Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 12 September, 2023

स्पेशल चेकिंग अभियान: लेन चेंज व ओवर स्पीड वाहनों पर पुलिस ने कसा शिकंजा,  करीब 131 वाहनो के काटे चालान

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आईजी ट्रैफिक श्री हरदीप सिंह धुन के निर्देशानुसार राज्य भर में लेन ड्राईंविग व ऑवर स्पीड वाहन चलानें वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिस अभियान के तहत पुलिस कमिश्रर सिबास कविराज के निर्देशानुसार जिला में लेन ड्राईविंग व स्पीड में वाहन चलानें वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हेतु ट्रैफिक सुरजपुर तथा ट्रैफिक सिटी नें ट्रैफिक के दौरान नाकाबंदी करते हुए हाईवे पर लेन चेंज नियम की उल्लंघना करनें वालें 70 वाहनों तथा 61 गल्त साईड में वाहन चलानें वालों वाहनों के चालान काटे गये है ट्रैफिक इन्सपेक्टर सतबीर सिंह नें बताया कि हाईवे पर लेंन में ड्राईविंग ना करनें तथा ऑवर स्पीड में वाहनो के कारण सडक सडक दुर्घटनाओ को बढावा मिलता है क्योकि ऐसे कुछ वाहन चालक जो समय को बचानें के चक्कर में वाहन को ऑवर स्पीड में चलानें के साथ –साथ लेन में ड्राईविग नही करते है जिसके कारण पिछले चल रहे वाहनों का सतुंलन बिगडनें से सडक हादसे हो जाते जिससे रोड पर हर गाड़ी चलाने वाले वाहन चालक की जिंदगी भी खतरे में पडती है । इसके अलावा कुछ वाहन चालक जो कुछ चंद समय बचाने के लिए रॉन्ग साइड वाहन चलाते है जो सबसे खतरनाक है  जिसकी वजह से रॉन्ग साइड पर गाड़ी चलने से सड़क पर भीड़ भी हो जाती है जिससे ट्रैफिक की आवाजाही बाधित होती है जिस कारण सडक दुर्घटनाएं बढती है इससे  वाहन चालक खुद की और दूसरो की जिन्दगी को भी खतरे में डाल रहा है   ऐसे में यातायात नियमों की उल्लंघना करनें वालें वाहन चालको को बख्शा नही जायेगा उन पर मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत तुरन्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी ।

इसके साथ ही इन्सपेक्टर ट्रैफिक सतबीर नें सभी आमजन से अपील करते हुए कहा कि हाईवे पर वाहन चलाते समय लेन ड्राईविंग नियम की पालना करें, ऑवर स्पीड में वाहन बिल्कूल ना चलाएं इसके अलावा अन्य सभी ट्रैफिक नियमों की पालना करके खुद को सुरक्षित व ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें ।

लूट की वारदात का 24 घंटे में किया खुलासा, 3 गिरफ्तार, अन्य 3 वारदातों का खुलासा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला निकिता खट्टर नें आज प्रैस कान्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि क्राइम ब्रांच सेक्टर 26 इन्सपेक्टर विरेन्द्र सिंह व उसकी टीम नें 24 घंटे में लूट की वारदात का खुलासा 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है । गिरफ़्तार किये गए आरोपियों की पहचान अंशुल पुत्र विपीन कुमार वासी बदाँयु उतर प्रदेश हाल सेक्टर 12-ए रैली पंचकूला (19), अनमोल बेदी उर्फ काकू पुत्र सुरजीत बेदी वासी रैली सेक्टर 12-ए (24) तथा जतिन उर्फ जुत्ता पुत्र भुपेन्द्र कुमार वासी सोडल उतराखण्ड हाल सेक्टर 12ए रैली पंचकूला (18) के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक 10/11.09.2023 की रात्रि करीब 12 बजे आइसक्रीम विक्रेता शुभम यादव वासी हाल गाँव हरिपुर सेक्टर 4 पंचकूला शालीमार के पास आइसक्रीम बेचनें के बाद अपनें दोस्त राजन व अजय के साथ हरिपुर सेक्टर 4 पंचकूला की तरफ जा रहे थे जब उन्होने सेक्टर 9/10 की ट्रैफिट लाईटों को पार किया को तभी सामनें से एक सफेंद रंग की मारुति कार तेजी से आई और उपरोक्त पीडित व्यक्ति शुभम की रेहडी के सामनें रोक दी और कार से तीन व्यक्ति बाहर आए कुल्फी मागनें लग गये जब पीडित व्यक्ति शुभम यादव कुल्फी देनें लगा उनमें से एक व्यक्ति नें पीडित शुभम की आखों में हाथ मारा और दुसरे व्यक्ति नें पीडित व्यक्ति की पॉकेट से 4600/- व एक मोबाइल फोन निकाल लिया और तीसरे व्यक्ति नें पंचनूमा हथियार से पीडित व्यक्ति के पट व कुल्हे पर वार किया जिससे व्यक्ति का खून बहनें लग गया औऱ वह नीचे गिर गया । जो गाडी के अन्दर करीब 5 से 6 लडके मौजूद थे जो कि कार में सवार होकर भाग गये । जिस बारे सूचना प्राप्त होनें पर पुलिस नें मौका पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए भा.द.स. की धारा 379-बी के तहत थाना सेक्टर 5 पंचकूला में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी कार्रवाई क्राईम ब्रांच सेक्टर 26 के द्वारा कार्रवाई करते हुए 24 घण्टे में वारदात का खुलासा करते हुए 3 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । जिन आरोपियो को आज पेश अदालत करके पुलिस रिमांड पर लेकर पुछताछ की जायेगी ।

