राज्यसभा में सर्वसम्मति से पास हुआ महिला आरक्षण बिल

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पारित हुआ। बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े। राज्य सभा में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्ति को एक विशेष सम्मान सिर्फ विधेयक पारित होने से मिल रहा है ऐसा नहीं है बल्कि इस विधेयक के प्रति देश के सभी राजनीतिक दलों की सकारात्मक सोच होना ये हमारे देश की नारी शक्ति को नई ऊर्जा देने वाली है।

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, नई दिल्ली/चण्डीगढ़ – 21 सितम्बर :

राज्यसभा ने गुरुवार को ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ को मंजूरी दे दी, जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है। विधेयक पारित किए जाने के दौरान उच्च सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे. राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल के पक्ष में 215, जबकि विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा।

इससे एक दिन पहले बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक दो-तिहाई बहुमत से पारित हुआ था। ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ के कानून बन जाने के बाद 543 सदस्यों वाली लोकसभा में महिला सदस्यों की संख्या मौजूदा 82 से बढ़कर 181 हो जाएगी। राज्य विधानसभाओं में भी महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित हो जाएंगी।

राज्यसभा में वोटिंग से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में पहुँचे, इसके बाद वोटिंग की कार्यवाही पूरी की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बिल पर चर्चा के लिए 132 सदस्य खड़े हुए, जो कि ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन करने के लिए सभी सांसदों का अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला आरक्षण बिल पर जिस तरह से एकजुटता संसद में दिखी है, ये एक अप्रतिम उदाहरण की तरह याद रहेगा। पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्ति को सम्मान सिर्फ विधेयक पारित होने से नहीं मिल रहा, बल्कि सभी के मन में सकारात्मक सोच के होने से मिल रहा है। ये हमारे उज्जवल भविष्य की गारंटी बनने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में सभी सांसदों से सर्वसम्मति से मतदान की अपील की और सभी को हृदय से धन्यवाद दिया।

इस बिल पर सरकार की तरफ से जवाब देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोर्चा सँभाला। उन्होंने चुन-चुन कर कॉन्ग्रेस पर हमला बोला और अतीत में की गई कॉन्ग्रेस की गलतियों को भी गिनाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जनगणना के बाद परिसीमन होने के बाद ये कानून लागू होगा। वहीं, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा सरकार को घेरा, उन्होंने कहा कि ये कानून 9 साल में कभी भी लाया जा सकता था।

हालाँकि, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्ष के सवालों के जवाब में कहा कि जनगणना जैसा महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने के बाद ही इस कानून को लागू किया जा सकता है। इसके लिए 2026 तक संवैधानिक बाध्यताओं को पार करने तक हमें रुकना होगा, तभी परिसीमन हो पाएगा।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा की सरकार प्रचंड बहुमत में है। आप ने एक झटके में तमाम चीजें कर दी। नोटबंदी कर दी। लेकिन महिला आरक्षण का मुद्दा लटकाए रखा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार रोटेशन में महिला आरक्षण अभी से दे सकती थी। उन्होंने कहा कि ओबीसी कैटिगिरी की महिलाओं को भी आरक्षण दिया जा सकता था, इसके लिए संविधान में संसोधन कर प्रावधान लाया जा सकता था।

उन्होंने कहा कि तमाम असहमतियों के बावजूद मैं पूरी तरह से बिल का समर्थन करता हूँ। उन्होंने बैकवर्ड क्लास की महिलाओं को आरक्षण में शामिल न करने के लिए सरकार पर सवाल उठाया। उन्होंने सरकार से इस कानून को लागू करने के लिए तारीख भी पूछा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि बहुत सोच-समझकर यह विधेयक तैयार किया है क्योंकि देखा गया है कि पूर्व की सरकारों ने भी कोशिश की लेकिन वह विफल रही। उन्होंने कहा कि लंबे समय से इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार अनुच्छेद 370 निरस्त करने का मुद्दा भाजपा के हर घोषणापत्र में रहा है, उसी प्रकार महिला आरक्षण का मुद्दा भी शामिल रहा है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला आरक्षण बिल भाजपा के लिए कभी राजनीति का विषय नहीं रहा बल्कि आस्था का मुद्दा रहा है। उन्होंने कहा कि यह विधेयक ‘जुमला’ नहीं है जैसा कि कई विपक्षी सदस्यों ने आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि यह कानूनी प्रक्रिया है जिसमें समय लगेगा।

