panchkula police

Police Files, Panchkula – 03 November, 2023

अवैध हुक्का चलानें वालों पर कडा शिकंजा, आमजन से सूचना देनें का आग्रह, पुलिस कमिश्रर नें नम्बर किया जारी 7419000001

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03नवम्बर  :

पुलिस कमिश्रर श्री सिबास कबिराज

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य भर में सभी जिलों में हुक्का परोसनें पर पांबदी लगानें हेतु निर्देश जारी किए गये है जिन निर्देशो के तहत जिला में पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुमेर प्रताप सिंह नें तुरन्त प्रभाव से होटल,  रेस्तरां,  बार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को ‘हुक्का‘ परोसने पर पाबंदी के आदेश जारी किए गये है जो आदेश 11.12.2023 तक लागू रहेंगें ।

इसके साथ पुलिस कमिश्रर श्री सिबास कबिराज नें आमजन से आग्रह करते हुए करते हुए कहा कि किसी प्रकार का अवैध हुक्का, या कोई असामाजिक गतिविधि बारे कोई सूचना हो तो तुरन्त पुलिस कमिश्रर के मोबाइल नम्बर 7419000001 पर सूचित करें । सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पता गुप्त रखा जायेगा ।

पुलिस कमिश्रर नें बताया कि शहर के किसी क्लब, बॉर, कैफे, लॉंज बार इत्यादि में अवैध हुक्का को लेकर पुलिस की अलग अलग टीम गठित की गई है । जो अलग अलग टीमों द्वारा कडी निगरानी की जायेगी औऱ खासकर सेटरडे नाईट को स्पेशल निगरानी रहेगी । अगर कोई क्लब, लांज बार इत्यादि अवैध हुक्का की अवैध असामाजिक गतिविधि में सलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त एक्सन लिया जायेगा ।

पुलिस कमिश्रर नें बताया कि अवैध हुक्का जिसमें निकोटिन तबांकू अलग-अलग फ्लेवर में परोसा जाता है जिसमें अनेको प्रकार के हानिकारक नशीले रसायन मिले होते है जो लोगो के स्वास्थय के लिए हानिकारक है जिनका प्रयोग करनें से अन्य प्रकार की संक्रमित बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है जिस पर कडा संज्ञान लेते हरियाणा राज्य सरकार के आदेशानुसार शहर में हुक्का पर पुर्ण रुप से प्रतिबंध करते हुए धारा 144 लागू की गई है जो शहर में बिल्कूल भी बर्दाश्त नही किया जायेगा औऱ पुलिस की निगरानी लगातार जारी रहेगी अगर कोई छापामारी के दौरान अवैध हुक्का चलाता पाया गया तो उसके खिलाफ तुरन्त सख्त एक्शन लिया जायेगा । 

ऑपरेशन स्माईन की शुरुआत 1 से 30 नवम्बर – बिछड़ों को अपनों से मिलाएगी पंचकूला पुलिस, परिवारों को खुशियां देगा ऑपरेशन स्माईल

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03नवम्बर  :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर सिंह के मार्गदर्शन मे प्रदेश भर में नवम्बर माह में मानव तस्करी के खिलाफ एक महीने का स्पेशल अभियान “ऑपरेशन स्माइल या ऑपरेशन मुस्कान चलाया गया है इस मिशन का उदेश्य गुमशुदा बच्चों, व्यस्कों को ढूंढना और उनके परिवार से मिलवाना । इसके साथ ही इस अभियान के माध्यम से पुलिस का उद्देश्य मानव तस्करी के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को मानव तस्करी से संबंधित किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना है और गुमशुदा के अलावा बंधुआ मज़दूरों व बाल भिखारियों को भी रेस्क्यू करके पुनवार्स करना ।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 नवम्बर से 30 नवम्बर 2023 तक एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग अभियान शुरू की गई है । इस दौरान जिला पुलिस बचाव अभियान चलाते हुए मानव तस्करी के पीड़ितों को पुनर्वास प्रदान करने के लिए गैर सरकारी संगठनों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम करेगी । जिला पुलिस व एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट्स ने पिछले वर्ष नाबालिको को ट्रैस करके उनके परिवार से मिलवानें का काम किया और भिखारियो तथा बंधुआ मज़दूरों को रेस्क्यू भी किया गया । 

इसी अभियान के तहत उप.नि. सतीश कुमार नें अपनी टीम के साथ के एक 12 वर्ष  गुम हुए बच्चे को उसके परिवार से मिलवाया है इसके साथ पंचकूला पुलिस नें आमजन से आग्रह किया है कि वे मानव तस्करी से संबंधित किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तत्काल पुलिस को उसके आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 112 पर दें ।  सूचना देने वाले की पहचान भी पुलिस की ओर से गुप्त रखी जाएगी । अभियान में उन नाबालिगों को भी रेस्क्यू किया जायेगा जो या तो घरेलू नौकर अथवा छोटे उद्योगों में बाल श्रमिकों की तरह काम कर रहे हैं या फिर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंडों पर लावारिसों की तरह रह रहे हैं या भीख मांग रहे हैं ।