Police Files, Panchkula – 03 June, 2024

मतगणना के मध्यनजर कडी सुरक्षा को लेकर डीसीपी नें लिया जायजा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03 जून :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला हिमाद्रि कौशिक ने आज कल दिनांक 04.06.2024 को मतगणना के मध्यनजर कडी सुरक्षा को लेकर गर्वमेन्ट कालेज सेक्टर 01 पंचकूला में पहुंचकर सुरक्षा को लेकर जायजा लिया और उसकी उचित प्रकार सुरक्षा की दृष्टि से जायजा लिया ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि मतगणना को लेकर पुलिस द्वारा थ्री लेयर में कडी सुरक्षा की जा रही है और इसके अलावा सीसीटीवी कैमरो द्वारा कडी सुरक्षा हेतु निगरानी की जा रही है इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें कल मतगणना को लेकर कडी सुरक्षा के मध्यनजर तैनात किए गये सभी पुलिस अधिकारियो व कर्मचारियो को डयूटी बारे दिशा -निर्देश दिए गये ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि गर्वमेन्ट कालेज सेक्टर 01 के सामनें रोड मतगणना के मध्यनजर ट्रैफिक प्रभावित रहेगे जिसको लेकर बेला विस्टा से सिंगल वे रुट डाईवर्ट किया गया है इसके अलावा गर्वमेन्ट कालेज सेक्टर 14 पंचकूला के सामनें रोड को भी दोनो तरफ से बेरिगेट लगाकर बंद किया गया है जिस तरफ से सिंगल वे रोड चलेगा ।

जिसके मध्यनजर ट्रैफिक पुलिस नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि उपरोक्त रास्तो को उपयोग ना करके अन्य वैकल्पिक रास्तो का उपयोग करें । ताकि आमजन को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पडे ।

पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल ने हरियाणा में आतंकवादियों को सिर नहीं उठाने दिया : वीरेश शांडिल्य 

  • पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल ने हरियाणा में आतंकवादियों को सिर नहीं उठाने दिया: वीरेश शांडिल्य 
  •  एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया प्रमुख वीरेश शांडिल्य ने हरियाणा विधानसभा में भजन लाल की प्रतिमा लगाने की मांग की  

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03 जून :

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजन लाल की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया और उन्हें सच्चा राष्ट्रभक्त बताया। वीरेश शांडिल्य ने आज भजन लाल को याद करने के बाद अपने पालिका विहार कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जब भजन लाल हरियाणा के मुख्यमंत्री थे उस वक्त पंजाब में चरम सीमा पर आतंकवाद था और आतंकवाद के भय से पंजाब को लोग छोड़ कर जाने शुरू हो गए थे लेकिन पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री शहीद बेअंत सिंह के साथ मिलकर भजन लाल ने हरियाणा पंजाब में आतंकवाद का सफाया किया यही नहीं हरियाणा मे तो भजन लाल ने खालिस्तानी व बब्बर खालसा जैसे आतंकवादियों को सिर नहीं उठाने दिया क्योंकि हरियाणा की सीमाएं पंजाब से सटी हुई हैं। 

भजन लाल ने आतंकवादियों को देखते ही गोली मारने तक के आदेश दिए हुए थे यही कारण है कि पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल को न केवल आतंकवादियों ने अमेरिका में मौत के घाट उतारने की कोशिश की बल्कि अंबाला हिसार रोड के समीप बब्बर खालसा के आतंकवादियों ने भजन लाल को उड़ाने के लिए बलाना गांव के पास आरडीएक्स लगाया था जिस पर आज भी सदर थाना में एफ आई आर पेंडिंग है। शहीद प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कैबिनेट में कृषि एवं पर्यावरण मंत्री रहे चौधरी भजन लाल की पुण्यतिथि पर एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने मुख्यमंत्री नायब सैनी व स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से अपील की है कि भजन लाल जैसे सच्चे राष्ट्रभक्त की प्रतिमा हरियाणा विधानसभा परिसर में लगाई जाए। उन्होंने कहा कि भजन लाल ऐसे नेता थे कि जो आदमपुर विधानसभा से कभी नहीं हारे।

संजय टंडन 40 हजार वोटों से जीत दर्ज कराएंगे : लोकल सर्वे एजेंसी

  • नोट कर लीजिए, निश्चित तौर पर संजय टंडन 40 हजार वोटों से जीत दर्ज कराएंगे : लोकल सर्वे एजेंसी पीवीएमआर
  • दिल्ली व चण्डीगढ़ नगर निगमों व पंजाब विधानसभा के चुनाव परिणामों का सटीक आंकलन करके चर्चा में आई थी ये सर्वे एजेंसी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 03 जून :

