केजरीवाल की हरियाणा सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली: सुनीता

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 20   जुलाई :

आम आदमी पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल बजा दिया है। शनिवार को पंचकूला के इंद्रधनुष स्टेडियम में प्रदेशस्तरीय टाऊन हॉल कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल ने हरियाणा की जनता को केजरीवाल की पांच गारंटी दी। उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) डॉ. संदीप पाठक, प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा समेत प्रदेश के कोने-कोने से आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। अब ‘‘आप’’ कार्यकर्ता इन पांचों गारंटियों को जनता तक लेकर जाएंगे।

सुनीता केजरीवाल ने कहा हरियाणा के लाल अरविंद केजरीवाल ने जनता के लिए पांच गारंटी दी है, इनमें पहली गारंटी दिल्ली और पंजाब की तरह घरेलू बिजली फ्री होगी। 24 घंटे बिजली का इंतजाम होगा। दूसरी गारंटी, दिल्ली और पंजाब की तरह हर गांव और हर शहर में मोहल्ला क्लीनिक बनाने का काम करेंगे। सरकारी अस्पताल अच्छे होंगे, सबका अच्छा और फ्री इलाज होगा। तीसरी गारंटी, सरकारी स्कूलों को अच्छा बनाएंगे, जहां अच्छी और फ्री शिक्षा मिलेगी। चौथी गारंटी, हर महिला को हर महीना एक हजार रुपए देने का काम करेंगे। पांचवीं, हर बेरोजगार युवा को रोजगार देंगे। उन्होंने कहा अरविंद केजरीवाल दिल्ली में बदलाव लेकर आए, पंजाब में बदलाव हो रहा है और अब हरियाणा में बदलाव की बारी है।

इस दौरान पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने जनता की सेवा करने के लिए इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ दी। हम राजनीति को धंधा नहीं समझते, यह इनका प्रोफेशन नहीं, बल्कि पैशन है। यदि दूसरी पार्टियों के नेता सही होते तो हमें पार्टी बनाने की क्या जरूरत थी। इन्होंने हमें चैलेंज किया कि तुम करके दिखाओ, हमने कर दिया तो अब कह रहे हैं कि तुम मत आओ। हरियाणा के लोगों ने हर पार्टी को मौका देकर देखा। लेकिन कोई अच्छा नहीं निकला। जब हम जींद, कैथल, टोहाना और सोनीपत रैली करने के लिए गए तो हमसे लोग कहते थे कि आप दिल्ली और पंजाब में इतने अच्छे काम कर रहे हो तो हरियाणा में भी आ जाओ। ताकि हमारा भी जीवन स्तर उंचा हो जाए। बीजेपी वाले जुमलेबाज हैं, लेकिन अरविंद केजरीवाल गारंटी देते हैं।

उन्होंने कहा कि बीजेपी पहले घोषणा पत्र, संकल्प पत्र लाती थी। लेकिन अब भाजपा ने अरविंद केजरवाल की गारंटी शब्द चोरी कर लिया। लेकिन जब माल ही नकली हो तो उसकी क्या गारंटी है। अरविंद केजरीवाल की गारटी ही असली गांरटी है। भाजपा की गारंटी नकली है। पंजाब में मात्र ढाई साल में ‘‘आप’8 की सरकार ने 43 हजार नौकरियां दे दी और किसी से एक रुपए की रिश्वत भी नहीं ली। जब हम पंजाब में बिजली फ्री करने की गारंटी दे रहे थे तो विपक्ष वाले बोलते थे कि यह नहीं हो सकता है, पैसा कहां से आएगा। लेकिन हमें पता था कि पैसा इनकी ही जेबों से आएगा। हमने मार्च में सरकार बनाते ही जुलाई में दो महीने की 600 यूनिट बिजली फ्री कर दी। आज 90 प्रतिशत घरों का बिजल बिल जीरो आता है। खेतों में पहले 8 घंटे बिजली आती थी, आज 12 घंटे बिजली मिलती है।
, राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि पिछले 10 साल से बीजेपी पर जो सत्ता का भूत सवार है, जनता को झाड़ू से उस भूत को उतारना है। क्योंकि घर, मोहल्ला, गांव और पूरे हरियाणा में सफाई करने के लिए झाड़ू चाहिए, इसके अलावा किसी के दिमाग पर भूत सवार हो जाए तो उसके लिए भी झाड़ू चाहिए। एक तरफ बीजेपी का मॉडल है जिसने जनता को झूठे वादे करके सिर्फ गुमराह करने का काम किया। बेरोजगारी दूर करने के नाम पर झूठ बोला, कहा कि हर साल दो करोड़ नौकरी देंगे। अग्निवीर, महंगाई, शिक्षा, स्वास्थ्य की बदहाली और सड़कें ठीक करने के नाम पर झूठ बोला। बीजेपी का सबका साथ सबका विकास नाम का जो नारा है वो सबसे बड़ा झूठ है। एक तरफ बीजेपी की झूठ की गारंटी है, तो दूसरी तरफ अरविंद केजरीवाल की गारंटी है जो सच की गारंटी है और सब कुछ जमीन कर दिखाने की गारंटी है।

