Police Files, Panchkula – 22 July, 2024

साइबर पुलिस नें 3 मामलों में 7 साइबर आरोपियो को दबौचा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 22   जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के नेतृत्व में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के मार्गदर्शन में एएसपी साइबर मनप्रीत सिंह सूदन के नेतृत्व में एसएचओ साइबर थाना ललित कुमार व उसकी टीमो नें अलग अलग 3 साइबर धोखाधडी के मामलों में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है ।

साइबर ठगी की पहली घटना :- 

इस घटना में पीडित व्यक्ति राम कंवर दलाल वासी सेक्टर 25 पंचकूला नें बताया कि वह सुपरिडेंट के पद से रिटायर है और 01.04.2024 को उसके मोबाइल पर व्टसअप के माध्यम से काल आई कहा कि मै आपका भतीजा रॉकी मेलबार्न आस्ट्रेलिया से बोल रहा हूँ  जिसनें कहा कि वह आपके खाते में 9.10 लाख रुपये भेज रहा है ये पैसे उसके दोस्त को दे देना क्योकि माता ज्यादा बीमार है साइबर अपराधी नें बैंक खाता जानकारी लेकर उसके व्टस्अप पर पैसा जमा करवानें हेतु 9 लाख रुपये रसीद भेजी और काल करके कहा कि 24 घण्टे में आपके खाते में पैसे आ जायेंगे  । उसके बाद उसके फिर एक व्यक्ति नें फोन करके कहा कि वह राकी को दोस्त बोल रहा हुं और पैसे भेज दो जिसनें अलग अलग खातों 4 लाख पहले फिर अगले दिन कहा कि उसकी माता का देंहात हो गया है उसे 5.10 लाख रुपये बिल जमा करवाना है उसके बाद फिर राकी नाम के व्यक्ति नें फोन करके कहा कि वह उसके खाते में 11 लाख रुपये भेज रहा है उसके बाद फिर पीडित व्यक्ति नें 5.10 लाख रुपये साइबर ठगी के झासें आकर उसको भेज दिए । जब पीडित व्यक्ति नें रॉकी के पिता जी को जीन्द को फोन पर बताया जिसनें बताया कि रॉकी 16 मार्च से भारत आया हुआ है जिस बारे पता चला कि साइबर अपराधियो नें मिलकर उसके साथ ठगी को अन्जाम दिया है जिस बारे साइबर थाना में शिकायत दर्ज करवाई गई । जिसकी शिकायत पर धारा 406,420,120-बी भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया ।

जिस मामलें मे 1 साइबर आरोपी बोबी पुत्र अतर सिंह वासी गांव कसली जिला शिपुधोलपुर राजस्थान के रुप में हुई आरोपी का पेश अदालत 5 पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

साइबर ठगी की दुसरी घटना :- 

एसएचओ ललित कुमार साइबर थाना पंचकूला नें बताया कि 09.07.2024 को पीडिता नें शिकायत दर्ज करवाई कि उसके व्टसअप पर दो व्यक्ति मोबाइल पर धमकी व अश्लील तस्वीरे भेज रहे है और ब्लेकमेल और पैसो के लिए व अन्य मागों को पुरा करनें के लिए मजबूर रहे है जिस मामलें में साइबर थाना आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरु कर दी गई । जिस मामलें में एसएचओ ललित कुमार नें आरोपी अंकूर ठाकुराल पुत्र मोहिन्द्र सिंह वासी जलंन्धर पंजाब तथा टिमसी वासी जलंधर पंजाब को गिरफ्तार किया गया । इन दोनो आरोपियो को पेश अदालत न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया ।

साइबर ठगी की तीसरी घटना :- 

एसएचओ ललित कुमार नें बताया कि पहली घटना 15.07.2024 को पीडित व्यक्ति देबासिस चौधरी वासी सेक्टर 02 पंचकूला के साथ घटित हुई थी जिस ठगी में साइबर अपराधियो नें पीडित व्यक्ति के पास से 10 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई थी । जिस पर साइबर थाना में अभियोग सख्या 57 दिनांक 17.07.2024 धारा 318(4),338,336(3),340,61 भारतीय न्याया सहिंता 2023 के तहत साइबर थाना सेक्टर 12 में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें का खुलासा करते हुए 1 आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान कजोदमल मौर्या वासी गांव मनोहरपुर दा संन्दानोर जिला जयपुर राजस्थान के रुप में हुई ।