देश भर के साथ साथ चंडीगढ़ के भी चुनाव नतीजे आने में कुछ ही घंटे का समय देश है। पूरे देश में हर चौराहे, बाजार, गली, कूचे में में चुनाव परिणामों पर ही चर्चा हो रही है व तरह-तरह से कयास लगाए जा रहे हैं। चण्डीगढ़ की संसदीय सीट को एग्जिट पोल्स में जहां इंडिया टुडे-आज तक-एक्सिस माई इंडिया ने कांग्रेस के मनीष तिवारी के खाते में डाला है तो वहीं टाइम्स नाउ ने ये सीट भाजपा के संजय टंडन की झोली में डाली है।
इनके अलावा स्थानीय सोशल मीडिया चैनल एएनओ ( ए न्यूज़ ऑफिस) ने मनीष तिवारी को विजेता घोषित किया है। उधर इसी बीच पब्लिक व्यूज़ मीडिया रिसर्च (पीवीएमआर) नामक लोकल सर्वे एजेंसी ने भी अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है, जिसमें संजय टंडन को आसानी से ये सीट निकालते दिखाया गया है।
एजेंसी के निदेशकों राजीव जिंदल और जगदीश गुप्ता ने खुलासा करते हुए बताया कि उनकी संस्था ने गहन अध्ययन के बाद ये निष्कर्ष निकाला है कि जहां लगभग 55 फीसदी मतदाताओं ने एक जून को कमल के फूल का बटन दबाया है, वहीं लगभग 40 फीसदी ने सबसे ऊपर वाले बटन को। बाकि 5 प्रतिशत ने अन्य बटनों को दबाया।
जगदीश गुप्ता ने आगे बताया कि उनके सर्वे के मुताबिक निश्चित तौर पर संजय टंडन लगभग 40 हजार वोटों से जीत दर्ज कराएंगे।
यहां ये उल्लेखनीय है कि पीवीएमआर एक स्थानीय सर्वेक्षण एजेंसी है, जो अतीत में दिल्ली नगर निगम चुनाव, पंजाब विधानसभा एवं चण्डीगढ़ नगर निगम चुनावों में सटीक भविष्यवाणियां करके चर्चा में आई थी।
 जब सभी सर्वे दिल्ली नगर निगम में भाजपा को 100 से नीचे सीटें दे रहे थे, तो इस एजेंसी ने भाजपा को 100 पार दिखाया था। इसी प्रकार चण्डीगढ़ नगर निगम में इस एजेंसी ने भाजपा को 12, कांग्रेस को 14 और आप को 8 सीटें मिलती दिखाईं थी। इसमें भाजपा का तो आंकलन सटीक था, परंतु आप और कांग्रेस के आंकड़े आपस में बदल गए थे। कुल मिला कर अभी इस एजेंसी को विश्वसनीयता कायम है।

क्या भारत देश में प्रभु इच्छा तक राम नाम का गुणगान करना गुनाह है? : अश्विनी सेखड़ी 

  • पंजाब में प्रभु इच्छा तक भगवान राम के भजन गाने पर एफआईआर दर्ज करने पर गहरा रोष व्यक्त किया विश्व सनातन धर्म सभा ने 
  • यदि परचा रद्द नहीं हुआ तो राज्यपाल से भी मिलेंगे और उसके बाद आंदोलन भी छेड़ा जाएगा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 03 जून :

विश्व सनातन धर्म सभा ने संस्था के वरिष्ठ कार्यकर्त्ता भारत भूषण द्वारा प्रभु इच्छा तक भगवान राम का गुणगान किए जाने पर उनके खिलाफ मुक्तसर पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने पर गहरा रोष व्यक्त किया है। विश्व सनातन धर्म सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अश्विनी सेखड़ी ने इस मुद्दे को लेकर आज चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पंजाब के विभिन्न शहरों बठिंडा, नकोदर, अमृतसर, पटियाला, लुधियाना, जगराओं, फरीदकोट और मुक्तसर मे प्रभु इच्छा तक राम नाम के सम्मेलन व कीर्तन एवं धार्मिक सभाओं का पिछले दिनों आयोजन किया गया था, परंतु मुक्तसर में सभा के अंतिम कार्यक्रम के समय स्थानीय जिला प्रशासन ने सभा के वरिष्ठ कार्यकर्ता भारत भूषण के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवा दी। उन्होंने पंजाब सरकार पर जोरदार हमला करते हुए प्रश्न किया कि क्या भारत देश में राम नाम का गुणगान करना गुनाह है?