इससे पहले, सरकार की ओर से जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि आखिर कब से ये कानून लागू होगा। उन्होंने कहा कि जहाँ तक महिलाओं के लिए प्रस्तावित आरक्षण के कार्यान्वयन की बात है, विधेयक के अधिनियमित होने के बाद और विधेयक के लागू होने के बाद जब भी पहली जनगणना होती है और उस जनगणना के प्रासंगिक आँकड़े प्रकाशित किए जाते हैं, तो नए सिरे से परिसीमन की भी कवायद की जाती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “मैं उस समय पंचायत राज में 33 प्रतिशत आरक्षण लाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की सरकार को श्रेय देना चाहती हूँ। परिणामस्वरूप, हमने पंचायत स्तर पर एक जमीनी सुधार देखा है, जहाँ आज कई राज्यों द्वारा 33% आरक्षण है। इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पंचायत स्तर पर महिलाओं के योगदान को दर्शाता है।”

भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जो लोग जल्दबाजी में महिला आरक्षण को 2024 के संसदीय चुनाव से ही लागू कराने की बात कर रहे हैं, वही ऐसे कदम के खिलाफ सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1991 में नरसिंह राव की सरकार ने कार्यपालक आदेश जारी कर ऊँची जाति के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया था लेकिन उच्चतम न्यायालय ने इसे असंवैधानिक घोषित कर आरक्षण खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा, “महिलाओं को आरक्षण देने का फैसला करने और इसे लागू करने में केंद्र सरकार कोई वैधानिक त्रुटि नहीं छोड़ सकती।”

इससे पहले, संसद के विशेष सत्र में सबसे पहले लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया था। लोकसभा में ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम, 2023’ 2 के मुकाबले 454 मतों से पास हो गया था। इसके साथ ही लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण दिए जाने का रास्ता अब साफ़ हो गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी 3 कैटेगरी में, यानी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामान्य वर्ग महिलाओं को 33% आरक्षण मिलेगा। उन्होंने कहा कि सीटों के आरक्षण के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से किया जाएगा।

विश्व बैंक की टीम ने किया शुभ्री और रंभा का किया दौरा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, करनाल – 21 सितम्बर :

आज विश्व बैंक की टीम ने जल शक्ति मंत्रालय की राष्ट्रीय परियोजना प्रबंधन इकाई टीम के साथ केंद्र क्षेत्र योजना अटल भूजल योजना की समीक्षा करने के लिए करनाल जिले की 2 ग्राम पंचायतों शुभ्री और रंभा का दौरा किया। टीम का नेतृत्व सत्या प्रिया टीटीएल विश्व बैंक और प्रतुल्य सक्सेना, परियोजना निदेशक, अटल भूजल योजना, भारत सरकार द्वारा किया गया। टीम ने अटल भूजल योजना के तहत आपूर्ति और मांग दोनों पक्षों में किए गए हस्तक्षेप की समीक्षा की। दोनों गांवों के समुदाय, सरपंच, वीडब्ल्यूएससी के सदस्यों के साथ बातचीत की। वायोलाजर्स ने पारंपरिक माध्यम से टीम का स्वागत किया. हरियाणा का दौरा करने वाली टीम में एमके गोयल, विश्व बैंक, सुश्री स्वाति डोगरा, विश्व बैंक, सुश्री मधुमंती रॉय डीडी, एनपीएमयू, डॉ. केके गौड़ एनपीएमयू शामिल थे।

संजय राहर, एसई जल सिंचाई, नवतेज सिंह एक्सईएन, मनदीप शेओखंड एक्सईएन और एसपीएमयू पंचकुला के विशेषज्ञों ने उक्त यात्रा को सुविधाजनक बनाया।

एडीसी करनाल सुश्री वैशाली शर्मा आईएएस की अध्यक्षता में डीसी कार्यालय में लाइन विभाग की एक बैठक आयोजित की गई।