जिस घटना में पीडित व्यक्ति नें शिकायत दर्ज करवाई कि हमारे पास आपका एक क्रेडिट कार्ड का मामला आया है और आपका किसी आरोपी के मिले हुए हो । जिन्होनें पीडित व्यक्ति को मनी लोंड्ररी केस में गिरफ्तार करनें को लेकर धमकाया और कहा कि जब तक इन्वेस्टीगेशन पुरी नही होती तो किसी को कुछ नही बताएगें नही तो आपको गिरफ्तार किया जायेगा । जिन्होनें डरा धमकाकर पीडित व्यक्ति से गर्वमेन्ट अफेयर सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया का लेटर भेजकर 10 लाख रुपये आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर करवा लिए । पीडित व्यकित नें जब यह बात अपनें बेटे को बताई तो पता चला कि साइबर ठगी है जिस बारे साइबर थाना में शिकायत दर्ज करवानें पर मामला दर्ज करके जांच शुरु कर दी ।

जिस मामलें में पुलिस नें 4 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया है गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान विष्णु पुत्र गिरीराज चौधरी वासी सुलतान नगर जयपुर राजस्थान, सोनू पुत्र शिव दयाल वैष्णव वासी मन्शरोवर जयपुर राजस्थान, हेमन्त कुमार पुत्र जगदीश प्रशाद वासी गांव महुकलन जिला गगांपुर राजस्थान तथा संजय कुमार पुत्र करोजदमल मौर्या वासी गांव मनोहरपुर दा संदनोर जिला राजस्थान के रुप में हुई । इनमें से आरोपी विष्णु व आरोपी संजय 5 दिन के पुलिस रिमांड पर है और आरोपी सोनू तथा आरोपी हेमन्त कुमार को न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया ।

साइबर थाना प्रभारी ललित कुमार नें बताया कि साइबर अपराधी अलग अलग तरीके अपनाकर डराकर या किसी प्रकार का लोभ लालच देकर लोगो को साथ डिजिटल तरीके अपनाकर ठगी को अन्जाम देते है जिसमें पीडितो काफी मात्रा में पैसो की ठगी हो जाती है जिस सबंध मे आप सभी आमजन से अपील है कि किसी लोभ लालच में ना पडे और ना ही किसी से डरे और तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर काल करें । इसके अलावा आमजन से अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति अपनें माता पिता जो बुर्जग हो जाते है और कम पढे लिखे है उन्हे इस प्रकार की साइबर ठगी के बारे जरुर बताए कहें कि इस प्रकार के साइबर ठग जो आपके साथ ठगी को अन्जाम दे सकते है और किसी प्रकार के लोभ लालच में ना फसें ।

 *महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस चौकस, बस स्टेण्ड, बस इत्यादि सभी हॉटस्पॉट एरिया में महिला पुलिस अलर्ट*

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 22   जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के मार्गदर्शन में जिला में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर कडी कार्रवाई की जा रही है जिस कार्रवाई में पुलिस द्वारा महिलाए से सबंधित हाट स्पोट कालेज स्कूल इत्यादि स्थानों को चिन्हित करके वहां पर पुलिस को तैनात किया जा रहा है इसके अलावा पुलिस की पीसीआर व पुलिस राईडर इत्यादि को तैनात किया हुआ है ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि डीसीपी पंचकूला हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में इन्सपेक्टर राजेश कुमारी को शहर में महिलाओ की सुरक्षा को लेकर विशेषकर नियुक्त किया हुआ है जिसके द्वारा प्रतिदिन अलग अलग रुट पर बसो में महिला पुलिस कर्मियो को तैनात किया जा रहा है इसके अलावा सार्वजनिक स्थान, बस स्टेण्ड इत्यादि पर भी तैनात किया गया है ताकि महिलाओं सुरक्षित महसूस करेंगें । डीसीपी पंचकूला नें कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पंचकूला पुलिस की प्राथमिकता है जिसको लेकर पुलिस हर प्रकार से अलर्ट है । जिसको लेकर शहर में सार्वजनिक स्थान बस स्टेण्ड इत्यादि पर भी महिला पुलिस को तैनात करके महिलाओ से सुरक्षित को लेकर सुनिश्चित किया जा रहा है ।

