महिला के पेट से निकाली दस किलो की रसौली

  • इलाके के सबसे बडे ओवरियन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन 
  • आई सी एम आर व  नेशनल रजिस्ट्री के अनुसार ओवेरियन कैंसर महिलाओं में ब्रेस्ट , सर्विक्स यूटेराइन व इसोफेगस के बाद चौथा सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है।
  • इलाकावासियों से अपील उठाएं आयुष्मान कार्ड का लाभ – डॉ पुष्पिंदर यूनिट हेड इंडस फतेहगढ़ साहिब

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़  08       सितम्बर :

डॉ राजनदीप सिंह सेठी  ने एक महिला के पेट से दस किलो की रसौली निकाल कर उसे नया जीवन दिया है।  फतेहगढ़ साहिब के इंडस अस्पताल के कैंसर सर्जन डा. राजनदीप  ने बताया कि उक्त 61 वर्षीय महिला  को उसके पारिवारिक सदस्य गंभीर अवस्था में यहां लेकर आए थे। गत दिनों  आपरेशन करके पेट से दस किलो की रसौली निकाली गई।

महिला की आंतड़ियां रसोली के भीतर बुरी तरह फंस चुकी थीं, जिन्हें निकालकर जगह-जगह सेट किया गया। तीन घंटे के सफल आपरेशन के बाद महिला अब पूरी तरह स्वस्थ है। महिला के पारिवारिक सदस्यों ने बताया कि  उनका पेट बढ़ता ही जा रहा था। दिन प्रतिदिन उसकी सेहत गिरती जा रही थी। डाक्टर राजनदीप  की सलाह पर महिला का एमआरआई व अन्य टेस्ट कराने के बाद पता चला उसके पेट में दायीं ओवरी से निकली  बहुत बड़ी रसौली है, डॉ राजनदीप ने बताया कि बच्चेदानी ,ओवरी, के साथ-साथ बीमारीयुक्त लिंफ नोड , फैटी टिशू भी निकालने पड़े और अब महिला बिल्कुल स्वस्थ है। दुनिया भर में सितंबर के महीने को महिला कैंसर जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है इस मौके पर डॉ राजनदीप सिंह ने महिला कैंसर के लक्षण व उनके रोकथाम की जानकारी दी थी