सफाई व्यवस्था में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर अधिकारी सख्त कार्यवाही करें : महापौर

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 12 सितम्बर :

शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर सोमवार को नगर निगम के कार्यालय में महापौर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में मीटिंग हुई। जिसमें निगम आयुक्त प्रदीप दहिया, सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी, पार्षद उम्मेद खन्ना, पार्षद अनिल जैन, पार्षद विमला देवी, पार्षद प्रीतम सैनी पार्षद भूप सिंह रोहिला, पार्षद जयप्रकाश, पार्षद सतीश सुरलिया, पार्षद कैप्टन नरेन्द शमार्, पार्षद जगमोहन मितल, सयुंक्त आयुक्त प्रीतपाल सिंह, सीएसआई राजकुमार, जयवीर, जेई राकेश एएसआई सुरेंद्र सिंह, कमल, कपिल, रोहित, यूनियन के प्रधान राजेश बागड़ी व अन्य मौजूद रहे।

सबसे पहले पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन की माता व पार्षद ज्योति महाजन की सास सावित्री देवी के अस्मिक निधन पर बैठक में दो मिनट का मोन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल सिंह ने किया।

महापौर ने अधिकारियों, यूनियन व कर्मचारियों के साथ बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण-2023, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था, प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक पर हो रही किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों समेत विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि उन स्थानों को चिन्हित किया जाये पर सफाई व्यवस्था में कमी आ रही है। महापौर ने  शहर की सफाई व्यवस्था मे आ रही समस्या से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी सफाई निरक्षकों से एक-एक कर इनके संबंध में की गई तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की तथा निर्देष दिये कि शहर मे आ रही कूड़े व सफाई की समस्या से निपटने की सभी व्यवस्थाओं, आवश्यक संसाधनों के पुख्ता इंतजाम किये जाये।

महापौर गौतम सरदाना ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण पर विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारीयों को निर्देष दिए कि सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कौताही बर्दाशत नहीं की जायेगी। शहर के प्रत्येक वार्ड मे सफाई की नियमित व्यवस्था हो। जिसको लेकर 23 पार्षदों अधिकारियों के साथ मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को समय समय पर सफाई व्यवस्था की जांच के लिए फील्ड में जाने के आदेश भी दिए। अगर किसी कर्मचारी की लापरवाही मिलती है तो उस पर  सख्त कार्यवाही की जाये।

महापौर ने बताया कि हम सभी पार्षदो के साथ मिलकर निकाय मंत्री कमल गुप्ता से मिलेंगे जो हमारी निगम कि फ़ाइल चंडीगढ़ मे पेंडिंग है उन्हें जल्दी से जल्दी अप्रूवल मिले जिससे सफाई व्यवस्था को ओर दुरुस्त किया जा सके। इसके अलावा 11 कार्यो की फाइल चंडीगढ़ मे पेंडिंग है उसके बारे में भी निकाय मंत्री से बातचीत की जाएगी। 

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि सोमवार को मीटिंग शहर की सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के लिए रखी गई थी। जिसमें अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी जो समय समय पर सभी वार्डों का औचक निरीक्षण करेगी। उन्होने कहा कि पार्षद भी उन्हें वार्ड की समस्या से अवगत करवाए। शहर को साफ सुथरा वातावरण प्रदान करना ही हमारा मुख्य कार्य है। महापौर ने शहर को डेंगू के बचाने के लिए सभी वार्डों में फॉगिंग करवाई जाने  के दिशा निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान निगमायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई होंगी। अगर किसी कर्मचारी की शिकायत मिलती है तो उसकी सैलरी काटी जाएगी व नियमानुसार दंड भी दिया जायेगा। निगम अधिकारीयों द्वारा समय समय पर सफाई का ओचक निरिक्षण किया जायेगा।

 मीटिंग के दौरान निगम आयुक्त ने बताया कि जी 8 मामले में ए एस आई कमल पर दोष सिद्ध हो चुका है जिसको लेकर उन्हें मीटिंग से बाहर का रास्ता दिखाया गया। 

यूनियन प्रधान राजेश बागड़ी ने बैठक मे मौजुद महापौर, पार्षदो व अधिकारीयों को विश्वास दिलाया कि आगे से सफाई के लिए कोई भी शिकायत का मौका नहीं मिलेगा।