इस दौरान इन्सपेक्टर राजेश कुमारी नें बताया कि किसी भी महिला को डरनें की आवश्यकता नही है औऱ पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए हर पल तैयार है और आप अगर असुरक्षित महसूस कर रही हो तो तुरन्त हेल्पलाईन नंबर 112 पर काल करें इसके अलावा अगर कोई महिला अपनें कार्यस्थल रात्रि के समय घर जाते समय लेट हो जाती है तो वह डायल 112 पर काल करके ट्रिप मोनिटरिंग के माध्यम से घर पर सुरक्षित पहुंच सकती है इसके अलावा पंचकूला पुलिस द्वारा सभी ऑटो रिक्शा में स्टीकर लगाए हुए है जिसका उद्देश्य है कि अगर ऑटो में यात्रा करते समय कभी कोई वारदात या अप्रिय घटना होती है तो ऑटो के अंदर बैठी सवारियों के साथ ऑटो के बाहर से भी विशेष नंबर नोट किया जा सकता है ऑटो में सवार महिला उस विशेष नंबर नोट करके डायल 112 पर सूचित करें । क्योकि उस ऑटो को डायल 112 के साथ जुडा हुआ है ।

युवा प्रतिभाओं को तैयार करने की दिशा में एक शानदार कदम

ब्लैकलिस्टेड एजेंसी ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  22   जुलाई :

मोहाली की क्रिएटिव ब्रांडिंग एजेंसी – ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी Blacklisted.Agency और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के स्कूल ऑफ डिजाइन ने एलपीयू स्टूडेंट्स और फैकल्टी को इनवेल्युएबल रियल-वर्ल्ड नॉलेज और अनुभव प्रदान करने के लिए एक एमओयू किया है। इस महत्वपूर्ण सहभागिता का उद्देश्य लेक्चर्स, हैड्स-ऑन सेशंस, प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट्स और इंडस्ट्री विजिट्स की एक पूरी सीरीज के माध्यम से यंग टैलेंट को तैयार करना है।

मोहित शर्मा, फाउंडर और सीईओ, ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि यह सहभागिता स्टूडेंट्स को प्रभावशाली और चुनौतीपूर्ण प्रोफेशनल माहौल से रूबरू कराएगी, जिससे आने वाले समय में उनको अपने करियर के लिए अपने को बेहतर ढंग से तैयार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, यह शुरुआती फेज से ही युवा प्रतिभाओं को डेवलप करने और भविष्य के लिए तैयार करने में एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की मदद करेगा।

एलपीयू के स्टूडेंटस  और टीचर्स एक्सपर्ट्स के  लीडरशिप  सेशंस के माध्यम से नए नए इंडस्ट्री एडवांसमेंट्स पर रेगुलर अपडेट से लाभान्वित होंगे। ये प्रेक्टिकल अनुभव मोहाली में प्रमुख क्रिएटिव ब्रांडिंग एजेंसी द्वारा मैनेज्ड प्रोजेक्ट्स के लाइफ साइकिल को प्रदर्शित करेंगे।

ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी के ऑफिसिज में जाकर, स्टूडेंट्स को डिजिटल मार्केटिंग और वेबसाइट डेवलपमेंट प्रोसीजर्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यह अनुभव उनके जॉब स्किल को डेवलप करने और स्ट्रक्चर्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम्स के माध्यम से उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होंगे  ।

एक क्रिएटिव एजेंसी के रूप में, ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी नए आंत्रप्रेन्योर्स को इंडस्ट्री में सफल होने के लिए जरूरी टूल्स और विशेषज्ञता से लैस करने के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही उन्हें अपनी एक अलग पहचान और रिकॉग्निशन प्राप्त करने के अवसर भी प्रदान करती है। इस सहभागिता में एजुकेशनल फ्रेमवर्क में बेस्ट इंडस्ट्री प्रेक्टिसेज को इंटीग्रेट करने के लिए एक ट्रेनिंग एकेडमी की स्थापना शामिल है।

मोहित शर्मा ने इंडस्ट्री लीडर्स द्वारा नई नई तकनीकों और बाजार के रुझानों के बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज शेयर करने के महत्व पर भी जोर दिया। यह सहभागिता स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रोफेशनल भूमिकाओं के लिए आवश्यक स्किल्स से लैस करेगा, जिससे वे जिस भी संगठन में शामिल होंगे, उसकी सफलता में योगदान देंगे।

इस सहभागिता का प्राथमिक उद्देश्य स्टूडेंट्स को उनके चुने हुए क्षेत्रों में जरूरी स्किल्स, नॉलेज और अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके उन्हें बिजनेस वर्ल्ड के लिए तैयार करना है, जिससे आखिरकार उन्हें सफल आईटी करियर बनाने में सहायता मिलेगी।

शर्मा ने कहा कि ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी और एलपीयू के बीच हुए एमओयू स्टूडेंट्स के एजुकेशनल अनुभवों को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स में अपनी  क्षमताओं में आत्मविश्वास पैदा करना और उन्हें अपने भविष्य के करियर में एक्सीलेंस प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाना है।

