कांग्रेस नेता आदर्श पाल के दो सौ कारों का काफिला जिले चर्चा का विषय बना हुआ है

  • यमुनानगर हरियाणा मांगे हिसाब पदयात्रा में कांग्रेस नेता आदर्श पाल के दो सौ कारों का काफिला जिले चर्चा का विषय बना हुआ है।
  • पदयात्रा में दिए सहयोग से गदगद सांसद दिपेंन्दर हुडा ने आदर्श पाल की पीठ थपथपाई।

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 17 जुलाई :

16 जुलाई को यमुनानगर में सांसद दीपेंद्र हुड्डा द्वारा हरियाणा मांगे हिसाब पद यात्रा निकाली गई। जिसमें कांग्रेस नेता आदर्श पाल ने 200 कारों के काफिले के साथ पदयात्रा में सहयोग दिया। आदर्श पाल के काफिले को देखकर सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने आदर्श पाल की पीठ थपथपाई और कहा कि पार्टी के लिए जो कार्यकर्ता इतनी मेहनत कर रहा है। समय आने पर पार्टी की तरफ से सेवा का मेवा भी उसको ही दिया जाएगा।

यमुनानगर में निकाली गई पदयात्रा से शैलजा ग्रुप के सभी नेताओं ने दूरी बनाकर रखी हुई है। शैलजा ग्रुप के नेताओं द्वारा बनाई गई दूरी भी जिले में चर्चा का विषय बनी रही। गली नुक्कड़ों पर लोग चर्चा कर रहे थे कि कांग्रेस पार्टी से गुटबाजी कम होने की बजाय दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में किस तरह गुटबाजी को खत्म करती है और कैसा प्रदर्शन प्रदेश में रहेगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

इस मौके पर कांग्रेस नेता आदर्श पाल ने कहा कि पार्टी हाई कमान की तरफ से उनको जो दिशा निर्देश दिए गए हैं वह उनको पूरा करते हुए अपने कार्यकर्ताओ समेत उन्होंने पदयात्रा में भाग लिया है। और वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के दिशा निर्देश पर ही बूथ स्तर पर मेहनत करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बन रही है। भाजपा सरकार ने पिछले 10 सालों में जनता के लिए कोई भी बड़ा कार्य नहीं किया है। भाजपा ने सिर्फ महंगाई बढ़ने के अलावा कोई भी कार्य नहीं किया है। जनता पूरी तरह से परेशान हो चुकी है और आगामी विधानसभा चुनाव में जनता भाजपा को सबक सिखा कर हरियाणा में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाने जा रही है।

डॉ. हरबंस लाल ने किया वीरेश शांडिल्य को सम्मानित

आतंकवाद के खिलाफ जन आंदोलन तैयार करने पर पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. हरबंस लाल ने किया वीरेश शांडिल्य को सम्मानित 

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 17   जुलाई :

गुरूओं पीरों की धरती जहां पर दसवें गुरू गोबिंद सिंह जी के साहिबजादें दीवारों में चुनवाए गए उस धरती फतेहगढ़ साहिब में एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य को आंतकवाद के खिलाफ जन आंदोलन तैयार करने व राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करने के साथ साथ हिन्दू सिख भाईचारे को मजबूत बनाने की मुहिम चलाने पर पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं फतेहगढ़ साहिब के लगातार तीन बार विधायक डॉ. हरबंस लाल ने दोशाला व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कई धार्मिक संगठनों के संत मौजूद थे। वीरेश शांडिल्य को यह सम्मान हां का नारा चेतना मंच के सदस्यों ने फतेहगढ़ साहिब के गांव तिलानिया में दिया। कार्यक्रम के आयोजक अशोक तिलानिया व डॉ. हरबंस लाल ने वीरेश शांडिल्य व संतों से 5 हजार से अधिक पौधे बांट कर पेड़ लगाने की मुहिम चलाई जो मुहिम सितंबर 2024 तक चलेगी। वीरेश शांडिल्य ने सम्मान मिलने के बाद तीन बार कैबिनेट मंत्री रहे डॉ. हरबंस लाल व शहीदों की धरती को विश्वास दिलाया कि वह राष्ट्रहित में व राष्ट्र को मजबूत करने की मुहिम खून के दौड़ रहे अंतिम कतरे तक जारी रखेंगे और देशद्रोही ताकतों के खिलाफ, खालिस्तान की बात करने वालों के खिलाफ उनकी मुहिम जारी रहेगी। 

