परमजीत सिंह बने समता पार्टी के चंडीगढ़ प्रदेश अध्यक्ष

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 18 जुलाई :

समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उदय मंडल ने परमजीत सिंह को चण्डीगढ़ में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया है। इस नियुक्ति से पार्टी को यहाँ अपनी पकड़ मजबूत करने की उम्मीद है।

परमजीत सिंह इससे पहले शिवसेना (उद्धव ) के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे और उन्होंने अपने नेतृत्व में पार्टी को एक नई दिशा देने का प्रयास किया था। समता पार्टी में शामिल होकर और चंडीगढ़ प्रदेश अध्यक्ष का पदभार संभालते हुए, उन्होंने पार्टी हाईकमान का धन्यवाद व्यक्त किया और पूरी निष्ठा एवं समर्पण के साथ कार्य करने का वादा किया।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें इस नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी और उनके नेतृत्व में पार्टी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।  बधाई देने वालों में नूर हसन, विश्वजीत शाही, संजीव भारद्वाज, महावीर सिंह, निर्मल झा और तरुणेश देवलेकर प्रमुख रूप से शामिल थे। सभी ने उम्मीद जताई कि परमजीत सिंह के नेतृत्व में समता पार्टी चण्डीगढ़ में एक मजबूत और प्रभावी संगठन के रूप में उभरेगी। 

एस.डी. पब्लिक स्कूल जगाधरी में पौधारोपण महोत्सव 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 18 जुलाई :

एस.डी. पब्लिक स्कूल जगाधरी ने देश में चल रहे अभियान  “एक पेड़ मां के नाम” कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दर्ज करवाते हुए विद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया  । इस अभियान को विशाल रूप देने के लिए  एस.डी. सभा (रजिस्टर्ड ) के प्रधान  प्रवीण शर्मा , सचिव अभिषेक मित्तल तथा एस.डी. स्कूल मैनेजिंग कमेटी के प्रधान अरुण मित्तल, उप प्रधान प्रवीण कुमार गुप्ता , उपसचिव मनोज गुप्ता , उप प्रबंधक  राजेश गोयल ने विद्यालय के प्रांगण में पौधारोपण किया तथा वातावरण को हरा भरा बनाने में अपना नैतिक कर्तव्य निभाया ।

विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती ऊषा  शर्मा ने इस कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि  आज देश विशेष कर उत्तर भारत भीषण गर्मी की मार सह रहा है। हमारे जिले यमुनानगर में तो वर्षा भी अन्य क्षेत्रों से काफी कम है । इसका मुख्य कारण वृक्षो की कमी है । “शुद्ध पर्यावरण स्वस्थ जीवन “व “पेड़ लगाओ जीवन बचाओ” इत्यादि धारणाओं को सार्थक करने के लिए यह आयोजन किया गया व  विद्यालय के छात्रों को पेड़ों की उपयोगिता बताते हुए उन्हें भी अपने घर के आसपास एक-एक पेड़ लगाने व  उसकी देखरेख करने की शपथ दिलाई ।

इस अवसर पर एस०डी० सीनियर सेकेंडरी के प्रधानाचार्य सतीश गर्ग , एस०डी० मॉडल स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती गीतांजलि शर्मा जी व एस० डी ० पब्लिक स्कूल की मुख्याध्यापिका श्रीमती अनुधवन विशेष  रूप से उपस्थित रहे ।

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि सांख्यिकी में सुधार की योजना में पंजाब को भी किया शामिल

  • केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंजाब के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुढियां को हरसंभव मदद देने का दिया भरोसा 
  • कृषि सांख्यिकी में सुधार की योजना में पंजाब को भी किया शामिल, 
  • बैठक में राज्य के मंत्री को मंजूरी का पत्र दिया

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 18   जुलाई :

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ क्रमवार बैठकों की कड़ी में आज दिल्ली स्थित कृषि भवन में पंजाब के कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन, डेयरी विकास और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री गुरमीत सिंह खुदियां के साथ बैठक हुई। इस दौरान राज्य में खेती-किसानी के विकास को लेकर विविध विषयों पर सकारात्मक चर्चा हुई।