उन्होंने  प्रेस वार्ता करके इस एफआईआर को रद्द करने की मांग करते हुए कहा कि यदि एफआईआर रद्द नहीं करनी तो फिर पूरी संस्था के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज की जाए।

पंजाब ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष देवी दयाल ने कहा कि जो राम को लाये हैं, हम उनको लाएंगे सिर्फ एक धार्मिक भजन है। इसका किसी भी राजनितिक पार्टी से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि परचा रद्द नहीं हुआ तो वे सभी राज्यपाल से भी मिलेंगे और उसके बाद आंदोलन भी छेड़ा जाएगा। 

इस अवसर पर अग्रवाल सभा के अध्यक्ष राज गर्ग लम्बरदार, मानव सेवा केंद्र के अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश गुप्ता, सुनील दत्त भारद्वाज, सरबण सिंह पुरोहित, महेंद्र गुप्ता, बुद्धीश, पंजाब महाजन सभा के अध्यक्ष गुलशन महाजन, अशोक मल्होत्रा एवं दीपक कुमार आदि मौजूद रहे।           

गिनती स्टाफ की दूसरी रैंडमाईज़ेशन, काऊंटिंग पार्टियों को हलके अलाट

ज़िला चुनाव अधिकारी ने मतगणना उचित ढंग से करवाने की  वचनबद्धता दोहराई

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर,  03 जून :

लोक सभा हलका 04- जालंधर ( अ.ज.) के 1 जून को हुए मतदान की 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए ज़िला प्रशासन ने आज यहाँ ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में काऊंटिंग आब्जर्वर जे. मेघनाथ रैडी, शैलेंद्रन पी, जय प्रकाश और डिप्टी कमिश्नर- कम- ज़िला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल की निगरानी में गिनती स्टाफ की दूसरी रैंडमाईज़ेशन करवाई।

ज़िला चुनाव अधिकारी ने ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि आज दूसरी रैंडमाईज़ेशन उपरांत काऊंटिंग पार्टियों को विधान सभा हलके अलाट किए गए है। उन्होंने कहा कि मतगणना को निर्विघ्न एंव पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए प्रत्येक गिनती केंद्र पर 20 काऊंटिंग पार्टियों (रिज़र्व सहित) तैनात की गई है। उन्होंने आगे बताया कि एक काऊंटिंग पार्टी में एक काऊंटिंग सुपरवाइज़र, एक काऊंटिंग सहायक और एक माईक्रो आब्जर्वर होता है। 

डा. अग्रवाल ने यह भी बताया कि प्रत्येक विधान सभा हलके के लिए एक गिनती हाल बनाया गया है और प्रत्येक हाल में 14 काऊंटिंग टेबल होंगे। उन्होंने बताया कि इलैकट्रानिकली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलट सिस्टम ( ई.टी.पी.बी.एस.) और पोस्टल बैलटस की गिनती के लिए अलग स्टाफ तैनात करने के इलावा सभी ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाए गए है। 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मतगणना के कार्य को उचित ढंग से करवाने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा गिनती स्टाफ को विस्थारपूर्वक प्रशिक्षण पहले ही प्रदान किया जा चुका है। 

ज़िला प्रशासन ने मतगणना प्रक्रिया को उचित ढंग से पूरा करवाने की वचनबद्धता दोहराई । ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना सरकारी आर्टस और स्पोर्टस कालेज, स्टेट पटवार स्कूल, दफ़्तर, डायरैक्टर लैड्ड रिकार्ड सोसायटी और सरकारी स्पोर्टस स्कूल होस्टल में गिनती केंद्र स्थापित किए गए है, जहाँ प्रशासन ने पुख़्ता प्रबंध किए है। 

इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ज) मेजर डा. अमित महाजन, डी. आई.ओ.रणजीत सिंह, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह आदि भी मौजूद थे। 

4 जून को सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

  • डिप्टी कमिश्नर ने मतगणना केन्द्रों का किया दौरा ई.वी.एमज़ की सुरक्षा का लिया जायज़ा
  • 4 जून को सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर,  03 जून :

