सार्वजनिक स्थानों, शिक्षण संस्थानों में साइबर अपराध से सुरक्षा बारे जागरूक कर रही पुलिस

  • सभी हो साइबर स्मार्ट मिशन अंतर्गत जिला पुलिस का साइबर जागरूकता अभियान लगातार जारी,
  • आईटीआई कलायत तथा नीलम यूनिवर्सिटी कैथल में विद्यार्थियों को साइबर अपराध के तरीकों तथा उनसे बचाव के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

लाजपत सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कैथल – 26 अक्टूबर :

आज के दौर में बढ़ चुके साइबर अपराधों के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए एसपी उपासना के कुशल नेतृत्व में जिला कैथल पुलिस द्वारा अक्टूबर माह को साइबर जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिला कैथल पुलिस की विभिन्न टीम में आमजन को विभिन्न प्रोग्रामों के माध्यम से साइबर अपराध के तरीके व इससे बचने के उपाय सुझा रहे है। इसी के तहत शुक्रवार को साइबर क्राइम थाना से पीएसआई शुभ्रांशु तथा एचसी कृष्ण कुमार की टीम द्वारा आईटीआई कलायत तथा नीलम यूनिवर्सिटी कैथल में मौजूद विद्यार्थियों को साइबर अपराध के तरीकों तथा उनसे बचाव के उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान मौजुद विद्यर्थियों को पीएसआई शुभ्रांशु की टीम द्वारा बताया गया कि आज के समय साइबर अपराध चरम पर हैं, साइबर अपराधियों द्वारा आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है। साइबर अपराध पर रोकथाम लगाने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। वैसे जिला कैथल के सभी थानों में साइबर हेल्प डेस्क गठित है, जो साइबर जालसाजों को पकड़ने का काम रही है। इसके लिए बड़े सोशल प्लेटफार्म को सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग करना जरूरी है। साइबर अपराध से बचने के लिए आमजन को स्वयं जागरूक होकर दूसरों को भी जागरूक करना होगा। लोगो की बताया गया कि आपके बैंक की कोई भी जानकारी या फोन पर आए ओटीपी को किसी को भी नही बताएं। इंटरनेट बैंकिग, ऑनलाइन फ्राड, ओनलाइन शापिंग फ्राड, वालेट और यूपीआइ संबंधित धोखाधड़ी से बचना चाहिए। उन्होंने फेसबुक हैकिग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड, व्हाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी। फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में छात्रों को जागरूक रहने के लिए कहा गया। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति जागरूक किया गया। पुलिस द्वारा आमजन को बताया कि अगर लापरवाही के कारण कोई साइबर ठगी का शिकार हो जाता है तो राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन न. 1930 पर तुरंत कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। 

 ———————

अलग अलग 3 मामलों में 3 आरोपी काबू, 20 बोतल हथकढी, 60 बोतल देसी शराब तथा 180 लीटर लाहण बरामदः- अवैध शराब तस्करों व खुर्दो की धरपकड़ के लिए चलाई जा रही मुहिम तहत पुलिस द्वारा अलग अलग मामलों में 3 आरोपी काबू कर लिए गए। जिनके कब्जे से , 20 बोतल हथकढी, 60 बोतल देसी शराब तथा 180 लीटर लाहण बरामद हुआ। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना कलायत पुलिस के एचसी सेवती राम तथा एचसी नरेंद्र की टीम द्वारा दोपहर के समय गश्त दौरान एक गुप्त सूचना मिलने उपरांत बड़सीकरी खुर्द निवासी बलकार सिंह के मकान पर दबिश देकर संदिग्ध बलकार सिंह को काबू कर लिया गया। जांच दौरान आरोपी के कब्जे से ड्रम से 180 लीटर लाहण तथा प्लास्टिक कैनी से 20 बोतल हथकढ़ी शराब बरामद हुई। दुसरे मामले में चौकी पूंडरी पुलिस के एचसी चरण सिंह तथा एएसआई सुखबीर सिंह की टीम द्वारा पूंडरी स्थित एक ढाबे पर दबिश देकर आरोपी सजुमा निवासी राजेश को 13 बोतल देसी शराब सहित काबू कर लिया गया। प्रवक्ता ने बताया कि तीसरे मामले में  थाना सीवन पुलिस के एसआई शमशेर सिंह तथा एचसी सतीश कुमार की टीम द्वारा एक गुप्त सूचना मिलने उपरांत गोहरा रोड सीवन पर नाकाबंदी की गई। जहां गोहरा साइड से बाइक पर आए संदिग्ध सीवन निवासी सुरेश कुमार को पुलिस द्वारा काबू कर लिया गया। जांच दौरान आरोपी के कब्जे में दो प्लास्टिक कट्टो से 60 बोतल देसी शराब बरामद हुई। सभी आरोपियों के खिलाफ अलग अलग मामले दर्ज करके पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