संजय सिंह ने कहा कि ये लड़ाई ये पीएम मोदी और नायब सैनी की डबल इंजन सरकार के जुमले नहीं हैं, बल्कि सच और झूठ के बीच है। ये अरविंद केजरीवाल की गारंटी है और अरविंद केजरीवाल वो शख्स हैं जो अपने वादे से ज्यादा काम करके दिखाते हैं, जिसका उदाहरण दिल्ली है।
उन्होंने कहा कि बीजेपी से सावधान हो जाओ। आपने साइकिल, कार और बाईक चोर सुना होगा, लेकिन बीजेपी वाले विधायक, सांसद और पार्टी चोर हैं। इन्होंने उद्धव ठाकरे की तीर कमान, शरद पंवार की घड़ी और जेजेपी की चाबी चुरा ली। जो भी इनके साथ मिलता है ये उसको खत्म कर देते हैं। ये आप की पार्टी को खत्म करना चाहते हैं, इसलिए इनको हरियाणा से मिटाने का काम करना है।

500 से अधिक हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स ने सामूहिक अवकाश लिया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  20   जुलाई :

नियमितीकरण की पॉलिसी बनाने हेतु दिनांक 18 जुलाई को सभी हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल्स ने सामूहिक अवकाश लिया जिसमें 500 से अधिक संख्या में आईटी प्रोफेशनल्स निर्झर वाटिका सेक्टर 5 पंचकुला में इक्कठे हुए| तथा हरियाणा के अलग अलग जिले के आईटी प्रोफेशनल्स ने अपने जिले के सभी विधायकों को ज्ञापन दिया जिसके बाद सरकार द्वारा संगठन के सदस्यों को दिनांक 19 जुलाई को वार्ता के लिए बुलाया गया|

इस बैठक में बीएमएस के उत्तर क्षेत्र प्रभारी श्री पवन जी व प्रदेश महामंत्री श्री हवा सिंह मेहला जी की मध्यस्थता में राज्य प्रधान विरेन्द्र कुमार ढाण्डा के नेतृत्व में राज्य कार्यकारिणी की मीटिंग श्री वी. उमाशंकर, प्रधान सचिव माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के साथ हुई, जिसमें हमारे पांच साथियों ने भाग लिया |

इस बैठक में सरकार द्वारा संगठन के सदस्यों को दिनांक 15 अगस्त 2024 से पहले नियमितीकरण की पॉलिसी लाने का समय दिया गया और साथ में यह भी कहा कि सरकार नहीं चाहती कि वर्ष 2014 की तरह लचीली पालिसी जारी की जाए, जिसको कोर्ट में चैलेंज किया जा सके। इसीलिए राज्य कार्यकारिणी व सभी जिला कार्यकारिणीयों की सहमति से हमने जो 21 जुलाई 2024 को माननीय मुख्यमंत्री कार्यालय चण्डीगढ़ का घेराव की कॉल दी थी, तब तक राज्य कार्यकारिणी के सभी साथियों की सहमति से उसको 15 अगस्त तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। अगर सरकार हमारी नियमितीकरण की मांग को नहीं मानती है तो 16 अगस्त के बाद आगे की रणनीति तैयार करके सभी साथियों को सूचित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त संगठन जो भी निर्णय लेगा उसके बारे में सभी को सूचित कर दिया जाएगा। सभी साथियों को क्रांतिकारी मेहनत के लिए बहुत-बहुत बहुत शुभकामनाएं।