डिप्टी कमिश्नर-कम-ज़िला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल ने आज स्थानीय सरकारी आर्टस एंव स्पोर्टस कालेज, स्टेट पटवार स्कूल, दफ़्तर डायरैक्टर लैड् रिकार्ड और सरकारी स्पोर्टस स्कूल होस्टल में बनाए मतगणना केन्द्रों का दौरा किया, जहाँ कल 4 जून को लोक सभा हलका 04- जालंधर (अ.ज) के चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना होगी।

 डिप्टी कमिश्नर ने सभी 9 मतगणना केन्द्रों का दौरा करते हुए प्रबंधों को अंतिम रूप दिया। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन द्वारा मतगणना को उचित ढंग से पूरा करने के लिए सभी ज़रुरी प्रबंध यकीनी बनाए गए है। डा. अग्रवाल ने कहा कि सुरक्षा एंव मतगणना के लिए सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा पुख़्ता प्रबंध किए गए है और पूरी प्रक्रिया को शांतिपूर्वक ढंग से पूरा करने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। 

वोटिंग मशीनों की सुरक्षा का जायज़ा लेते हुए उन्होंने कहा कि ई.वी.एम और वीवीपैंटस मशीनें लगातार सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में है और राज्य पुलिस, पंजाब आर्म्ड पुलिस एंव पैरा मिलटरी फोर्स की तरफ से वोटिंग मशीनों को तीन- स्तरीय सुरक्षा प्रदान की जा रही है। इसी तरह मतगणना हाल के बाहर अमन- कानून की स्थिति यकीनी बनाने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स, कुइक्क रिस्पांस टीमें और दंगा कंट्रोल वाहन आदि तैनात किए गए है। उन्होंने कहा कि अमन-कानून को हर कीमत पर बरकरार रखने के लिए सख़्त चौकसी रखी जा रही है।

बता दे कि मतगणना सुबह 8 बजे से सभी गिनती हाल में एक ही समय पर होगी।

उन्होंने बताया कि फिल्लौर विधान सभा हलके के लिए मतगणना केंद्र सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज, कपूरथला रोड की ज़मीनी मंजिल के मैस हाल में बनाया गया है। 

इसी तरह स्टेट पटवार स्कूल का हाल नंबर दो विधान सभा हलका नकोदर का मतगणना केंद्र होगा। दफ़्तर, डायरैक्टर लैड् रिकार्ड सोसायटी  ज़मीनी मंजिल पर हाल और स्पोर्टस कालेज के इन्डोर स्टेडियम के हाल में क्रमअनुसार शाहकोट और करतारपुर विधान सभा हलकों के लिए मतगणना केंद्र होंगे।

इसके इलावा स्पोर्टस कालेज के जिमनेज़ियम हाल में जालंधर वेस्ट, स्टेट पटवार स्कूल के हाल नंबर 1 में जालंधर सैंट्रल, स्पोर्टस स्कूल होस्टल के डाइनिंग हाल में जालंधर नार्थ, सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज के पैवीलियन हाल में जालंधर कैंट और सरकारी स्पोर्टस कालेज के इन्डोर स्टेडियम के बांये तरफ़ हाल में आदमपुर हलके के लिए मतगणना केंद्र स्थापित किए गए है। 

नंदनी विग व नेहा ने तृतीय सेमेस्टर में संयुक्त रूप से किया टॉप

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 03  जून :

डीएवी गर्ल्स कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की छात्रा नंदनी विग व नेहा ने संयुक्त रूप से तृतीय सेमेस्टर में कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय की मेरिट सूची में टॉप किया है। जबकि साक्षी पंवार ने मेरिट सूची में दूसरा, स्नेहा ने चौथा व हिमानी ने आठवां स्थान अर्जित कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कार्यवाहक प्रिंसिपल डा. मीनू जैन ने कहा कि टॉपर्स छात्राओं ने प्रदेशभर में कॉलेज का नाम रोशन किया है। वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में उन्हें सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने मेरिटोरियस स्टूडेंट्स, विभागाध्यक्ष परमेश कुमार व प्राध्यापिका पायल को बधाई दी।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष परमेश कुमार त्यागी ने बताया कि बीए-मॉस कम्यूनिकेशन की छात्रा नंदनी विग व नेहा ने तृतीय सेमेस्टर में संयुक्त रूप से 82.2 प्रतिशत अंक (500 में से 411 अंक) अंक अर्जित कर कुवि की मेरिट सूची में टॉप किया है। जबकि साक्षी पंवार ने 80.8 प्रतिशत अंक (500 में से 404 अंक) प्राप्त कर कुवि की मेरिट सूची में दूसरा तथा स्नेहा ने 79.8 प्रतिशत अंक (500 में से 399 अंक) प्राप्त कर चौथा और हिमानी ने 74.4 प्रतिशत अंक (500 में से 372 अंक)  प्राप्त कर आठवां स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि विभाग की छात्रा गीतिका ने कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय की मेरिट सूची में ओवर ऑल टॉप किया था। नंदनी विग व स्नेहा एडिटिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहती है। जबकि नेहा व हिमानी का सपना प्रिंट मीडिया में रिपोर्टर बनना है। अपने सपनों को उडान देने के लिहाज से छात्राएं अपने करियर के मुताबिक इंटर्नशिप भी कर रही है। नंदनी व स्नेहा का कहना है कि वे दोनों नोएडा स्थित एक राष्ट्रीय चैनल से इंटर्नशिप कर रही है।