पुलिस उपायुक्त नें प्रैस कान्फ्रैस मे बताया कि उपरोक्त तीनों आरोपियो नें 11.09.2023 को सेक्टर 2 पुलिस चौकी के एरिया से एक टीपर चालक से मारपीट करके घटना को अन्जाम दिया था इसके अलावा आरोपियो नें 05.09.2023 को सेक्टर 12 पंचकूला से पीडित तरुष शर्मा वासी कांगरा हिमाचल प्रदेश हाल किरायेदार सेक्टर 12 की सफेद रंग की मारुति जैन चोरी की वारदात को अन्जाम दिया था जिन आरोपियों को अदालत में पेश करके रिमांड पल लेकर पुछताछ की जायेगी ताकि मामलो में अन्य सलिप्त आरोपियो को व अन्य मामलो का खुलासा किया जा सके ।

Chandigarh-Police

Police Files, Chandigarh – 12 September, 2023

स्नैचरों ने उड़ाई चंडीगढ़ पुलिस की नींद, दो और वारदातें दर्ज

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 12 सितम्बर :

चंडीगढ़ शहर में दो स्नैचिंग की घटनाएं सामने आईं, जिससे चंडीगढ़ पुलिस के गश्त बढ़ाने के बड़े-बड़े दावों की पोल खुल गई। एक घटना में, दिल्ली निवासी शिकायतकर्ता नीतीश (22) ने बताया कि स्कूटर सवार तीन बदमाशों ने कथित तौर पर रुपये छीन लिए।  चाकू की नोक पर उससे 200 रुपये और एक मोबाइल फोन ले लिया।


घटना सेक्टर 19/20/27/30 चौक के पास की बताई गई है | सफेद स्कूटर पर सवार संदिग्ध मौके से भागने में सफल रहे। घटना की सूचना पुलिस को दी गई जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। एक अन्य घटना सेक्टर 17 में दर्ज की गई। शिकायतकर्ता की पहचान दिल्ली निवासी हरीश के रूप में हुई है, जिसने बताया कि चेहरे ढके हुए तीन मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने उससे 2000 रुपये छीन लिए।  घटना की जानकारी सुबह करीब चार बजे हुई.  पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

शहर में पिछले 36 घंटों में चार स्नैचिंग की घटनाएं सामने आईं

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 12 सितम्बर :

चंडीगढ़ सिटी ब्यूटीफुल में पिछले छत्तीस घंटों में चार स्नैचिंग की घटनाएं सामने आई हैं। पहली घटना में, सेक्टर 30 निवासी 62 वर्षीय राम पाल शर्मा ने बताया कि उनकी सेक्टर 28 में एक दुकान है और वह शाम करीब 4.30 बजे वहां गए थे।  दुकान साफ ​​की तभी स्कूटर पर तीन बदमाश वहां पहुंचे। दो संदिग्ध मेरी दुकान के अंदर आए और मुझसे तंबाकू खरीदा।  वे चले गए, हालांकि जल्द ही लौट आए और मुझे पकड़ लिया”, उन्होंने कहा। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि संदिग्धों ने उसे दो बार मुक्का मारा और फिर उससे 600 रुपये छीन लिए और मौके से भाग गए। घटना के बारे में पुलिस को सूचित किया गया जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की।  पुलिस ने इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज एकत्र कर ली है। दूसरी घटना सुबह-सुबह ट्रिब्यून चौक के पास की बताई जा रही है।  जहां प्रीति नाम की महिला का मोबाइल फोन स्नैचरों के हाथों खो गया.  सूत्रों ने बताया कि राम दरबार निवासी पीड़िता अपने पड़ोस में रहने वाली एक अन्य महिला के साथ सुबह की सैर के लिए गयी थी.  सुबह करीब 5.45 बजे ट्रिब्यून चौक के पास फेज-2 औद्योगिक क्षेत्र में एक होटल के बाहर पहुंचने पर शिकायतकर्ता का दोस्त सड़क किनारे बैठ गया। इसी बीच एक स्कूटर पर तीन बदमाश वहां पहुंचे;  उनमें से एक समय पूछने के बहाने शिकायतकर्ता के पास गया और उसका मोबाइल फोन छीनने में कामयाब रहा। घटना के बारे में पुलिस को सूचित किया गया जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे और सेक्टर 31 पुलिस स्टेशन में जांच शुरू की।

तीसरी घटना 9 सितंबर को शहर में एक और स्नैचिंग की घटना सामने आई थी। शिकायतकर्ता भोल्ला निवासी गांव बुड़ैल ने रिपोर्ट दी कि मोटरसाइकिल सवार अज्ञात व्यक्ति ने सेक्टर 20/30 लाइट पॉइंट के पास उसका मोबाइल फोन छीन लिया।  पुलिस ने सेक्टर 19 थाने में मामला दर्ज कर लिया है. चौथी घटना इस बीच, 8 सितंबर को सामने आई एक अन्य घटना में सेक्टर 43 निवासी शिकायतकर्ता प्रांशु ने रिपोर्ट दी थी कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सेक्टर 43 के पास एक मोटरसाइकिल सवार बदमाश उसका मोबाइल फोन छीनकर भाग गया। घटना के संबंध में सेक्टर 36 पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।  . 