इस एमओयू के माध्यम से, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी और ब्लैकलिस्टेड.एजेंसी स्टूडेंट्स को अलग अलग बिजनेस अवसरों से परिचित कराकर और डिजिटल मार्केटिंग और वेबसाइट डेवलपमेंट में व्यावहारिक अनुभव और चुनौतियां प्रदान करके एजुकेशन सेक्टर को बदलने की इच्छा रखते हैं।

गुरुकुल में गुरु पूर्णिमा पर गुरुओं की अहमियत बताई

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  22   जुलाई :

गुरु ही ब्रह्मा है, गुरु ही विष्णु है और गुरु ही भगवान शंकर है। गुरु ही साक्षात परब्रह्म है। इस श्लोक की अहमियत के बारे में लोगों को बताने के लिए एक सेशन का आयोजन रविवार को पंचकूला के माता मनसा देवी परिसर के श्री मुक्तिनाथ संस्कृत गुरुकुल के प्रांगण में हुआ। गुरु पूर्णिमा के मौके पर आचार्य की पढ़ाई कर रहे सभी छात्रों ने अपने गुरु श्रीनिवासाचार्य को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद लिया। इस मौके पर गुरुकुल के तमाम छात्रों ने शिरकत की। वही श्रीनिवासाचार्य ने गुरु की गरिमा को बनाए रखने के लिए किए जाने वाले संस्कारों से अवगत भी कराया।

कमिश्नरेट पुलिस ने हवाला कारोबार में शामिल एक व्यक्ति को 3 करोड़ की राशि सहित किया काबू 

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर,  जुलाई :

कमिश्नरेट पुलिस ने हवाला कारोबार में शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया और उसके पास से 3100 अमेरिकी डॉलर सहित लगभग 3 करोड़ रुपये बरामद किए। प्रैस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए संदीप शर्मा ने बताया कि पुलिस को मुखबिर की सूचना मिली थी, जिसके बाद पुलिस स्टेशन नवी बारादरी जालंधर की टीम टी-प्वाइंट बशीरपुरा जालंधर के पास चेकिंग कर रही थी। उन्होंने बताया कि पुलिस को विश्वसनीय सूत्र से सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी शहर में अवैध हथियार, शराब और नशीली दवाएं बेच रहे हैं. इस सूचना पर तुरंत कार्रवाई करते हुए टीम ने एक क्रेटा कार को जांच के लिए रोका और पुनीत सूद उर्फ ​​गांधी वासी, कटरा मोहल्ला नजदीक दशहरा ग्राउंड होशियारपुर, को गिरफ्तार किया। जब वह हवाला राशि की डिलीवरी देने जा रहा था। चेकिंग के दौरान पुलिस ने उसके कब्जे से 2,93,05,800 रुपये, 3100 विदेशी मुद्रा (अमेरिकी डॉलर) बरामद किए. उन्होंने बताया कि पुलिस ने थाना न्यू बारादरी जालंधर में मामला दर्ज किया है। आरोपी के संबंध का पता लगाया जा रहा है कि उसने हवाला का पैसा कहां से इकट्ठा किया और कहां पहुंचाना था।

स्पीकर संधवां ने एथलीट वीरपाल कौर की आगे की पढ़ाई के लिए 1 लाख रुपए दिए

पंजाब सरकार खिलाड़ियों के बेहतर भविष्य के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है:स्पीकर संधवा

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, जुलाई :

पंजाब सरकार खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। पंजाब सरकार जहां खिलाड़ियों को उन्नत खेल खेलने के लिए स्टेडियम, डाइट और खेल उपकरण उपलब्ध करवा रही है, वहीं खिलाड़ियों की शिक्षा के लिए भी हर संभव प्रयास कर रही है। ये शब्द स्पीकर पंजाब विधान सभा ने व्यक्त किए। कुलतार सिंह संधवां ने ब्लॉक जैतो के गांव अजीत गिल की एथलीट वीरपाल कौर की आगे की शिक्षा के लिए 1 लाख रुपए देने का अवसर लिया।इस अवसर पर वक्ता  संबोधित करते हुए संधवा ं ने कहा कि गांव की बेटी वीरपाल कौर पुत्री सुखदेव सिंह, जो एक एथलीट हैं और शैक्षणिक रूप से प्रतिभाशाली हैं, अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए धान की खेती करने वाले के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब उन्हें इस बारे में पता चला तो वह तुरंत वीरपाल कौर के घर लड़की का हौसला बढ़ाने पहुंचे।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जहां खिलाड़ियों को खेल से संबंधित सभी सुविधाएं प्रदान कर रही है, वहीं वह उन बच्चों की शिक्षा और भविष्य के बारे में भी चिंतित है जो खेल खेलते हैं और पढ़ाई में प्रतिभाशाली हैं। इस मौके पर उन्होंने वीरपाल कौर को अच्छे खेल खेलने के साथ-साथ उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार हमेशा खिलाड़ियों के साथ खड़ी है।

“UILS Induction Programme 2024-25 : Day two

Koral ‘Purnoor’, Demokratic Front, Panchkula – July :

The University Institute of Legal Studies (UILS) continued its Induction Programme for the academic year 2024-25 on Day two, held at the Moot Court Hall of UILS.