अपराध और अपराधी की महिमामंडित करने से बचे लोग ताकि युवा अपराध की और न हो आकर्षित : डीजीपी शत्रुजीत कपूर

  • सरकार द्वारा सीआरपीसी में किया जा रहा है बदलाव, क्राइम के अनुसंधान करने का तरीका होगा और ज़्यादा मानवीय तथा वैज्ञानिक : डीजीपी
  • पुलिस विभाग की प्राथमिकताओं के अनुरूप एक दिशा में काम करे सभी अधिकारी व कर्मचारी : डीजीपी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 21सितम्बर :

पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने कहा कि यह हम सब का सामूहिक उत्तरदायित्व है कि हम अपराध और अपराधी दोनों को महिमंडित करने से बचे। ऐसा करने से युवाओं में अपराध की तरफ़ आकर्षित होने की भावना नहीं पनपेगी और यह संगठित अपराध की चैन को तोड़ने में मददगार होगा।

यह बात आज हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने जिला हिसार के स्थानीय फ़व्वारा चौक स्थित एडीजीपी कार्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि क़ानून- व्यवस्था बनाये रखने के साथ- साथ पुलिस विभाग की प्राथमिकता महिला सुरक्षा, ड्रग्स की समस्या , साइबर क्राइम इत्यादि है। इसके लिए पुलिस विभाग के साथ आमजन की भी अहम भूमिका है। उन्होंने मीडिया के साथियों से आह्वान किया कि वे अपनी कलम से अपराधियों का नाम अपनी खबर में न लिखे क्योंकि अपराधी का नाम खबरों में आने पर उन्हें लगता है कि लोगो में उनका भय उत्पन्न होगा ओर वे उन्हें हीरो समझेंगे।

  • नशा उन्मूलन के लिए पुलिस इसकी सप्लाई चैन को तोड़ने का कर रही है प्रयास-डीजीपी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नशा उन्मूलन के लिए पुलिस इसकी सप्लाई चैन को तोड़ने का प्रयास कर रही है। इसके लिए सूचना तंत्र का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दवा विक्रेताओं, हॉस्टल के चौकीदारो व ग्राम प्रहरियों को जागरूक किया जा रहा है ताकि वो अपने इलाक़े में ड्रग्स बेचने और ख़रीदने वालों पर नज़र रखकर इसका सूचना तुरंत पुलिस को दे सके जिससे उनके ख़िलाफ़ तुरंत कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सीआरपीसी में बदलाव किया जा रहा है जिससे किसी भी क्राइम के अनुसंधान करने का तरीका और ज़्यादा मानवीय और वैज्ञानिक बनेगा । उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा 4000 जवानों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और अभी 608 महिला कांस्टेबल की परेड पूरी हुई है। विभाग में समय समय पर भर्ती करते हुए कार्य क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।
  • पुलिस विभाग की प्राथमिकताओं के अनुरूप एक दिशा में काम करे सभी अधिकारी व कर्मचारी- डीजीपी

अच्छी नीयत रखते हुए प्रभावी तरीके से करे काम- पुलिस महानिदेशक

पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभाग की प्राथमिकता का उल्लेख किया और कहा कि हम सभी को एक साथ मिलकर एक दिशा में काम करना होगा तभी भविष्य में उसके परिणाम अच्छे होंगे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में अपनी काबिलियत होती है, इसीलिए उनकी काबिलियत को पहचाने और साफ नियत से काम करे। काम को दो श्रेणी में बांटे – महत्वपूर्ण और अर्जेंट। अर्जेंट काम में स्थिति के अनुरूप काम होता है जबकि महत्वपूर्ण काम जैसे -प्रशिक्षण , कैपेसिटी बिल्डिंग से महकमा आगे बढ़ता है। इसके अलावा, अधिकारी अपना काम जरूर बांटे लेकिन अपनी जिम्मेदारी व उत्तरदायित्व का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करे। उन्होंने कहा कि समाज मे 99.9 प्रतिशत लोग सही है लेकिन पुलिस कर्मियों को .1 प्रतिशत असामाजिक तत्वों के मन मे कानून का भय बिठाना है। कामयाबी उन्हें ही मिलती है जिन्हें अपने कार्यो के बारे में स्पष्ट जानकारी होगी। पुलिसकर्मी समय पर आए और समय पर अपना काम करे।