सरस्वती  स्कूल में रंगोत्सव का  हुआ आयोजन

सरस्वती  स्कूल में रंगोत्सव का  हुआ आयोजन, बच्चों ने दिखाई अपनी कलात्मक प्रतिभा

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना, 20   जुलाई :

सरस्वती हाई स्कूल, उकलाना मंडी के प्रांगण में रंगोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल डायरेक्टर डॉ० के.सी. शर्मा ने प्रातः कालीन सभा में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय का उद्देश्य केवल अक्षर ज्ञान देना नहीं होता, बल्कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना भी होता है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा को निखारा जाता है। इसके लिए सभी छात्रों को बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। स्कूल प्रिंसिपल पूनम धीमान ने जानकारी दी कि आज की यह प्रतियोगिता बच्चों की कलात्मक प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से रखी गई है।

इस प्रतियोगिता में कक्षा तीसरी से दसवीं तक के लगभग डेढ़ सौ बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से समाज के विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया और अपनी कलात्मक कल्पना शक्ति का भरपूर उपयोग किया। बच्चों की इस प्रतिभा को देखकर सभी उपस्थित दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए और कार्यक्रम की सराहना की।

गोपाल मूर्ति फाउंडेशन ने बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर पौधे लगाए

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 20   जुलाई :

गोपाल मूर्ति फाउंडेशन ने बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर सरकारी हाई स्कूल सेक्टर 17 पंचकूला और आशियाना स्कूल सेक्टर 20, पंचकूला में पौधरोपण अभियान चलाया गया।

इस मोके गोपाल मूर्ति फाउंडेशन की डायरेक्टर सारिका तिवारी ने कहा कि उनका मकसद हरियाली के प्रति समाज में जागरुकता बढ़ाना और पर्यावरण संतुलन में योगदान देना है।

इस अवसर पर अध्यक्ष शरणजीत सिंह ने पर्यावरण के लिए जागरूक और इस भले काम में उनका साथ देने वाले सभी खिलाड़ियों के प्रयासों की सराहना करते हुए उनका धन्यवाद किया। इसके साथ ही उन्होंने गोपाल मूर्ति फाउंडेशन भी धन्यवाद किया, जिन्होंने हर समय उनका साथ दिया है।

पौधारोपण 11 किसम के औषधीय पौधे लगाए गए है, जिसमें बेल, आम, आंवला, इमली, जामुन, सहजन, चमेली, गुलमोहर, बेर व जंगली नीम शामिल है।

इस अवसर पर अध्यापकों और बच्चों को पौधे गिफ्ट किए गए, जिससे की हमारा पर्यावरण ठीक हो सके। इस अवसर पर सरकारी संस्कृति प्राइमरी स्कूल सेक्टर 17 के हेड मास्टर नरेंद्र वर्मा व रामफल शर्मा, सरकारी संस्कृति प्राइमरी स्कूल की प्रिंसीपल पिंकी, कोच रविंदर पाल शर्मा, गोपाल मूर्ती फाउंडेशन से पुरनूर कोरल, सहित अन्य खिलाड़ी एकमवीर सिंह, आकाश राणा, जसविंदर कुमार, मनप्रीत सिंह सामरा, हैप्पी सिंह, अर्शदीप सिंह, जग राज सिंह, नवजोत सिंह, प्रदीप कुमार, अवतार सिंह,
हरविंदर सिंह और जसकरनदीप सिंह भी मौजूद रहे।

भारत विकास परिषद् द्वारा औषधीय पौधों का वितरण

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 20 जुलाई :

भारत विकास परिषद् चंडीगढ़ प्रांत दिनांक 20.7.24 को कलासागर सेक्टर 36 में प्रांतीय अध्यक्ष पी के शर्मा, प्रांतीय महासचिव भूपिंदर कुमार ,प्रांतीय वित सचिव जसपिंदर सूरी , मनोनित पार्षद मोहिंदर कौर, प्रांत संयोजक पर्यावरण अजय सिंगला , विजय गोयल निर्माता कलसागर की उपस्थिति में परिषद की शाखाओं को औषधीय और तुलसी के 1000 पौधों का वितरण किया गया।

अजय सिंगला ने बताया कि परिषद द्वारा समय समय पर पर्यावरण के लिए पोधा रोपण , नो प्लास्टिक , ई वेस्ट का सही से निस्तारण आदि गतिविधियां की जाती रहती है।