Prof. Shruti Bedi,  highly esteemed director UILS delivered her opening speech about “Career in Law” and ensured the weightage of pursuing a career in law and the many more opportunities available to law graduates.

It was successfully followed by a diligent speaker of the morning session Prof. Chanchal Narang discussed with first year students the “Importance of Language for Legal Profession” from  highlighting the crucial role of language and communication skills in the legal profession.

Thereafter, Prof. Sarabjit Kaur addressed the students regarding “Transition from School to University: An Insight” from offering valuable advice on adapting to university life.

Valuable insights into India’s history and culture, shared by Prof. Meenu Sahajpal under the title “India: The Story and the Reality.”

In the second half of the event , Dr. Sunil Panghal delivered a special lecture on “STD: An Overview” covering the basics of STD and its significance in the legal context too.

Subsequently Prof. Harsh Gandhar explored the “Relevance of Economics Discipline for Law Students”  highlighting the intersection of Economics and law.

After a short break, Prof. Jai Mala Narotra showcased her extensive knowledge on “Social Media and Legal Education: An Overview” examining the impact of social media on legal education.

The session was concluded with an enlightening oration by Prof. Karan Jawanda spoke on the “Importance and Role of Legal Aid Clinics in Law Schools” , emphasizing practical legal training and the role of legal aid clinics.

The students actively participated in the question answer round. The faculty members provided valuable insights and guidance, setting a constructive tone for a successful academic year 2024.”

कुलपति ने ए प्लस ग्रेड मिलने पर विश्वविद्यालय परिवार को दी बधाई

हकृवि को पहली बार मिला ए प्लस ग्रेड, मूल्यांकन के बाद नैब टीम ने घोषित किया परिणाम

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, जुलाई :

चौधरी चरण ङ्क्षसह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय कृषि शिक्षा प्रत्यायन बोर्ड (नैब) की ओर से ए प्लस ग्रेड दिया गया है। इससे पूर्व विश्वविद्यालय लगातार ‘ए’ ग्रेड हासिल कर रहा था। अब विश्वविद्यालय का ओवरऑल ग्रेड ए प्लस हो गया है। ज्ञात रहे कि ए प्लस ही नैब की सर्वश्रेष्ठ ग्रेडिंग होती है। एचएयू के विभिन्न महाविद्यालयों एवं उनमें चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों को भी पांच साल की मान्यता प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त कृषि महाविद्यालय, बावल को भी पहली बार मान्यता प्रदान की गई है। विश्वविद्यालय ने ग्रेडिंग के 4.00 में से 3.52 अंक प्राप्त कर यह कामयाबी हासिल की है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने बताया कि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लगातार अपनी पहचान मजबूत कर रहा है। नैब की ओर से ए प्लस ग्रेड मिलना बेहद खुशी की बात है। विश्वविद्यालय का यह आंकलन गुणात्मक व मात्रात्मक मीट्रिक पर आधारित है। इस टीम में शामिल वरिष्ठ शिक्षाविदों ने शिक्षकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, अभिभावकों, पूर्व विद्यार्थियों, के साथ मुलाकात की और महाविद्यालयों, हॉस्टलों, खेल, स्वास्थ्य सहित विभिन्न आधारभूत सुविधाओं का निरीक्षण करने के उपरांत गुणात्मक घटकों का आकलन किया। विश्वविद्यालय को ए प्लस ग्रेड के साथ  पांच वर्ष यानि 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2028 के लिए आईसीएआर ने मान्यता प्रदान की है। एचएयू के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों में विभिन्न विषयों से संबंधित कोर्सेज कराए जाते हैं जिनमें यूजी के 7, पीजी के 47 व पीएचडी के 42 कोर्सेज शामिल हैं।