दादागिरी व दबंगई नही चलेगी, पटाखे वाली बुलेट चलाने वालों की भी खैर नही-डीजीपी

उन्होंने कहा कि अब दादागिरी करने वाले लोगो से सख्ती से निपटा जाएगा। हमे लड़कियों के लिए ट्रांसपोर्ट व अन्य हॉटस्पॉट क्षेत्रो को सुरक्षित बनाना है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि 4-5 लोगों का झुंड बनाकर खड़े होने वाले ऐसे लोग जो महिलाओं पर टिप्पणी करते है उनसे निपटने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। ऐसे लोगों के माता पिता से बात की जाएगी और नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। बैठक में पुलिस महानिदेशक ने हिसार रेंज के 10 पुलिसकर्मियों को प्रशंसा पत्र तथा नकद पुरस्कार भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर हिसार रेंज के एडीजीपी श्रीकान्त जाधव, हिसार ज़िले के एसपी गंगाराम पुनिया, पुलिस ज़िला हाँसी के एसपी मक़सूद अहमद, फतेहाबाद एसपी आस्था मोदी, सिरसा एसपी विक्रांत भूषण, जींद एसपी सुमित कुमार , पुलिस ज़िला डबवाली एसपी सुमेर सिंह सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

000

मुख्यमंत्री ने अनंतनाग में शहीद हुए दो बहादुर जवानों के वारिसों को वित्तीय सहायता के तौर पर एक- एक करोड़ रुपए के चैक सौंपे


कहा, पूरा देश इन शहीदों के अतुल्नीय बलिदान का सदा ऋणी रहेगा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में अनंतनाग ( जम्मू- कश्मीर) में आतंकवादियों के खि़लाफ़ तलाशी मुहिम के दौरान शहीद हुए दो बहादुर जवानों के पारिवारिक सदस्यों को वित्तीय सहायता के तौर पर एक-एक करोड़ रुपए के चैक सौंपे। 

एस. ए. एस. नगर और समाना में इन शहीदों के पैतृक घरों का दौरा करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि इन बहादुर सैनिकों ने देश की एकता, अखंडता और प्रभुसत्ता की रक्षा के लिए अपना फर्ज निभाते हुए शहीदी प्राप्त की है। 

उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन के दौरान पंजाब के दो बहादुर जवानों कर्नल मनप्रीत सिंह निवासी एस. ए. एस नगर और प्रदीप सिंह निवासी समाना, पटियाला ने शहीदी प्राप्त की थी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह देश और विशेषतः इन शहीदों के परिवारों के लिए अपूर्णीय क्षति है। 

अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने इन शहीदों के पारिवारिक सदस्यों के साथ दुख व्यक्त करते हुये दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में शाश्वत निवास देने के लिए परमात्मा के आगे अरदास की। देश के लिए इन शूरवीरों की तरफ से बेमिसाल बलिदान के सम्मान के तौर पर पारिवारिक सदस्यों को वित्तीय सहायता के तौर पर एक-एक करोड़ रुपए के चैक सौंपते हुये उन्होंने कहा कि पूरा देश इन शहीदों का सदा ऋणी रहेगा, जिन्होंने देश और इसके लोगों की रक्षा के लिए अपनी जानें कुर्बान कर दीं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि देश की एकता, अखंडता और प्रभुसत्ता की रक्षा के लिए इन जवानों की तरफ से डाले गए कीमती योगदान के सम्मान के तौर पर राज्य सरकार का यह विनम्र सा प्रयास है। 

मातृभूमि की सेवा करते हुये अपनी जान कुर्बान करने वाले सैनिकों के परिवारों की मदद के लिए राज्य सरकार की दृढ़ वचनबद्धता को दोहराते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पंजाब सरकार का प्रारंभिक फर्ज है। 

भगवंत मान ने कहा कि इन शहीदों के परिवारों को दी गई यह वित्तीय सहायता पंजाब सरकार द्वारा ड्यूटी के दौरान शहीदी प्राप्त करन वाले सैनिकों और उनके परिवारों की भलाई के प्रति राज्य सरकार की वचनबद्धता के अंतर्गत प्रदान की गई है। 