बेटी के जन्म पर किया कुआं पूजन

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 20     जुलाई :

 जवाहर नगर के रहने वाले विजय कुमार शर्मा व प्रगति शर्मा के पुत्री के जन्म पर कुआं पूजन किया गया। घर व आसपास की महिलाओं ने गीत गाकर खुशियां मनाई।  बच्ची के जन्म पर पड़दादी पार्वती शर्मा धर्मपत्नी स्व. धर्मबीर शर्मा ने थाली बजाकर खुशी जाहिर की।  बच्ची के जन्म पर दादा अशोक कुमार शर्मा व दादी कविता शर्मा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बेटी लक्ष्मी का रूप होती है। उन्होंने कहा कि हमें बेटा-बेटी में कभी भी भेद नहीं समझना चाहिए। आज बेटियां किसी भी गतिविधियों में बेटोें से कम नहीं है। बेटियां जहां पढ़ाई में अव्वल है, वहीं खेलों व अन्य गतिविधियों में भी बेटियां अपने माता-पिता व परिजनों का नाम रोशन कर रही है।

कँवर पाल गुर्जर ने जनता दरबार में समस्याओं को सुना,मौके पर किया समाधान

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 20     जुलाई :

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने नगर निगम जगाधरी कार्यालय झण्डा चौक में जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही उनका समाधान किया।

कृषि मंत्री कंवरपाल ने शुक्रवार को जनता दरबार में लोगों की समस्याओं को सुनते ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का निवारण करें।

जनता दरबार में मंत्री के समझ पटरी मोहल्ला निवासी राजकुमार सोनी, बोबी, श्यामलाल, अशोक कुमार सतीश कुमार ने बिजली का ट्रांसफार्मर लगाने की मांग रखी, कल्याण नगर निवासी विपिन गर्ग, राजीव, ज्योति ने बिजली का लोहे का पोल हटवाने की मांग रखी, बाबना रोड जगाधरी निवासी इन्द्रपाल, सुभाष चावला, विनोद कुमार, अशोक में बिजली की तार व पोल हटाने की मांग रखी, सावन पुरी निवासी रिंकू धीमान, नरेन्द्र व विश्वकर्मा कॉलोनी निवासी रिंकू धीमान नरेन्द्र, सुरेन्द्र, सिया राम नवजीत ने कालोनी में बिजली के दो खम्बें लगवाने की मांग रखी।

इसी प्रकार नालागढ़ माजरी निवासी राजू ने बुढापा पैशन लगाने, जडौदी निवासी श्यामलाल ने परिवार पहचान पत्र में आय कम करवाने, दुर्गा गार्डन जगाधरी निवासी विनय आशा, रमावती ने सडक़ बनवाने, सैक्टर 18 निवासियों ने  सैक्टर 18 ग्रीन बैल्ट पैमाइश करवाने सहित सैकड़ों लोगों ने अनेकों मांगे रखी जिस पर कृषि मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए प्राथमिकता के साथ आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष विपिन गर्ग, पूर्व सीनियर मेयर प्रवीन कुमार, डीएमसी नगर निगम विजय पाल यादव, कार्यकारी अभियंता नरेन्द्र सुहाग, महामंत्री प्रियांक शर्मा, अंकित गोयल जगदीश विद्यार्थी, प्रदुमन सिहं लाडी, वीरेन्द्र वधवा, विपिन गुप्ता व अन्य भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पंचकूला में नए क्रिमिनल लॉज के तहत ई-साक्ष्य एप लॉन्च

पंचकूला में नए क्रिमिनल लॉज के तहत ई-साक्ष्य एप लॉन्च, वर्कशाप आयोजित, नही हो पायेंगें डिजिटल साक्ष्यो के साथ छेडछाड

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 20  जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर पंचकूला शिबास कविराज के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में लघु सचिवालय सेक्टर 01 पंचकूला में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य, या ‘ई-साक्ष्य एप पर विशेषज्ञ के द्वारा सभी अधिकारियो के साथ वर्कशाप का आयोजन किया गया ।