यहां उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को कृषि उत्पादकता में वृद्धि तथा ग्रामीण समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान के लिए वर्ष 2019 में प्रतिष्ठित कृषि शिक्षा सम्मान अवार्ड प्रदान किया गया था। विश्वविद्यालय के एग्री बिजनेस इंक्युबेशन सेंटर(एबिक) को राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2021 में बेस्ट इंक्युबेशन सेंटर का अवार्ड मिला। विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केन्द्र, महेन्द्रगढ़ को वर्ष 2022 में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केन्द्र पुरस्कार से नवाजा गया है। वर्ष 2023 में विश्वविद्यालय को सरसों अनुसंधान एवं विकास कार्यों में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए सर्वश्रेष्ठ केन्द्र अवार्ड, हकृवि के चारा व बाजरा अनुभाग को दूसरी बार राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान केन्द्र अवार्ड से नवाजा जा चुका है। विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पदमश्री पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है जोकि विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है। इसके अतिरिक्त भी इस विश्वविद्यालय ने अब तक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई अन्य पुरस्कार प्राप्त किए हैं। बीते वर्ष विश्वविद्यालय का 25वां दीक्षांत समारोह सफलतापूर्वक आयोजित किया गया जिसमें भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु जी ने मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रही। इसके अतिरिक्त तीन दिवसीय कृषि विकास मेले में भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय द्वारा एक ई-ट्रैक्टर बनाया गया है जो परिचालन लागत को कम करने के लिए और हरित ऊर्जा उपयोग की दिशा में उठाएं गए कदम को दर्शाता है। गोकलपुरा गांव में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 63 एकड़ भूमि पर पोषक अनाज अनुसंधान केन्द्र स्थापित किया गया। यह केन्द्र बरानी क्षेत्रों के किसानों के लिए मोटे अनाज की फसलों की उन्नत प्रौद्योगिकी विकसित करके वरदान साबित हो रहा है।

अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कृषि, उद्योग और पर्यावरण में जैव प्रौद्योगिकी की क्षमता को महसूस करना जिसमें मार्कर सहायता प्राप्त चयन, जलवायु लचीलापन, आणविक प्रजनन, पौधों में लिंग पहचान, कृषि संबंधी महत्वपूर्ण लक्षणों का लक्षण वर्णन, बाजार-संचालित उत्पाद आदि के शोध कार्यों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने जैव प्रौद्योगिकी कॉलेज (कॉलेज ऑफ बायोटेक्नोलोजी)की स्थापना की। मत्स्य पालन भी संतुलित कृषि प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विश्वविद्यालय ने इस क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाते हुए मत्स्य पालन में आधुनिक तकनीकों और प्रबंधन प्रथाओं से लैस प्रशिक्षित स्नातक तैयार करने के लिए मत्स्य विज्ञान कॉलेज की स्थापना की है।

विश्वविद्यालय में कृषि विज्ञान एवं हरियाणवी संस्कृति को संजोए हुए डॉ. मंगलसेन कृषि संग्रहालय स्थापित किया है। जिसमें हरियाणवी संस्कृति से जुड़ी दुर्लभ एवं प्राचीन कलाकृतियां  एवं कृषि क्षेत्र से संबंधित उपकरण शामिल हैं। खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने  तथा खिलाडिय़ों को एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मल्टीपर्पज हॉल व कॉम्बैट हॉल बनाया गया है। इसके अलावा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएँ उपलब्ध करवा रहा है जैसे की सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, लॉन टेनिस सिंथेटिक ट्रैक, इत्यादि जिसके इस्तेमाल से हमारे खिलाड़ी देश-विदेश में अपना नाम कमा रहें है।

विश्वविद्यालय में स्पीड ब्रीडिंग और माइक्रोमेटेरोलॉजी लैब की स्थापना की गई है जिससे फसलों की नई किस्म को जारी करने के लिए 3 से 4 साल का समय लगेगा जोकि पहले 10 से 12 वर्ष लगता था। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय ने गत वर्षों में विभिन्न फसलों की 44 किस्में विकसित की हैं एचएयू प्रदेश के 6 लाख किसानों से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है व उनको दैनिक आधार पर मौसम की स्टीक जानकारी उपलब्ध करवा रहा है। विश्वविद्यालय के 7 कृषि विज्ञान केंद्रों पर स्थित सामुदायिक रेडियो स्टेशन के माध्यम से किसानों तक खेतीबाड़ी की तकनीकी जानकारी पहुंचा रहा है।  