किशोर के पेट में टूटी बोतल से वार कर किया लहूलुहान, सेक्टर-16 अस्पताल में चल रहा है इलाज

  • नाबालिग के पेट में टूटी बोतल से वार कर किया लहूलुहान, सेक्टर-16 अस्पताल में चल रहा है इलाज चंडीगढ़

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 12 सितम्बर :

पुलिस स्टेशन मलोया क्षेत्र में बीते 24 घंटे के अंदर एक के बाद एक दो हमले की घटनाओं से इलाके में सनसनी फैल गई। पहला मामला रविवार शाम 5 बजे करीब का बताया जा रहा है। जहां मलोया  स्मॉल फ्लैट के पास तीन स्थानीय युवक 16 वर्षीय किशोर के साथ लड़ाई झगड़ा करने के दौरान उसके पेट के लेफ्ट साइड में टूटी बोतल से वार करके मौके से फरार हो गए। वहीं हमले की दूसरी वारदात भी मलोया स्मॉल फ्लैट के पास शनिवार रात 9:00 बजे करीब की है। जहां अज्ञात व्यक्ति पीड़ित के सिर पर चाकू मारकर मौके से फरार हो गए। दोनों ही मामले में घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाने के साथ ही जांच शुरू कर दी है। किशोर के पेट में टूटी बोतल से जानलेवा हमला कर आरोपी फरार..मौके से मिली  जानकारी के अनुसार मलोया के स्मॉल फ्लैट में रहने वाले देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि वहीं के रहने वाले 15 साल के नाबालिग समेत चार स्थानीय युवक उसके 16 वर्षी बेटे के साथ लड़ाई- झगड़ा कर रहे थे। इस दौरान आरोपियों ने उसके बेटे के पेट में लेफ्ट साइड की तरफ टूटी बोतल से वार करते हुए बुरी तरह से घायल कर दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। वहीं हादसे की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने लहूलुहान हालत में पड़े 16 वर्षीय किशोर को उसके पिता की सहायता से सेक्टर 16 अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसका इलाज चल रहा है मामले में मलोया थाना पुलिस ने पिता की शिकायत दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

सिर पर चाकू से वार कर आरोपी फरार..मलोया स्मॉल फ्लैट के पास शनिवार रात 9:00 बजे करीब चाकू बाजी का मामला प्रकाश में आया है । सूत्रों के मुताबिक मलोया स्मॉल फ्लैट के रहने वाले 32 वर्षीय शेरा ने पुलिस को अपने ऊपर चाकू से हुए हमले की शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि शनिवार रात 9:00 बजे करीब वह स्मॉल फ्लैट के पास मौजूदा था।इस दौरान अचानक से एक अज्ञात व्यक्ति ने उसके साथ किसी बात को लेकर बहस शुरू कर दी। इस दौरान आरोपी  शिकायतकर्ता के सिर पर चाकू से वार कर मौके से फरार हो गया। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को सेक्टर 16 अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसका इलाज चल रहा है। मामले में पुलिस ने पीड़ित के बयान दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ के नवनियुक्त महासचिव दीपक गोयत को जजपा नेताओं ने किया सम्मानित

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 12 सितम्बर :

आज जजपा पंचकूला के पूर्व  शहरी जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश प्रवक्ता ओ पी सिहाग व जजपा के दूसरे वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा पिछले दिनों पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के छात्र संघ के चुनाव में सबसे ज्यादा मत प्राप्त करके महासचिव के पद पर चुने गए दीपक गोयत को अपने सेक्टर 12 कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया। इस अवसर पर ओ पी सिहाग ने  बुक्का भेंट करके, शाल उढाकर व मुहँ मीठा कराकर दीपक को सम्मानित किया।  ओ

पी सिहाग ने कहा कि पी यू छात्र संघ के चुनाव में जजपा की छात्र विंग इनसो की लगातर इसी पद पर बड़े मार्जिन की जीत ने इस बात पर मोहर लगा दी युवाओ व छात्रों में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व इनसो के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला के प्रति जबरदस्त क्रेज है तथा उन दोनों का जादू  छात्रों व युवाओ के सिर चढ़कर बोल रहा है। ओ पी सिहाग जो 1980 दशक के हरियाणा के प्रमुख छात्र नेता रहे हैं तथा 1982 में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष रहे हैं, ने दीपक गोयत को बधाई देते हुए भविष्य की शुभकामनाएं दीं तथा उम्मीद जतायी कि वो छात्र हितों की लड़ाई हमेशा लड़ते रहेंगे तथा विश्वविधालय में अच्छा शैक्षणिक माहौल बनाने में कामयाब होंगे ।

   इस  अवसर पर पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ के नवनिर्वाचित महासचिव दीपक गोयत व पूर्व महासचिव प्रवेश बिश्नोई जो इस कार्यक्रम में उपस्थित थे ने सभी वरिष्ठ जजपा नेताओं को विश्वास दिलाया कि वो अच्छे विजन के साथ अपनी जिम्मेदारियों को निभाएंगे, छात्र हित हमेशा उनके लिए सर्वोपरि रहेंगे । इसके साथ वो इनसो को भी कैम्पस में मजबूत बनाने के लिए पूरी मेहनत करेंगे। उन दोनों ने सभी जजपा के पदाधिकारियों का उनको मान सम्मान देने पर धन्यवाद किया।

इस कार्यक्रम में जजपा के वरिष्ठ नेता बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक के सी भारद्वाज, पार्षद राजेश निषाद, वरिष्ठ नेता सुरिन्दर चड्डा, आर पी यादव, राजिंदर मेहरा,  डॉ आर के रंगा, मोहन लाल, विनोद सैनी,जगदीश तंवर, सूखी कोच,हीरा मन वर्मा, धीर सिंह गोयत, भागसिंह, सचिन सिहाग, बलदेव नेहरा आदि हाजिर थे।

आरकेएसडी काॅलेज, कैथल के राजनीति शास्त्र विभाग के द्वारा जारी एड ऑन कोर्स ‘ साईबर सुरक्षा ‘ के दूसरे बैच का समापन

लाजपत सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कैथल – 12सितम्बर :