उन्होंने कहा कि इन शहीदों की तरफ से दिया गया यह महान बलिदान उनके साथी सैनिकों को अपनी ड्यूटी और भी लगन और समर्पित भावना के साथ निभाने के लिए प्रेरित करेगा।

हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह बने एशियाई खेलों में भारतीय खेल दल के ध्वजवाहक

खेल मंत्री मीत हेयर ने दी मुबारकबाद

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : हांगज़ू में 23 सितम्बर को शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज़ लवलीना को भारतीय खेल दल का ध्वजवाहक बनाया गया है। दोनों खिलाड़ियों के नेतृत्व अधीन भारतीय खिलाड़ी दल उद्घाटनी समारोह में मार्च पास्ट में हिस्सा लेगा। 

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने हरमनप्रीत सिंह को खेल दल के नेतृत्व के लिए चुने जाने पर मुबारकबाद देते हुये कहा कि पंजाब और हॉकी खेल के लिए यह सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि पिछले साल बरमिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह को ध्वजवाहक बनने का गौरव हासिल हुआ था। मीत हेयर ने समूचे भारतीय खेल दल को बधाईयाँ देते हुये उम्मीद जतायी कि आगामी दो हफ्ते में भारतीय खिलाड़ी अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ एशियाई खेलों में देश का नाम रौशन करेंगे। 

अमृतसर जिले के गाँव तिम्मोवाल का रहने वाला हरमनप्रीत सिंह टोक्यि ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम का मैंबर था जब उसने भारतीय टीम की तरफ से सबसे अधिक छह गोल किये थे। बरमिंघम में हुये राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के मैंबर ड्रैग फलिक्कर हरमनप्रीत सिंह ने 9 गोल किये। हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में इस साल भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियनज़ ट्राफी जीती। सीनियर टीम में खेलते हुये हरमनप्रीत सिंह ने चैंपियनज़ ट्राफी में रजत पदक, हॉकी विश्व लीग में कांस्य पदक, एशिया कप में स्वर्ण पदक और जकार्ता एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीते हैं। जूनियर भारतीय हॉकी टीम की तरफ से खेलते हुये हरमनप्रीत सिंह जूनियर विश्व कप और जूनियर एशिया कप का भी विजेता खिलाड़ी है। भारत सरकार ने उसे अर्जुना अवार्ड से भी सम्मानित किया है। 

महिलाएं राजनीतिक रूप से और अधिक सशक्त होंगी : रणधीर सिंह धीरू

नारी शक्ति वंदन विधेयक की साक्षी बनीं हिसार की महिलाएं

हिसार से दिल्ली संसद पहुंची 100 महिलाएं, राज्यसभा की देखी कार्यवाही

हिसार/पवन सैनी

हिसार की महिलाएं आज केंद्र सरकार के नारी शक्ति वंदन विधेयक की साक्षी बनी। हिसार से आज 100 महिलाएं भाजपा महिला मोर्चा की दो बसों में सवार होकर दिल्ली में नए संसद भवन का अवलोकन करने के लिए पहुंची। वहां पहुंचकर उन्होंने राज्यसभा की कार्यवाही देखी। महिलाओं के साथ गए भाजपा के जिला सचिव एवं पूर्व चेयरमैन रणधीर सिंह धीरू ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने नए संसद भवन में सबसे महिला सशक्तिकरण को लेकर कदम उठाते हुए महिला आरक्षण बिल लाने और उसको लोकसभा में पारित करवाने का काम किया। इस बिल के तहत लोकसभा व विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त होगा। सरकार के इस फैसले से महिलाएं राजनीतिक रूप से और अधिक सशक्त होंगी। इससे देश का लोकतंत्र और अधिक मजबूत होगा।

उन्होंने बताया कि नए संसद का अवलोकन करने पहुंची महिलाओं में महिला आरक्षण बिल को लेकर काफी जोश व उत्साह दिखाई दिया। उन्होंने इस बिल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान भाजपा प्रदेश सचिव सरोज सिहाग, सीमा गैबीपुर, भाजपा जिला कोषाध्यक्ष तरूण जैन, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष सुषमा पांचाल, सुनीता रेड्डू,नीरज शर्मा, सरला, मुकेश देवी व सुनीता मनचंदा, नवप्रित कौर, पार्षद कांता शर्मा सहित अनेक महिलाएं मौजूद रही।