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज के अनुसार एबिक सेंटर के माध्यम से युवा, किसान व उद्यमी मार्केटिंग, नेटवर्किंग, लाईसेंसिंग, ट्रैडमार्क व पेटेंट, तकनीकी व फंडिग से संबंधित प्रशिक्षण लेकर पिछले 5 सालों में 65 स्टार्टअप्स स्थापित हो चुके हैं जिनके लिए 7 करोड़ की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। कुलपति ने बताया कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यही वजह है कि न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी विश्वविद्यालय अपनी पहचान बनाए हुए है। गत वर्षों में विश्वविद्यालय द्वारा 142 विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भेजे हैं। उन्होंने बताया कि न केवल यहां के विद्यार्थी विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं बल्कि विदेशी छात्र भी पढ़ाई के लिए यहां आते हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने कहा कि यह विश्वविद्यालय शिक्षण, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा की अपनी अनिवार्य गतिविधियों में उच्च मानकों को दिन-प्रतिदिन बढ़ा रहा है। हकृवि ने गत वर्षों में उल्लेखीय उपलब्धि प्राप्त करते हुए 6 पेटेंट, 11 कॉपीराइट व 11 डिजाइन सहित कुल 28 बौद्धिक संपदा अधिकार प्राप्त किए। प्रदेश में उन्नत बीज उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय लगातार विभिन्न फसलों का उन्नत बीज पैदा कर रहा है जोकि राज्य के विभिन्न निगमों व किसानों को वितरित किया जाता है। शोध कार्यक्रमों को कृषि की बदलती परिस्थितियों के अनुसार बढ़ावा देने तथा कृषि की लाभकारी तकनीकों के व्यावसायीकरण के लिए राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल 580 द्विपक्षीय समझौते किए गए हैं।

यह ए+ग्रेड सभी कर्मचारियों की मेहनत का परिणाम:कुलपति

कुलपति ने कहा कि यह ए+ ग्रेड हरियाणा राज्य तथा विश्वविद्यालय के शिक्षक, गैरशिक्षक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों की प्रतिभा व किसानों की मेहनत का परिणाम है। यह सभी के लिए गर्व और हर्ष का विषय है। यह ए+ ग्रेड विश्वविद्यालय को कठोर मूल्यांकन का पालन करके पाठ्यक्रम, अनुसंधान, बुनियादी ढांचे, सीखने के संसाधनों, मूल्यांकन, नवाचार जैसे विभिन्न मापदंडों के आधार पर प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा यह विश्वविद्यालय किसानों को समर्पित है इसलिए भविष्य में भी यह नवीन कृषि प्रौद्योगिकी विकास के द्वारा किसानों के कल्याण के लिए निरन्तर प्रयत्नशील रहेगा।

भा वि प द्वारा सरकारि स्कूल सेक्टर  30  ए  में  50  विद्यार्थियों  का  हीमोग्लोबिन परीक्षण किया गया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 22 जुलाई :

‘एनीमिया मुक्त भारत पखवाड़ा’ के उपलक्ष्य में भारत विकास परिषद (बीवीपी) ईस्ट-1 ने गवर्नमेंट हाई स्कूल सेक्टर 30 ए चंडीगढ़ में रक्त परीक्षण शिविर का आयोजन किया।

 शिविर को फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएसएआई) चंडीगढ़ चैप्टर द्वारा समर्थित किया गया था।

बीवीपी ईस्ट-1 की अध्यक्षा नीलम गुप्ता ने कहा कि भारत में एनीमिया एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है और 40% से अधिक आबादी एनीमिया से पीड़ित है। उन्होंने कहाकि ये शिविर शहर के सरकारी स्कूलों में आयोजित किये जा रहे हैं.

स्कूल की प्रधानाध्यापिका इंदु बब्बर ने बताया कि करीब 50 लड़कियों का हीमोग्लोबिन काउंट टेस्ट किया गया। उन्होंने एनीमिया मुक्त  भारत की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए भारत विकास परिषद द्वारा की गई पहल की सराहना की।

विद्यालय में औषधीय पौधे भी लगाए गए।

इस अवसर पर जसजोत सिंह अलमस्त अध्यक्ष एफएसएआई चंडीगढ़ चैप्टर, प्रोमिला ग्रोवर, डेज़ी महाजन, सुमिता कोहली, गुरुमीत सिंह और आंचल गर्ग विशेष रूप से उपस्थित थे।

शिव भक्तों के लिए लगाया खीर मालपुए का लँगर

सावन माह का पहला सोमवार: सेक्टर 46 मन्दिर में पूजा अर्चना कर भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 22 जुलाई :

