अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होने के लिए शिक्षित होना जरूरी : वंदना चौधरी

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 30 सितम्बर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के वुमेन सेल व वुमेन स्टडीज सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में लिंग समानता सप्ताह के अंतर्गत महिला अधिकारों की चर्चा विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एरोनोटिक डवलेपमेंट एजेंसी से वंदना चौधरी मुख्य वक्ता रही। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम वुमेन सेल इंचार्ज डॉ मीनाक्षी सैनी व वुमेन स्टीड सेंटर इंचार्ज डॉ मीनू गुलाटी की देखरेख में हुआ।
वंदना चौधरी  ने सभी छात्राओं को शिक्षा का समूचित ज्ञान प्राप्त करने का आह्वान किया। क्योंकि शिक्षा के बिना हम कभी अपने अधिकारों, कर्तव्यों के विषय में नहीं जान सकते। लडकियांे को एक साथ घर, नौकरी, व्यापार कई क्षेत्रों में कार्य करना पडता है। शिक्षा के माध्यम से वे अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकती है। उन्होंने कहा कि आज की पीढी सोशल मीडिया का ज्यादा प्रयोग करती है। जिसकी वजह से उन्हें कई बार परेशानियों का भी सामना करना पडता है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने छात्राओं द्वारा पूछे गए घरेलू हिंसा से संबंधित प्रश्नों का भी उत्तर दिया। लिंग समानता सप्ताह के आयोजन के अंतर्गत पोस्टर व स्लोगन लेखन  प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। निर्णायक मंडल में डॉ सुनीता कौशिक, डॉ विश्वप्रभा व डॉ सुरिंद्र कौर शामिल रहीं।
इस प्रकार रहे परिणामः
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में एमए योगा द्वितीय वर्ष की फिरदौस ने पहला, बीए द्वितीय वर्ष की मुस्कान ने दूसरा तथा अंतिम वर्ष की खुशी ने तीसरा स्थान अर्जित किया। एम कॉम द्वितीय वर्ष की पिंकी को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।
स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में बी कॉम तृतीय वर्ष की नवप्रीत ने पहला, बीए प्रथम वर्ष की तनीषा ने दूसरा तथा बीए द्वितीय वर्ष की अमृतकौर ने तीसरा स्थान अर्जित किया।