पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए बनाए जा रहे हैं स्पोर्ट्स क्लब : डॉ पुंडीर 

जिला में 40 और नई व्यायामशालाओं की होगी शुरुआत : डॉ विनोद पुंडीर

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 08 सितम्बर :

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ विनोद पुंडीर ने मीडिया से एक विशेष बातचीत के दौरान बताया कि हरियाणा आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला आयुर्वेद विभाग की ओर से जिला में विभिन्न प्रकार के प्रकल्प चलाए जा रहे हैं जिनके माध्यम से योग व आयुर्वेद का प्रचार प्रसार निरंतर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यमुनानगर जिला में वर्तमान समय में 40 व्यायामशालाएं चलाई जा रही है तथा भविष्य में इन्हें बढ़ाया जाएगा। डॉ विनोद पुंडीर ने बताया कि जिला में और 50 व्यायाम शालाएं ग्राम पंचायतों द्वारा चिन्हित की जा रही है जिन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। जिला में कुल 90 व्यायामशालाए चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डॉ पुंडीर ने बताया कि इन व्यायामशालाओं में योग सहायकों के द्वारा लोगों को योग व आयुर्वेद के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है तथा इस मुहिम के अंतर्गत हजारों की संख्या में लोगों को लाभ मिल रहा है। डॉक्टर पुंडीर ने कहा कि इसके अलावा विभाग की ओर से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में यूथ स्पोर्ट्स क्लब भी बनाए जा रहे हैं जिनमें स्थानीय लोगों को पदाधिकारी व सदस्य नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इन क्लबो का उद्देश्य प्राचीन खेलों जैसे कबड्डी खो-खो आदि को बढ़ावा देना है ताकि नई पीढ़ी को भी पारंपरिक खेलों का ज्ञान हो सके और सभी स्वस्थ रहें।

डॉ पुंडीर ने बताया कि तन मन को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी प्राचीन संस्कृति और सभ्यता की ओर पुनः जाना चाहिए ताकि योग,आयुर्वेद और अन्य प्रकल्पों के माध्यम से समाज व स्वंम को सुदृढ़ बनाया जा सके। डॉक्टर पुंडीर ने जिला वासियों का आह्वान करते हुए कहा कि जिला आयुर्वेद विभाग की ओर से चलाई गई इस मुहिम में सभी बढ़ चढ़कर भाग ले और सरकार व विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ उठाएं।