Police Files, Panchkula – 22 July, 2024

साइबर पुलिस नें 3 मामलों में 7 साइबर आरोपियो को दबौचा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 22   जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के नेतृत्व में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के मार्गदर्शन में एएसपी साइबर मनप्रीत सिंह सूदन के नेतृत्व में एसएचओ साइबर थाना ललित कुमार व उसकी टीमो नें अलग अलग 3 साइबर धोखाधडी के मामलों में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है ।

साइबर ठगी की पहली घटना :- 

इस घटना में पीडित व्यक्ति राम कंवर दलाल वासी सेक्टर 25 पंचकूला नें बताया कि वह सुपरिडेंट के पद से रिटायर है और 01.04.2024 को उसके मोबाइल पर व्टसअप के माध्यम से काल आई कहा कि मै आपका भतीजा रॉकी मेलबार्न आस्ट्रेलिया से बोल रहा हूँ  जिसनें कहा कि वह आपके खाते में 9.10 लाख रुपये भेज रहा है ये पैसे उसके दोस्त को दे देना क्योकि माता ज्यादा बीमार है साइबर अपराधी नें बैंक खाता जानकारी लेकर उसके व्टस्अप पर पैसा जमा करवानें हेतु 9 लाख रुपये रसीद भेजी और काल करके कहा कि 24 घण्टे में आपके खाते में पैसे आ जायेंगे  । उसके बाद उसके फिर एक व्यक्ति नें फोन करके कहा कि वह राकी को दोस्त बोल रहा हुं और पैसे भेज दो जिसनें अलग अलग खातों 4 लाख पहले फिर अगले दिन कहा कि उसकी माता का देंहात हो गया है उसे 5.10 लाख रुपये बिल जमा करवाना है उसके बाद फिर राकी नाम के व्यक्ति नें फोन करके कहा कि वह उसके खाते में 11 लाख रुपये भेज रहा है उसके बाद फिर पीडित व्यक्ति नें 5.10 लाख रुपये साइबर ठगी के झासें आकर उसको भेज दिए । जब पीडित व्यक्ति नें रॉकी के पिता जी को जीन्द को फोन पर बताया जिसनें बताया कि रॉकी 16 मार्च से भारत आया हुआ है जिस बारे पता चला कि साइबर अपराधियो नें मिलकर उसके साथ ठगी को अन्जाम दिया है जिस बारे साइबर थाना में शिकायत दर्ज करवाई गई । जिसकी शिकायत पर धारा 406,420,120-बी भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया ।

जिस मामलें मे 1 साइबर आरोपी बोबी पुत्र अतर सिंह वासी गांव कसली जिला शिपुधोलपुर राजस्थान के रुप में हुई आरोपी का पेश अदालत 5 पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

साइबर ठगी की दुसरी घटना :- 

एसएचओ ललित कुमार साइबर थाना पंचकूला नें बताया कि 09.07.2024 को पीडिता नें शिकायत दर्ज करवाई कि उसके व्टसअप पर दो व्यक्ति मोबाइल पर धमकी व अश्लील तस्वीरे भेज रहे है और ब्लेकमेल और पैसो के लिए व अन्य मागों को पुरा करनें के लिए मजबूर रहे है जिस मामलें में साइबर थाना आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरु कर दी गई । जिस मामलें में एसएचओ ललित कुमार नें आरोपी अंकूर ठाकुराल पुत्र मोहिन्द्र सिंह वासी जलंन्धर पंजाब तथा टिमसी वासी जलंधर पंजाब को गिरफ्तार किया गया । इन दोनो आरोपियो को पेश अदालत न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया ।

साइबर ठगी की तीसरी घटना :- 

एसएचओ ललित कुमार नें बताया कि पहली घटना 15.07.2024 को पीडित व्यक्ति देबासिस चौधरी वासी सेक्टर 02 पंचकूला के साथ घटित हुई थी जिस ठगी में साइबर अपराधियो नें पीडित व्यक्ति के पास से 10 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई थी । जिस पर साइबर थाना में अभियोग सख्या 57 दिनांक 17.07.2024 धारा 318(4),338,336(3),340,61 भारतीय न्याया सहिंता 2023 के तहत साइबर थाना सेक्टर 12 में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें का खुलासा करते हुए 1 आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान कजोदमल मौर्या वासी गांव मनोहरपुर दा संन्दानोर जिला जयपुर राजस्थान के रुप में हुई ।

