स्वास्थ्य विभाग की ओर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 20जुलाई :

डेंगू मलेरिया और  चिकनगुनिया की रोकथाम हेतु इन दिनों स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम जिला मलेरिया विभाग अधिकारी डॉक्टर सुशीला सैनी के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में गत दिवस विभाग की टीम ने शहर के अलग-अलग चार स्थानों पर शिविर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम किया।

इस दौरान मुखर्जी पार्क जगाधरी, मेयर हाउस मॉडल टाउन, एसडी पब्लिक स्कूल मॉडल टाउन यमुनानगर तथा नेहरू पार्क में यह जागरूकता शिविर लगाए गए। इस बारे में जानकारी देते हुए समाजसेवी एवं जागरूकता अभियान में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे वरुण शर्मा ने बताया कि इस शिविर के दौरान पानी के सैंपल लिए गए तथा पानी के भीतर कीटाणुओं को लेकर लोगों को जागरूक किया गया वरुण शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर एलटी सुभाष चंद शर्मा, रंजीत, कुलबीर वीरेंद्र कुमार, डॉक्टर अमिता बुद्धि राजा सहदेव सिंह एवं नवीन कुमार द्वारा इन शिविरों में सेवाएं दी गई।

मौके पर डॉक्टर सुशीला सैनी ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि डेंगू मलेरिया एवं चिकनगुनिया की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का निष्ठा से पालन करें तथा दैनिक जीवन में स्वच्छ पानी का ही प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि अपने आसपास गंदगी ना फैलाएं। डॉक्टर अमिता बुद्धिराजा ने बताया कि मानसून सीजन में इन बीमारियों का खतरा अन्य समय की अपेक्षा अधिक होता है इसलिए इन दिनों में संतुलित व पौष्ठिक आहार तथा स्वच्छ पानी की अति आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा कि प्रयास करें कि पानी को उबालकर पिए और अपने आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर विभाग की टीम द्वारा पानी के सेम्पल भी लिए गए ताकि पानी की जाँच के उपरांत सम्बंधित निर्देश व दवाइयों की सलाह दी जा सके। जागरूकता अभियान का नेतृत्व कर रहीं डॉक्टर सुशीला सैनी ने आमजनमानस का आह्वान करते हुए कहा कि इस मुहिम में विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करें और स्वंम भी जागरूक रहकर स्वस्थ व सुरक्षित रहें।