मुफ्त नेत्र जांच शिविर में 400 बच्चों की कमजोर नजर और अन्य नेत्र रोगों की जांच की

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली – 23 सितम्बर :

नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) ने आज शहीद भगत सिंह गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कुराली, मोहाली में एडवांस आई सेंटर पीजीआई, चण्डीगढ़ के नेत्र विशेषज्ञों द्वारा सफलतापूर्वक मुफ्त नेत्र जांच शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

कमजोर नजर और अन्य नेत्र रोगों के लिए लगभग 400 बच्चों की जांच की गई।  जिन मामलों में आंखों की गंभीर स्थिति या सर्जरी की आवश्यकता थी, उन्हें पीजीआई  में भेजा गया l लगभग 100 से अधिक छात्रों की पहचान की गई जिन्हें चश्मे और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता थी। संस्था द्वारा किए जा रहे ऐसे नेत्र शिविरों से यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक बच्चे की आंखों की दृष्टि एवं अन्य रोगों की समय से जांच कर इलाज किया जा सकता है और दृष्टि को खोने से बचाया जा सकता है। ऐसी पहल उन लोगों के लिए मददगार है जो महंगी प्रक्रियाएं और अज्ञानता के कारण समय पर इलाज नहीं करवा पाते।

संगठन के अध्यक्ष विनोद चड्ढा ने एनएबी ने मोहाली जिले के प्रत्येक स्कूल में मुफ्त नेत्र परीक्षण करने का बीड़ा उठाया है। शिविर नियमित रूप से हर हफ्ते ज्यादातर शनिवार को विभिन्न स्कूलों में आयोजित किए जा रहे हैं और पहले चरण में मोहाली के 10 गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित किए जा रहे हैं। संगठन के अध्यक्ष विनोद चड्ढा ने कहा कि गांव चांदपुर, ब्लॉक माजरी, मोहाली सिसवां-कुराली रोड पर एक स्थायी नेत्र देखभाल केंद्र और ऑक्यूपेशनल थेरेपी यूनिट स्थापित किया जा रहा है, जो अब से लगभग एक महीने में चालू हो जाएगा। ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, बौद्धिक विकलांगता और बहु विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए ऑक्यूपेशनल थेरेपी इस केंद्र में उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके अलावा नेत्रहीन और विकलांग व्यक्तियों के लिए शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण भी उपलब्ध होग।  मुफ्त नेत्र जांच शिविर में 400 बच्चों की कमजोर नजर और अन्य नेत्र रोगों की जांच की।