लड़कियां पढ़ाई से लेकर खेल तक हर क्षेत्र में गाड़ रही झंडा : अर्चना भारद्वाज

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 12 अक्टूबर :

 अर्चना भारद्वाज ने नागरिकों को विश्व बालिका दिवस की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने का मौका दें। उन्होंने कहा कि अगर बेटा अंश है तो बेटी वंश है। अगर बेटा आन है तो बेटी शान है।इन दोनों में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने का मौका देने के लिए हरियाणा सरकार ने विभिन्न योजनाएं चला रखी हैं। इन योजनाओं का मकसद है कि हर बेटी को पढ़ने लिखने व आगे बढ़ने का समान अवसर मिले। साथ ही सरकार लगातार नागरिकों को लिंगानुपात के प्रति सेंसिटिव भी कर रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लाडली पेंशन योजना के तहत अब लाभार्थी को 2750 रूपए प्रति माह दिए जाते हैं।

इसी प्रकार आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत बच्ची के जन्म पर 21 हजार रूपए की आर्थिक सहायता भी दी जाती है। यह राशि सरकार की तरफ से एलआईसी में जमा कराई जाती है। उन्होने कहा कि बेटियों को पढ़ाई में किसी प्रकार का व्यवधान ना आए इसके लिए हरियाणा  सरकार ने स्त्रातक तक सभी कॉलजों में लड़कियों की फीस माफ की हुई है। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों तक पहंचाने के लिए लड़कियों को फ्री यातायात सुविधा भी दी जाती है।

उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया है कि वे लड़का व लड़की में किसी प्रकार का भेदभाव ना करें। दोनों को समान अवसर दिए जाएं। उन्होंने कहा कि लड़कियां आज पढ़ाई से लेकर खेल तक हर क्षेत्र में झंडे गाड़ रही है। यह हमारे लिए गौरवान्वित करने वाला पल है।

उन्होने कहा कि सरकार के साथ-साथ समाज भी बेटियों को आगे बढ़ने का अधिक से अधिक अवसर दे। साथ ही उनकी सफलता पर उन्हें प्रोत्साहित भी करें।