पुलिस उपायुक्त पंचकूला हिमाद्रि कौशिक नें बताया कि देशभर में 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू किए गए है इन्हीं कानूनों के तहत डिजिटल साक्ष्यों को एप के माध्यम से संकलित कर उन्हें क्लाउड पर स्टोरेज करने के लिए पंचकूला पुलिस द्वारा नई शुरुआत की गई है और नये कानूनों में पुलिस जांच का अधिकांश हिस्सा डिजिटल किया गया है जिससे दबिश, जब्ती व घटना स्थल की विडियो ई-साक्ष्य एप पर अपलोड करना है इस डिजिटल एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के द्वारा तैयार किया गया है जिस एप को सभी पुलिस अधिकारियो के मोबाइल में इंस्टॉल और उसकी कार्य प्रक्रिया के बारे अवगत करवाया गया जिस एप के माध्यम से डिजिटल साक्ष्य सुरक्षित तरीके से माननीय अदालत में पहुंचेगें ।

इसके अलावा बताया कि नए क्रिमिनल लॉ के तहत भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता में किसी भी अपराध से संबंधित एविडेंस को डिजिटल रूप में संकलित सुरक्षित करने का प्रावधान किया गया है ताकि इस एप में अनुसंधान अधिकारी अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करके घटना से संबंधित साक्ष्यों को डिजिटल फॉर्म में रिकॉर्ड कर सकेंगे और सभी प्रकार की सर्च (तलाशी) और मामलें हर प्रकार की रिकवरी की वीडियोग्राफी भी इसी एप से की जाएगी । जिस सबंध में फोटो/विडियो की तुरन्त “हेस वैल्यू” तैयार होकर पुलिस अधिकारी की तरफ से सर्टिफिकेट किया जायेगा और इन संकलन साक्ष्यों को सीधे क्लाउड पर डाल दिया जाएगा. ऐसे में क्लाउड पर डिजिटल साक्ष्यों से किसी प्रकार की छेड़खानी नहीं की जा सकेगी और पारदर्शी तरीके से अनुसंधान का मार्ग प्रशस्त होगा ।

आईओ अपने मोबाइल पर कर सकता है इंस्टॉल

पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक ने बताया कि नए क्रिमिनल लॉज के तहत भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) में किसी भी अपराध से संबंधित एवीडेंस को डिजिटल रूप में संकलित एवं सुरक्षित करने का प्रावधान किया गया है । इस एप को अनुसंधान अधिकारी (आईओ) अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करके घटना से संबंधित साक्ष्यों को डिजिटल फॉर्म में रिकॉर्ड कर सकेंगे ।

किसी प्रकार की छेड़खानी नहीं हो पाएगी

एप विशेषज्ञ मृंतयज ने बताया कि सभी प्रकार के सर्च एवं सीजर की वीडियोग्राफी भी इस एप से की जाएगी । वीडियोज की ‘हैस वेल्यू’ तत्समय ही निकाली जाएगी एवं न्यायालय में पहुंचने तक इसे सुरक्षित रखा जाएगा। वहीं इस एप पर संकलित साक्ष्यों को सीधे ‘क्लाऊड’ पर डाल दिया जाएगा। ऐसे में क्लाउड पर सुरक्षित डिजिटल साक्ष्यों से किसी प्रकार की छेड़खानी नहीं की जा सकेगी और पारदर्शी तरीके से अनुसंधान का मार्ग प्रशस्त होगा ।

इस मीटिंग में पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात विरेन्द्र सांगवान, सभी प्रबंधक थाना, पुलिस चौकी इन्चार्ज व सभी थानों मे तैनात अनुसंधान अधिकारी (आईओ) मौजूद रहे ।

8 घंटे निर्बाध बिजली देने के दावे  की निकली हवा : इंद्रजीत सिंह

मुख्य मंत्री द्वारा धान के लिए किसानों को 8 घंटे निर्बाध बिजली देने के दावे  की निकली हवा  किसान नेता इंद्रजीत सिंह घनिया

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 20   जुलाई :

