पंजाब के जल संकट पर कार्रवाई के लिए मिसल सतलुज का तत्काल आह्वान

सामाजिक-राजनीतिक संगठन तीन महीने के भीतर आंदोलन शुरू करेगा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 18 जून :

मिसल सतलुज नामक सामाजिक-राजनीतिक संगठन ने आज घोषणा की कि अगर राज्य में जल संकट अगले 90 दिनों के भीतर हल नहीं हुआ तो वह बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू करेगा। यह मुदकी मोर्चा की मांगों का ही एक हिस्सा है, जिसे आंशिक रूप से पूरा किया गया। हरिके से फरीदकोट तक राजस्थान फीडर नहर की कंक्रीट लाइनिंग को रोकने के लिए पहले चरण को रोक दिया गया था।

मिसल सतलुज के अध्यक्ष अजयपाल सिंह बराड़ ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “पंजाब में पानी का संकट बहुत गहरा गया है। बोरवेल सूख गए हैं, जिससे कुछ गांव टैंकरों पर निर्भर हो गए हैं। राज्य की पानी की मांग 50 मिलियन एकड़ फीट (एमएफपीसे ज़्यादा है, लेकिन पंजाब से सिर्फ़ 28.5 एमएफपी नदी का पानी ही बहता है। इस पानी का एक बड़ा हिस्सा राजस्थान और हरियाणा को आवंटित किया जाता है, जो दोनों ही गैर-नदी तटीय राज्य हैं।“

बराड़ ने राज्य में जल संकट के मुख्य कारणों पर विस्तार से बताया कि तेजी से हो रहे औद्योगिकीकरण के कारण पानी की मांग में वृद्धि हुई है। पंजाब के तेजी से हो रहे शहरीकरण के कारण शहरी क्षेत्रों में वाणिज्यिक और आवासीय जरूरतों के लिए नदी के पानी की आवश्यकता है। वर्तमान में मांग को गहरे जलभृतों से बोरवेल के माध्यम से पूरा किया जा रहा है, जिसमें कैंसरकारी तत्व हो सकते हैं और 22 लाख सबमर्सिबल पंप हैं।

पुराने जल आवंटन: वर्तमान कृषि जल आवंटन हरित क्रांति से पहले के पुराने स्तरों पर आधारित है, जो मालवा के लिए केवल 3.05 क्यूसेक और दोआबा के लिए 1.9 क्यूसेक पानी उपलब्ध कराता है। ये मात्राएँ अपर्याप्त हैं और नहर नेटवर्क की जीर्ण-शीर्ण स्थिति के कारण और भी कम हो जाती हैं।

गंभीर प्रदूषण: लुधियाना की रंगाई और इलेक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों से निकलने वाला औद्योगिक कचरा बुड्डा नाला के माध्यम से सतलुज नदी को प्रदूषित कर रहा है। इस कचरे को अक्सर अनुपचारित फेंक दिया जाता है या रिवर्स बोरिंग के माध्यम से वापस पंप कर दिया जाता है। इसी तरह के प्रदूषण के मुद्दे टौंसा, रेल माजरा, मोहाली जिले और पंजाब के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं।

 इस अवसर पर मूनस्टार कौर ने राज्य में जल प्रदूषण के बारे में भी बात की।

मिस्ल सतलुज की मांगें:

मिस्ल सतलुज के एक अन्य वरिष्ठ नेता देविंदर सिंह सेखों ने मिस्ल सतलुज की मांगों पर जोर दिया। उन्होंने वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए कृषि जल भत्ते को 7 क्यूसेक तक पुनर्गठित करके जल आवंटन को अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर दिया। सेखों ने कहा कि नदी के पानी का उपयोग शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए किया जाना चाहिए तथा पर्याप्त जल वितरण सुनिश्चित करने के लिए नहर के बुनियादी ढांचे की तत्काल मरम्मत और रखरखाव की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि मिस्ल सतलुज जल और वायु प्रदूषण के खिलाफ मजबूती से खड़ी है। उन्होंने कहा, “हम सरकार से बुड्डा नाला जैसे प्रमुख प्रदूषण स्रोतों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग करते हैं।”

“हम पंजाब विधानसभा से आग्रह करते हैं कि वह एक प्रस्ताव पारित करके पंजाब को राज्य से होकर बहने वाली सभी नदियों के पानी का एकमात्र मालिक घोषित करे। इस प्रस्ताव से अन्य राज्यों के साथ पिछले सभी जल-साझाकरण समझौते रद्द हो जाने चाहिए।”

सेखों ने कहा कि मिस्ल सतलुज सरकार को इन मांगों को हल करने के लिए तीन महीने का नोटिस पीरियड दे रही है। अगर ये मांगें पूरी नहीं होती हैं तो मिस्ल सतलुज आवश्यक कार्रवाई के लिए दबाव बनाने के लिए आंदोलन शुरू करेगी।

उन्होंने कहा कि मिस्ल सतलुज पंजाब के लोगों की कृषि, वाणिज्यिक और आवासीय जरूरतों के लिए प्रदूषण रहित नदी के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी पार्टी इन महत्वपूर्ण मुद्दों को तुरंत और प्रभावी ढंग से हल करने का लक्ष्य रखती है। हम पंजाब के महत्वपूर्ण जल संसाधनों की रक्षा में किसी भी तरह की देरी बर्दाश्त नहीं करेंगे।