‘मिशन बुनियाद’ हरियाणा के शिक्षा क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी पहल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 06नवम्बर  :

मिशन बुनियाद, हरियाणा सरकार एवं विकल्प फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई एक अद्वितीय पहल है जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ उनके भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। यह कार्यक्रम 9वी और 10वी कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के नींव को मजबूत करने का काम कर रही है। ये विचार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर 6 पंचकुला के प्रधानाचार्य श्री रजनीश कुमार सचदेवा ने बुनियाद कार्यक्रम में प्रगट किये।

आज इस पहल के साथ पूरे हरियाणा राज्य से 5000 छात्र जुड़े हुए है, जो न केवल अपनी शैक्षिक बुनियाद बल्कि अपने आने वाले भविष्य को भी मज़बूत बनाने की तैयारी में जुटे हुए है।

मिशन बुनियाद हरियाणा के शिक्षा क्षेत्र में एक ऐसी परिवर्तनकारी पहल है, जिसके माध्यम से पूरा हरियाणा एक ही क्लासरूम में पढ़ रहा है और अपनी नींव को मज़बूत कर रहा है। इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्कूलों से आये हुए छात्र, एक साथ एकत्रित होकर पढ़ते है, और भविष्य में होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी भी करते है। मिशन बुनियाद क्लास कक्षा संरचना छात्रों को सीखने की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जहां पूरे हरियाणा के छात्र टेक्नोलॉजी का उपयोग करके स्टूडियो के माध्यम से सीखते हैं। आज से एक वर्ष पहले मिशन बुनियाद प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करके यह सभी छात्र, जो हरियाणा की विभिन्न हिस्सों के सरकारी स्कूलों से आते है, आज हमारे छोटे से परिवार का अटूट हिस्सा बन चुके है।

दिनांक 20 अक्टूबर 2023 को हरियाणा सरकार की इस पहल का 1 वर्ष पूरा हुआ। पूरे हरियाणा में स्तिथ मिशन बुनियाद के सभी 103 केंद्रों पर बड़े उत्साह के साथ यह उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन किए गए एवं सभी केंद्रों पर मिठाई बांट कर सबको बधाई दी गई। प्रत्येक केंद्र ने कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ के अवसर पर पर्यावरण बचाने के संदेश के साथ वृक्षारोपण भी किया।

इस अतुल्य अवसर पर आदरणीय श्री नवीन मिश्रा जी ने सभी छात्रों को एक विशेष लेक्चर देते हुए उनको प्रोत्साहित किया और साथ ही छात्रों को नया दृष्टिकोण प्रदान किया। इसी के साथ इस पूरे कार्यक्रम के दौरान केंद्रों के प्रधानाध्यापक के साथ साथ जिला विज्ञान विशेषज्ञ एवं जिला शिक्षा विभाग के कई अन्य अधिकारियों ने भी जमकर हिस्सा लिया एवं छात्रों का मनोबल बढ़ाया।

मिशन बुनियाद परिवार आप सभी को इस 1 वर्ष की अद्भुत यात्रा पूरी करने के लिए बधाइयाँ देता है और साथ ही हरियाणा शिक्षा क्षेत्र के एक उज्जवल भविष्य के लिए कामना करता है।