स्थानीय आरकेएसडी काॅलेज, कैथल के राजनीति शास्त्र विभाग के द्वारा जारी एड ऑन कोर्स ‘ साईबर सुरक्षा ‘ के दूसरे बैच का समापन सार्टिफिकेट वितरण के साथ सम्पन्न हुआ। डिजिटल क्रांति के दौर में बढ़ते साईबर क्राईम को रोकने में साईबर सूरक्षा की मांग बढ़ी है। विभिन्न विश्वविद्यालय इस विषय पर रोज़गार परक डिग्री एवं डिप्लोमा करवा रहे हैं । यह कोर्स इसी उद्देश्य को लेकर करवाया जा रहा है। कुल 13 विद्यार्थियों ने सफलता के साथ निर्धारित 30 कक्षाओं एवं 50 अंकों की परीक्षा को पास करके निर्धारित अहर्ता हासिल की।

तीन विद्यार्थियों ने 3 ने ए+ 8 ने ए एवं 2 ने बी ग्रेड प्राप्त किया। प्राचार्य डॉ संजय गोयल ने सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में उभरती सम्भावनाओं को तलाशने की सलाह दी।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो श्रीओम, कोर्स कोर्डिनेटर डॉ विनोद मान, डॉ अशोक अत्रि, डॉ सुरेंद्र सिंह, डॉ विरेंद्र सिंह, डॉ अनुकृति भी उपस्थित रहे।

आयुष्मान भव : कैम्पेन का शुभारम्भ 13 सितम्बर को

  • भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु करेंगी अभियान की शुरुआत
  • जिला, उपमंडल, ब्लॉक व ग्राम स्तर पर होंगे कार्यक्रम : एसीएस जी.अनुपमा

लाजपत सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कैथल – 12 सितम्बर :

स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा ने सोमवार को चंडीगढ़ से आयोजित वी.सी. के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सम्बन्धित उपायुक्तों को जानकारी दी है कि 13 सितम्बर को भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु आयुष्मान भव: कैम्पेन का शुभारम्भ करेंगी और 17 सितम्बर से पूरे देश में इस कैम्पेन की शुरूआत हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कैम्पेन का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाते हुए उनका वितरण करवाना, स्वास्थ्य के दृष्टिगत लोगों की आभा आईडी बनवाना, गैर संचारी रोग के तहत जांच करना, मापदंड के अनुसार टी.बी. के रोगियों की पहचान करना व टी.बी. ग्रस्त मरीजों का इलाज करवाना इत्यादि शामिल हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव जी.अनुपमा ने वी.सी. की अध्यक्षता करते हुए बताया कि इस कैम्पेन के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर लोगों की सहभागिता के साथ सभी का सहयोग बेहद जरूरी है। कैम्पेन के तहत 17 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों, पीएचसी, सीएचसी में स्वच्छता के बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा व वहां पर स्वच्छता रूपी कार्य किये जाएंगे। पेड़-पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण बारे भी प्रेरित किया जाएगा। इसी प्रकार रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें गैर सरकारी संस्थाओं का भी सहयोग लेते हुए सभी को रक्तदान के लिये प्रेरित करने का काम किया जाएगा। इसके साथ-साथ अंगदान महादान बारे भी जागरूक किया जाएगा, जिसमें सम्बन्धित विभाग आमजन को जागरूक करने का काम करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान भव: कैम्पेन के तहत जिन व्यक्तियों के आयुष्मान/चिरायु कार्ड बने हुए हैं, उनको वितरित करने का काम किया जाएगा और साथ ही साथ जिन व्यक्तियेां के आयुष्मान/चिरायु कार्ड बनने हैं, उनको भी बनाने का काम किया जाएगा।

कैम्पेन के क्रम में हर सप्ताह आयुष्मान मेलों का आयोजन किया जाएगा। यह मेले हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर लगेंगे, जिसमें सभी विभाग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। विभागों में शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभाग शामिल रहेंगे। इन मेलों के दौरान लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी, वहीं गैर संचारी रोग के तहत स्वास्थ्य की जांच करते हुए लोगों को निश्ुाल्क दवाईयां भी वितरित की जाएंगी। मुलाना मैडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम जिला के हर सीएचसी सेंटर में सप्ताह में कैम्प लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि दो अक्तूबर को ग्राम स्तर पर आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें इस अभियान के तहत जो गतिविधियां की गई है, उस बारे लोगों को जानकारी दी जाएगी तथा स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई जाएगी।

जिला परिषद के सीईओ अश्वनी मलिक ने वी.सी. को देखने और सुनने के उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वी.सी. में जो दिशा-निर्देश मिले हैं, उनकी अनुपालना के तहत आयुष्मान भव: कैम्पेन का कैथल जिला में सफलतापूर्वक आयोजन करवाना है।

     इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ रेनू चावला, डॉ बलिंदर सिंह, डॉ नीरज मंगला, डॉ संदीप जैन, डॉ नवराज सिंह के साथ-साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मोबाइल/साइबर क्राइम और रेडिएशन के प्रति सजगता प्रदान करने लिये दूरसंचार विभाग द्वारा कंज्यूमर अवेयरनेस सत्र आयोजित

  • विभाग द्वारा शुरु किये गये ‘संचार साथी’ और ‘तरंग संचार’ पोर्टल उपभोक्ता मैत्री, उठाये इसका लाभ : डीओटी अधिकारी
  • मोबाईल रेडिएशन हानिकारक नहीं, टावर में अनियमितता पाये जाने मोबाईल कंपनियों पर लगता है भारी जुर्माना

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 12 सितम्बर :