तकनीकी शिक्षा विभाग, पंजाब द्वारा 9 नये आधुनिक कोर्सों की शुरुआत : हरजोत सिंह बैंस

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : पंजाब राज्य के नौजवानों को समय की ज़रूरत अनुसार हुनरमंद बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा 9 नये आधुनिक कोर्स शुरू किये गए हैं। यह जानकारी पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा दी गई। 

उन्होंने बताया कि नये शुरू किये गए कोर्सों में मल्टी-मीडिया एनिमेशन एंड स्पैशल इफेक्टस, स्मार्ट फ़ोन तकनीशियन – कम- एप टैस्टर, ऐडीटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीशियन ( 3 डी प्रिटिंग), लिफ़्ट एंड एक्सीलेटर मकैनिक, ड्रोन तकनीशियन, एडवांस सी. एन. सी. मशीनिंग, आई. ओ. टी. तकनीशियन ( स्मार्ट एग्रीकल्चर), सोलर तकनीशियन और मकैनिक इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन कोर्सों को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के नौजवानों को देश और विदेश में नौकरी हासिल करने के योग्य बनाने के साथ-साथ उनको उद्यमी बनाना भी है। स. बैंस ने बताया कि जो कोर्स शुरू किये गए हैं, उन्होंने क्षेत्रों में बड़े स्तर पर शिक्षित कामगारों की बहुत माँग है। 

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह नये कोर्स राज्य के 25 सरकारी आई. टी. आई. में शुरू किये गए हैं जहाँ कि इन कोर्सों के लिए 653 नयी सीटें अलाट की गई हैं। उन्होंने बताया कि नये कोर्सों के लिए अध्यापकों की भर्ती का कार्य मुकम्मल कर लिया गया है।

स. बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन पंजाब राज्य के नौजवानों को समय की ज़रूरत अनुसार तकनीकी माहिर बनाने के लिए लगातार प्रयत्न किये जा रहे हैं।

साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, निपटने के लिए जागरूकता जरूरी:बंसल

पीएचडीसीसीआई ने किया साइबर सिक्योरिटी कॉन्कलेव का आयोजन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : चंडीगढ़ पुलिस साइबर सैल के एसपी केतन बंसल का मानना है कि साइबर क्राइम एक बड़ी तथा वैश्विक चुनौती के रूप में बढ़ रहा है। इससे निपटने के लिए एहतियात व जागरूकता जरूरी है। सोशल मीडिया का सावधानी से इस्तेमाल करते हुए साइबर अपराध को बढऩे से रोका जा सकता है।
केतन बंसल आज यहां पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित साइबर सिक्योरिटी कॉनक्लेव में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर उद्योगपतियों व शहर वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तेजी से बदल रहे परिवेश में साइबर हमले भी नए-नए रूप में सामने आ रहे हैं। साइबर सिक्योरिटी आज न केवल एक दिन चर्चा का विषय है बल्कि इसके बारे में निरंतर जागरूकता फैलाना जरूरी है। युवा वर्ग सोशल मीडिया के सही व सुरक्षित इस्तेमाल के साथ साइबर हमलों को बढऩे से रोक सकता है। उन्होंने कहा कि कारपोरेट जगत, औद्योगिक सैक्टर में साइबर सुरक्षा उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करना बहुत जरूरी है। कंप्यूटर युग में साइबर अपराधी न केवल शहरी क्षेत्र बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। इस अवसर पर केतन बंसल ने साइबर हमले और साइबर अपराध के खिलाफ सुरक्षा का महत्व विषय पर अपना भाषण दिया।
इससे पहले केतन बंसल तथा अन्य साइबर विशेषज्ञों का यहां पहुंचने पर पीएचडीसीसीआई हरियाणा चैप्टर के चेयर प्रणव गुप्ता ने स्वागत करते हुए कहा कि चैंबर द्वारा वर्तमान समय की मांग को देखते हुए यह आयोजन किया गया है। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करना है। साइबर कॉप्स के संस्थापक एवं साइबर सिक्योरिटी सलाहकार तरूण मल्होत्रा ने कहा कि जो कंपनियां इस समय ऑनलाइन सुरक्षा पर ध्यान दे रहे हैं वह सुरक्षित तरीके से आगे बढ़ रही हैं। तरूण मल्होत्रा ने कहा कि एक उद्योग की स्थापना में जितना महत्व बुनियादी ढांचे का है उससे कहीं अधिक महत्व साइबर सिक्योरिटी का हो गया है। साइबर सिक्योरिटी अब किसी एक क्षेत्र या देश का विषय नहीं बल्कि ग्लोबल समस्या बन चुका है। विश्व का कोई भी देश इससे अछूता नहीं है। विदेशों में उद्योगों की स्थापना के समय ही बुनियादी ढांचे के साथ-साथ साइबर सिक्योरिटी के पार्ट का विशेष ध्यान रखा जाता है।

डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ प्रिजन्स डीएसपी प्रमोद खत्री ने साइबर सिक्योरिटी के बारे मे लोगो को प्रोत्साहित किया । इस अवसर पर एसआई प्रगति, आशिमा बिष्ट, इशिता पोपली, डॉ. रुपिंदर औलख और गरिमा कौशिक को सम्मानित किया। इस अवसर पर साइबर विशेषज्ञ अमरपाल सिंह ने डाटा बिल 2023 के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। पीएचडीसीसीआई की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने कहा कि यह एक बेहद संवेदनशील विषय है। किसी भी क्षेत्र का व्यक्ति साइबर क्राइम का शिकार हो सकता है। कार्यक्रम के दौरान उभरते साइबर खतरे और साइबर अपराध के रुझान,साइबर सुरक्षा प्रशासन और जोखिम प्रबंधन विषयों पर पैनल चर्चा भी हुई। जिसमें  एसटीपीआई की सीईओ ममता भारद्वाज, सौरव कैमिकल के आईटी प्रमुख करण शर्मा, पंजाब एंजल नेटवर्क के चेयरमैन साहिल मक्कड़, सीआईएसओ के टैक्नीकल सोल्यूशन विशेषज्ञ आशीष अब्रहम, अंकित कुमार, तथा नाहर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्री के रजनीश जैन, नवदीप गर्ग समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

हरियाणा दिवस पर प्रदेश की जनता जींद में एकत्रित हो  करेगी एक शंखनाद : बलराज कुंडू

हरियाणा जन सेवक पार्टी के संस्थापक बलराज कुंडू ने छात्राओं के लिए पंचग्रामी से शुरू की निशुल्क व सुविधा

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना – 21 सितम्बर :

महम के विधायक एवं हरियाणा जन सेवक पार्टी के संस्थापक बलराज कुण्डू  ने पंचग्रामी से हिसार महिला महाविद्यालय तक लड़कियों के लिए निशुल्क बस सेवा शुरू की। इस निशुल्क बस सेवा को हरी झंडी महम से विधायक एवं क्षेत्र के बुजुर्गों ने दिखाकर रवाना किया और प्रतिदिन इस बस सुविधा का लाभ छात्राएं ले पाएंगी। जिसका सारा वहन बलराज कुंडू के माध्यम से किया जाएगा। यह बस उकलाना हल्के के गांव पाबड़ा, किनाला, कण्डूल, खैरी फरीदपुर सहित बारह गांव की बेटियों के लिए फ्री बस की सुविधा उपलब्ध करवाई।बस सुबह सात बजे फरीदपुर से चलकर नौ बजे महिला महाविद्यालय में पहूंचेगी। जिससे गांव की बेटियों को कॉलेज तक पहुंचने में आसानी होगी और शिक्षा का उच्च स्तर भी बढ़ेगा।