वीरेश शांडिल्य ने कहा कि वह जाति से ब्राहमण हैं और ब्राहमणोंं के तिलक और जनेऊ की रक्षा नौवें गुरू तेगबहादुर ने शीश देकर की इसलिए वह हमेशा हिन्दू सिख भाईचारे की मजबूती के लिए किसी भी कुर्बानी को तैयार हैं। साथ ही वीरेश शांडिल्य ने कहा कि हां का नारा चेतना मंच ने आज जो त्रिवेणी लगाई है और पांच हजार बूटें बांटे हैं इनको पेड़ बनाने के लिए उसी तरह काम करें जैसे एक मां बच्चे को जन्म देने से लेकर उसे पैरों पर खड़ा होने तक उसको संभालती है। उन्होंने कहा कि हमें सीखना चाहिए बिश्नोई समाज से जिन्होंने पेड़ों को कटने से बचाने केलिए अपनी शहादतें दी। शांडिल्य ने कहा कि पेड़ बिना कुछ लिए हमें फल देते हैं, छाया देते हैं, आक्सीजन देते हैं, वर्षा देते हैं और बदले में कुछ नहीं मांगते। वीरेश शांडिल्य ने कहा कि पूर्व मंत्री डॉ. हरबंस लाल ने उन्हें सम्मान दिया उसके लिए उनका संगठन एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया उनका आभार व्यक्त करता है वैसे भी मैं हरियाणा से आया हूं और पंजाब हरियाणा का बड़ा भाई है।

शहीद श्रीदेव सुमन की स्मृति में 23वां रक्तदान शिविर 21 जुलाई को

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 17 जुलाई :

टिहरी गढ़वाल विकास परिषद्, चण्डीगढ़ द्वारा आगामी 21 जुलाई को गढ़वाल भवन, सेक्टर 29 ए में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। परिषद् के प्रधान दीपक उनियाल ने बताया कि संस्था द्वार स्वातंत्र्य समर के अमर बलिदानी शहीद श्रीदेव सुमन की स्मृति में विगत 22 वर्षों से निरंतर ये रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस बार यह संस्था द्वारा 23वां रक्तदान शिविर होगा।

दीपक उनियाल ने बताया कि रक्तदान शिविर के अवसर पर संस्था द्वारा खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टिहरी गढ़वाल विकास परिषद् वर्ष 1971 से स्थापित समाज सेवी संस्था है जो विगत 50 से अधिक वर्षों से जनहित के कार्यों में लगी हुई है।  

श्री चैतन्य ने चंडीगढ़ और पंचकुला में स्कोर परीक्षा का शुभारंभ किया


डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 17 जुलाई :

श्री चैतन्य ने अपने चंडीगढ़ और पंचकुला परिसरों में अपनी बहुप्रतीक्षित श्री चैतन्य आउटस्टैंडिंग अचीवर रिवार्ड एग्जामिनेशन (स्कोर) का शुभारंभ किया। इस परीक्षा को भारत की सबसे आशाजनक स्काॅरशिप-कम-टैलेंट परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जो छात्रों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और महत्वपूर्ण पुरस्कार अर्जित करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करती है।

स्कोर का उद्देश्य छात्रवृत्ति, नकद पुरस्कार, सांत्वना पुरस्कार और विषय पेशेवरों से असाधारण सलाह और कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करके युवा प्रतिभा की पहचान करना और उसको बढ़ाना है। पूरे भारत में  स्कोर 2023 के लिए पंजीकृत 7 लाख से अधिक छात्रों के साथ, यह पहल जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, एनईईटी और ओलंपियाड जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम की शुरुआत चंडीगढ़ परिसर में सेंटर हेड खेदल सिंह और पंचकूला परिसर में राकेश ठाकुर द्वारा रिबन काटने की रस्म के साथ हुई, जो  स्कोर के आधिकारिक लॉन्च का प्रतीक था। इसके बाद स्कोर बैनर का अनावरण किया गया। खेदल और ठाकुर दोनों ने मनोबलित भाषण में,  स्कोर की विशेषताओं और लाभों पर प्रकाश डाला, युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और अद्वितीय शैक्षणिक अवसर प्रदान करने में इसकी भूमिका पर जोर दिया।