मोबाईल उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और संबंधित जालसाजी के प्रति सजग करने की दृष्टि से मंगलवार को सेक्टर 37 स्थित काम्युनिटी सेंटर में एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र का आयोजन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के लिये जागरुक करने की दिशा में प्रयासरत संस्था – सिटिजंस अवैरनेस ग्रुप (सीएजी) ने भारत सरकार की टेलीकॉम सेवायें रेगूलेट करने वाली ईकाई – टेलीकॉम रेगूलेटरी अथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डीओटी) के सहयोग से किया गया था। सीएजी के चेयरमेन सुरेन्द्र वर्मा ने बताया कि सत्र का उद्देश्य टेलीकॉम विभाग और कंपनियों के प्रतिनिधियों और आम नागरिकों व उपभोक्ताओं को मंच प्रदान करवाना था जहां संबंधित कार्यक्षेत्र की चुनौतियों और सरकार द्वारा शुरु की गई पहल से अवगत करवाना था। 

मोहाली स्थित डीओटी के डायरेक्टर – सेक्योरिटी एंड डीआई सीबी सिंह ने अपने संबोधन में इसी वर्ष मई में दूरसंचार विभाग द्वारा उपभोक्ता मैत्री पोर्टल ‘संचार साथी’ के विषय में प्रकाश डालते हुये बताया कि सरकार की यह पहल उपभोक्ताओं को उनके मोबाईल उपकरणो के प्रति ओर अधिक सशक्त करने की दृष्टि की गई है ताकि वे किसी भी मोड़ पर अपने आप को ठगा हुआ महसूस न करें। उन्होंनें बताया कि पोर्टल के अधीन तीन प्रकार – सीईआईआर, टेफकॉप और केवाईएम की सेवायें उपलब्ध करवाई जा रही है। सीईआईआर के माध्यम से खोयेे हुये मोबाईल का पता लगाया जा सकता है और यहां तक उपभोक्ता मिसयूस से बचने के लिये घर पर ही अपने मोबाईल को ब्लॉक कर सकता है जबकि टेफकॉप के द्वारा यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है उपभोक्ता के नाम पर कितने मोबाईल कुनैक्शन चल रहे है जिससे की किसी भी बड़ी संभावित अपराध में लिप्त होने से बचा जा सकता है। तीसरी सेवा केवाईएम यानी नो यूअर मोबाईल के माध्यम से मोबाइल उपकरण को खरीदने से पहले पता लगाया जा सकता है कि क्या यह मोबाईल ब्लैकलिस्टिड, डुप्लीकेट या पहले से ही इस्तेमाल में लाया गया है की नहीं। पोर्टल सलाह देता है कि ऐसे उपकरणों को कभी न खरीदे। 

इंटरनेट की दुनिया बहुत तेजी से विकसित हो रही है जिसमें तरह तरह के स्कैम्स को भी जन्म दिया है। इससे बचने के लिये डीओटी के असिस्टेंट डायरेक्टर – सिक्योरिटी एंड डीआई वैभव जैन ने अपने संबोधन में उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण टिप्स सुझाये। उनके अनुसार स्कैम्स अब एसएमएस के साथ साथ व्हाट्सएप और वॉइस कॉल के माध्यम से भी किये जा रहे हैं। उन्होंने चेताया जालसाजी में शातिर लोग अब सोशल मीडिया में मात्र एक लाईक करने के लिये धनराशि का प्रलोभन देकर अपने चंगुल में फंसा लेते है और परिणामस्वरुप उपभोक्ता न केवल अपनी व्यक्तिगत जानकारियां साझी कर लेते है बल्कि आर्थिक नुकसान का भी सामना करते हैं। उन्होंने बताया कि यह ठगी ग्रामीण स्तर तक ही न सीमित न रहकर शहरों के अच्छे खासे साक्षर लोग भी इस ठगी की चपेट में आ जाते हैं। उन्होंने पुरजोर इस बात पर बल दिया कि मोबाईल एसएमएस, ईमेल और सोशल मीडिया पर ऐसे लिंक्स और फोन कॉल्स से दूरी बनाये रखें और तुरंत साइबर क्राइम को रिपोर्ट करें।  
कार्यक्रम के दौरान विभाग के डायरेक्टर कॉम्प्लायंस अमनदीप सिंगला और  असिस्टेंट   डायरेक्टर निकिता ने मोबाइल रेडिएशन विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंनें रेडियेशंस से जुड़ी भ्रांतियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि अब वैज्ञानिक रुप से भी सिद्ध हो चुका है कि मोबाईल टॉवर्स किसी भी जन मानस और जीव जन्तुओं को हानि नहीं पहुंचाते हैं। उन्होंनें बताया कि विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों द्वारा टॉवर शेयरिंग के द्वारा अब मोबाईल टॉवर्स में व्यापक कटौती हुई है। इसके अलावा साइंस की गहन आरएंडडी ने मोबाईल्स टॉवर्स को लोगों के अनुकूल तय मापदंडों के अनुसार स्थापित किये गये हैं। बावजूद इसके यदि कोई अपने निकटवर्ती मोबाईल टॉवर्स के असंतुष्ट है तो ‘तरंग संचार’ पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता। इस पर कार्यवाही करते हुये विभाग टॉवर की जांच करता है और यदि रेडिएशन लिमिट्स में कोई अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित टेलीकॉम कंपनी पर भारी जुर्माना लगता है। उन्होंने बताया कि ऐसी परिस्थिति से बचने के लिये टॉवर्स का हर वर्ष ओडिट किया जाता है। 

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी प्रेजेंटेशन में कंपनियों द्वारा साइबर क्राइम से निपटने के लिये उपस्थित उपभोक्ताओं को गुर सुझाये। कार्यक्रम के अंत में विभाग और कंपनियों के प्रतिनिधियों से उपभोक्ताओं ने अपनी समस्याओं को निदान भी प्राप्त किया।