एंकरिंग में करियर बनाने के लिए छोडी नॉन मेडिकलः

साक्षी पंवार का कहना है कि बचपन से उसका सपना एंकरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का रहा है। 12वीं नॉन मेडिकल स्ट्रिम से करने के बावजुद उसने बीए मॉस कम्यूनिकेशन में दाखिला लिया। ताकि वह एंकरिंग के क्षेत्र में करियर बना सके। सपनों को उडान देने के लिए वह पूरी मेहनत कर रही है।

टिकट चैकिंग स्टाफ ने यात्री का ट्रेन में छूटे वॉलेट को सुपुर्द कर अपना कर्त्तव्य निभाया

ईमानदारी जीवित : टिकट चैकिंग स्टाफ ने यात्री का ट्रेन में छूटे वॉलेट (पर्स) को सुपुर्द कर अपना कर्त्तव्य निभाया

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 03 जून :

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 2 जून, 2024 को श्री बिक्रमजीत सिंह सी.आई.टी. (मुख्यालय अमृतसर) को ट्रेन संख्या-12014 (अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस) में टिकट चैकिंग के दौरान के-1 (अनुभूति कोच) में एक वॉलेट मिला जिसमें 5,000 रूपए के साथ-साथ कुछ डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और विजिटिंग कार्ड भी थे। श्री बिक्रमजीत सिंह ने वॉलेट में मौजूद विजिटिंग कार्ड के कुछ मोबाइल नंबरों पर संपर्क किया। 3-4 कॉल के बाद वॉलेट के मालिक का पता चल गया। यात्री ने बताया कि यात्रा के दौरान भूलवश जल्दबाजी में उसका वॉलेट ट्रेन में ही छूट गया था। यात्री ने बताया कि उसने के-1 कोच के सीट संख्या 51 पर जालंधर सिटी से नई दिल्ली तक यात्रा की थी। शाम में यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन वापस आया और आरपीएफ की मौजूदगी में वॉलेट को सत्यापित करा कर यात्री को सौंप दिया गया। यात्री ने भारतीय रेलवे का आभार व्यक्त किया और रेलवे स्टाफ की ईमानदारी और काम के प्रति समर्पण की सराहना की। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने इस सराहनीय कार्य के लिए टिकट चैकिंग स्टाफ को प्रशंसा प्रमाण पत्र देने की घोषणा की ताकि अन्य टिकट चैकिंग स्टाफ भी प्रेरित होकर सराहनीय कार्य करें।

राशिफल, 03 जून 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 03 जून 2024

aries
मेष/Aries

03 जून :

अपने स्वास्थ्य को नज़रअन्दाज़ न करें, शराब से बचें। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है। अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। जब आपको लगता है कि आपके पास घर वालों या अपने दोस्तों के लिए टाइम नहीं है तो आपका मन खराब हो जाता है। आज भी आपकी मन स्थिति ऐसी ही रह सकती है। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

03 जून :

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03 जून :

मिथुन/Gemini

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। आज के दिन जीवन साथी पर किया गया संदेह आने वाले दिनों में आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

03 जून :

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। अगर आप छात्र हैं और विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो घर की आर्थिक तंगी आज आपके माथे पर शिकन ला सकती है। बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें। कार्यालय में कोई आपको कुछ बढ़िया चीज़ या ख़बर दे सकता है। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

03 जून :

