मार्केट फेज 3बी2 मोहाली में किया 30 युवायों ने रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली – 09 अगस्त :

सती साध्वी बहन कृष्णामूर्ति विश्वास जी के निर्वाण दिवस के उपलक्ष्य पर विश्वास फाउंडेशन व इंडियन रैडक्रॉस सोसाइटी जिला शाखा मोहाली द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर मार्केट फेज 3बी2 एचडीएफसी बैंक के सामने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर सुबह 11 बजे शुरू हुआ व सायं 3 बजे तक चला। रक्त लेने से पहले डॉक्टरों की टीम ने रक्तदाताओं का चेकअप किया, डॉक्टरों ने बताया कि रक्तदान करने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। बल्कि रक्तदान करने से व्यक्ति को गर्व महसूस होता है।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर में ब्लड बैंक पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर अनुभव की देखरेख में रक्त एकत्रित किया। शिविर में 33 रक्तदाताओं ने रक्तदान करने के लिए पंजीकृत करवाया, 3 को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के वजह से रक्तदान करने के लिए डाक्टरों द्वारा मना कर दिया गया। 30 रक्तदानियों ने अपनी स्वेच्छा से रक्तदान किया।

उन्होंने ने बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। उन्होंने ने कहा कि रक्तदान महादान है और रक्त का कोई विकल्प नहीं है और न ही इसे कृत्रिम तरीके से बनाया जा सकता।

शिविर की समाप्ति पर सभी रक्तदाताओ को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि मोहित विश्वास, वरीन्द्र कुमार गांधी, ओ.पी तेजी, कृष्ण लाल कोमल, अनिरुद्ध पठानिया, रेडक्रॉस से तरनप्रीत सिंह व बिल्ला सिंह भी उपस्थित रहे।