनिश्चित हुआ। प्रदर्शनी के माध्यम से 30 मिनट की यात्रा चार सावधानी से क्यूरेट किए गए स्थानों में खुलती है, प्रत्येक आर्टिस्ट के काम का एक अलग पहलू पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।