चौहान ने, पंजाब द्वारा रखे गए राज्य कृषि सांख्यिकी प्राधिकरण से संबंधित प्रस्ताव पर मंत्रालय की ओर से मंजूरी का पत्र पंजाब के मंत्री को बैठक में दिया, जिस पर उन्होंने राज्य सरकार की ओर से हार्दिक आभार व्यक्त किया।बैठक में, पंजाब को राज्य कृषि सांख्यिकी प्राधिकरण (एसएएसए) संबंधित स्वीकृति का जो पत्र केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से दिया गया है, उसके अनुसार कृषि सांख्यिकी में सुधार (आईएएस) योजना में पंजाब को भी शामिल करते हुए एसएएसए के तहत परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) स्थापित करने की अनुमति दी गई है। इस योजना के अंतर्गत आईएएस के कार्यों में शामिल कर्मचारियों के लिए 100 प्रतिशत वित्तीय सहायता के साथ धनराशि जारी की जाती है।

यह पहल कृषि सांख्यिकी प्रणाली में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।बैठक में फसल अवशेष प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन को लेकर चर्चा हुई और इस बात पर जोर दिया गया कि पर्यावरण के हित में इस दिशा में और भी गंभीरता से काम किया जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को ड्रेगन फ्रूट, कीनू आदि उगाहने सहित बागवानी एवं अन्य फसलों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि पराली की समस्या कमतर हो और किसानों की आमदनी भी बढ़ सकें।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के संबंध में केंद्रीय मंत्री चौहान ने केंद्र सरकार की ओर से पूरी मदद का भरोसा दिलाया, वहीं श्री चौहान ने कहा कि अन्य राज्यों की तरह पंजाब को भी पर्याप्त खाद-बीज की आपूर्ति होती रहेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र शासन इस संबंध में पूरी तरह गंभीरता से काम कर रहा है। हम मिल-जुलकर खेती-किसानी के विकास के लिए लगातार काम करते रहेंगे। बैठक में कृषि सचिव श्री संजीव चोपड़ा सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Police Files, Panchkula – 18 July, 2024

यातायात नियमों की लापरवाही करनें वालों पर पुलिस का शिकंजा, 22 वाहन इम्पाउंड

  • 20 मोटरसाईकिल बिना नंबर प्लेट या नाम इत्यादि के नबंर प्लेट व बुलेट पटाखे करनें वाली जब्त
  • 36 वाहनों के चालान काटे गए और इस प्रकार का लगातार स्पेशल चेंकिग अभियान जारी

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 18 जुलाई :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि कालका पिन्जोर क्षेत्र के लोगो नें पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात विरेन्द्र सांगवान को ट्रैफिक सबंधी समस्याओ बारे अवगत करवाया गया था जिस सबंध में पुलिस कमिश्रर शिबास कबिराज के नेतृत्व में एसीपी ट्रैफिक मनप्रीत सिंह सूदन के नेतृत्व प्रबंधक थाना पिन्जोर इन्सपेक्टर सोमबीर ढाका व थाना कालका इन्सपेक्टर हरिराम के द्वारा पिन्जोर कालका क्षेत्र में ट्रैफिक नियमों के प्रति लापरवाही करनें वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हेतु स्पेशल नाकांबदी व चेकिंग की गई ।

जिस स्पेशल चेकिंग में इन्सपेक्टर एसएचओ पिन्जोर सोमबीर ढाका नें 26 वाहनो के चालान काटे और 1 आटो को इम्पाउंड किया गया इसके अलावा इन्सपेक्टर एसएचओ कालका हरिराम नें 21 वाहनों को इम्पाउंड व 10 वाहनों के चालान काटे गये । जिनमें से 20 मोटरसाईकिल व 1 टीपर जिनको इम्पाउंड किया गया ।  

इन्सपेक्टर हरिराम नें बताया कि कुछ लोग जो वाहन का रजिस्ट्रेशन नही करवाते या नबंर प्लेट पर नाम इत्यादि लिखवाकर आवारा गर्दी करते है जो कि कानून रुप से अवैध है औऱ जिन मोटरसाईकिलो के आगे पीछे कोई नंबर नही था कुछ मोटरसाईकिल जो बुलेट पटाखे कर रही थी और जिनके कोई कागजात नही थे जिन वाहनों को इम्पांउंड किया गया ।