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। हर बात पर प्यार का दिखावा करना ठीक नहीं है इससे आपका रिश्ता सुधरने की जगह बिगड़ सकता है। आज आप एक टीम का नेतृत्व करने के लिए मज़बूत स्थिति में होंगे और लक्ष्य को पाने के लिए मिलकर काम करेंगे। आज जितना हो सके लोगों से दूर रहें। लोगों को वक्त देने से बेहतर है अपने आपको वक्त दें। लंबे अरसे के बाद जीवनसाथी के साथ काफ़ी वक़्त गुज़ारने का मौक़ा मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

03 जून :

छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। परिवार के लोगों के बीच पैसे को लेकर आज कहासुनी हो सकती है। पैसों के मामलों में आपको परिवार के सभी लोगों को स्पष्ट होने की सलाह देनी चाहिए। आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ। आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। अपनी कमियों पर आपको काम करने की जरुरत है इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए। अगर हाल में आप व आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं। आप दोनों आज बहुत मज़े करने वाले हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

03 जून :

उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है। प्रतिस्पर्धा के चलते काम-काज की अधिकता थकावट भरी हो सकती है। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

03 जून :

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी। आज के दिन काम करते वक़्त आपको कोई ख़ास दिक़्क़त नहीं आएगी और आप एक विजेता की तरह उभरेंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03 जून :

धनु/Sagittarius

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। घर में और आस-पास छोटे-मोटे बदलाव घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। सही दिशा में ईमानदारी से उठाए गए क़दम निश्चित तौर पर लाभ देंगे। दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03 जून :

मकर/Capricorn

आपको अपना अतिरिक्त समय अपने शौक़ पूरे करने या उन कामों को करने में लगाना चाहिए, जिन्हें करने में आपको सबसे ज़्यादा मज़ा आता है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाक़ात होगी। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। अपनी नौकरी से चिपके रहिए और दूसरों से उम्मीद मत कीजिए कि वे आकर आपकी मदद करेंगे। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03 जून :

कुम्भ/Aquarius

अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को खिसकेंगे। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। अपने जीवनसाथी के किसी काम की वजह से आप कुछ शर्मिन्दगी महसूस कर सकते हैं। लेकिन बाद में आपको महसूस होगा कि जो हुआ, अच्छे के लिए ही हुआ।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03 जून :

मीन/Pisces

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। आप दफ़्तर में माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। आज किसी सहकर्मी के साथ आप शाम का वक्त बिता सकते हैं हालांकि अंत में आपको महसूस होगा कि आपने उनके साथ समय बर्बाद किया है और कुछ नहीं। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग, 03 जून 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 03 जून 2024

जून माह की शुरुआत ही पंचक के साथ हुई। पहला पंचक 29 मई,2024, बुधवार को रात 08.06 बजे शुरू हुआ, जो 3 जून, 2024, सोमवार को मध्य रात्रि 01.41 बजे तक रहेगा। वहीं जून माह में दूसरा पंचक 26 जून 2024 सोमवार को मध्य रात्रि 01.50 बजे लगेगा, जो 30 जून, 2024, रविवार को सुबह 07.34 बजे तक रहेगा।

नोटः आज अपरा एकादशी व्रत है। हिन्‍दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन पूरे विधि-विधान से पूजा करने से भगवान विष्णु की असीम कृपा मिलती है

(वैष्णव) तथा गण्डमूल रात्रि 12.05 तक है।   गण्डमूल नक्षत्र में जन्म लेने पर भी अगर लड़के का जन्म रात में और लड़की का जन्म दिन में हो तब मूल नक्षत्र का प्रभाव समाप्त हो जाता है। गण्डमूल नक्षत्र मघा के चौथे चरण में जन्म लेने वाला बच्चा धनवान और भाग्यशाली होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार प्रत्येक नक्षत्र के चार चरण होते हैं।                     

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः ज्येष्ठ पक्षः कृष्ण, 

तिथिः द्वादशी रात्रि काल 12.19 तक है, 

वारः सोमवार।

नोटः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर सोमवार को दर्पण देखकर, दही,शंख, मोती, चावल, दूध का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः अश्विनी रात्रिः काल 12.05तक है, 

योगः सौभाग्य प्रातः काल 09.11 है,

 करणः कौलव, 

सूर्य राशिः वृष, चन्द्र राशिः मेष

राहू कालः प्रातः 7.30 से प्रातः 9.00 बजे तक,

सूर्योदयः 05.28, सूर्यास्तः 07.11 बजे।