जिस घटना में पीडित व्यक्ति नें शिकायत दर्ज करवाई कि हमारे पास आपका एक क्रेडिट कार्ड का मामला आया है और आपका किसी आरोपी के मिले हुए हो । जिन्होनें पीडित व्यक्ति को मनी लोंड्ररी केस में गिरफ्तार करनें को लेकर धमकाया और कहा कि जब तक इन्वेस्टीगेशन पुरी नही होती तो किसी को कुछ नही बताएगें नही तो आपको गिरफ्तार किया जायेगा । जिन्होनें डरा धमकाकर पीडित व्यक्ति से गर्वमेन्ट अफेयर सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया का लेटर भेजकर 10 लाख रुपये आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर करवा लिए । पीडित व्यकित नें जब यह बात अपनें बेटे को बताई तो पता चला कि साइबर ठगी है जिस बारे साइबर थाना में शिकायत दर्ज करवानें पर मामला दर्ज करके जांच शुरु कर दी ।

जिस मामलें में पुलिस नें 4 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया है गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान विष्णु पुत्र गिरीराज चौधरी वासी सुलतान नगर जयपुर राजस्थान, सोनू पुत्र शिव दयाल वैष्णव वासी मन्शरोवर जयपुर राजस्थान, हेमन्त कुमार पुत्र जगदीश प्रशाद वासी गांव महुकलन जिला गगांपुर राजस्थान तथा संजय कुमार पुत्र करोजदमल मौर्या वासी गांव मनोहरपुर दा संदनोर जिला राजस्थान के रुप में हुई । इनमें से आरोपी विष्णु व आरोपी संजय 5 दिन के पुलिस रिमांड पर है और आरोपी सोनू तथा आरोपी हेमन्त कुमार को न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया ।

साइबर थाना प्रभारी ललित कुमार नें बताया कि साइबर अपराधी अलग अलग तरीके अपनाकर डराकर या किसी प्रकार का लोभ लालच देकर लोगो को साथ डिजिटल तरीके अपनाकर ठगी को अन्जाम देते है जिसमें पीडितो काफी मात्रा में पैसो की ठगी हो जाती है जिस सबंध मे आप सभी आमजन से अपील है कि किसी लोभ लालच में ना पडे और ना ही किसी से डरे और तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर काल करें । इसके अलावा आमजन से अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति अपनें माता पिता जो बुर्जग हो जाते है और कम पढे लिखे है उन्हे इस प्रकार की साइबर ठगी के बारे जरुर बताए कहें कि इस प्रकार के साइबर ठग जो आपके साथ ठगी को अन्जाम दे सकते है और किसी प्रकार के लोभ लालच में ना फसें ।

 *महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस चौकस, बस स्टेण्ड, बस इत्यादि सभी हॉटस्पॉट एरिया में महिला पुलिस अलर्ट*

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 22   जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के मार्गदर्शन में जिला में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर कडी कार्रवाई की जा रही है जिस कार्रवाई में पुलिस द्वारा महिलाए से सबंधित हाट स्पोट कालेज स्कूल इत्यादि स्थानों को चिन्हित करके वहां पर पुलिस को तैनात किया जा रहा है इसके अलावा पुलिस की पीसीआर व पुलिस राईडर इत्यादि को तैनात किया हुआ है ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि डीसीपी पंचकूला हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में इन्सपेक्टर राजेश कुमारी को शहर में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर विशेषकर नियुक्त किया हुआ है जिसके द्वारा प्रतिदिन अलग अलग रुट पर बसो में महिला पुलिस कर्मियो को तैनात किया जा रहा है इसके अलावा सार्वजनिक स्थान, बस स्टेण्ड इत्यादि पर भी तैनात किया गया है ताकि महिलाओं सुरक्षित महसूस करेंगें । डीसीपी पंचकूला नें कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पंचकूला पुलिस की प्राथमिकता है जिसको लेकर पुलिस हर प्रकार से अलर्ट है । जिसको लेकर शहर में सार्वजनिक स्थान बस स्टेण्ड इत्यादि पर भी महिला पुलिस को तैनात करके महिलाओ से सुरक्षित को लेकर सुनिश्चित किया जा रहा है ।

इस दौरान इन्सपेक्टर राजेश कुमारी नें बताया कि किसी भी महिला को डरनें की आवश्यकता नही है औऱ पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए हर पल तैयार है और आप अगर असुरक्षित महसूस कर रही हो तो तुरन्त हेल्पलाईन नंबर 112 पर काल करें इसके अलावा अगर कोई महिला अपनें कार्यस्थल रात्रि के समय घर जाते समय लेट हो जाती है तो वह डायल 112 पर काल करके ट्रिप मोनिटरिंग के माध्यम से घर पर सुरक्षित पहुंच सकती है इसके अलावा पंचकूला पुलिस द्वारा सभी ऑटो रिक्शा में स्टीकर लगाए हुए है जिसका उद्देश्य है कि अगर ऑटो में यात्रा करते समय कभी कोई वारदात या अप्रिय घटना होती है तो ऑटो के अंदर बैठी सवारियों के साथ ऑटो के बाहर से भी विशेष नंबर नोट किया जा सकता है ऑटो में सवार महिला उस विशेष नंबर नोट करके डायल 112 पर सूचित करें । क्योकि उस ऑटो को डायल 112 के साथ जुडा हुआ है ।