पीजीआई में विश्व फिजियोथेरेपी सप्ताह 2023 समारोह संपन्न 

स्पोर्ट्स इंजरी को लेकर फिजियोथेरेपी की बारीकियों से अवगत कराया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 12 सितम्बर :

नव्य भारत फाउंडेशन (एनबीएफ) एवं स्टूडेंट एसोसिएशन ऑफ फिजीकल थेरेपी (एसएपीटी) द्वारा आयोजित विश्व फिजीयोथेरेपी सप्ताह 2023 का समापन समारोह पीजीआई में संपन्न हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बालसंत श्री साहिल जी महाराज, सलाहकार, महिला, दलित, आदिवासी समिति, भारत सरकार एवं पीठाधीश्वर, जयश्रीराम ट्रस्ट उपस्थित हुए व कार्यक्रम की अध्यक्षता पीजीआई के मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रोफेसर विपिन कौशल ने की। मुख्य वक्ता के तौर पर प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी एवं जूनियर हाॅकी वर्ल्ड कप (2016) की  विजेता टीम के कप्तान सरदार हरजीत सिंह, अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के अंडर-19 खिलाडी व द्रोणाचार्य अवार्डी डीपी आजाद के पुत्र मोहसिन आजाद, लोंगेवाला (1971) के हीरो ब्रिगेडियर चांदपुरी के पुत्र हरदीप चांदपुरिया, चीफ एडिटर, कैपिटल 90.8 एफएम व अरविंद सिंह राणा, प्रदेश अध्यक्ष, खेल भारती पंजाब आदि समारोह में मौजूद रहे। 

इस मौके पर पीजीआई के सुपरिटेंडेंट फिजीयोथेरेपीसट डॉ. विवेक ने सभी फिजियोथेरेपी के विद्यार्थियों को स्पोर्ट्स इंजरी के विषय पर आयोजित राष्ट्रीय वर्कशॉप में फिजियोथेरेपी के गूढ़ रहस्य समझाए व बारीकियों से अवगत कराया। पीजीआई के फिजियोथेरेपिस्ट व एनबीएफ एवं एसएपीटी के संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष  डॉ. अनिरुद्ध उनियाल ने बताया कि एनबीएफ एवं एसएपीटी सदैव राष्ट्र कल्याण के कार्य के लिए संलग्न है और राष्ट्र सेवा परमो धर्मः ही हमारा मंत्र है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंजाब पुलिस का नाम चमकाया

इंस्पेक्टर रोहित हीरा ने खिताब समर्पित किया पंजाब पुलिस के नाम

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली – 12 सितम्बर :

आज पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर रोहित हीरा,प्रभारी डीआईटीएसी लैब, स्टेट साइबर क्राइम सेल, मोहाली ने आज दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे कठिन मैराथन 42 किमी को 5 मिनट 48 सेकंड प्रति किमी की उत्कृष्ट गति के साथ पूरा किया। इससे पहले रोहित हीरा ने मोहाली के परिसर में 42 किमी की मैराथन दौड़ लगाई थी।

कोविड महामारी के दौरान राज्य साइबर अपराध प्रकोष्ठ लोगों को घर पर कसरत करने के लिए प्रेरित कर रहा था।रोहित हीरा एक प्रतिबद्ध मैराथन धावक हैं, जिन्होंने देश भर में 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैराथन में भाग लिया है और इसके लिए कई पदक अर्जित किए हैं।

उन्होंने 42 किलोमीटर की यह दौड़ पंजाब के लोगों के कल्याण के लिए 24*7 काम करने वाले पुलिस कर्मियों को समर्पित की है। वह 2024 खारदुंगला चुनौती 72 किलोमीटर अल्ट्रा रन के लिए भी पात्र हैं। यह लद्दाख मैराथन का 10वां संस्करण था और दो अल्ट्रा रेस सहित छह श्रेणियों में कुल 5800 पंजीकरण हुए थे। इस आयोजन में 27 देशों और भारत के 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के धावकों ने भाग लिया।

सफाई व्यवस्था में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर अधिकारी सख्त कार्यवाही करें : महापौर

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 12 सितम्बर :

शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर सोमवार को नगर निगम के कार्यालय में महापौर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में मीटिंग हुई। जिसमें निगम आयुक्त प्रदीप दहिया, सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी, पार्षद उम्मेद खन्ना, पार्षद अनिल जैन, पार्षद विमला देवी, पार्षद प्रीतम सैनी पार्षद भूप सिंह रोहिला, पार्षद जयप्रकाश, पार्षद सतीश सुरलिया, पार्षद कैप्टन नरेन्द शमार्, पार्षद जगमोहन मितल, सयुंक्त आयुक्त प्रीतपाल सिंह, सीएसआई राजकुमार, जयवीर, जेई राकेश एएसआई सुरेंद्र सिंह, कमल, कपिल, रोहित, यूनियन के प्रधान राजेश बागड़ी व अन्य मौजूद रहे।

सबसे पहले पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन की माता व पार्षद ज्योति महाजन की सास सावित्री देवी के अस्मिक निधन पर बैठक में दो मिनट का मोन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल सिंह ने किया।

महापौर ने अधिकारियों, यूनियन व कर्मचारियों के साथ बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण-2023, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था, प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक पर हो रही किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों समेत विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि उन स्थानों को चिन्हित किया जाये पर सफाई व्यवस्था में कमी आ रही है। महापौर ने  शहर की सफाई व्यवस्था मे आ रही समस्या से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी सफाई निरक्षकों से एक-एक कर इनके संबंध में की गई तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की तथा निर्देष दिये कि शहर मे आ रही कूड़े व सफाई की समस्या से निपटने की सभी व्यवस्थाओं, आवश्यक संसाधनों के पुख्ता इंतजाम किये जाये।