—————————-

बाइक चोरी मामले में आरोपी गिरफ्तारः- बाइक चोरी के एक मामले की जांच थाना ढांड पुलिस के एएसआई राजेंद्र सिंह द्वारा करते हुए आरोपी जिला कुरुक्षेत्र के गांव किरमच निवासी दीपक को नियमानुसार गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जडौला निवासी सुरेश की शिकायत अनुसार 2 अगस्त को उसकी बाइक उसके घर के सामने से अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गया। जिस बारे थाना ढांड में मामला दर्ज किया गया था। आरोपी किसी अन्य मामले में कुरुक्षेत्र जेल में बंद था। जिसकी उक्त मामले में गिरफ्तारी के लिए माननीय अदालत की मार्फत प्रोडक्शन वारंट जारी करवाए गये थे। उक्त चोरीशुदा बाइक पुलिस द्वार पहले ही बरामद की जा चुकी है। आरोपी दीपक को न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

—————————-

दुकान से नकदी व सामान चोरी मामले में आरोपी गिरफ्तारः- ढांड स्थित एक जूस कॉर्नर दुकान से नकदी व अन्य सामान चोरी मामले की जांच थाना ढांड पुलिस के एएसआई बलजीत सिंह की टीम द्वारा करते हुए आरोपी ढांड निवासी सोमदत्त को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पेहवा निवासी जसवंत की शिकायत अनुसार उसकी बस स्टैंड ढांड के पास जूस कार्नर की दुकान है। जहां 18 अक्तूबर की रात को सोमदत उपरोक्त उसकी दुकान करीब 8 हजार रुपये नकदी व खाने पीने का सामान चोरी कर ले गया। जिस बारे थाना ढांड में मामला दर्ज किया गया था। आरोपी शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा, जिससे पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है।

पोक्सो एक्ट के मामलों में बेहतर जांच के लिए पुलिस लाईन के मीटिंग हाल में किया गया वर्कशॉप का आयोजन

पोक्सो एक्ट के मामलों में बेहतर जांच के लिए पुलिस लाईन के मीटिंग हाल में किया गया वर्कशॉप का आयोजन

लाजपत सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कैथल – 26 अक्टूबर :

लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के मामलों में बेहतर जांच के लिए पुलिस लाईन के मीटिंग हाल में वर्कशॉप का आयोजन किया गया। । इस मीटिंग में डीडीए कैथल जयभगवान गोयल द्वारा पुलिस अधिकारियों को बताया गया कि पोक्सो एक्ट के मामलों में किस तरह से जांच करनी है। उन्होने बताया कि इस अधिनियम का मकसद बच्चों को यौन उत्पीड़न और अश्लीलता से जुड़े अपराधों से बचाना है, इस कानून के तहत 18 साल से कम उम्र के लोगों को बच्चा माना गया है और बच्चों के खिलाफ अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। उनके द्वारा बताया गया कि पोक्सो एक्ट में जो प्रावधान दिए गए हैं उनके अनुसार जांच की जाए,ताकि केस को कोर्ट में मजबूती से रखा जा सके। डीडीए द्वारा सेमिनार में उपस्थित पुलिस अनुसंधान अधिकारियों को पोक्सो एक्ट की बारीकियों के बारे में अवगत कराया गया। अनुसंधानकर्ता को कानून द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार अनुसंधान कर पीड़ित को न्याय दिलाना चाहिए। इस दौरान जांच अधिकारियों को बताया गया कि किस किस साक्ष्य को जुटाना जरूरी है और इस एक्ट में जो भी नियम बनाए गए हैं उनके दायरे में रहकर जांच की जाए।