इसके अलावा बताया कि इन्सपेक्टर हरि राम नें बताया कि कालका पिन्जोर क्षेत्र में प्रतिदिन पुलिस की ट्रैफिक नियमों के प्रति लापरवाही करनें वालों के खिलाफ लगातार चेकिंग रहेगी अगर कोई वाहन किसी प्रकार से ट्रैफिक जैसे वारंग पार्किंग, बिना हेल्मेट, ट्रीपल राईडिंग, बिना सीट बेल्ट इत्यादि वाहन चालको के चालान किए जायेगें और किसी भी प्रकार से ट्रैफिक को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी ।

पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात पंचकूला श्री विरेन्द्र सांगवान ह.पु.से. नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे ट्रैफिक नियमों को लेकर लापरवाही ना करें और सभी ट्रैफिक नियमों की पालना करते हुए पुलिस का सहयोग करें इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस द्वारा फोटो क्लीक के माध्यम से चालान किए जा रहे है इसके अलावा आमजन को अगर किसी प्रकार का कोई सुझाव या कोई ट्रैफिक नियम की उल्लंघना करता हुए वाहन पाया गया तो उसकी फोटो 7087084433 पर भेजें । 

“अमरन” दिवाली पर रिलीज़ होगी

राजकमल फिल्म्स इंटरनेशनल (आरकेएफआई) और सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शंस को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी बहुप्रतीक्षित परियोजना “अमरन”, इस दिवाली, 31 अक्टूबर 2024 को स्क्रीन पर आएगी

  • साई पल्लवी-कमल हासन की राजकमल फिल्म्स इंटरनेशनल निर्मित “अमरन” दिवाली पर रिलीज़ होगी

अनिल बेदाग, डेमोक्रेटिक फ्रंट, मुंबई, 18 जुलाई :

राजकमल फिल्म्स इंटरनेशनल (आरकेएफआई) और सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शंस को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी बहुप्रतीक्षित परियोजना “अमरन”, इस दिवाली, 31 अक्टूबर 2024 को स्क्रीन पर आएगी। तमिलनाडु नाट्य वितरण रेड जायंट मूवीज द्वारा किया जाएगा।

राजकुमार पेरियासामी द्वारा लिखित और निर्देशित यह फिल्म कश्मीर के लुभावने परिदृश्यों पर आधारित एक एक्शन इमोशनल ड्रामा है। अमरन में प्रिंस शिवकार्तिकेयन ने एक अभूतपूर्व अवतार में दमदार अभिनय किया है। स्क्रीन पर साई पल्लवी ने भी कमाल की भूमिका निभाई है, जो फिल्म में भावनात्मक गहराई जोड़ दी है।

शीर्ष पायदान की तकनीकी टीम में संगीत निर्देशक जी वी प्रकाश, प्रोडक्शन डिजाइनर राजीवन, सिनेमैटोग्राफर सीएच साई, संपादक आर कलैवानन और स्टीफन रिक्टर के साथ एक्शन डायरेक्टर अनबरीव मास्टर्स शामिल हैं।

उलगनयागन कमल हसन, श्री आर. महेंद्रन और सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित और गॉड ब्लेस एंटरटेनमेंट द्वारा सह-निर्मित यह फिल्म शिव अरूर और राहुल सिंह द्वारा लिखित पुस्तक “इंडियाज मोस्ट फियरलेस” के अध्याय “मेजर वरदराजन” पर आधारित है।

2022 की ब्लॉकबस्टर हिट “विक्रम” के बाद, अमरन आ रहा है, जो सीमाओं को आगे बढ़ाने और देश भर के दर्शकों को लुभाने के लिए आरकेएफआई के समर्पण की पुष्टि करता है।

राशिफल, 18 जुलाई 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 18 जुलाई 2024

aries
मेष/Aries

18 जुलाई :

अपने ख़राब मूड को शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव का कारण न बनने दें। इससे बचने की कोशिश करें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा। बिना किसी की सलाह लिये बिना आज आपको पैसा कहीं भी इनवेस्ट नहीं करना चाहिए। आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ। आज आपके प्रिय को आपके अस्थिर रवैये के चलते आपसे तालमेल बिठाने में काफ़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीज़ें संभाल लेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