महापौर गौतम सरदाना ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण पर विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारीयों को निर्देष दिए कि सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कौताही बर्दाशत नहीं की जायेगी। शहर के प्रत्येक वार्ड मे सफाई की नियमित व्यवस्था हो। जिसको लेकर 23 पार्षदों अधिकारियों के साथ मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को समय समय पर सफाई व्यवस्था की जांच के लिए फील्ड में जाने के आदेश भी दिए। अगर किसी कर्मचारी की लापरवाही मिलती है तो उस पर  सख्त कार्यवाही की जाये।

महापौर ने बताया कि हम सभी पार्षदो के साथ मिलकर निकाय मंत्री कमल गुप्ता से मिलेंगे जो हमारी निगम कि फ़ाइल चंडीगढ़ मे पेंडिंग है उन्हें जल्दी से जल्दी अप्रूवल मिले जिससे सफाई व्यवस्था को ओर दुरुस्त किया जा सके। इसके अलावा 11 कार्यो की फाइल चंडीगढ़ मे पेंडिंग है उसके बारे में भी निकाय मंत्री से बातचीत की जाएगी। 

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि सोमवार को मीटिंग शहर की सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के लिए रखी गई थी। जिसमें अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी जो समय समय पर सभी वार्डों का औचक निरीक्षण करेगी। उन्होने कहा कि पार्षद भी उन्हें वार्ड की समस्या से अवगत करवाए। शहर को साफ सुथरा वातावरण प्रदान करना ही हमारा मुख्य कार्य है। महापौर ने शहर को डेंगू के बचाने के लिए सभी वार्डों में फॉगिंग करवाई जाने  के दिशा निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान निगमायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई होंगी। अगर किसी कर्मचारी की शिकायत मिलती है तो उसकी सैलरी काटी जाएगी व नियमानुसार दंड भी दिया जायेगा। निगम अधिकारीयों द्वारा समय समय पर सफाई का ओचक निरिक्षण किया जायेगा।

 मीटिंग के दौरान निगम आयुक्त ने बताया कि जी 8 मामले में ए एस आई कमल पर दोष सिद्ध हो चुका है जिसको लेकर उन्हें मीटिंग से बाहर का रास्ता दिखाया गया। 

यूनियन प्रधान राजेश बागड़ी ने बैठक मे मौजुद महापौर, पार्षदो व अधिकारीयों को विश्वास दिलाया कि आगे से सफाई के लिए कोई भी शिकायत का मौका नहीं मिलेगा।

बदलाव के बीज बोनाः रिपोर्ट धुआं-मुक्त पराली प्रबंधन के लिए इनोवेटिव सहयोग का सुझाव देती है

बियॉन्ड स्टबल बर्निंग’:किसानों के दृष्टिकोण का समर्थन करने वाली एक नवीनतम रिपोर्ट किसानों के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों को उजागर करती है और सरकार को पराली जलाने के वैकल्पिक तरीकों का समर्थन करने के लिए सिफारिशें सुझाती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़  12  सितम्बर :

एक व्यापक रिपोर्ट की बहुप्रतीक्षित, जो पराली जलाने को कम करने में आने वाली चुनौतियों पर किसानों का दृष्टिकोण प्रदान करती है, ने एक ऐसे मुद्दे पर प्रकाश डाला है जो लंबे समय से पर्यावरण और दोनों के लिए चिंता का विषय रहा है। किसान समुदाय. विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा संकलित रिपोर्ट, किसानों के सामने आने वाली कठिनाइयों का विस्तृत विवरण प्रदान करती है और उनकी आजीविका का समर्थन करने वाले सतत और दीर्घकालिक समाधानों की आवश्यकता पर जोर देती है।


असर सोशल इम्पैक्ट एडवाइजर्स ने पराली प्रबंधन पर एक व्यापक रिपोर्ट विकसित करने के लिए शोधकर्ताओं, क्लीन एयर पंजाब (नागरिकों, नागरिक समाज संगठन के सदस्यों, पेशेवरों और अन्य प्रमुख हितधारकों का एक नेटवर्क) और सीएमएसआर कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया। ’बियॉन्ड स्टबल बर्निंग’ शीर्षक वाली रिपोर्ट 12 सितंबर को चंडीगढ़ में सिविल सोसाइटी के सदस्यों, किसानों और विशेषज्ञों द्वारा जारी की गई, जिसमें पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एग्रोमेटोरोलॉजी की प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. प्रबज्योत कौर, एग्रीकल्चर पॉलिसी एक्सपर्ट देविंदर शर्मा तथा इकोसिख की प्रेसिडेंट डॉ. सुप्रीत शामिल थीं।


पराली जलाना, जो किसानों के बीच फसल काटने के बाद फसल के अवशेषों को जलाने की एक आम प्रथा है, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन में इसके योगदान के कारण बहस का विषय रही है। हालाँकि, हाल ही में जारी की गई यह रिपोर्ट पर्यावरणीय प्रभावों को संबोधित करते हुए किसानों की चिंताओं को स्वीकार करते हुए एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाती है।


असर के स्टेट क्लाइमेट एक्शन के हेड सनम सुतिरथ वजीर ने कहा, ’किसान हमारे देश की रीढ़ हैं, और इस मुद्दे पर सहानुभूति के साथ विचार करना आवश्यक है। रिपोर्ट किसानों के सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों पर प्रकाश डालती है और सरकार को पराली जलाने के वैकल्पिक तरीकों का समर्थन करने के लिए सिफारिशें सुझाती है। केवल पराली जलाने के लिए किसानों को दोषी ठहराना उत्पीड़ितों को उत्पीड़न के लिए दोषी ठहराने जैसा है। ऐसे कई किसान हैं जो हाशिए पर हैं, वे समर्थन के पात्र हैं, निंदा के नहीं।’