चंडीगढ़ परिसर में, सेंटर हेड खेदल सिंह ने इस आयोजन के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा,  स्कोर को छिपी हुई प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। हमारा लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जहाँ छात्र शैक्षणिक और व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ सकें।

पंचकूला के सेंटर हेड श्री राकेश ठाकुर ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा,  स्कोर एक महत्वपूर्ण पहल है जो अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। व्यापक छात्रवृत्ति और विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करके, हमारा उद्देश्य छात्रों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने के लिए सशक्त बनाना है। आज की जबरदस्त भागीदारी हमारे युवाओं के भविष्य को आकार देने में ऐसे प्लेटफार्मों के महत्व का प्रमाण है।

एनईईटी और आईआईटी-जेईई की तैयारी में अग्रणी के रूप में, श्री चैतन्य का स्कोर का उद्घाटन शैक्षिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के उनके निरंतर प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल का उद्देश्य पूरे भारत में छात्रों के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करना, शैक्षणिक प्रतिभा को बढ़ावा देना और छात्रों की सफलता का समर्थन करने की उनकी प्रतिबद्धता को मजबूत करना है।

शिक्षा मनुष्य की तीसरी आंख है : एसएचओ उषा रानी

सरकारी एलीमेंट्री स्मार्ट स्कूल मान में ऐसऐचओ मैडम उषा रानी ने 50 विद्यार्थियों को वितरित किट्टे ।

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 17   जुलाई :

शिक्षा मनुष्य की तीसरी आंख है शिक्षा के बिना व्यक्ति अंधे के समान है।  इसलिए सभी को मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए।  ये विचार पुलिस स्टेशन मेहटियाना की एसएचओ मैडम उषा रानी ने सरकारी एलीमेंट्री स्मार्ट स्कूल मनान में 50 सरकारी एलीमेंट्री स्मार्ट स्कूल गांव माना के विद्यार्थियों को किटें वितरित करते हुए व्यक्त किए।  उन्होंने बच्चों को कहा कि शिक्षा जरुर हासिल करने से मनुष्य की तीसरी आँख खुल जाती है। ऊनहोने कहा कि  शिक्षा वह गहना है, जिसे कोई चुरा नहीं सकता।  शिक्षा मनुष्य की अंतिम सांस तक काम आती है, इसलिए हमें देश को विकसित बनाने के लिए समाज को शत-प्रतिशत साक्षर बनाने में अपना योगदान देना चाहिए, ताकि हमारा देश दुनिया का सबसे विकसित देश बन सके ऊनहोने  छात्रों को अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। ऊनहोने कहा कि  मन लगाकर पढ़ाई करने वाले बच्चे ही पढ़ लिखकर आईएएस आईपीएस डॉक्टर और मास्टर बनते हैं!  इस अवसर पर मैडम उषा रानी ने बच्चों के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि आज के भौतिकवादी युग में बेशक आप आधी रोटी कम खाएं, लेकिन बच्चों को अच्छे से अच्छे तरीके से और अच्छे स्कूल में पढ़ाएं ताकि बच्चे पडकर अफसर बन सके

डा. मुक्ता कुमार ने बढ़ाया रक्तदाताओं का हौसला 

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरवाला में आयोजित रक्तदान शिविर में 62 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 17   जुलाई  :