18 जुलाई :

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा। प्रेम जीवन की डोर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी तीसरे की बातों को सुनकर अपने प्रेमी के बारे में कोई भी राय न बनाएं। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी मुमकिन है, लेकिन शाम के खाने के साथ चीज़ें भी सुलझ जाएंगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

18 जुलाई :

मिथुन/Gemini

बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ। आपका प्रिय आज रोमांटिक मूड में होगा। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। आज जीवनसाथी के साथ समय बिताने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा। आपके प्रेम को देखकर आज आपका प्रेमी गदगद हो जाएगा। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

18 जुलाई :

आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। अपनी जीवन में एक संगीत पैदा करें, समर्पण का मूल्य समझें और हृदय में प्रेम व कृतज्ञता के फूल खिलने दें। आप अनुभव करेंगे कि आपका जीवन अधिक अर्थपूर्ण हो रहा है। प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें। आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, जिसका इज़हार शाम को होना मुमकिन है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

18 जुलाई :

ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है। आज आपको लाभ मिलेगा, क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे। ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है – मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती। आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

18 जुलाई :

आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। अगर आप अनुभवी लोगों की राय लेंगे और अपने काम में नई सोच इस्तेमाल करेंगे, तो लाभ मिलेगा। घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है। अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएँ।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

18 जुलाई :

बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है। तरोताज़गी और मनोरंजन के लिए बढ़िया दिन, लेकिन अगर आप काम कर रहे हैं तो व्यावसायिक लेन-देन में सावधानी की ज़रूरत है। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

18 जुलाई :

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहाँ से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

18 जुलाई :

धनु/Sagittarius

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। मुहब्बत का सफ़र प्यारा, मगर छोटा होगा। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। खाली वक्त्त में कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं। हालांकि आपके घर के बाकी सदस्य आपकी एकाग्रता को भंग कर सकते हैं। अगर आप जीवनसाथी के अलावा किसी और को अपने ऊपर असर डालने का मौक़ा दे रहे हैं, तो जीवनसाथी की ओर से आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलना संभव है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

18 जुलाई :

मकर/Capricorn

आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को ख़ुशनुमा बना देगा। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। प्रेम निःसीम होता है, सभी सीमाओं के परे; आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी। लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं। करिअर के नज़रिए से शुरू किया सफ़र कारगर रहेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता से इजाज़ता ज़रूर ले लें, नहीं तो बाद में वे आपत्ति कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र के किसी काम में खराबी की वजह से आज आप परेशान रह सकते हैं और इस बारे में सोचकर अपना कीमती वक्त बर्बाद कर सकते हैं। यह आपके पूरे वैवाहिक जीवन के सबसे ज़्यादा स्नेहपूर्ण दिनों में से एक हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

18 जुलाई :

कुम्भ/Aquarius

अपना धैर्य न खोएँ, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। प्यार का बुख़ार आपके सर पर चढ़ने के लिए तैयार है। इसका अनुभव कीजिए। कुछ लोगों को व्यापारिक और शैक्षिक लाभ मिलेगा। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में गर्मजोशी और गर्म खाने की बहुत एहमियत है; आप आज दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

18 जुलाई :

मीन/Pisces

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअस्ल आपका शुभचिंतक है। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग, 18 जुलाई 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 18  जुलाई 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः आषाढ़ 

पक्षः शुक्ल, 

तिथिः द्वादशी रात्रि काल 08.45 तक है, 

वारः गुरूवार। 

नोटः आज दक्षिण दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर गुरूवार को दही पूरी खाकर और माथे में पीला चंदन केसर के साथ लगाये और इन्हीं वस्तुओं का दान योग्य ब्रह्मण को देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः ज्येष्ठा रात्रि काल 03.25 तक है, 

योग शुक्ल प्रातः काल 06.13 तक है,

 करणः बव, 

सूर्य राशिः कर्क, चन्द्र राशिः वृश्चिक, 

राहू कालः दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक,

सूर्योदयः 05.39, सूर्यास्तः 07.16 बजे।