फिरोजपुर के ममदोट में “पंचों की संसद” का आयोजन

ग्लोबल मिडास फाउंडेशन ने फिरोजपुर के ममदोट में “पंचों की संसद” का आयोजन किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, ममदोट, फिरोजपुर –  08 जुलाई :

ग्लोबल मिडास फाउंडेशन ने आज पंजाब के फिरोजपुर जिले के ममदोट गांव में “पंचों की संसद” का सफलतापूर्वक आयोजन किया। 

 यह आयोजन “साडा खिडदा पंजाब” परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो राज्य के स्वर्ण युग को वापस लाने के लिए फाउंडेशन की एक पहल है। इस कार्यक्रम में जिले भर से लगभग 60 सरपंचों और ग्राम प्रधानों ने भाग लिया। 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति रही, जिसमें फाउंडेशन के अध्यक्ष इंदर प्रीत सिंह, जिले की प्रमुख आवाज गुरबख्श सिंह पीपीएस (सेवानिवृत्त), यूथ फॉर पंजाब इनिशिएटिव के संयोजक हरमीत सिंह एवं फाउंडेशन के निदेशक अमन बंदवी शामिल हुए।

कार्यक्रम के दौरान इंदर प्रीत सिंह ने पंजाब के लिए योजनाबद्ध विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी साझा की, जिनमें “नशा मुक्त पंजाब” अभियान रचनात्मकता के माध्यम से पंजाब को नशा मुक्त बनाना शामिल है। खाद और कीटनाशक के ज्यादा उपयोग को घटाने के प्राकृतिक कृषि के प्रति जागरूकता पैदा करना।

प्रदेश में गरीब एवं जरूरतमंद कन्याओं के विवाह के संबंध में महत्वपूर्ण पहल।

पानी की सतह को ऊपर उठाने और कौशल केंद्र स्थापित करने के लिए समाधान लागू करना।

“जल लंगर” और “जल संसद” के उत्सव के लिए गतिविधियों की घोषणा, जल संरक्षण, जल संसाधनों के पुनर्जन और घटते जल संसाधनों के पुनरुद्धार के लिए प्रयत्न करना।

इस अवसर पर गुरबख्श सिंह ने बेहतर कृषि पद्धतियों, नशा मुक्त गांवों के बारे में जानकारी दी और सामुदायिक भागीदारी और सहयोग पर प्रकाश डाला।

हरमीत सिंह ने इस पहल में युवाओं की भूमिका पर जोर दिया और गांवों के युवाओं को बदलाव के माध्यम से राजदूत बनने के लिए तैयार किया।

अमन बंदवी ने सामुदायिक भागीदारी और भविष्य में उज्जवल दिन लाने के लिए हर किसी में महान गुरुओं की शिक्षाओं को शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

ग्राम नेताओं ने अपने क्षेत्रों की विशिष्ट समस्याओं के बारे में बात की और इन समस्याओं को मिलकर हल करने के लिए एक मजबूत सामाजिक नेटवर्क बनाने पर सहमति व्यक्त की।

इस आयोजन का एक प्रमुख आकर्षण “नशा मुक्त पंजाब” योजना का शुभारंभ था, जिसे अन्य जिलों, गांवों और शहरों तक बढ़ाया जाएगा।

इस मौके आने वाले हफ्तों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की योजना की भी घोषणा की गई, जिसमें ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और इस पहल की सराहना की। 

पंजाब के उज्ज्वल भविष्य के लिए ऐसी पहल की आवश्यकता है।

ग्लोबल मिडास फाउंडेशन के बारे में ग्लोबल मिडास फाउंडेशन विभिन्न पहलों के माध्यम से पंजाब के समग्र सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय पहलुओं के लिए प्रतिबद्ध है। 

“साड़ा खिडदा पंजाब” प्रोजेक्ट पंजाब के रंगीन इतिहास और आशाजनक भविष्य को पुनर्जीवित करने के लिए फाउंडेशन द्वारा की गई कई पहलों में से एक है।

सिख महिला बदलाअ पहल की अध्यक्ष हरलीन कौर ने युवाओं को नशीली दवाओं के संकट से बचाने के लिए स्वास्थ्य अभियानों पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं को हमारे गुरुओं की शिक्षाओं का पालन करने और पंजाब की प्रगति में योगदान देने के लिए मुख्यधारा में शामिल होने के लिए प्रेरित करने को कहा।