राजकीय वरिष्ट मॉडल संस्कृति विद्यालय सेक्टर 26 पंचकूला में हुआ पौधारोपण

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 21 जुलाई :

राजकीय वरिष्ट मॉडल संस्कृति विद्यालय सेक्टर 26 पंचकूला में विश्वास फाउंडेशन पंचकूला द्वारा पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने हेतु प्रेरित करते हुए 50 पौधे रोपित किए गए। इनमें 12 तरह की किसम के पौधे बांटे गए जिसमें की आंवला, इमली, जामुन, अर्जुन, सहजन, जकरंडा, गुलमोहर, बेल, सिमभल, कचनार, शहतूत व जंगली नीम थे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिल सके।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास जी द्वारा विद्यार्थियों को औषधीय पौधों की जानकारी दी गई। उनके क्या क्या उपयोग है उस बारे में भी विस्तार से बताया गया। विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधे लगाकर वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि मकसद हरियाली के प्रति समाज में जागरुकता बढ़ाना और पर्यावरण संतुलन में योगदान देना है। इससे प्रदूषण कम करने में तो मदद मिलेगी ही, वातावरण में आक्सीज़न की मात्रा भी बढ़ेगी। इसके पीछे सोच यही है कि हरियाली को बढ़ावा देने के लिए समाज में जागरुकता लाई जाए। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

प्रधानाचार्य संजीव अग्रवाल ने बताया कि वृक्षारोपण के द्वारा ही हम धरती पर अपने अस्तित्व की रक्षा कर सकते हैं। पेड़ इस दुनिया को जीने के लिए एक बेहतर स्थान बनाती है। हमें इसलिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यही सही समय है जब हम पेड़ों के रोपण के महत्व को पहचाने और इस दिशा में जितना हो सके उतना योगदान करने की जिम्मेदारी ले सकें।

इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से उपाध्यक्ष साध्वी शक्ति विश्वास, ऋषि सरल विश्वास के साथ साथ विद्यालय के शिक्षिका मीना गोयल, नीरू हुड्डा तथा डॉक्टर नेहा बच्चों के संग उपस्थित रहे।