बलराज कुंडू ने कहा एक देश एक चुनाव हो लेकिन किसी को खत्म करने के लिए नहीं। वहीं उन्होंने महिला आरक्षण विधेयक पर कहा कि यह आरक्षण अगर सरकार को लागू करना था तो 2024 के चुनाव में लागू करते जिससे महिलाओं का आत्म सम्मान बढ़ता। लेकिन मात्र प्रसिद्धि पाने के लिए ऐसा किया है अगर यह आरक्षण लागू होगा तो 2034 के लिए यह व्यवस्था की गई है जो महिलाओं के साथ छलावा है। उन्होंने कहा कि  1 नवंबर हरियाणा दिवस पर जींद की धरती पर हरियाणा प्रदेश के युवाओं को एकत्रित करके एक नए शंखनाद से नई शुरुआत करेंगे जो हरियाणा में एक नई इबारत लिखने का काम करेगा ।हरियाणा की जनता ने कांग्रेस सरकार से तंग आकर भाजपा को विकल्प के रूप में चुना था और आने वाले समय में इस सरकार से विकल्प के रूप में हरियाणा जनसेवक पार्टी को चुना जाएगा। पढ़े लिखे ईमानदार युवा व सुजवान उम्मीदवारों का चयन कर पूरे हरियाणा में चुनाव लड़ा जाएगा जो प्रदेश की सेवा करने में सक्षम होगा ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दी जाएगी ।वहीं उन्होंने लोकसभा के चुनाव पर कहा जो योग्य उम्मीदवार होगा उन उम्मीदवारों को लोकसभा में भी चुनाव लड़वाया जाएगा।  उन्होंने इंडिया गठबंधन पर कहा अगर  उन्होंने गठबंधन के अंदर जाना होता तो राज्यसभा के चुनाव के लिए भाजपा व कांग्रेस ने 50 -50 करोड रुपए की उनको ऑफर किया था वही सरकार ने मंत्री बनाने का भी उनको ऑफर दिया था। लेकिन उसको ठुकराने का काम किया है अगर इस सरकार के आफर  को स्वीकारता तो हरियाणा प्रदेश में मंत्री होता और हजारों करोड़ों रुपए कमा लेता लेकिन हरियाणा प्रदेश की जनता में एक स्वच्छ नेतृत्व लाने के लिए उन्होंने एक नए विकल्प कुछ जनता के बीच में रखा है ताकि हरियाणा की जनता उनको मौका दे। 2 अक्टूबर को वीरेंद्र सिंह की जींद में आयोजित होने वाली रैली पर कहा की 82 वर्ष की उम्र तक उन्होंने अपनी बात नहीं सुनाई तो अब क्या सुनेंगे ऐसे में उनको अब आराम की जरूरत है।

 इस अवसर पर बलराज कुण्डू, कुण्डू खाप के प्रधान जयवीर जी, रीमन नैन खेदड़,सुखबीर कैलरम और पांचों गांव के सरपंच सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

शहीद अनुज राजपूत के दूसरे शहीदी दिवस पर डोभी स्कूल में किया गया हवन

-शहीदों के खेत से लाई गई मिट्टी, भेजी जाएंगी शहीद स्मारक के लिए दिल्ली-
-शहीद हमारे देश का गौरव, कभी भूल नहीं सकते : आजाद हिन्दुस्तानी-

हिसार/पवन सैनी

निकटवर्ती गांव डोभी के शहीद मेजर अनुज राजपूत के दूसरे शहादत दिवस पर गांव के कन्या स्कूल में हवन करके उनको याद किया गया। ग्राम पंचायत ने इस स्कूल का नाम शहीद मेजर अनुज राजपूत के नाम पर रखा हुआ है।
गांव के कन्या मिडल स्कूल में आयोजित हवन यज्ञ कार्यक्रम में गांव के सरपंच, शहीद मेजर के परिजन, स्कूल स्टाफ, विद्यार्थी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इस अवसर पर सरपंच आजाद सिंह हिन्दुस्तानी ने कहा कि शहीद हमारे गौरव हैं। वास्तव में वीर सैनिकों की बदौलत ही हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। सैनिक सरहदों पर रात दिन जागकर हमारी सुरक्षा करते हैं और देश के लिए हंसते-हंसते शहीद होने से पीछे नहीं हटते। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत डोभी सैनिकों का पूरा सम्मान करती है और ऐसे वीरों को हमेशा याद रखा जाएगा। इस अवसर पर अमृत क्लश यात्रा के तहत गांव के दो शहीदों के खेत से मिट्टी क्लश में लाई गई। यह मिट्टी दिल्ली में बनाए जाने वाले शहीद स्मारक में लगाई जाएगी।