बरवाला के बतौड में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आयुष्मान आरोग्य मंदिर में पहले रक्तदान शिविर का आयोजन बुधवार को किया गया। इस रक्तदान शिवर में मुख्य अतिथि के तौर पर पंचकूला सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार पहुंची। अस्पताल में पहुंचने  पर एसएमओ डॉ संजीव गोयल, पीएचसी बरवाला इंचार्ज डॉ मोहित शर्मा ने सिवल सर्जन मुक्ता कुमार का स्वागत किया गया। इस रक्तदान शिविर के बारे जानकारी देते हुए डॉ मोहित शर्मा ने बताया कि इस रक्तदान शिविर का आयोजन अस्पताल के स्टाफ,  श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट पंचकूला, ट्राई मीडिया जर्नलिस्ट क्लब पंचकूला के सहयोग से किया गया। उन्होंने बताया कि इस रक्तदान शिविर में रक्त एकत्रित करने के लिए पंचकूला सिविल अस्पताल की टीम पहुंची थी। रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाने बरवाला के सरपंच ओमपाल राणा, बतौड से समाजसेवी संदीप राणा, शुभम बरवाला, ओम प्रकाश बरवाला, ट्राई मीडिया जर्नलिस्ट क्लब पंचकूला के चेयरमैन एस के जैन, ब्लॉक बैंक पंचकूला से डॉ अमित शमी, राकेश संगर सहित अन्य मौजूद रहे। 

     पीएचसी बरवाला इंचार्ज डॉ मोहित शर्मा ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में 62 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। इस शिवर में समाजसेवी नंबरदार ताज मोहम्मद हरयोली ने 62 वीं बार, सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी रायपुर रानी डा0 अजमेर सिंह ने 37 वीं बार, सतबीर सिंह हरयोली ने अपने जन्मदिन पर और अस्पताल की महिला कर्मी रीना रानी  सहित 62 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। इस मौके पर बरवाला में स्थित बातिश ओटो से हरविंदर सिंह की टीम ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का किया ब्राह्मण संगठनों ने अभिनंदन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 17     जुलाई :

जिला के ब्राह्मण संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों ने शिक्षा मंत्री आवास चंडीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली से मुलाकात करते हुए उनका अभिनंदन किया। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के नेता राकेश त्यागी, योगेश त्यागी, परीक्षित त्यागी, अरुण त्यागी, राजेश त्यागी, अजय त्यागी, संदीप, जे एन कश्यप, रोशन लाल शर्मा, अनिल त्यागी, पूर्ण चंद शर्मा, प्रोफेसर पी आर त्यागी, मनोज त्यागी, अनूप शर्मा, गगन शर्मा, गौरव त्यागी तथा इंडियन मीडिया सेंटर हरियाणा के अध्यक्ष वीरेंद्र त्यागी एवं अन्य पदाधिकारियों ने  प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सैनी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मोहनलाल की प्रदेश अध्यक्ष पर नियुक्ति से ब्राह्मणों का मान सम्मान बढा है। उन्होंने कहा कि भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है। उन्होंने यह भी बताया कि इस मौके पर प्रदेश भर से आई विभिन्न ब्राह्मण सभाओं द्वारा मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया गया तथा प्रदेश अध्यक्ष का अभिनंदन किया गया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष से जनहित के विभिन्न मुद्दों पर भी विशेष रूप से चर्चा की गई

कलेसर में इस्कॉन ट्रस्ट द्वारा यमुना नदी किनारे किया गया पौधरोपण

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 17  जुलाई :

कलेसर में इस्कान ट्रस्ट की ओर से यमुना नदी के किनारे पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। जिसमें तुलसी, बड़ समेत अन्य पौधे लगाए गए। देशभर में चल रहे पौधारोपण अभियान के तहत इस कार्यक्रम को किया गया। इस दौरान ट्रस्ट के महासचिव रमन दास ने तुलसी के पौधे के बारे में कहा कि इसका मानव जीवन के लिए अहम महत्व है। उन्होंने कहा कि बिना वृक्षों के पर्यावरण को नहीं बचाया जा सकता है। पर्यावरण अगर सही होगा तो इंसान का जीवन सही से चल पाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देशभर में सरकार द्वारा चलाए जा रहे पेड़ लगाओ कार्यक्रम का

एक हिस्सा है। इस दौरान उनके साथ चंडीगढ़ हाईकोर्ट से ला आफिसर डा. एसपी यादव, यूएसए से आए सुनील यादव, ट्रस्ट के अध्यक्ष मुकेश गर्ग, सिंचाई विभाग के एसडीओ सुशील ढुल, सरपंच प्रतिनिधि ज्ञान सिंह, वन विभाग से ब्लाक आफिसर लवकेश व गार्ड विकास नेहरा समेत अन्य लोग मौजूद थे।

ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज मोहाली के संयोजक बने प्रीत कमल सिंह सैनी

  • सामाजिक व जनकल्याणकारी को मोहाली में करना मेरी प्राथमिकताः प्रीत कमल सिंह सैनी
  • सैनी समाज की राज्य बैठक मोहाली में जल्द होगीः लवलीन सिंह सैनी, पंजाब अध्यक्ष, ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज


डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  17   जुलाई :

ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज, पंजाब की एक बैठक ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज, पंजाब के अध्यक्ष लवलीन सिंह सैनी के नेतृत्व में आयोजित की गई जिसमें सर्वसम्मति से ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज, मोहाली का संयोजक प्रीत कमल सिंह सैनी को घोषित किया गया। इस दौरान इस बैठक में हिम्मत सिंह सैनी देसूमाजरा, रूपक सैनी, ट्रांसपोर्टर दविंदर सैनी, दास अश्वनी सैनी, मुख्य प्रबंधक श्री तजिंदर सिंह, जतिंदर सैनी, युवा नेता विश्वजीत सिंह सैनी, गुरमीत सिंह भांखरपुर, सुखविंदर सिंह, शेरी कुराली व अन्य मौजूद थे।

इस अवसर पर ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज, मोहाली का संयोजक प्रीत कमल सिंह सैनी, जो कि अस्टिेंट प्रोफेसर व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी रहे हैं और उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, ने कहा कि वे पूरे समर्पण व जिम्मेदारी के साथ अपने सामाजिक कार्यो को निर्वाह करेंगे और सैनी समाज को एक जुटता में पिरायेगें। उन्होंने कहा कि समाज में नशे के खिलाफ वे समय समय पर जागरूकता अभियान भी चलाएगें। उन्होंने कहा कि मोहाली में यूथ को मजबूत किया जाएगा।

इस बैठक को संबोधित करते हुए ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष कामरेड लवलीन सिंह सैनी ने कहा कि सैनी समाज की जिला स्तरीय बैठक जल्द ही मोहाली में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह अपनी मोहाली टीम के साथ काम करने के लिए हमेशा तैयार हैं और लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज पंजाब की मोहाली इकाई की टीम की घोषणा की जाएगी और मोहाली जिले के हर गांव, मोहल्ले, कस्बे और शहर में इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

इस बैठक में पंजाब के उपाध्यक्ष हरबंस सिंह सैनी और राज्य कमेटी सदस्य जत्थेदार अजमेर सिंह सैनी कोटला निहंग, जतिंदर सैनी, रोपड़ प्रभारी मंजीत सिंह तंबर ने भी संबोधित कर ने भी अपने अपने विचार साझे किए। मंच का संचालन राज्य कमेटी सदस्य बलविंदर सैनी ने किया।

श्रीमद् भागवत कथा के दौरान कान्हा जन्म देख श्रद्धालु हुए आनंदित

  • महामंडलेश्वर स्वामी श्री कमलानंद जी महाराज की अध्यक्षता में श्री महामृत्युंजय महादेव मंदिर में हो रही श्रीमद् भागवत कथा 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 17   जुलाई :