पवित्र श्रावण मास, जिसे देवों के देव महादेव की भक्ति के लिए खास माना जाता है और इस माह में पड़ने वाले सोमवार का महत्व अत्यधिक माना जाता है। सावन माह के पहले सोमवार को शहर भर के शिवालयों में शिवभक्तों की धूम मची रही और पूरा शहर शिवमय नजर आया। वहीं सावन माह के पहले सोमवार को सेक्टर 46 के सनातन धर्म मंदिर में भी भक्तों की खासी भीड़ उमड़ी। हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच श्रद्धालुओं ने शिवलिंग में जलाभिषेक कर समस्त मानव कल्याण की सुख-समृद्धि की कामना की।  मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। शिव भक्तों ने शिवालय में गंगाजल, दूध, दही से जलाभिषेक कर बेलपत्र, चावल व पुष्प से अपने आराध्य भगवान शिव की पूजा की। 

    इस अवसर पर  मंदिर में खीर मालपुए का अखंड भंडारा भी प्रभु भक्तों में बांटा गया।

सनातन धर्म सभा के प्रधान जतिंदर भाटिया ने बताया कि श्रावण मास को बहुत ही पवित्र माना गया है।  सावन माह को देवों के भगवान शिव की भक्ति के लिए बेहद ही खास माना जाता है।भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए भक्त आज पहले सोमवार की अलसुबह से ही मंदिर में पहुंचने शुरू हो गए थे। अपने आराध्य प्रभु का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लम्बी लाइन देखने को मिली। सुबह लगभग 4 बजे मन्दिर का पट खुल गया और मन्दिर प्रबंधन द्वारा विधि विधान से सावन के पहले सोमवार की पूजा अर्चना की गई।

   वही इस अवसर पर गायक प्रेम चंदेल ने प्रभु महिमा में अपने नए भजन को समर्पित किया। उन्होंने मंदिर में उपस्थित भक्तजनों को अपनी मधुर आवाज में भोले के भजन भी सुनाए।

     इस अवसर पर सनातन धर्म सभा के महामंत्री सुशील सोबत और  डीडी शर्मा सहित अशोक भगत, राकेश सेठी व कृष्ण अरोड़ा भी उपस्थित रहे। मंदिर के चारों पुजारी पंडित हरिकिशन, पंडित शैलेंद्र ,पंडित राहुल, पंडित गोपाल जी भी मौजूद रहे।

स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आआपा नेताओं ने ज्ञापन सौंपा

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर,  जुलाई :

आज आम आदमी पार्टी (आआपा) जिला यमुनानगर के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने यमुनानगर सरकारी हास्पिटल का दौरा किया। आआपा कार्यकर्ताओं ने डिप्टी सीएमओ के कार्यालय में पहुंचकर सरकारी हास्पिटल में मरीजों को आने वाली परेशानियों समस्याओं पर बात की।

इस दौरान आआपा पदाधिकारियों ने अस्पताल की समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन भी डिप्टी सीएमओ को सौंपा। आआपा नेता दिलीप दड़वा ने बताया कि मुकुंद लाल नागरिक अस्पताल को 110 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है परन्तु अस्पताल में चिकित्सकों 55 पदों में 30 पद खाली पड़े हैं। सरकारी हास्पिटल में सफाई कर्मचारियों और अन्य स्टाफ की भी कमी है। शौचालय बंद पड़े रहते हैं, हास्पिटल में गंदगी पड़ी रहती है, सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है, टेस्ट मशीनें , कलर अल्ट्रासाऊंड की मशीन नहीं है।

उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए दवाईयां भी पूर्ण रूप से उपलब्ध नहीं है। आम आदमी पार्टी से दिलीप दड़वा योगेन्द्र चौहान,व कुलविंदर राणा ने संयुक्त बयान में बताया कि मरीज यदि एडमिट के लिए आते हैं तो मरीज के परिजनों से यह कहा जाता है कि मरीज को चंडीगढ़ पीजीआई या प्राइवेट हास्पिटल में जाकर ईलाज करवाए तो बेहतर होगा। गरीब मजदूर प्राइवेट हास्पिटल  में ईलाज कैसे करवा सकते हैं। योगेन्द्र चौहान ने कहा कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर दिल्ली व पंजाब की तर्ज पर स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर की जाएगी। आप नेताओं ने कहा कि यदि अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं सही ढंग से सुनिश्चित नहीं की गई तो

आदमी पार्टी सड़कों पर उतर कर हास्पिटल के बाहर धरना प्रदर्शन करेगी और जनता के स्वास्थ्य के लिए संघर्ष करेगी। मौके पर दलीप दड़वा, कुलविंदर राणा, योगेन्द्र चौहान,अश्विनी चौधरी, कर्मचंद पूर्व सरपंच बुढेडी, कपिल सांगवान, अनुराधा शर्मा, विकास गाबा, जगमाल सिंह खारवन, सुशील जैन ,दिनेश , दीपचंद आदि मौजूद रहे।