भारती किसान यूनियन एकता सिधूपुर ने जिला महासचिव फरीदकोट इंद्रजीत सिंह घनिया  के नेतृत्व में एस.सी. कार्यालय के बाहर धान की खेती के लिए किसानों को पूरी बिजली नहीं देने के विरोध में फरीदकोट में कार्यालय के  सामने धरना दिया गया।इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए इंद्रजीत सिंह घनिया  ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब ने धान के सीजन के दौरान किसानों को8 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति देने का वादा किया था, लेकिन बार-बार बिजली कटौती के कारण मोटरों में केवल 2 से 3 घंटे ही बिजली आ रही है।  जिसके कारण पहले से ही आर्थिक रूप से टूट चुके किसान महंगे डीजल का उपयोग कर जेनरेटर से धान की सिंचाई करने को मजबूर हैं,जबकि अभी धान की कटाई भी नहीं हुई है। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि पंजाब के मुख्यमंत्री अपने वादे के मुताबिक किसानों को निर्बाध बिजली मुहैया कराएं।जिसको लेकर उन्होंने एस.सी. फरीदकोट को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए मांग पत्र दिया गया। उन्होंने आगे पंजाब सरकार से मांग की कि पंजाब सरकार को पंजाब के कुल कृषि योग्य क्षेत्र में नहरी पानी मुहैया कराना चाहिए और खेतों के साथ लगती नदियों में केवल 365 दिन पानी छोड़ा जाना चाहिए,जिससे किसान साल भर नहर के पानी से अपनी फसल लगा सकते हैं और किसानों को भूमिगत जल खींचने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। आगे बोलते हुए किसान नेता इंद्रजीत सिंह घनिया ने कहा कि अगर पंजाब सरकार पंजाब के पानी को बचाने और भूमिगत जल के स्तर को बढ़ाने के प्रति ईमानदार है, तो राजस्थान की तर्ज पर पंजाब में भी किसानों को सब्सिडी देनी चाहिए और बांध बनाने चाहिए।पंजाब में प्रवाह प्रत्येक रजबाहे के मोघा के पास एक जल पुनर्भरण प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए ताकि किसान अतिरिक्त पानी की स्थिति में सुई के पानी को उस पुनर्भरण प्रणाली की ओर मोड़ सकें और उनके साथ भूजल स्तर बढ़ सके । इस मौके पर सुखचरन सिंह ब्लाक प्रधान गोलवाल, तेजा सिंह पक्का ब्लॉक फरीदकोट, बलजिंदर सिंह वाडा भाईका ब्लॉक अध्यक्ष बाजाखाना, निर्मल सिंह ब्लॉक अध्यक्ष कोटकपुरा, सुखजीवन सिंह ढिल्लवां, रमनदीप गिल मंड वाला, गुरमीत सिंह बीड भोलूवाला और अन्य नेता मौजूद थे।

यह पुस्तक अध्यात्मवाद को रहस्य मुक्त बनाती है : गुरु सकलअमा  

  • प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु सकलअमा द्वारा लिखित पुस्तक ‘मैसेजस  फ्रॉम हिमालयन सेजेसः टाइमली एंड टाइमलेस’ पर हुई  चर्चा
  • पुस्तक का औपचारिक विमोचन समारोह 21 जुलाई को पंजाब कला भवन में  होगा


    कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 20   जुलाई :

प्रसिद्ध आध्यात्मिक और लाइफ गुरु, गुरु  सकलअमा  ने अपनी नवीनतम पुस्तक ‘मैसेजस फ्रॉम हिमालयन सेजेसः टाइमली एंड टाइमलेस’ से जुड़ी जानकारी पत्रकारों से साझा की और अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर चर्चा चंडीगढ़ प्रेस  क्ल्ब में की। पुस्तक का औपचारिक विमोचन समारोह 21 जुलाई को पंजाब कला भवन में होगा।

गुरु सकलअमा  हिमालय के स्वामी रामा की शिष्या हैं, जिन्होंने 30 वर्ष पूर्व उन्हें श्री विद्या परंपराओं में दीक्षित किया था। श्री विद्या परंपरा  श्रद्धालुओं की आध्यात्मिक चेतना को पार करके उन्हें परम वास्तविकता से जोड़ने का प्रयास करती है।

’मैसेजस फ्रॉम हिमालयन सेजसः टाइमली एंड टाइमलेस’ उनके अनुभवों का एक दस्तावेज है जो सरल शब्दों में समझाता है कि आध्यात्मिक विकास कोई रॉकेट साइंस नहीं है और एक सरल प्रणाली – श्री विद्या का पालन करके प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए किसी को अपने सांसारिक कर्तव्यों का त्याग करके दूर जाके तपस्या करने की आवश्यकता नहीं है। गुरु सकलअमा   ने बताया कि पुस्तक के पीछे का विचार आध्यात्मिकता को रहस्य से मुक्त करना और इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में हर घर तक पहुंचाना है। यह पुस्तक धर्म, जाति, नस्ल, रंग और भौगोलिक सीमाओं से परे सभी के लिए अध्यात्म के मार्ग को आसान बनाती है।