मंगलवार को रिपोर्ट जारी होने में विभिन्न विशेषज्ञों की भागीदारी देखी गई। इस मौके पर कृषि विशेषज्ञ देविंदर शर्मा मुख्य वक्ता थे। उन्होंने इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की, जो कई वर्षों से प्रचलित है। “आज पंजाब में पराली जलाने के प्रबंधन के लिए 1.17 लाख मशीनें हैं और इस साल 20,000 वाहन जोड़े जाएंगे ।पंजाब मशीनों का कबाड़खाना बनने जा रहा है”, उन्होंने कहा, हमें इस समस्या का एक समझदार और स्थायी समाधान लेकर आना चाहिए। इस खतरे से निपटने के लिए कृषक समुदाय के लिए विशेष बजट आवंटन होना चाहिए, पंजाब में पराली जलाने पर रिपोर्ट जारी करने जैसी पहल की जरूरत है और इससे समस्या को हल करने में काफी मदद मिलेगी।


रिपोर्ट एक बहुआयामी दृष्टिकोण की सिफारिश करती है जिसमें वित्तीय प्रोत्साहन, तकनीकी सहायता और जागरूकता अभियान शामिल हैं। यह मशीनीकृत उपकरणों के लिए परेशानी मुक्त सब्सिडी का प्रस्ताव करता है जो अवशेष प्रबंधन की सुविधा प्रदान करता है, जिससे जलाने की आवश्यकता कम हो जाती है। रिपोर्ट ज्ञान साझा करने और सतत प्रथाओं के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी एजेंसियों, कृषि विशेषज्ञों और किसानों के बीच सहयोग का भी सुझाव देती है।


फतेहगढ़ के प्रगतिशील किसान पलविंदर सिंह ने रिपोर्ट के दृष्टिकोण पर संतोष व्यक्त किया। ’हम हमेशा पर्यावरण की रक्षा करना चाहते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि समाधान हमारी आर्थिक वास्तविकताओं पर विचार करें। यह रिपोर्ट हमारी चुनौतियों को ध्यान में रखती है और व्यावहारिक समाधान पेश करती है जो हमारे हितों के अनुरूप हैं।’


पैनल चर्चा के दौरान, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एग्रोमेटोरोलॉजी  की प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. प्रबज्योत कौर ने कहा, ’एक प्रमुख वैज्ञानिक के रूप में, मैं परिवर्तन की हवाओं से निर्देशित होती हूं। विज्ञान और सतत प्रथाओं के माध्यम से, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नीला, उज्जवल और स्वच्छ पंजाब तैयार कर सकते हैं।’


इस अवसर पर बोलते हुए, पंजाब डेवलपमेंट फोरम से गुरप्रीत सिंह ने कहा, ’पराली जलाने के स्थायी समाधान की हमारी खोज में, आइए हम सहयोग और समर्थन की भावना से एकजुट हों, यह पहचानते हुए कि समाधान दोष से परे मौजूद हैं। यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी के अंतर्गत है। ग्राम सभाओं को एक उज्जवल, धुँआ -मुक्त भविष्य की दिशा में मार्गदर्शक शक्ति के रूप में सशक्त बनाना।’


इकोसिख की प्रेसिडेंट और क्लीन एयर पंजाब की मेंबर सुप्रीत कौर ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, ’’हमारे प्रयासों की ताकत हमारे नागरिक समाज की सामूहिक इच्छाशक्ति में निहित है। हम एक साथ मिलकर स्वच्छ हवा के पक्ष में आवाज उठा सकते हैं, एक उज्ज्वल, स्वस्थ भविष्य की दिशा में रास्ता बना सकते हैं। केवल अपने साझा कार्यों से ही हम आसमान को साफ कर सकते हैं।”

कार्यक्रम में बोलते हुए एक जैविक किसान सीएस ग्रेवाल ने कहा, “पूंजीवाद और उपभोक्तावाद के प्रभुत्व वाली आज की दुनिया में एक सिद्धांत है जो उन सभी को नियंत्रित करता है – मांग आपूर्ति को निर्देशित करती है। यह सिद्धांत खाद्य उत्पादन तक भी पहुंचता है। चूंकि उपभोक्ता सबसे सस्ती उपज की मांग करता है, इसलिए किसान के पास सबसे सस्ता भोजन पैदा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। और जब वह ऐसा करता है, तो उपभोक्ता को न तो गुणवत्ता के लिए, न ही उन तरीकों के लिए किसान को दोष देना चाहिए, जिन्हें वह इस संबंध में अपनाने के लिए मजबूर है, बल्कि उसे अपनी उपभोग की आदतों को बदलने पर विचार करना चाहिए।


पराली जलाने की रिपोर्ट का जारी होना एक जटिल मुद्दे के समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसके लिए एक संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। व्यवहार्य विकल्पों के साथ किसानों का समर्थन करके, रिपोर्ट सतत कृषि पद्धतियों के लिए एक मिसाल कायम करती है जो पर्यावरण और कृषि समुदाय दोनों को लाभ पहुंचाती है।


रिपोर्ट जारी करने के दौरान, एक डॉक्यूमेंट्री ने किसानों के दृष्टिकोण का खुलासा किया, जबकि एग्री-2 पावर के सीईओ सुखमीत सिंह ने उन किसानों की सकारात्मक कहानियों को प्रदर्शित करने वाली एक वेबसाइट लॉन्च की, जिन्होंने नॉन बर्निंग से लाभ उठाया है।