श्री कल्याण कमल आश्रम हरिद्वार के अनंत श्री विभूषित 1008 महामंडलेश्वर स्वामी श्री कमलानंद गिरि जी महाराज की अध्यक्षता एवं 108 स्वामी श्री सुशांतानंद जी महाराज के सानिध्य में रोज एनक्लेव स्थित श्री महामृत्युंजय महादेव मंदिर में हो रही श्रीमद् भागवत कथा में रोजाना बड़ी गिनती में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं और भागवत कथा रसपान कर पुण्य-लाभ कमा रहे हैं।कथा के चौथे दिन कान्हा का जन्म देख श्रद्धालु आनंदित हो उठे और भजनों पर झूमते नजर आए। श्रद्धालु कान्हा के रुप में सजे बालक का आशीर्वाद प्राप्त करने को लालायित नजर आ रहे थे। मंदिर प्रांगण कान्हा के जयकारों से गूंज उठा। भागवत कथा रसपान कराते हुए भागवताचार्य कथा व्यास श्री नंद किशोर शास्त्री ग्वालियर वाले ने कान्हा जन्म का वृतांत सुनाते हुए कहा कि जिस समय मां देवकी के पुत्र को पिता वासुदेव ने गोकुल ले जाने की इच्छा जाहिर की उसी समय कारागार के सब द्वारपाल सो गए। जब कान्हा को लेकर वासुदेव द्वार पर आए तब बड़े-बड़े कपाट और लोहे की संगलों से बंद दरवाजे स्वयं खुल गए। उस समय मेघ मंद-मंद गर्जना कर बरस रहे थे। शेषनाग जी अपने फनों से वर्षा का जल निवारण करते हुए अज्ञात रूप से वासुदेव जी के पीछे-पीछे जा रहे थे। यमुना जी भगवान को देखते ही प्रेमवश उमड़ पड़ी। भगवान के चरण स्पर्श करना चाहती थी। यह जान भगवान ने अपने पैर धीरे से नीचे लटका दिए जिन्हें छूकर वे तुरंत घट गई और वासुदेव को गोकुल जाने का मार्ग दे दिया। वासुदेव निर्विघ्न गोकुल पहुंच गए। वहां सब गोप सो रहे थे। उन्होंने चुपचाप यशोदा मैया की शैया पर कृष्ण जी को सुला दिया और यशोदा की शैया पर सोई हुई कन्या को लेकर पुनः मथुरा लौट आए जब वासुदेव के पांव पुनः बेड़ियों में जकड़े गए और सभी दरवाजे पूर्णता फिर से बंद हो गए। कथा उपरांत श्रद्धालुओं ने महामंडलेश्वर स्वामी श्री कमलानंद जी महाराज एवं स्वामी श्री सुशांतानंद जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया और जीवन सफल बनाया। कथा का विश्राम एवं पूर्णाहुति 19 जुलाई को सुबह साढ़े दस बजे से बारह बजे तक होगी। इस उपल्क्ष्य में 20 जुलाई को सुबह साढ़े छह बजे श्री सद्गुरु पालकी यात्रा का आयोजन होगा। 20 जुलाई को प्रातः सवा नौ बजे श्री रामचरित मानस अखंड पाठ प्रारंभ होंगे। साथ ही शाम चार बजे से संगीतमयी श्री दुर्गा स्तुति पाठ एवं भजन संध्या होगी। इस उपरांत सद्गुरुदेव महाराज के आशीर्वचन भी होंगे।  इस मौके सुमन कुमार मोंगा, श्याम लाल रेहान, जितेश मोंगा, विकास मोंगा, केजी गर्ग, चंदपाल गिरि, विशू नंदा, अश्वनी कोचर, आजाद बिंदू शर्मा, दर्शन लाल चुघ, राकेश मोंगा, संजीव मोंगा, दविंदर गुप्ता, राजू बांसल, गगन बांसल, हरिंदर गोयल, अश्वनी गांधी, संजीव हांडा, सुभाष चावला, मदन लाल, रविंदर, दर्शन चावला, रवि गेरा, रवि गिरि, विपिन गिरि, पं. अर्जुन, राकेश शर्मा समेत बड़ी गिनती में श्रद्धालु मौजूद थे। 

भव्य गुरु पूजा महोत्सव 21 जुलाई को   

श्री कल्याण कमल गुरु पूजा महोत्सव इस बार फरीदकोट के चांद पैलेस में बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। 21 जुलाई को प्रातः सवा छह बजे से श्री सद्गुरु देव स्वामी श्री कमलानंद जी महाराज का पूजन एवं संतों का पूजन प्रारंभ होगा। इस दौरान राजस्थान के प्रसिद्ध भजन गायक देव चुघ श्री हनुमानगढ़ वाले, अमर शर्मा एवं राजीव गक्खड़ कोटकपूरा वाले सुमधुर भजनों से श्रद्धालुओं को भाव-विभोर करेंगे एवं भजनों झुमाएंगे। गुरु पूजा महोत्सव में प्रदेश से अलावा विभिन्न राज्यों से गुरु प्रेमी भक्त पहुचेंगे और अपने गुरु महाराज का पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।