गुरु सकलअमा  ने बताया कि यह पुस्तक हिमालय के ऋषियों के ज्ञान और शिक्षाओं पर प्रकाश डालती है, तथा प्राचीन प्रथाओं और समकालीन समय में उनकी प्रासंगिकता के बीच संबंध स्थापित करती है। “हमें लोगों को आध्यात्मिक रूप से प्रगति करने, मन और शरीर दोनों को स्वस्थ बनाकर जीवन में संतुलन बनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा ।

उन्होंने आगे कहा कि इस पुस्तक में  हिमालय के ऋषि वंश की पवित्र शिक्षाओं और दक्षिण भारत की श्री विद्यारण्य भारती परंपरा को स्पष्ट रूप से एक साथ पिरोने की कोशिश की गई है। यह ध्यान देने वाली बात है कि श्री विद्यारण्य भारती परंपरा आध्यात्मिक और वेदान्तिक विचारों में अपने योगदान के लिए जानी जाती है।

गुरु  सकलअमा  ने इस पुस्तक में अपने निजी अनुभवों का खजाना साझा किया है। यह अनुभव उन्होंने तीन दशकों के समर्पित अभ्यास  के दौरान अर्जित किया , और यह उनके हिमालय के आध्यात्मिक दिग्गजों के साथ  अंतरंग मुलाकातों पर आधारित है।

गुरु सकलअमा ने कहा, यह पुस्तक पाठकों को हमारे ऋषियों की समृद्ध आध्यात्मिक विरासत के बारे में जानकारी देती है । इस किताब के मूल में  व्यापक ‘ऋषि वंश’ की स्थायी शक्ति का प्रमाण है जो मानवता का मार्गदर्शन करने में अहम भूमिका निभा  रहा  है।

उन्होंने कहा कि पुस्तक पाठकों को आत्म-खोज और आध्यात्मिक जागृति के मार्ग पर ले जाती है, तथा उन्हें अपने भीतर ऋषियों की शाश्वत प्रतिध्वनियों की खोज करने का अवसर देती है।

उल्लेखनीय है कि गुरु सकलअमा   , साधना संगम ट्रस्ट कीे संस्थापक निदेशक और पूर्व अध्यक्ष हैं।

गुरु सकलअमा  ने आगे बताया कि पुस्तक यह संदेश देती है कि अपनी वर्तमान जीवनशैली को बिगाड़े बिना कोई भी व्यक्ति साधना का मार्ग अपना सकता है और उन मानसिक सीमाओं से ऊपर उठ सकता है जो वर्तमान अस्वस्थ जीवनशैली के लिए जिम्मेदार हैं।

उन्होंने बताया कि पुस्तक का औपचारिक विमोचन समारोह 21 जुलाई को पंजाब कला भवन में किया जाएगा, इसमें एक सहज कला प्रदर्शन होगा, जिसमें वह अपने जीवन के एक मार्मिक क्षण का वर्णन करेंगी, जिसे प्रसिद्ध कलाकार और वास्तुकार करणदीप सिंह बाजवा एक मिनट के स्केच में कुशलता से कैद करेंगे। इसके अलावा, एक प्रोडक्शन, ’द गाइडिंग ड्रीमः ए जर्नी विद सेज दुर्वासा’ गौरवप्रीत सिंह बाजवा के असाधारण अनुभव को दर्शाएगा, जिन्होने  एक ज्वलंत और परिवर्तनकारी सपने में महान ऋषि दुर्वासा का सामना किया। उन्होंने बताया कि गौरवप्रीत उनके शिष्य हैं। उन्होंने बताया कि उनके स्वयं द्वारा परिकल्पित और डिजाइन किए गए अलौकिक ’मिस्टिक मून सैल्यूटेशन’ (चंद्रकला नमस्कार) को भी गौरवप्रीत द्वारा प्रदर्शित किया  जाएगा  ।गौरवप्रीत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित योग प्रतिपादक भी हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य सभा सदस्य पद्मश्री संत बलवीर सिंह सीचेवाल तथा हास्य कलाकार व राजनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी मौजूद रहेंगे।